IhsAdke.com

वाणिज्यिक उर्वरक का उपयोग कैसे करें

यदि आप एक माली जो आपके बगीचे की दक्षता में वृद्धि करना चाहते हैं, तो कार्बनिक सामग्री हमेशा व्यावहारिक नहीं हो सकती है तो वाणिज्यिक उर्वरकों (जिसे सिंथेटिक या रासायनिक उर्वरकों के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग कैसे करना है और ठीक से देखभाल सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है। यह लेख इन शक्तिशाली रसायनों को बुद्धिमानी से उपयोग करने के तरीकों पर कुछ सुझाव प्रदान करता है

चरणों

चित्र वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 1 का उपयोग करें
1
समझे कि रासायनिक उर्वरक क्या हैं दानेदार उर्वरक की खरीद करते समय, बैग को तीन बुनियादी रसायनों के प्रतिशत सहित सामग्री की सूची में शामिल करना चाहिए, जो पौधे की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन तीन रसायनों का प्रतिनिधित्व लेबल द्वारा किया जाता है एनपीके सबसे उर्वरक पैकेज में और निम्नानुसार हैं:
  • नाइट्रोजन। यह पत्ती के विकास के लिए आवश्यक है और उन स्थानों में अधिक से अधिक अनुपात में उपयोग किया जाता है जहां एक बड़े पौधे और बहुत सारे पत्ते वांछनीय होते हैं। कुछ पौधे वातावरण से नाइट्रोजन निकालते हैं। एक उदाहरण है पौधों पौधों, जिसमें शामिल हैं मटर और बीन्स. उनके जड़ों में पिंड हैं जो वास्तव में पर्यावरण से सीधे नाइट्रोजन को अवशोषित करते हैं और उर्वरक में कुछ अतिरिक्त रासायनिक नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है। मक्का, अनाज और अन्य फसलों, जो कि संकीर्ण पत्तियां हैं, दूसरी ओर, अक्सर अधिक नाइट्रोजन को विकसित करने की आवश्यकता होती है। यह द्वारा प्रतिनिधित्व किया है एन एक मानक उर्वरक के लेबल पर
  • फास्फेट। यह एक और रासायनिक पदार्थ है जो पौधों को अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है। यह फॉस्फेट खानों या औद्योगिक अपशिष्ट से एक उत्पाद है, और पौधों सेलुलर प्रक्रियाओं में रासायनिक फॉस्फोरस का उपयोग करती हैं। फॉस्फेट मिट्टी में अधिक आम है जिसमें बड़ी मात्रा में है मिट्टी, सैंडी या मिट्टी मिट्टी पर अधिक आसानी से छिलका जा रहा है यह द्वारा प्रतिनिधित्व किया है पी ` मानक उर्वरक लेबल पर
  • पोटेशियम। यह उर्वरक विवरण में तीसरा रसायन है। इसका उपयोग सेलुलर स्तर पर संयंत्र द्वारा भी किया जाता है, जिससे पौधों के अच्छे उत्पादन और पौधों के स्वस्थ फल के लिए आवश्यक हो। यह पत्र द्वारा प्रतिनिधित्व किया है कश्मीर एक मानक उर्वरक के लेबल पर
  • चित्र का प्रयोग वाणिज्यिक उर्वरक चरण 2 का उपयोग करें
    2
    आप बढ़ रहे फसलों की विशिष्ट पोषक तत्वों की जरूरतों के बारे में अनुसंधान करें लॉन और भूनिर्माण नाइट्रोजन के उच्च अनुपात और पोटेशियम क्लोराइड और फॉस्फेट की मध्यम मात्रा वाले उर्वरकों के मिश्रण से लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि उद्यान पौधों को एक से कम तत्व और अधिक का उपयोग करके एक विशेष मिश्रण से अधिक लाभ हो सकता है अन्य। यदि आप अपने पौधों की सटीक ज़रूरतों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो उद्यान की दुकान से पूछें या एक सरकारी अधिकारी से संपर्क करें जो कृषि में माहिर है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 3 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने परीक्षण करें भूमि यह समझने के लिए कि उनकी फसलों की बढ़ती परिस्थितियों के लिए कौन सा यौगिकों की सबसे अधिक आवश्यकता है बागवानी केंद्र, कृषि आपूर्तिकर्ता अक्सर मिट्टी के नमूने ले सकते हैं और उन्हें मुफ्त या कम लागत के लिए विश्लेषण कर सकते हैं। इस तरह के विश्लेषण विशिष्ट फसलों के लिए किया जा सकता है और बेहतर निषेचन के लिए सटीक आवश्यकताओं की गणना के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक विश्लेषण करने में विफलता का अर्थ है कि आप बहुत अधिक या बहुत कम उर्वरक का उपयोग करने की संभावना है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 4 का उपयोग शीर्षक चित्र
    4
    गणना करें कि कितना उर्वरक की आवश्यकता है आवेदन दरों को उस क्षेत्र को मापने के द्वारा निर्धारित किया जा सकता है जिसे आप खेती करने की योजना बनाते हैं, इसलिए गुणा करना किलो प्रति यूनिट क्षेत्र (एक्स हजार वर्ग मीटर या एकड़ जमीन) अपने मिट्टी विश्लेषण के रसायनों की सिफारिश की यदि आप इस कदम को छोड़ना चुनते हैं, तो आप सामान्य ज्ञान का उपयोग करके उर्वरक लागू कर सकते हैं।
  • व्यावसायिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 5 का उपयोग शीर्षक चित्र
    5
    वह उत्पाद खरीदें जिसे आपने निर्धारित किया है कि आपको अपनी फसल और मिट्टी की स्थिति की आवश्यकता है। उर्वरकों को अलग-अलग आकार के बैग में बेचा जाता है, आमतौर पर बड़ा बैग आमतौर पर प्रति पाउंड कम होता है। वह व्यक्ति चुनें, जो आपके उद्देश्यों के लिए सर्वोत्तम संतुलन प्रदान करता है। संतुलित उर्वरक की तरह 8-8-8 (10-10-10 या 13-13-13) आपके बगीचे के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है इन अन्य कारकों को भी देखें:
    • पोषक तत्वों ऊपर उल्लेखित तीन बुनियादी रसायनों की तुलना में छोटे अनुपात में आवश्यक हैं और मिट्टी की गुणवत्ता को बनाए रखने और स्वस्थ पौधों में योगदान करने में मदद करते हैं। माध्यमिक पोषक तत्वों में शामिल हैं:
      • कैल्शियम।
      • सल्फर।
      • मैगनीशियम।
    • सूक्ष्म पोषक। वे अच्छे पौधे के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक हैं और उर्वरक की आपकी पसंद में शामिल नहीं किए जा सकते हैं या नहीं। निम्नलिखित के लिए देखें:
      • घुलनशील रूप में लौह, फूलों के साथ और पत्ते के हरे रंग को बनाए रखने में मदद करता है।
      • कॉपर, अपने घुलनशील रूप में, पत्ती को हरे रंग में रखने में मदद करता है, साथ ही कुछ बीमारियों के लिए पौधे प्रतिरोध में सुधार भी करता है।
      • जिंक।
      • मैंगनीज।
    • तय करें कि आप इसे खरीदने से पहले अपने उर्वरकों के साथ अन्य उत्पादों को जोड़ना चाहते हैं। विशेष उर्वरक फार्मूलन जिसमें हर्बाइसाइड्स और कीटनाशक शामिल हैं और काम और आवेदन समय को बचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, उनका उपयोग उन क्षेत्रों तक सीमित है जहां रासायनिक पदाथर् के प्रतिकूल प्रभाव नहीं होंगे। इसमें उर्वरक शामिल होते हैं जिनमें कीटनाशक होते हैं जो पौधों और जड़ी-बूटियों को दूषित करते हैं जो पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिन्हें आप बढ़ने की योजना बना रहे हैं। सामान्य तौर पर, विशिष्ट समस्याओं पर कीटनाशकों और जड़ी बूटियों का उपयोग करने से आपको अधिक मात्रा में प्रभावी परिणाम प्राप्त करने की ज़रूरत की मात्रा कम करने और प्रत्यक्ष समस्याओं को कम करने की अनुमति मिलती है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 6 का उपयोग शीर्षक चित्र



    6
    उर्वरक को लागू करें उर्वरकों के आवेदन के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, हाथ से सीधे आवेदन सहित, आवेदन शामिल, पतला आवेदन और मैकेनिकल डिवाइसों का उपयोग खेती के बिस्तर को खाद बनाने के लिए। उपयोग की जाने वाली विधि, उर्वरक की मात्रा को लागू करने, क्षेत्र के आकार और पौधों के आकार पर निर्भर करती है जो कि निषेचित हो।
    • पूरे क्षेत्र में उर्वरक को फैलाने और मिट्टी में बढ़ने से पहले एक छोटे से क्षेत्र पर आवेदन किया जा सकता है। साइट पर अधिक-निषेचन से बचने के लिए अधिकतम 9.3 वर्ग फुट के लिए 1 या 2 किलो की दर से आवेदन करें।
    • पूर्व बुवाई आवेदन बड़े क्षेत्रों के लिए उपयुक्त है, और एक विशिष्ट आवेदन दर 200-400 एलबीएस / एकड़ (पाउंड प्रति एकड़) होगा जो कैलिब्रेटेड हाथ से खींचा जायेगा या ट्रैक्टर लॉन या खेत आवेदन के बाद, मिट्टी को उर्वरक को शामिल करने और बारिश के मामले में टपकाव की संभावना को कम करने के लिए।
    • जहरीली पौधों से बचने के लिए, विशेष रूप से युवाओं, बाल्टी में उर्वरक को पतला या पानी पिला सकते हैं अपने पौधों को गीला करने के लिए इस समाधान का उपयोग करें। यह विधि संयंत्र को आसानी से अवशोषित करने में मदद करती है उर्वरक के साथ संयंत्र को गीला करने के बाद, इसे फिर से पानी दें, इस बार नियमित पानी के साथ। यह दूसरा पानी उन खादों को हटाने के लिए किया जाता है जो पत्तियों पर गिरते हैं और उपजी हो सकते हैं। पत्तियों में अवांछित उर्वरक क्षति और जंग का कारण बन सकता है।
    • व्यक्तिगत या पंक्ति पौधों के लिए प्रत्यक्ष आवेदन एक साफ, सूखी बाल्टी में उर्वरक डालने के द्वारा किया जा सकता है। पौधों के आगे उर्वरकों को छोड़ने वाले पौधों की पंक्ति के माध्यम से चलो। पौधों पर सीधे उर्वरक को छोड़ने से बचें, क्योंकि रसायन उन्हें जला सकता है। छोटे पौधों के लिए एक छोटी चम्मच के बारे में, थोड़ी मात्रा का प्रयोग करें।
    • खेती की खेती के लिए प्रत्यक्ष आवेदन एक उर्वरक उपकरण से सुसज्जित एक किसान के साथ किया जा सकता है। इस तंत्र में फ्लाईविहेल के साथ एक कूदनेवाला होता है जो कि वितरण तंत्र और नाले को चलाने के लिए उर्वरकों को पंक्तियों के माध्यम से निर्देशित करता है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 7 का उपयोग शीर्षक चित्र
    7
    पौधों के चारों ओर मिट्टी में उर्वरक को बढ़ाना ताकि इसे उपलब्ध हो सके जड़ों अवशोषण में तेजी लाने के लिए और बारिश की स्थिति में अपवाह को रोकने के लिए संयंत्र का यह एक किसान या गोली मार कर इस्तेमाल किया जा सकता है, या मिट्टी में उर्वरक को हिला करने के लिए बस कुदाल का उपयोग कर सकता है।
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 8 का उपयोग शीर्षक चित्र
    8
    अभाव या अधिक निषेचन के संकेत के लिए देखो, जबकि आपके पौधों बढ़ रहे हैं। फल उत्पादन के बिना पत्ते का अधिक उत्पादन अधिक निषेचन का संकेत है। और कमजोर और अंडरसिज्ड पौधे आम तौर पर उप-निषेचन का संकेत देते हैं। बीमारी, पानी या सूर्य के प्रकाश की कमी और कीट क्षति सहित अन्य कारक, खराब निषेचन के साथ भ्रमित हो सकते हैं। आप बढ़ रहे पौधों से परिचित होने के नाते सफलता के लिए आवश्यक है।
    • अच्छे पौधे की वृद्धि / फसल की पैदावार बनाए रखने के लिए उर्वरक आवेदन को दोहराएं। लगातार कम अंतरालों पर उर्वरक की कम मात्रा का उपयोग करना व्यक्तिगत दर पर उच्च दर से अधिक फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि खाद के कुछ भाग लेशिंग से या बड़े बारिश होने की स्थिति में खो सकता है,
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक चरण 9 का उपयोग शीर्षक चित्र
    9
    जैसे ही आप इसे का उपयोग करना समाप्त कर लें, उतना ही अपने एप्लिकेशन उपकरण को साफ करें उर्वरक में रसायन हैं संक्षारक, और धातु के हिस्सों को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है यदि शेष सामग्री को पूरी तरह से हटाया नहीं जाता है।
    • उपयोग में नहीं होने पर सूखे जगह में अपने उर्वरक dispersers या अन्य उपकरणों की दुकान, और सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से lubricated और बनाए रखा है सुनिश्चित करें
  • वाणिज्यिक वाणिज्यिक उर्वरक का उपयोग शीर्षक चित्र 10
    10
    अप्रयुक्त उर्वरक को इसकी मूल पैकेजिंग में स्टोर करें, यदि संभव हो तो, एक सुरक्षित और सूखा जगह में। ओपन बैग को सील कर दिया जाना चाहिए या नमी को रोकने के लिए एक ठोस द्रव्यमान में उर्वरक के फार्म का एकोर्न, विघटन या कठोर हो जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • केवल उर्वरक की मात्रा ही खरीदें, क्योंकि कुछ रसायनों समय के साथ टूट जाती हैं, खासकर नमी के संपर्क में और कम प्रभावी हो जाती हैं।
    • उर्वरक समझदारी से उपयोग करें रासायनिक उर्वरकों को फैलाने की अनुमति देना प्रदूषण का एक स्रोत है और पैसे की बर्बादी है।
    • भारी बारिश के मौसम से पहले उपज न खाएं, क्योंकि उर्वरक संभवत: अपवाह या लिकिंग के लिए खो जाएगा।

    चेतावनी

    • आवेदन में उर्वरक धूल लेने से बचें और जब आप समाप्त हो जाएं तो त्वचा और कपड़े धो लें।
    • नाइट्रोजन उर्वरकों, जैसे कि अमोनियम नाइट्रेट, खतरनाक पदार्थ हैं और कुछ शर्तों के तहत विस्फोटक भी हो सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त उर्वरक
    • उर्वरक आवेदन उपकरण
    • आवेदन के बाद खेती के लिए उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com