IhsAdke.com

कैसे सब्जियों को सेंकना करने के लिए

उबले हुए सब्जियों से पकाया या माइक्रोवेव में बने? उन्हें पाक करके, आप अपनी सब्जियां जीवन की एक नई सांस देंगे। वे तैयार करने, स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने में आसान होते हैं कैसे प्यार नहीं? बेकिंग सब्जियों के लिए सामान्य दिशानिर्देशों के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें, कुछ विशिष्ट सब्जियों के साथ क्या करना है पर कुछ सुझाव।

चरणों

विधि 1
जनरल बेकिंग दिशानिर्देश

  1. 1
    पहले से गरम ओवन ओवन 200 और 230 डिग्री सेल्सियस के बीच पहले से गरम करें सही कोमलता और caramelization हासिल करने के लिए सब्जियों को उच्च तापमान में पकाया जाना चाहिए। यदि तापमान बहुत कम होता है तो वांछित सुनहरे रंग तक पहुंचने से पहले वे अधिक हो जाएंगे।
  2. 2
    सब्जियां तैयार करें शांत चल रहे पानी में अच्छी तरह से धोएं यदि आवश्यक हो तो सब्जियां, छील को काटें या डंठल हटा दें सब्जियों को भी आकार के टुकड़ों में काट लें, ताकि वे समान रूप से सेंकना दें। जैसा कि आप काटते हैं, एक बड़े कटोरे में सब्जियां रखें।
    • जितना छोटा आप सब्जियों को काटते हैं, उतना तेजी से वे खाना खाते होंगे और इसके विपरीत।
    • याद रखें कि सब्जियां पके हुए जब सिकुड़ हो जाएंगी और भाग नियोजन की योजना बनाते समय इसे ध्यान में रखेगी।
  3. 3
    पैन तैयार करें सिलिकॉन चटाई के साथ पन्नी या रेखा के साथ एक बड़ी पका रही चादर को कवर करें। यह पकाना के बाद सफाई को कम करने में मदद करेगा।
    • यह कम पक्षों के साथ पकाई पकवान का उपयोग करने के लिए बेहतर है ताकि ओवन से गर्मी सब्जियों को अधिक आसानी से लपेटें।
    • धातु ट्रे सबसे अच्छा काम करते हैं यदि आप एक गर्म ओवन में सीधे कांच या सिरेमिक डिश रखते हैं, तो यह टूट सकता है
    • यदि आपके पास केवल एक सिरेमिक या ग्लास डिश है, तो इसे ओवन में रख दें, जबकि यह प्रीहेटिंग है, इसलिए यह धीरे धीरे ऊपर उठता है
  4. 4
    तेल और मसाला के साथ सब्जियां मिलाएं एक बड़े कटोरे में, सब्ज़ियों को जैतून का तेल (या अधिक, स्वाद के लिए) के एक चम्मच के बारे में मिलाएं। सब्जियों को कई बार बारी करने के लिए अपने हाथों या एक रंग का प्रयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे समान रूप से ग्रास कर रहे हैं। नमक और काली मिर्च के साथ सीजन और फिर मिश्रण।
    • इस बिंदु पर आप अपने सब्जियों को पूरक करने के लिए चुनने वाले किसी भी अतिरिक्त अरोमा को जोड़ सकते हैं। कट टॉप, लहसुन के रस का एक बड़ा चमचा या रोज़ रोज़, अजवायन के फूल, अजवायन की पत्ती या ऋषि जैसे ताजा जड़ी बूटियों के कई गुलदस्ते के साथ लहसुन की कुछ लौंग डाल करने की कोशिश करें।
    • आप जिस तेल का उपयोग करते हैं, उसके लिए आप अलग-अलग प्रयास भी कर सकते हैं। जैतून का तेल मानक है, लेकिन आप भुना हुआ तिल का तेल, मूंगफली तेल या कुसुम तेल का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
    • कुछ रसोइयों को बेकिंग शीट पर सब्जियों पर सीधे तेल को दबाने से शॉर्टकट होता है। यह काम करेगा, लेकिन इससे बहुत ज्यादा उपयोग होगा क्योंकि इस तरह से अधिकांश तेल बर्बाद हो जाएगा। तेल बेकिंग डिश में भी जला सकता है, जिससे सब्जियों को कड़वा और जला हुआ स्वाद मिलता है।
  5. 5
    पका रही चादर पर सब्जियां रखो सब्जियां समान रूप से बेकिंग शीट पर ग्रिज्ज की जगह होती है, इसलिए ओवन से गर्मी उन दोनों के बीच पार हो सकती है। यदि सब्जियों को एक साथ मिलकर बहुत करीब आता है, तो वे पाक के बजाय भाप लेंगे।
    • यदि आप कई अलग-अलग सब्जियां बनाते हैं, तो उन्हें खाना पकाने के समय के अनुसार अलग करें। गाजर और सड़ियां जैसे सब्जियां सेंकना करने के लिए 45 मिनट तक लग सकती हैं, जबकि मुलायम जैसे उस्क्रीनी, बैंगन और शतावरी केवल 10 से 15 मिनट लगते हैं।
  6. 6
    सब्जियों को सेंकना बीच या शीर्ष शेल्फ पर अपने ओवन में सब्जियों के साथ बेकिंग डिश रखें। सब्जी के आधार पर एक घंटे में 15 मिनट सेंकना। वे तैयार होते हैं जब वे पकाए जाते हैं, मुलायम और मलाईदार केंद्र और स्वर्ण और कुचल बाहरी किनारों।
    • सेंकना के बारे में आधा समय आपको सब्जियों की जांच करनी चाहिए और उन्हें जल्दी से हल करना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि वे समान रूप से नरम हो जाएं।
  7. 7
    परोसें। तुरंत भुना हुआ सब्जियों परोसें। वे मांस व्यंजनों के लिए एक अद्भुत साथी हैं। आप सलाद को जोड़ने या सूप्स में जोड़ने के लिए बचा हुआ बचा सकते हैं।



विधि 2
पकाना विशिष्ट सब्जियां

1
सेंकना गाजर और शलजम ये दो समान सब्जियां हैं जो बहुत पके हुए माल प्राप्त करते हैं। बरस रही इसकी प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक शर्करा पर प्रकाश डाला गया, सब्जियों को कोटिंग और एक अद्भुत caramelized खत्म करने के लिए अग्रणी। भुने हुए गाजर मीठे होते हैं, जबकि उनके मज़ेदार चचेरे भाइयों ने डिश में एक बहुत ही अमीर स्वाद ले लिया।
  • काटने: गाजर और शलजम काटने के लिए एक अच्छी तकनीक, 45 डिग्री के कोण पर शीर्ष से 2.5 सेमी टुकड़े को काटने के लिए है, फिर सब्जी को एक चौथाई मोड़ पर दोहराएं और दोहराएं। यह अजीब तिरछा आकार आपको प्राकृतिक शर्करा के बहुत सारे सतह क्षेत्र देता है ताकि वे अपने जादू का काम कर सकें। 1.3 सेमी या आधे चन्द्रमाओं की कटौती भी अच्छी तरह से काम करती है बड़ा शलजम केंद्र जंगली हो सकता है, इसलिए आपको उन्हें पहले हटाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • बेकिंग टाइम: 230 डिग्री सेल्सियस पर, सब्जियों की मोटाई के आधार पर गाजर और शलजम 30 से 40 मिनट के बीच सेंकना लेते हैं। फिर, जांच लें कि सभी टुकड़े एक समान वर्दी आकार के होते हैं, ताकि सभी एक ही समय में पकेंगे।
  • स्वादों का संयोजन: गाजर और शलजम बहुमुखी हैं जब यह स्वादों के संयोजन की बात आती है। आप एक चमचे या दो शहद के साथ अपनी निहित मिठास को उजागर कर सकते हैं या उस मिठास के लिए एक छोटे से बाष्पीय सिरका के साथ बना सकते हैं। रोज़मिरी, अजवायन के फूल और जीरा लोकप्रिय जड़ी बूटियों कि अच्छी तरह से साथ हैं
  • 2
    सेंकना ब्रसेल्स स्प्राउट्स इन क्लासिक सब्जियों में अक्सर बुरी प्रतिष्ठा होती है, लेकिन ब्रसेल्स स्प्राउट्स पकाना भी उस व्यक्ति के लिए प्रशंसक बन जाएगा जो सबसे अधिक इस भोजन को घृणा करता है। नरम अंदर, एक मीठी शहतीर मिठास के साथ, बाहर खस्ता है। भुना हुआ ब्रसेल्स स्प्राउट वर्ष के किसी भी समय सही स्वस्थ पकवान हैं।
    • काटने: डंठल काट लें और विल्ट किए गए या पीले बाहरी पत्ते हटा दें। आधा में काट लें, लंबाई में
    • बेकिंग टाइम: 230 डिग्री सेल्सियस पर ब्रसेल्स स्प्राउट्स सेंकना करने के लिए 30 से 40 मिनट लगेंगे। बेकिंग शीट पर कटौती के साथ स्प्राउट्स रखें और सेंकना के बारे में आधी समय सब्जियों को हल करें।
    • स्वादों का संयोजन: ब्रसेल्स स्प्राउट्स सिर्फ नमक, जैतून का तेल और काली मिर्च के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। Balsamic सिरका एक अम्लीय खत्म जोड़ता है या, यदि आप बोल्ड महसूस कर रहे हैं, तो cabbages के साथ cubes या बेकन और पाइन पागल में कुछ बेकन मिश्रण का प्रयास करें।
  • 3
    सेंधानमक बैंगन और लहसुन भुना हुआ बैंगन और नारियल किसी भी भोजन के लिए एक भूमध्य मोड़ जोड़ते हैं। जब इन सब्जियां भुनाएं तो कुरकुरे होंगी, किनारों पर थोड़ी सी झुलसेगी और नरम अंदर। थोड़ी feta पनीर, बैंगनी प्याज और चना, बेक्ड बैंगन और नारियल के साथ सेवारत एक स्वादिष्ट और पर्याप्त शाकाहारी मुख्य पाठ्यक्रम बना सकता है।
    • काटने: तोरी के लिए, सुझावों को हटा दें और फिर लंबे, पतले स्लाइस में लंबाई में कटौती करें। बैंगन के लिए, छील अगर वांछित, तो क्वार्टर में कटौती, लंबाई में 1/4 "मोटी स्लाइस में काटें
    • बेकिंग टाइम: स्लाइड्स की मोटाई के आधार पर, बैंगन और ज़िचरी को 230 डिग्री सेल्सियस पर पकाने के लिए 10-20 मिनट लगेगा।
    • स्वादों का संयोजन: एक अम्लीय स्वाद, जैसे कि बाष्पीक सिरका या नींबू का रस, बैंगन और भुना हुआ नारियल के स्वाद को बढ़ाने के लिए अच्छा काम कर सकता है। ताजा तुलसी, फोंटीना और पमेसन पनीर काटकर या भूला हुआ चरा भी ब्याज और स्वाद जोड़ सकते हैं।
  • 4
    सेंकना मीठे आलू मीठे आलू बहुत ही सराहनीय सब्जी है और भुना हुआ जब यह सबसे शरद ऋतु के रात्रिभोज के लिए एक अच्छी तरह से संगत है। वह स्वाभाविक रूप से मिठाई है (सुराग उसके नाम पर है) और यह भुनाते हुए इस मीठा को तेज करती है। तो मार्शलमो से दूर रहो! बहुत से लोग अपनी मिठाई आलू छीलते हैं, लेकिन उनकी छील उन्हें कुरकुरा बनाने के लिए खड़े हो सकते हैं!
    • काटने: मीठे आलू को सील किया जा सकता है, फिर मोटी स्लाइस, पतली स्ट्रिप्स या 2.5 सेंटीमीटर क्यूब्स में काट लें। छोटे और बेहतर यह कट जाता है, अधिक कुरकुरे हो जाएगा। यदि आप छील को छोड़ना चुनते हैं, तो कटाई से पहले अच्छी तरह से साफ करना याद रखें।
    • बेकिंग टाइम: 230 डिग्री सेल्सियस ओवन में, मिठाई आलू लगभग 30-45 मिनट में सेंकना, फिर मोटाई के आधार पर।
    • स्वादों का संयोजन: इसमें मीठे आलू के साथ स्वादों के संयोजन की बात करते समय बहुत सारे विकल्प होते हैं यह अच्छी तरह से लहसुन, अजवायन के फूल, लाल मिर्च के फ्लेक्स, दौनी, लाल मिर्च या दालचीनी के साथ पकाया जाता है यह भी balsamic सिरका, शहद, नारंगी या नींबू का रस या मिठाई मिर्च मिर्च सॉस के साथ पानी पिलाया जा सकता है
  • 5
    सेंकना ब्रोकोली और फूलगोभी अक्सर भोजन में मौजूद होते हैं, ब्रोकोली और फूलगोभी एक नया स्वाद प्राप्त करते हैं, जब वे थोड़ा जैतून का तेल और अनुभवी में पके हुए होते हैं। जब भुना हुआ, इन सब्जियों के छोर झुलसे और बहुत खस्ता हो जाते हैं।
    • काटने: पत्तियों और वुडी स्टेम निकालें शाखाओं में तोड़, लगभग 2.5 से 4 सेमी व्यास का व्यास
    • बेकिंग टाइम: ब्रोकोली और फूलगोभी को 230 डिग्री सेल्सियस पर सेंकना करने के लिए लगभग 15-20 मिनट लगेंगे। वे नरम और सुनहरे होने चाहिए।
    • स्वादों का संयोजन: ब्रोकोली और फूलगोभी लहसुन और नींबू के साथ पके हुए अच्छे लगते हैं। उन्हें ब्लेस्मीक सिरका के साथ पानी पिलाया जा सकता है या पर्मियन पनीर के साथ छिड़का जा सकता है। यदि आप सब्जियों को मजबूत मसाला के साथ पसंद करते हैं, तो पाक से पहले कुछ काली मिर्च बनाने की कोशिश करें।
  • 6
    तैयार!
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न मसालें और जड़ी-बूटियों के साथ प्रयास करें, लेकिन यह भी सिर्फ वनस्पति चमक का स्वाद देने की कोशिश करें। आप निराश नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com