IhsAdke.com

सर्दियों में सब्जियां कैसे बढ़ें

सर्दियों के दौरान सब्जियों के लिए आगे बढ़ें मुश्किल हो सकता है लेकिन, उचित सावधानियों लेने, आप कई स्वस्थ पर्याप्त रूप से गर्म मौसम के कम तापमान जीवित रहने के लिए सब्जियों रख सकते हैं। बारी में, कम तापमान, विशेष रूप से रात में, और अधिक चीनी का उत्पादन, आवश्यक वातावरण में अपने अस्तित्व के लिए ठंड में चीनी का उत्पादन किया तो सब्जियों के स्वाद को बेहतर बनाता है कारण। चाहे कोई भी तरीका इस्तेमाल करते हैं, अपने सर्दियों सब्जियों जब तक संभव हो के लिए विकसित करने के लिए प्रयास करें।

चरणों

शीतकालीन चरण 1 में बढ़े सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर
1
सही सब्जियां चुनें सर्दियों की खेती के लिए, आपको हमेशा ठंड-प्रतिरोधी सब्जियां चुननी चाहिए, और इन सब्जियों में भी, कुछ अन्य लोगों की तुलना में बेहद कम तापमान के अनुकूल होते हैं। सर्दियों की सब्जी के लिए न्यूनतम तापमान और खेती की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इसे ध्यान में रखते हुए।
  • लोकप्रिय शीतकालीन सब्जियों arugula, बीट, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, गाजर, फूलगोभी, चार्ड, कासनी, सेम, गोभी, लहसुन, लीक, सलाद, सरसों, प्याज, cherovia, radicchio और पालक शामिल ।
  • प्याज सबसे कठिन सब्जियों में से एक है, जिनमें ज्यादातर प्रकार -18 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर जीवित रहते हैं। मीठे प्याज वाल्ला वाल्ला संभवत: सबसे अधिक लचीला है, कुछ सुझाव बताते हुए कि यह तापमान -24 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट भी काफी लचीला है और तापमान के रूप में कम के रूप में -16 डिग्री सामना कर सकते हैं - इसी तरह, radicchio और कासनी डिग्री सेल्सियस -15 के तापमान को झेल
  • कम तापमान पर लेट्यूस कम प्रतिरोधी सब्जियों में से एक है - तो भी, यह तापमान -4 डिग्री सेल्सियस तक रहता है
  • शीतकालीन चरण 2 में बढ़े सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    संस्कृतियों को घुमाएं आप अपने सर्दियों सब्जियों के पौधे जहां के बावजूद, साल दर साल फसल पुनरावर्तन बनाते हैं। एक ही स्थान पर एक ही फसल रोपण मिट्टी के पोषक तत्वों को भी और अधिक कीट है कि संयंत्र के इस प्रकार की ओर आकर्षित है, हमेशा क्षेत्र के करीब हैं कर रहे हैं नुकसान का कारण होने की संभावना को याद करेंगे।
    • यदि आप अपनी फसलों को बारी बारी से नहीं करते हैं, तो मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार के लिए कम से कम दूसरे प्रकार के सब्जियों को वसंत और गर्मियों के रूप में किसी अन्य प्रकार की वनस्पति में पौधा दें
  • शीतकालीन चरण 3 में बढ़े सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    दीवारों का उपयोग करें घरों, शेड और गेराज की बाहरी दीवारों को कठोर सर्दी की हवाओं के मुकाबले बहुत से प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। यदि आप एक क्षेत्र में रहते हैं जहां हवा कमजोर करने के लिए कमजोर होती है, तो आप सुरक्षा के रूप में केवल एक दक्षिण-आंख के रूप का उपयोग कर सकते हैं, जिससे पौधों को अधिक से अधिक सूर्य की रोशनी प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी और उन्हें सबसे अधिक ठंडी हवाओं से बचाने होंगे।
  • 4
    सुरक्षात्मक संरचनाओं का उपयोग करें सुरक्षात्मक संरचना एक अर्थ में, पोर्टेबल ग्रीनहाउस हैं और विभिन्न प्रकार की पारदर्शी सामग्री से बनाई जा सकती है जो हवा को अवरुद्ध करती है, लेकिन सूर्य के प्रकाश के मार्ग को अनुमति देती है। ऐसे कई मॉडल हैं जिनका आप प्रयास कर सकते हैं।
    • कुछ धातु की छड़ को जमीन में डालें और त्रिकोणीय आकार में उन पर गिलास प्लेटों का समर्थन करें, जो शंकु में से एक को याद दिलाता है।
      स्प्रिंग 4 बुलेट 1 में सर्दियों में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाले चित्र
    • एक स्पष्ट गैलन पानी (या किसी अन्य प्लास्टिक के कंटेनर) के नीचे काटकर उसे एक छोटे वृक्षारोपण पर रखें।
      शीतकालीन चरण 4 बुलेट 2 में ग्रो सब्जियां
  • 5
    एक पॉलीथीन फिल्म सुरंग बनाएं यह मूल रूप से एक संरक्षण संरचना के रूप में एक ही बात है, लेकिन एक बड़े पैमाने पर।
    • आपको पूरे साइट पर पीवीसी पाइप या नदियों के कई मेहराब को मिट्टी में डालना होगा। यह आधा मेहराब बहुत बड़ा होना चाहिए ताकि एक व्यक्ति को उनके नीचे चलना पड़े, लगभग 1.5 मीटर चौड़ा, 1.5 मीटर ऊंचा और 1.5 मीटर की दूरी उनके बीच हो।
      शीतकालीन चरण 5 बुलेट 1 में ग्रो सब्जियां
    • अतिरिक्त समर्थन के साथ उन्हें प्रदान करने के लिए मजबूत लकड़ी के बोर्डों के लिए मेहराब को जोड़ना सबसे अच्छा हो सकता है।
      स्प्रूस 5 बुलेट 2 में सर्दियों में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर
    • धनुष पर पारदर्शी प्लास्टिक या पारदर्शी पॉलिएस्टर कपड़े रखो। आप सामग्री को बोर्ड से संलग्न कर सकते हैं या भारी पत्थरों या रेत के बैग के साथ जकड़ सकते हैं


      पिक्चर शीर्षक ग्रो सब्जियां इन शीतकालीन चरण 5 बुलेट 3
  • शीतकालीन चरण 6 में बढ़े सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    एक शांत ग्रीन हाउस बनाएँ एक ठंड ग्रीनहाउस एक अधिक स्थायी संरचना है जिसका प्रयोग वर्ष के बाद किया जा सकता है। आप एक लकड़ी और शीसे रेशा का निर्माण कर सकते हैं लेकिन आप एक भी खरीद सकते हैं जो एक बगीचे की दुकान में पूर्व-निर्मित है। एक अच्छा ग्रीनहाउस सामने में पीछे और 30 सेंटीमीटर में 46cm उपाय करता है, एक पारदर्शी तिरछा छत के साथ जो विशिष्ट कोण के सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है।
  • शीतकालीन चरण 7 में ग्रो सब्जियां
    7
    उठाए हुए बेड में अपनी सब्जियां बढ़ाएं पौधों के चारों ओर संरचनाएं बनाने के लिए उच्च बेड पत्थर, ईंट या लकड़ी का उपयोग करते हैं। इन संरचनाओं को फिर से पोषक तत्वों में समृद्ध मिट्टी से भर दिया जाता है। अपनी सर्दियों की सब्जियां अधिक रखने से, आप बाकी की मिट्टी के मुकाबले 11 डिग्री से 13 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर बेड की मिट्टी छोड़ सकते हैं।
  • 8
    अपने सब्जियों को कवर करें पौधों को कवर मिट्टी को अलग करती है, इसे गर्म रखने से यह तीव्र शीतकालीन हवाओं के सामने आने पर होता है।
    • कवर सब्जियों की जड़ों रखने के लिए पृथ्वी का प्रयोग करें। गाजर की तरह जड़ सब्जियों कंधे के आसपास जमा पृथ्वी, लेकिन कवर नहीं करती हैं पत्ते, अंकुरण कर रहे हैं, क्योंकि यह है धूप में प्रकाश की आवश्यकता कवर जड़ सब्जी रखने के इन बागानों की रक्षा के लिए पर्याप्त रास्ता अक्सर है कम तापमान के खिलाफ।
      स्प्रिंग 8 बुलेट 1 में सर्दियों में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर
    • जैविक खाद के साथ मिट्टी गर्मी। जैविक खाद की एक परत मिट्टी से मुक्त होने से पहले ही लागू की जानी चाहिए - अत्यंत ठंडे क्षेत्रों में, परत 30.5 सेमी होनी चाहिए, लेकिन कम गंभीर तापमान वाले क्षेत्रों में थोड़ी पतली हो सकती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हल्के कार्बनिक खाद का उपयोग करें जैसे कि पाइन सुइयों, कटा हुआ पत्ते या घास कतरनों - विशेषकर कूलर क्षेत्रों में, आप जैविक छाल के परिसर का उपयोग कर सकते हैं जो थोड़ी भारी है सुनिश्चित करें कि आप उस पत्ते को नहीं कवर करते हैं जो अंकुरित हो रहे हैं क्योंकि आप अनजाने में इसे सूर्य के प्रकाश से वंचित करके तलवार को मार सकते हैं
      स्प्रैस 8 बुललेट 2 में सर्दियों में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर
  • शीतकालीन चरण 9 में ग्रो सब्जियां शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    संयंत्र सब्जियों के अंदर सर्दियों के दौरान, आप कई सब्जियों घर के अंदर है, बशर्ते पर्याप्त जगह और उपयुक्त संसाधनों है कि वहाँ बढ़ सकता है। अधिकांश सब्जियों गहरी जड़ प्रणाली है और काफी गहराई के साथ कंटेनर में लगाया जाना चाहिए। Regaduras अक्सर आवश्यक हैं, विशेष रूप से सब्जी है कि ग्रे सर्दियों आकाश cultivando- है ज्यादा प्रकाश नहीं प्रदान के आधार पर, आप कृत्रिम प्रकाश की वृद्धि के साथ प्राकृतिक प्रकाश के पूरक के लिए आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • पता लगाएँ कि, औसत पर, पहला ठंढ तब होता है। कुछ सब्जियां मध्यम शरद ऋतु के ठंढों के प्रकाश में विकसित हो सकती हैं, लेकिन गंभीर सर्दियों के ठंढ के दौरान नहीं। जब frosts होते हैं जानने के लिए, जो पौधों नहीं बच जाएगा, आप उन्हें नुकसान के जोखिम के बिना अपनी फसल की शुरुआत की योजना में मदद कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • सुरक्षा संरचनाएं
    • पॉलीथीन फिल्म की टनल
    • कोल्ड स्टोव
    • मिश्रित कार्बनिक उर्वरक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com