IhsAdke.com

गुलाब को कैसे खारिज करना

गुलाब बहुत अधिक भोजन करते हैं और उन्हें सही उर्वरक प्राप्त होने पर विकसित होते हैं। जबकि अधिकांश उर्वरकों को उर्वरक के प्रकार की जानकारी मिलती है और इसे कैसे लागू किया जाता है, कुछ गुलाब विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जैसे कि विविधता, कठोरता और जलवायु परिस्थितियां

चरणों

विधि 1
सामान्य निषेचन

सही उर्वरक का चयन

फर्टिलाइज़ रोज़्स स्टेप 1.पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
1
पता है कि आपके पास उर्वरक में क्या है उर्वरक फ़ार्मुलों को नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा में मापा जाता है। अनुपात के अनुसार इन मात्राओं को संख्यात्मक रूप से लेबल किया जाता है। उदाहरण के लिए, 10-20-5 उर्वरक 10% नाइट्रोजन, 20% फॉस्फोरस और 5% पोटेशियम से बना है।
  • नाइट्रोजन जमीन के ऊपर पत्ते वृद्धि को बढ़ावा देता है।
  • फास्फोरस दोनों जड़ों और फूलों को मजबूत करता है
  • पोटेशियम पौधे के समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है, और जिस तरीके से एक प्रतिरक्षा उत्तेजक व्यक्ति इंसानों के लिए काम करेगा
  • उर्वरकों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर, बोरान, तांबे, लोहा, मैंगनीज और जस्ता सहित अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। इन पोषक तत्वों की मात्रा उर्वरक से उर्वरक तक भिन्न होती है, लेकिन ये नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की तुलना में अपेक्षाकृत छोटी होती हैं।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 2.पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
    2
    विशेष रूप से गुलाब के लिए बनाई गई उर्वरक की तलाश करें गुलाब के उपयोग के लिए लेबल किए गए एक वाणिज्यिक अकार्बनिक उर्वरक को खरीदने के लिए उन्हें अपनी गुलाब देने का सबसे आसान तरीका है। ये उर्वरकों को उचित आवेदन पत्र के लिए लेबल पर निर्देश के साथ भी आ जाएगा।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 3.पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक संतुलित और आम तौर पर इस्तेमाल किया उर्वरक खरीदें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के समान भागों वाले उर्वरक आम तौर पर अधिकांश पौधे प्रदान करते हैं, और गुलाब कोई अपवाद नहीं हैं। संतुलित उर्वरक लगाने से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जड़, फूल, पत्ते और पूरे पौधे उचित पोषण प्राप्त करें।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 4.पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
    4
    नए गुलाब के लिए एक फास्फोरस युक्त उर्वरक आज़माएं युवा गुलाब को अभी तक रूट सिस्टम स्थापित करने का अवसर नहीं मिला है। जैसे फास्फोरस का उपयोग जड़ों को मजबूत करने के लिए किया जाता है, यह विशेष रूप से नए गुलाबों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 5.पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
    5
    एक जैविक खाद चुनें कार्बनिक उर्वरकों के पास कोई रसायन नहीं है और उन्हें कई माली द्वारा पसंद किया जाता है। वे पोषक तत्वों की कम खुराक पेश करते हैं, लेकिन यह छोटी मात्रा उपयोगी हो सकती है जब आप यह पता लगाने की प्रक्रिया में हैं कि आपके गुलाब की कितनी आवश्यकता है और कितनी बार अंत में, जैविक उर्वरक भी भविष्य में उपयोग के लिए मिट्टी की स्थिति। आप एक एकल जैविक खाद चुन सकते हैं या कुछ अलग प्रकार के मिश्रण कर सकते हैं।
    • एक अल्फाल्फा भोजन धीमी गति से रिलीज निषेचन होता है, और जब 2-7-0 फॉर्मूला में इस्तेमाल होता है, तो यह बड़ी मात्रा में फास्फोरस प्रदान करता है।
    • हड्डियों के भोजन में फॉस्फोरस के गुलाब को जड़ और फूलों के विकास को बढ़ावा देने के लिए आसानी से उपलब्ध है।
    • पत्ते का पूरा विकास करने के लिए कपास का बीज, मछली भोजन और रक्त नाइट्रोजन की उच्च खुराक प्रदान करता है।
    • एप्सोम लवण में नाइट्रोजन, फास्फोरस या पोटेशियम नहीं होते हैं, लेकिन इसमें मैग्नीशियम सल्फेट होते हैं, जिससे यह अन्य उर्वरकों पर इस्तेमाल करने के लिए एक अच्छा योजक बन जाता है।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 6.पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
    6
    छोटी गुलाब के लिए एक तरल उर्वरक की कोशिश करो तरल उर्वरकों को तेजी से अवशोषित किया जाता है, उन्हें अभी विकसित होने वाले पौधों के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं। इसके अलावा, गुलाब जो कमियों से पीड़ित हैं, उन्हें धीमी रिहाई वाले दानेदार उर्वरकों की तुलना में तेजी से अभिनय तरल उर्वरकों से अधिक लाभ हो सकता है।
  • उर्वरक लगाने

    फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 7.पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
    1
    वसंत में उपयोग करना शुरू करें एक दानेदार या जैविक खाद आमतौर पर एक तरल से इस फ़ीड के लिए बेहतर काम करता है। आमतौर पर इसे वसंत में उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए, लेकिन जैसे ही पौधे 10 से 15 सेंटीमीटर तक पहुंचता है, आपको इसे खाना चाहिए, भले ही यह थोड़ा पहले ही हो।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 8.पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
    2
    उर्वरक लगाने से पहले गुलाब को शावर दें यह पानी के घुलनशील उर्वरकों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिनके लिए पानी सक्रिय होना आवश्यक है, लेकिन यह उर्वरकों के साथ भी अच्छा अभ्यास है जो पानी में घुलनशील नहीं हैं। मिट्टी को पानी देने से उर्वरक संयंत्र को जलाने या जलाने से रोकता है।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 9.पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
    3



    गुलाब के आधार पर सीधे उर्वरक जोड़ें। गुलाब की पत्तियों को उर्वरक जोड़ना उन्हें जला सकता है। इसी तरह, गुलाब की पंखुड़ियों पर उर्वरक लेने के लिए उन्हें विल्ट का कारण होगा। गुलाब की जड़ों के माध्यम से अवशोषित होने पर उर्वरक में पोषक तत्व सबसे अच्छा काम करते हैं। यह विशेष रूप से जैविक उर्वरकों के लिए सच है, जिसकी मिट्टी को फिक्सिंग के अतिरिक्त लाभ हैं
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 10. पीएनजी शीर्षक वाले चित्र
    4
    जब गुलाब पर बल दिया जाता है तब निषेचित न करें। गुलाब जो सूखा से गुजर रहे हैं या जो अत्यधिक गर्मी के संपर्क में हैं उन्हें जलाने की बहुत संभावना है यदि आप उन में उर्वरक जोड़ते हैं। गुलाब जो बेहद शुष्क स्थितियों में रखे जाते हैं उन्हें नमी का स्तर बढ़ने तक नहीं निषेचित किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि स्वस्थ गुलाब को सुबह या देर से दोपहर में निषेचित किया जाना चाहिए, मध्य दोपहर गर्मी के दौरान नहीं।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स स्टेप 11.jpg शीर्षक वाले चित्र
    5
    बढ़ते मौसम की चोटी के दौरान अपने हर गुलाब को हर चार से छह सप्ताह तक फ़ीड करें। गर्मियों में उन्हें खिलाने के लिए धीमी गति से रिलीज़ दानेदार उर्वरकों का उपयोग न करें। इसके बजाय, एक तेजी से सक्रिय उर्वरक जैसे कि अकार्बनिक तरल या एक कार्बनिक उपयोग करें। यदि आप किसी कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप अपनी फ़ीड को हर तीन से चार सप्ताह तक बढ़ा सकते हैं। कई अकार्बनिक उर्वरक अच्छी तरह से सेवा करते हैं जब हर छह सप्ताह के दौरान भी लागू होते हैं
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स स्टेप 12.jpg शीर्षक वाले चित्र
    6
    अधिक बार पिटे हुए गुलाब को खारा। बर्तन और अन्य कंटेनरों में लगाए गए गुलाब अक्सर उद्यान गुलाब की तुलना में अधिक बार पानी पिलाए जाते हैं। नतीजतन, उर्वरकों को अधिक बार धोया जाता है, खासकर कणिक वाले पिटे हुए गुलाब के साथ अच्छे परिणाम के लिए, आपको प्रत्येक चार सप्ताह में एक तरल-घुलनशील तरल उर्वरक लागू करना चाहिए।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 13.jpg शीर्षक वाले चित्र
    7
    अपने गुलाब के लक्षणों की सूचना दें पोषण असंतुलन से पीड़ित होने पर आपका गुलाब आपको सुझाव देगा। उदाहरण के लिए, लोहे की कमी वाले गुलाब में पर्याप्त क्लोरोफिल नहीं है, जिससे पत्तियों को पीले हो जाते हैं। गुलाब जिनके पास पर्याप्त मैंगनीज नहीं है वे पीले पत्ते हैं अगर पत्तियों, फूलों या आपके गुलाब के सामान्य स्वास्थ्य से पीड़ित हैं, तो संभावना है कि यह उर्वरक के साथ एक समस्या से जुड़ा हो सकता है।
  • फर्टिलाइज़ रोज़्स चरण 14
    8
    गर्मियों के अंत के पास उर्वरक लगाने से रोकें उर्वरक नए, चिकनी विकास का उत्पादन करते हैं जो ठंढ से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। नतीजतन, आप अपने क्षेत्र में सबसे पहले ठंढ की योजना के बारे में आठ सप्ताह पहले निषेचन आहार को रोकना चाहिए ताकि विकास समय मजबूत हो सके।
  • विधि 2
    व्यापक सुपर-फ़्लाइंग प्रोग्राम

    1. 1
      जब आवश्यक हो (चूंकि बढ़ते मौसम के अंत में) चूने या सल्फर लागू करने से मिट्टी पीएच ठीक करें
    2. 2
      दानेदार उर्वरक, एनएफपी -10-15-10, अंतरिक्ष के 30 वर्ग मीटर की दूरी पर 1.3 किलो का उपयोग करें। समान रूप से स्प्रे, पानी गहरा, एक बार एक महीने में।
    3. 3
      एड्यूब, प्रत्येक स्टेशन पर हर 30 सेंटीमीटर क्षैतिज से 2.25 किलो।
    4. 4
      एक घुलनशील उर्वरक का उपयोग करें डैश तत्वों के साथ एक चुनें मासिक प्रति गैलन प्रति चम्मच जोड़ें।
    5. 5
      आवश्यक ट्रेस तत्वों का मिश्रण लागू करें पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें।
    6. 6
      जैविक तरल भोजन जैसे मछली पायस, समुद्री मिश्रण (शैवाल और मछली) की कोशिश करें। प्रत्येक बढ़ते मौसम में एक या दो बार जोड़ें

    युक्तियाँ

    • आप उर्वरक को लागू करके गुलाब को पोषक तत्वों को भी जोड़ सकते हैं, लेकिन उर्वरक को मिट्टी से नाइट्रोजन चूसने की प्रवृत्ति है। नतीजतन, आपको कार्बनिक या अकार्बनिक उर्वरक लगाने से समस्या का समाधान करना पड़ सकता है जो नाइट्रोजन की सामान्य खुराक से अधिक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com