IhsAdke.com

कैसे रक्त आटा का उपयोग करें

रक्त भोजन बूचड़खाने से एक अवशेष है, जो अक्सर तेजी से कार्रवाई और नाइट्रोजन की उच्च एकाग्रता के कारण उर्वरक के रूप में इस्तेमाल होता है। यह पदार्थ सबसे बड़े बगीचे और नर्सरी दुकानों पर खरीदा जा सकता है, और इसे फलों और सब्जियों के रोपण में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। रक्त भोजन और हड्डी भोजन अक्सर शौकिया माली के द्वारा भ्रमित होते हैं, लेकिन वे काफी अलग होते हैं क्योंकि रक्त का भोजन नाइट्रोजन में समृद्ध होता है, जबकि हड्डी का भोजन फास्फोरस में समृद्ध होता है। इस उर्वरक को अपनी फसलों में इस्तेमाल करने में रुचि रखने वाले गार्डनियों को इसे सही ढंग से उपयोग करना सीखना चाहिए अगर वे इस जैविक उर्वरक के लाभ काटना चाहते हैं।

चरणों

चित्र का उपयोग करें रक्त भोजन का चरण 1
1
नाइट्रोजन सामग्री को बढ़ाने के लिए और स्वस्थ सब्जी फसलें प्राप्त करने के लिए बगीचे की मिट्टी में रक्त का भोजन जोड़ें। चूंकि रक्त का भोजन पानी में घुलनशील है, इसके साथ एक तरल उर्वरक बनाना संभव है। यह विशेष रूप से वर्ष में इस्तेमाल होने वाले रोपाई में उपयोगी है क्योंकि मिट्टी नाइट्रोजन को लगातार वृद्धि चक्रों से कम किया जा सकता है।
  • चित्र का उपयोग करें रक्त भोजन चरण 2
    2
    मिट्टी में रक्त के भोजन का उपयोग करें जिसे आप इसे अधिक अम्लीय बनाना चाहते हैं, क्योंकि यह पदार्थ मिट्टी के पीएच को प्रभावी ढंग से कम करता है। मिट्टी की अम्लता को जानने के लिए, रक्त भोजन लगाने से पहले एक नमूना लें और इसे विश्लेषण के लिए पौधे नर्सरी में ले जाएं। यदि आपको लगता है कि आपकी धरती में पीएच बहुत अधिक है जो आप चाहते हैं, तो रोपण भोजन आपके रोपण के लिए मिट्टी को तैयार करने का सही तरीका हो सकता है।
  • छवि का उपयोग करें रक्त भोजन का चरण 3



    3
    बढ़ती मौसम के दौरान नाइट्रोजन की कमी के संकेत के लिए अपने पौधों को देखें। एक संकेत है कि आपके पौधों को इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व के लिए पर्याप्त नहीं मिल रहा है, ये पत्तियों के पीले होते हैं। यदि आपके पौधे यह दिखाते हैं कि वे मिट्टी से पर्याप्त नाइट्रोजन प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो बढ़ते मौसम के दौरान खून का भोजन लगाने से पत्तियों को अपने हरे रंग की टोन वापस आ सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें रक्त भोजन चरण 4
    4
    अपने बगीचे में कुछ प्रकार की कीटों में बाधा के रूप में रक्त भोजन का उपयोग करना सीखें। बढ़ते मौसम के दौरान बिस्तरों से हिरण, खरगोश और अन्य कीटनाशकों को दूर रखने में यह पदार्थ प्रभावी साबित हुआ है। हालांकि, रक्त का भोजन अन्य प्रकार के जानवरों को आकर्षित करता है, जिनमें कुत्तों और रैकन शामिल हैं यदि आप खून के भोजन को बाधा के रूप में इस्तेमाल करने में रुचि रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में उन जानवरों को रखेगा जिनके साथ आप दूरी पर काम कर रहे हैं।
  • छवि का उपयोग शीर्षक रक्त भोजन चरण 5
    5
    जब आपके फसल को तत्काल मदद की आवश्यकता होती है तो रक्त का उपयोग करें यह अक्सर इस्तेमाल होता है क्योंकि यह आज बाजार में सबसे तेजी से सक्रिय उर्वरकों में से एक है। एक ही आवेदन 6 से 8 सप्ताह के लिए आम तौर पर प्रभावी होता है, जिसे केवल उस समय के बाद और आवेदन की आवश्यकता होती है।
  • चेतावनी

    • अत्यधिक प्रभावी होने के बावजूद, अधिक से अधिक हर चीज खराब होती है, और आपके पौधों को नष्ट कर सकती है। हमेशा पौधों के निर्देश के अनुसार रक्त के भोजन का उपयोग करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके पौधों को नाइट्रोजन की सटीक मात्रा प्राप्त होती है जिससे उन्हें स्वस्थ और उपजाऊ रहने की जरूरत होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com