IhsAdke.com

गार्डन के लिए पौधे कैसे चुनें

पहली बार माली के लिए, "नियम" के बारे में क्या संयंत्र, किस समय और कहाँ, काफी भ्रामक हो सकता है, एक प्रयास को हतोत्साहित करने के लिए। कुछ सरल चरणों के बाद सफलता की संभावना में वृद्धि होगी।

चरणों

चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधे चुनें चरण 1
1
आप किस प्रकार के बागान में रुचि रखते हैं, उसे चुनें सजावटी फूल या सब्जियां लगाकर, सभी बुनियादी सिद्धांतों का पालन करते हैं, और आपकी क्या योजना है यह तुम्हारा है
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें चरण 2
    2
    पड़ोसियों से चर्चा करें जो पौधे हैं। यहां तक ​​कि अगर वे करीबी दोस्त नहीं हैं, तो ज्यादातर शौक माली अपने "छोटे पौधे" दिखाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से गार्डन के लिए प्लांट चुनें चरण 3
    3
    फोन की किताब में सरकारी सेवाओं की जांच करें। यू.एस. में, उदाहरण के लिए, कृषि विभाग कृषि विस्तार सेवा प्रदान करता है, और ये कामरेड बागवानी के बारे में विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता करते हैं। आम तौर पर वे स्थानीय स्थितियों, रोपण के समय और पौधे की किस्मों की सफलता के बेहतर अवसरों के साथ-से-तारीख सलाह दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधे चुनें चरण 4
    4
    चुनें कि आप क्या पसंद करते हैं तरबूज और टमाटर पारंपरिक लाल रंग से अधिक रंगों में आते हैं, इसलिए यदि आप पीले चाहते हैं, तो पीले रंग चुनें। वही बीन्स और मटर पर लागू होता है, जिसमें "झाड़ी"
  • शीर्षक से चित्र एक बगीचे के लिए पौधे चुनें चरण 5
    5
    विभिन्न आकारों को देखें कई पौधे प्रजातियों में "बौना" प्रकार होता है, जो बहुत कम जगह लेता है
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें चरण 6
    6
    अपने बगीचे के स्थान पर विचार करें। पौधों में यह काफी भिन्न होता है कि कितना सूरज वे बर्दाश्त और ज़रूरत है, और यह जानकारी आपको चुनने में मदद करेगी कि क्या खरीदें। टमाटर और अन्य पत्तेदार सब्जियां पर्याप्त सूरज के बिना बढ़ेगी
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधे चुनें 7
    7
    महान स्थानीय बाज़ार के बागवानी अनुभाग पर जाएं, आम तौर पर आपके पास एक ऐसा चयन होता है जो आपके क्षेत्र के लिए अनुकूल है और उस वर्ष के मौसम के लिए जिसे आप स्वयं पाते हैं बागवानी स्टोर और नर्सरी अच्छी जगहें हैं, आमतौर पर बेहतर चयन और सलाह के आधार पर अधिक की पेशकश करते हैं, लेकिन कीमत आमतौर पर अधिक होती है।
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें चरण 8
    8
    उन पौधों के लेबल को देखकर खोजें, जिन्हें आप कोशिश कर रहे हैं। असल में, उनके पास पौधे के बारे में जानकारी होगी, जिसमें उसका नाम शामिल है, इसके लिए सबसे उपयुक्त तापमान और सूरज की मात्रा यह पसंद करती है।
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें चरण 9
    9
    कुछ "पेटेड" पौधों को चुनें जिन्हें आप पौधों के सापेक्ष आकार के अच्छे अनुपात के साथ स्वस्थ पौधों की तलाश करके कोशिश करना चाहते हैं। छोटे बर्तनों के बड़े पौधे अक्सर एक तरह से जड़ें होते हैं कि जड़ों को बर्तन में इतने लंबे समय तक सीमित रखा जाता है कि वे एक चटाई बन गए हैं जो आपके बगीचे की मिट्टी में प्रत्यारोपित होने पर खिल नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए पौधे चुनें 10
    10
    बीज भी देखें, यदि "खरोंच से" रोपण के विचार में आप रुचि रखते हैं व्यक्तिगत बीज पैकेज में रोपण, बीज की दूरी, लगाए जाने की गहराई, साथ ही सूरज, मिट्टी और अपवाह की आवश्यकता के लिए उचित मौसम पर लेबल जानकारी होगी।
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें चरण 11
    11
    छोटे पैमाने पर शुरू करने की योजना बनाएं, स्टोर में अपनी पहली यात्रा पर किसी बाज़ार कार्ट को भरना न दें।
  • शीर्षक वाले चित्र एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें चरण 12
    12
    स्टोर के उर्वरक क्षेत्र की खोज करें और उपलब्ध उर्वरकों की जांच करें। यहां कहा जाना चाहिए, यह कुछ अनुमानित काम करेगा, जब तक कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से परामर्श न करें जो आपकी विशिष्ट रोपण शर्तों को अच्छी तरह जानता है। एक कार्बनिक मिट्टी कंडीशनर जोड़ना एक रेतीले या मिट्टी की मिट्टी में अधिक लाभ लाता है, जहां एक अमीर मिट्टी को कुछ भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन वैसे भी, चोट नहीं डालना चाहिए। उर्वरक, दूसरी ओर, अधिक नाटकीय प्रभाव पड़ सकते हैं, और हमेशा एक सकारात्मक तरीके से नहीं। सब्जियों (बीन्स और मटर) में बहुत अधिक नाइट्रोजन, उदाहरण के लिए, कई पत्ते और कुछ फलों को बढ़ने का कारण बन सकता है, इसलिए जब तक आपको विश्वास न हो, उर्वरक को बाद में छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें 13 चरण



    13
    अपने बगीचे के स्थान का चयन करें, इसे आँगन के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले क्षेत्रों के रास्ते से हटा दें। कोनों, विशेष रूप से छोटे छाया के साथ, एक सुरक्षित शर्त है, और बगीचे के चारों ओर लॉन घास काटने के लिए आसान हो जाएगा
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधों का चयन करें चरण 14
    14
    एक कुदाल या एक बगीचे के फावड़े का उपयोग करके, मिट्टी की बारी, खुदाई और मिट्टी के ब्लॉकों को तोड़कर, सब कुछ वापस छेद में डाल दिया। इस प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक आपके उद्देश्य के लिए पर्याप्त क्षेत्र न हो, लेकिन एक घूर्णन कुदाल या अन्य तकनीक बेहतर परिणाम लाएगा।
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधों का चयन करें चरण 15
    15
    जड़ों, टहनियां, पत्तियों और घास जैसे किसी पौधे के मामले को हटा दें, जो मिट्टी को बदलते हुए दिखाई देते हैं
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधों का चयन करें चरण 16
    16
    मिट्टी संशोधक रखें (कार्बनिक यौगिक इत्यादि)।) और उन्हें जमीन से 10 से 12 सेमी ऊपर क्रॉल कर दें।
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधे चुनें चरण 17
    17
    अपने नए "उद्यान" में, आम तौर पर 1 मीटर के अलावा, अपने नए "बगीचे" में बनाओ, और यदि आप फ़ैल गए अंकुर का प्रयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक के लिए छेद बनाएं इन कतरनों की जगह अच्छी तरह से अच्छा होता है, जब वे बड़े होकर बाद में ढेर देखते हैं। पीट कप में पौधों के लिए, आप पौधे की जड़ों के चारों ओर "कप" आंसू सकते हैं, और फर्श पर पूरी चीज डाल सकते हैं, लेकिन प्लास्टिक कंटेनर के मामले में, आपको रोपण से पहले कंटेनर को निकालने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधे चुनें 18
    18
    अपने संयंत्र को छेद में रखें, जमीनी स्तर पर स्टेम के नीचे रखें, या थोड़ा नीचे। यदि कई शाखाएं या पत्ते हैं, तो कुछ पौधे "छंटाई" या अतिरिक्त को हटाने से लाभ उठाते हैं, जिसका अर्थ है कि जब तक वे पूरी तरह से स्थापित नहीं हो जाते, तब तक जड़ें तौला जा सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें चरण 1 9
    19
    बीज लाइनों को खोदें, अगर आपने उन्हें खरीदा है। यह एक फावड़ा, कुदाल या अन्य उपकरण के संभाल के साथ किया जा सकता है, इसे मिट्टी के माध्यम से खींचकर, इसमें एक छोटा "नाली" बना सकता है
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधों का चयन करें चरण 20
    20
    इस नाली में बीज रखें, बीज पैकेट में अनुशंसित रिक्ति के साथ। कई बगीचे के बीज में 1.3 सेंटीमीटर की एक विस्तृत रोपण गहराई होती है, और यदि पौधे के अंकुरित और जड़ तक मिट्टी को रखा जाता है, तो उसे काम करना चाहिए। नाली में बीज को कवर करते समय सावधानी बरतें, ताकि मिट्टी को बहुत ज्यादा कॉम्पैक्ट न करें, लेकिन यह बीज के चारों ओर मिट्टी फर्म करने के लिए थोड़ा सा कॉम्पैक्ट होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए प्लांट चुनें चरण 21
    21
    अपने नए पौधे या बीज में कुछ पानी डालें, लगातार मिट्टी के मिश्रण के आधार पर, एक या दो सप्ताह के लिए। जब पौधों को व्यवस्थित किया जाता है या बीज बढ़ते हैं, तो पानी को इतनी बार रोक कर पानी की मात्रा में वृद्धि करें और जड़ों को गहराई से बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें और पौधे बढ़ें, जैसे कि यह बढ़ता है।
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें चरण 22
    22
    अपने पौधों के स्वस्थ स्वरूप को बनाए रखने की कोशिश करें। पत्ते में पीली या लाइनों की उपस्थिति, उर्वरक की आवश्यकता का संकेत दे सकता है अगर मिट्टी खराब है शुरुआती माली के लिए, एक घुलनशील उर्वरक एक व्यावसायिक उत्पाद के अनुपात को मापने या कोशिश करने की तुलना में बेहतर हो सकता है। चमत्कार ग्रो, स्कॉट और कई अन्य ब्रांड्स, जिसमें स्टोर ब्रांड शामिल हैं, आसानी से मिक्स हो सकते हैं और पैकेजिंग पर काफी समझदार निर्देशों के साथ आते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि यदि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद में पौधों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक तत्वों के तांबे, जस्ता और लोहे जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व शामिल हैं,
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधे चुनें 23 चरण
    23
    शिकारियों के लिए देखें इसमें कैटरपिलर से खरगोशों और हिरण से कुछ भी शामिल है, जो आपके पौधों से आकर्षित हो सकता है। दुर्भाग्य से, इस लेख में सभी संभावनाएं शामिल नहीं हो सकती हैं, लेकिन अगर आप खाना या दागदार पत्ते देखते हैं, तो आपको इस समस्या से निपटना होगा।
  • चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधों का चयन करें चरण 24
    24
    अपने पौधों को साफ और खरोंच से मुक्त रखें। पत्तियों की मदद मिलेगी, हालांकि कुछ पौधे बीमार हो सकते हैं यदि बहुत सारे पत्ते का उपयोग किया जाता है या यदि आपकी साइट पर आर्द्रता बहुत अधिक है।
  • 25
    अपने प्रयासों के रिकॉर्ड रखें यदि आप पाते हैं कि बीन्स या टमाटर की एक विशिष्ट किस्म आपके लिए अधिक सफल है, तो आप अगले साल फिर से इसका उपयोग करना चाहेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कुछ प्रजातियों का रोपण करने से रसायनों का सहारा लेने के बिना कीड़ों की क्षति कम हो जाएगी। अच्छे उदाहरण हैं मैरीगोल्ड और लहसुन
    • अपने पड़ोस में किसी भी सफल घर माली से बात करें। चूंकि बागवानी तकनीक विभिन्न मौसमों और स्थितियों के लिए काफी विशिष्ट हैं, इसलिए स्थानीय माली आपको इस तरह से सलाह दे सकते हैं कि आपको किसी भी लेख या पुस्तक में नहीं मिलेगा।
    • अपने क्षेत्र में स्थानीय कृषि विस्तार सेवा एजेंट या समकक्ष से बात करें
    • कीड़ों, बीमारियों और सूखे के प्रति प्रतिरोधी किस्मों के लिए उनके लेबल को देखकर देखें।

    आवश्यक सामग्री

    • उपयोगी मिट्टी का एक टुकड़ा
    • एक फावड़ा, एक रेंगना और शायद एक कुदाल
    • फर्म पीठ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com