IhsAdke.com

कैसे एक कार्बनिक बागान बनाने के लिए

अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, जैविक कृषि एक पारिस्थितिक उत्पादन प्रबंधन प्रणाली है जो जैव विविधता, जैविक चक्र और जैविक गतिविधि को बढ़ावा देती है और बढ़ाती है। यह बाह्य उपकरणों और प्रबंधन प्रथाओं के कम उपयोग पर आधारित है जो पारिस्थितिक सद्भाव बहाल, रखरखाव और बढ़ाएं। यूएसडीए भी कहता है कि जैविक खेती मिट्टी खाद, जैविक गतिविधि को अधिकतम करने और लंबे समय में मिट्टी स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कवर फसलों, संयंत्र उर्वरक और पशु और मोड़ फसलों शामिल है। इसके अलावा, जैविक नियंत्रण, कारोबार वृक्षारोपण और अन्य प्राकृतिक तकनीक मातम, कीड़े और रोगों से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, और जैविक रोपण बाह्य उपकरणों और कीटनाशकों के उन्मूलन और कृत्रिम उर्वरकों और अन्य सामग्री को कम करने की आवश्यकता है के रूप में हार्मोन और antibióticos.Vários अध्ययन और रिपोर्ट इस तरह बताते हैं कि जैविक फसल काफी की तुलना में आमतौर पर उत्पादित फसल अधिक पौष्टिक होता है। यहां आपको व्यवस्थित रूप से विकसित होने के लिए तैयार होने के कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

फार्म नाम से फार्म ऑर्गेनिकल चरण 1
1
अपने खेत के लिए एक योजना बनाएं! आप किस प्रकार बढ़ेंगे, इस बारे में सोचें कि आप फसल को कैसे स्पिन करेंगे, आप किस उर्वरक का इस्तेमाल करेंगे, और आप कैसे कीट दूर रखेंगे।
  • फार्म नाम से फार्म ऑर्गेनिकल चरण 2
    2
    कीटों को दूर रखने के लिए सिंथेटिक विषाणु का प्रयोग न करें। इस प्रकार का जहर मनुष्यों और ग्रहों के लिए हानिकारक है! कीट प्रबंधन के तीन हिस्सों में रोकथाम, निगरानी और नियंत्रण है।
    • निवारण - अपने पौधों को अच्छे पोषण देने के लिए, पत्ती के भोजन के अतिरिक्त मृदा निर्माण कार्यक्रम का उपयोग करें। विशिष्ट कीटों को रोकने के लिए उर्वरक प्रबंधन का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ कीड़े भी हैं जो कीट को दूर रख सकते हैं। अन्य सरल चीजें जो बहुत मदद कर सकती हैं: अच्छी मिट्टी और बाग स्वच्छता (गिरते फल और अन्य छंटे को हटा दें और फसल के अवशेषों के टूटने की सुविधा के लिए मिट्टी के इनोक्यूलेट्स का उपयोग करें) - पौधे कीट प्रतिरोधी किस्मों और बीमारियों, ऋतुमानी - पौधों के उत्थान के लिए, या भारी उपद्रव से बचने के लिए - पौधों पर जोर देने से बचने के लिए पर्याप्त पौधों या पौधों का उपयोग करने वाले पौधे - पर्याप्त सिंचाई
      चित्र ऑर्गेनिक रूप से चरण 2 बुलेट 1 नामक चित्र
    • निगरानी - अपने पौधों की नियमित निगरानी से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप जानते हैं कि अगर कोई कीट से ग्रस्त है और यदि ऐसा है, तो गुरुत्वाकर्षण मदद करने के लिए, फेरोमोन जाल, जाल और कीट की इच्छा रखने वाले उपकरणों का उपयोग करें।
      फार्म ऑर्गेनिक रूप से चरण 2 बुलेट 2 नामक चित्र
    • नियंत्रण - प्लेग के लिए सबसे स्वाभाविक नियंत्रण निश्चित रूप से शारीरिक रूप से हैं, जैसे बाड़, बाधाएं, जाल उसके बाद, विकल्प में फायदेमंद और जैविक जीव, खनिजों, तेल, कीटनाशकों और वनस्पति फंगशीआड पर आधारित कीटनाशक शामिल हैं।
      चित्र ऑर्गेनिक रूप से चरण 2 बुलेट 3 नामक चित्र



  • फार्म नाम से फार्म ऑर्गेनिकल चरण 3
    3
    वृक्षारोपण स्पिन करें वृक्षारोपण का रोटेशन एक विशेष क्षेत्र के लिए वृक्षारोपणों और कवर फसलों के क्रम को संदर्भित करता है। कुछ अनुक्रम लघु और लंबी अवधि की मिट्टी की उर्वरता और कीट नियंत्रण के लिए विशेष लाभ देते हैं। अधिक उदाहरण और रोपण रोपण पर सुझावों के लिए, देखें उपकरण राष्ट्रीय सतत कृषि.
  • फार्म नाम से फार्म ऑर्गेनिकल चरण 4
    4
    एक ही मिट्टी के प्रकार पर विभिन्न पौधों को बढ़ाएं। जबकि पारंपरिक रोपण में एक ही जगह में एक ही बागान के बड़े पैमाने पर उत्पादन होते हैं, एक ही स्थान में कई अलग-अलग पौधों के लिए कार्बनिक रोपण कॉल। विज्ञान और कृषि विज्ञान के अनुसार कृषि जैव विविधता को लाभ से भरा साबित होता है। कई अलग-अलग सब्जियां लगाकर कई अच्छी किस्मों, मिट्टी के सूक्ष्मजीवों और अन्य कारकों का समर्थन करता है जो वृक्षारोपण के समग्र स्वास्थ्य को जोड़ते हैं, लेकिन उस संतुलन के प्रबंधन की आवश्यकता है तकनीक और विस्तार से विस्तार।
  • फार्म का संगठन कार्बनिक चरण 5
    5
    प्राकृतिक उर्वरकों का उपयोग करें जैविक खेती के लिए प्राकृतिक निषेचन महत्वपूर्ण है यह खेती परंपरागत रोपण से अलग है क्योंकि परंपरागत फसलों में सिंथेटिक उर्वरक होते हैं जो खराब स्वास्थ्य कर सकते हैं। प्राकृतिक उर्वरक भी मिट्टी को स्वस्थ बनाते हैं, जिससे बेहतर फसल होती है। सबसे सामान्य प्राकृतिक उर्वरक खाद है उर्वरक खाद के पोषक तत्वों को स्थिर करता है, जीवों की आबादी बनाता है और मिट्टी और रोपण पर एक महान सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उर्वरक को कई तरीकों के माध्यम से खेत के भीतर बनाया जा सकता है। उर्वरक के बारे में काफी विवाद है - विषय के बारे में अधिक जानकारी के लिए पृष्ठ पर जाएं राष्ट्रीय सतत कृषि. प्राकृतिक निषेचन के अन्य रूप हैं, जैसे हड्डी भोजन, दूसरों के बीच में
  • युक्तियाँ

    • कार्बनिक सब्जी की पौधों के विभिन्न बाजार अक्सर ताजा उपज और स्थानीय रूप से उत्पादित मेले के साथ जुड़ा हुआ है, और इस तरह की रोपण 10 एकड़ से कम है। इस पैमाने पर रोपण के लिए आमतौर पर बहुत अधिक काम की आवश्यकता होती है, जिसमें अधिक मैनुअल श्रम और कम स्वचालन शामिल है। वृक्षारोपण का प्रकार भी आकार निर्धारित करता है: जैविक वृक्षारोपण का क्षेत्र बहुत बड़ा है बड़े कार्बनिक वृक्षारोपण वाले खेत आम तौर पर पारंपरिक खेतों पर इस्तेमाल होने वाले तरीकों और उपकरणों का उपयोग करते हैं, जो ट्रेक्टर के आसपास घूमते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com