IhsAdke.com

कैसे मिर्च बढ़ने के लिए

मधुर और सबसे सुगंधित से सबसे छोटी और बेहद मसालेदार, से चुनने के लिए मिर्च की कई किस्में हैं! यदि आप अंकुर से अपनी खुद की मिर्च बढ़ाना चाहते हैं या आप अपने बगीचे या वनस्पति उद्यान में स्वस्थ मिर्च के पौधों को खरीदने और प्रत्यारोपण करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें ...

चरणों

विधि 1
रोपण से पहले

  1. 1
    विभिन्न प्रकार के काली मिर्च चुनें। जैसा कि हमने बताया है, बाजार में कई प्रकार के मिर्च उपलब्ध हैं। इसलिए, आपको यह चुनना होगा कि आप किस प्रकार खेती करना चाहते हैं आपकी पसंद को वज़न करना चाहिए आकार, रंग और गुणवत्ता अपने पसंदीदा मसाले का
    • खुशबूदार मिर्च हैं, जो मसालेदार नहीं हैं। इस प्रकार की प्रजातियों की वजह से काफी सराहना की जाती है। सभी मिर्च का सबसे हल्का ऐनाहाइम का काली मिर्च है, लेकिन मेक्सिकन व्यंजन "गोकैमोल" में प्रयुक्त जलापेनो और सेरानो काली मिर्च जैसे अन्य लोकप्रिय (और अधिक मसालेदार) किस्म हैं।
    • मिर्च विभिन्न रंगों को प्रस्तुत कर सकते हैं: लाल, नारंगी, पीले और हरे रंग के रंग कुछ एक बंद मुट्ठी का आकार हो सकता है (!) आप नटूरा में खाने के लिए, या जाम बनाने और संरक्षित करने के लिए अपने मिर्च को भी विकसित कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि यहां एक स्वादिष्ट काली मिर्च जेली नुस्खा भी है?
    • इसके बारे में भी सोचें कि आप अपने मिर्च कैसे उगेंगे, बीज से या बगीचे की दुकान से खरीदी गई स्वस्थ रोपाई के माध्यम से। यदि आप दूसरे विकल्प को चुनते हैं, तो "रोपण रोपण" अनुभाग पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें।
  2. 2
    अपने यार्ड, बगीचे या बिब से एक क्षेत्र का चयन करें पर्याप्त धूप और अच्छे जल निकासी (पानी तक पहुंच) के साथ एक स्थान चुनें।
    • मानो: आप अपने मिर्च को पूर्ण धूप में बढ़ेंगे, लेकिन वे छाया के नीचे एक बर्तन में कुछ शांतता के साथ बढ़ सकते हैं। हालांकि, पूरी तरह से अपने क्षेत्र में मिर्च लगाने से बचें-
    • यदि आपकी मिट्टी बहुत चट्टानी या गीली होती है, तो अपने मिर्च के लिए बिस्तर या कगार बनाने पर विचार करें।
  3. 3
    मिट्टी पीएच का परीक्षण करें मिर्च पीएच से 6.2 और 7.0 (तटस्थ, एसिड प्रवृत्तियों के साथ) के बीच मिट्टी पर सबसे बढ़े हैं। कुछ मिर्च, हालांकि, थोड़ा क्षारीय स्थितियों का सामना कर सकते हैं।
    • यदि आपकी मिट्टी बहुत अम्लीय है, तो पीएच-
    • यदि आपकी मिट्टी भी क्षारीय होती है, तो पीएच-
  4. 4
    रोपण के लिए भूमि तैयार करें अपनी मिट्टी में एक अच्छे उर्वरक मिलाएं और किसी भी पत्थर को निकाल दें जिससे कि रोपण को बाधित हो सके।
    • आप उर्वरक के रूप में अपने स्थानीय बगीचे की दुकान से बचे हुए भोजन, चिकन खाद या किसी भी अन्य उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं (विक्रेता से सहायता के लिए पूछें और पैकेज के निर्देशों का पालन करें) -
    • घास निकालें जो आपके बिस्तर पर आक्रमण करें: वे पोषक तत्वों को मिर्च या उनके अन्य पौधों से चोरी कर सकते हैं।

विधि 2
अपने बीज अंकुरित

  1. 1
    अध्ययन करें कि अपनी पसंदीदा मिर्च की विविधता कैसे बढ़ाई जाए विभिन्न प्रकार के मिर्च भी बढ़ने के लिए विभिन्न मात्रा में होते हैं: कुछ, यहां तक ​​कि विशेष उपचार की आवश्यकता होती है। तो, अध्ययन करें कि आप किस प्रकार की विविधताएं चुनते हैं कुछ प्रकार परिपक्वता तक पहुंचने के लिए लगभग 12 सप्ताह लगते हैं, जबकि अन्य बहुत कम होते हैं (जैसे काली मिर्च, जो परिपक्व होने में लगभग सात सप्ताह लगते हैं)
    • मिर्च ठंड या बर्फीले मिट्टी पर नहीं बढ़ते हैं, इसलिए जब तक मौसम पर्याप्त गर्म न हो जाए,
    • अपनी चुने हुए विविधता की परिपक्वता के लिए जरूरी एक तिथि चुनें, जिस पर आप मिट्टी और हवा के तापमान की आवश्यकताओं के संबंध में एक जलवायु मैच महसूस करते हैं। इस तिथि से शुरू होने वाले आठ से दस सप्ताह तक गणना करें: यह तब होगा जब आप अपने रोड़ लगाएंगे।
  2. 2
    अपने बीज हाइड्रेट करें अपने बीज का उचित जलयोजन अंकुरण प्रक्रिया में मदद कर सकता है। उन्हें पानी से गिलास में 2 से 8 घंटे के लिए रखें, या जब तक वे नीचे तक क्षय न करें
    • उन्हें अपने कीटाणुशोधन में सहायता के लिए कमजोर कैमोमाइल चाय के एक कप में मिलाएं - जो एक स्वस्थ अंकुरण की सफलता की संभावना को और बढ़ा देगा -
    • यदि आपके हाथ में चाय नहीं है, तो बीज को सोखने के लिए गर्म पानी के कप के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड के दो बड़े चम्मच मिश्रण करें। यह समाधान बीज की कीटाणुशोधन में भी मदद करेगा।
  3. 3
    बीज के एक ट्रे में अपने बीज संयंत्र। वे केवल ट्रे में ही रहेंगे जब तक कि वे रोपण स्थिति में न हों, ताकि आप सुधार कर सकें।
    • बागवानी दुकानों में खरीदे गए बीज के ट्रे का उपयोग करें, या अंडे के साथ सुधार करें-
    • कंकड़ या छोटे पत्थरों के साथ बीज ट्रे के नीचे भरें और फिर पृथ्वी-
    • मिट्टी की सतह के नीचे संयंत्र के बीज लगभग आधे इंच (एक सेंटीमीटर के नीचे) होने चाहिए। थोड़ा पानी के साथ बूंदा बांदी
  4. 4
    बीज अंकुरण की सहायता के लिए गरमागरम प्रकाश का उपयोग करें आपके मिर्च को बढ़ने के लिए बहुत सारी धूप की आवश्यकता होगी, लेकिन साथ ही यह अनुशंसा नहीं की जाती कि वे बहुत अधिक सूर्य लेते हैं इस वजह से, यह बीज अंकुरण में सहायता के लिए गरमागरम प्रकाश का उपयोग करने के लिए एक अच्छा संकेत हो सकता है।
  5. 5



    अपने पौधों को जब वे परिपक्व करते हैं तब बाहर व्यवस्थित करें। मिर्च नाजुक हैं और प्रत्यारोपित होने से पहले धीरे-धीरे बाहर के वातावरण के संपर्क में आने की आवश्यकता होती है।
    • दोहराए जाने से लगभग दो हफ्ते पहले, आपको धीरे-धीरे बाहर की जलवायु के लिए पौधों को उजागर करना होगा-
    • अपने रोपाई को बाहर कुछ दिन के लिए बाहर डालकर शुरू करो, और धीरे-धीरे घंटे की संख्या में वृद्धि। अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो आप देखेंगे कि बाहर की पौधों का विकास जारी रहेगा।
  6. 6
    अपने रोपाई को दोबारा तैयार करने के लिए तैयार करें जब मिर्च बढ़ने लगते हैं, साथ ही कुछ बड़े और बड़े पत्ते के कुछ सेट के रूप में, आपकी काली मिर्च replanting के लिए तैयार हो जाएगा।

विधि 3
पौध रोपण

  1. 1
    स्वस्थ रोपाई की नियमित रोपण करें प्रत्येक पौधे को 12-18 सेंटीमीटर से दूर रखें, और आवश्यक होने पर खड़े होने में मदद करने के लिए कुछ लकड़ी के दांत डालें-
    • यदि आपने तैयार पौधों को खरीदने के लिए चुना है, तो पिछले चरणों की उपेक्षा करें-
    • मिर्च को बगीचे की मिट्टी में गहरी रख दें, जब वे ट्रे पर होते थे। उन पर पर्याप्त मात्रा में मिट्टी जोड़ें, सावधान रहना, पौधों को गला घोंटने न करना-
  2. 2
    पौधों को पानी दें हर पौधे को लगातार सिंचाई की ज़रूरत होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि बदली मिट्टी हमेशा नम होती है।
    • मिट्टी को उसी तरह से कीटाइये, जिस तरह से आप कैमोमाइल-
    • मिट्टी को 100% गीला मौसम रहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपके पेपरमिंट्स अधिक रसयुक्त मिर्च का उत्पादन करते हैं, अगर वे ठीक से हाइड्रेटेड हो।
  3. 3
    मिट्टी में उर्वरक जोड़ें इससे पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाएगी जो मिर्च को बढ़ने में मदद करते हैं।
    • पुआल और घास की कतरनों का उपयोग मिर्च के पौधों के लिए कवर के रूप में किया जा सकता है, जिससे सूरज की तीव्रता से राहत मिलती है-
    • प्रत्येक बीजों के बीच की पूरी मिट्टी में दो इंच मोटे के बारे में एक परत पर उर्वरक जोड़ें।
  4. 4
    उर्वरक और बिस्तर से सभी मातम निकालें यदि आप उर्वरक या बिस्तर पर मातम पाते हैं, तो धीरे से उन्हें हाथ से हटा दें (ताकि मिर्च के पौधों की जड़ों को नुकसान न पहुंचे) मवेशी अंतरिक्ष और पोषक तत्वों के लिए पौधों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है, इसलिए उन्हें रोपण क्षेत्र से हटा दिया जाना चाहिए।
  5. 5
    यदि आवश्यक हो तो मिट्टी में कुछ उर्वरक जोड़ें। यदि आप धीमी वृद्धि या आपके मिर्च में पीली पत्तियों के दिखाई देते हैं, तो इसे एक संकेत के रूप में ले लें कि पौधों को उर्वरक की आवश्यकता होती है। नाइट्रोजन वाली एक चुनें, और रोपण क्षेत्र पर एक समान परत फैलाएं। अवशोषण में सहायता करने के लिए पानी को ध्यान से बाद में देखें
  6. 6
    सचमुच: अपने प्रयासों के फल "काटना"! आम तौर पर, आपकी मिर्च कटाई करने के लिए पर्याप्त परिपक्व होने में लगभग दो महीने लगेंगे। पौधों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए आप अपनी पूर्ण परिपक्वता से पहले मिर्च काटा जा सकता है।
    • बाद में, जब आपका संयंत्र उत्पादन के मौसम के अंत तक पहुंच रहा है, तो मिर्च को थोड़ा अधिक परिपक्व होने दें ताकि उनका बेहतर स्वाद हो।
    • स्टेम के शीर्ष पर काली मिर्च को काट लें: सावधान रहना, स्टेम को नुकसान नहीं पहुंचाए,
    • भारी वर्षा या ठंढ के लिए बाहर देखो यदि आप एक की उम्मीद कर रहे हैं, पहले मिर्च इकट्ठा।

युक्तियाँ

  • यदि आप रोपाई खरीदने के लिए चुनते हैं, तो उन लोगों का चयन करें जिनमें मजबूत डंठल होते हैं। इसके अलावा, उन लोगों से बचें जो पहले से ही मिर्च उग चुके हैं क्योंकि वे लंबे समय तक कम उत्पादन करते हैं-
  • आप प्रत्येक स्टैम के आधार के चारों ओर कीटों का एक पेस्ट रख सकते हैं ताकि पौधों को कीड़े-
  • काली मिर्च के प्रमुख कीटों से बचने के लिए "फसल रोटेशन" करने के लिए अध्ययन करें-

चेतावनी

  • उच्च तापमान आपके मिर्च को नुकसान पहुंचा सकते हैं उन्हें उस इलाके में लगाएं जहां दूसरे उच्च पौधे दिन के सबसे गर्म भाग के दौरान तीव्र सूरज से उनकी रक्षा करेंगे।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com