IhsAdke.com

कैसे स्थायी कृषि अभ्यास करने के लिए

सतत कृषि तीन मुख्य उद्देश्यों का पालन करती है: (ए) पर्यावरण का संरक्षण, (बी) लाभदायक कृषि इकाइयों, और (सी) समृद्ध कृषि समुदायों की रचना इन तीन उद्देश्यों को विभिन्न तत्वों, प्रथाओं और नीतियों के अनुसार परिभाषित किया गया है, दोनों किसान और उपभोक्ता के दृष्टिकोण से। इसलिए स्थायी कृषि इसलिए किसी विशिष्ट कृषि इकाई (या, विश्व स्तर पर, ग्रह ही) की क्षमता को संदर्भित करता है ताकि पर्यावरण को कम नुकसान के साथ अनन्त उत्तराधिकार में भोजन या संसाधनों का उत्पादन जारी रखा जा सके। समाज के लिए (अधिमानतः)

यदि आप टिकाऊ कृषि का पीछा करना चाहते हैं, तो इस महत्वपूर्ण लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे। यदि आप अपने प्रयासों के परिणामस्वरूप अपने खेत को स्थायी बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं! नीचे और अधिक जानकारी पढ़ें।

चरणों

विधि 1
एक आदर्श फार्म अवधारणा

चित्र प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 1
1
"कार्बनिक" के साथ "टिकाऊ" को भ्रमित न करें एक "कार्बनिक" लेबल का मतलब है कि सिंथेटिक रसायनों के उपयोग के बिना भोजन या उगाया गया था। टिकाऊ शब्द, जैसा कि हम उल्लेख करते हैं, क्षमता का उल्लेख करते हैं कि किसी दिए गए कृषि इकाई को पर्यावरण और समाज को कम से कम नुकसान पहुंचा है।
  • कई लोग जैविक खेती के साथ स्थायी कृषि को भ्रमित करते हैं। दोनों का उद्देश्य "पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील" प्रथाओं के उद्देश्य से है, इसलिए बोलना है, लेकिन वे अलग-अलग अवधारणाएं हैं
    • "जैविक खेती" - विशेष रूप से जब एक औद्योगिक पैमाने पर प्रदर्शन किया - अभी भी पर्यावरण को नुकसान पहुंचा और कई मायनों में सार्वजनिक स्वास्थ्य धमकी कर सकते हैं: पारिस्थितिक तंत्र मोनोकल्चर generalizada- कीटनाशकों द्वारा बर्बाद कर दिया जा सकता है समाप्त किया जा सकता है कुछ contextos- मिट्टी में लागू किया जा सकता और प्रदूषित और अत्यधिक मात्रा में जीवाश्म ईंधन - कुछ मामलों में - अब भी खर्च किया जा सकता है (या बर्बाद)। इस जानकारी पर ध्यान दें और देखें कि "जैविक" शब्द के पीछे कितना छिपाया जा सकता है, या "कार्बनिक"।
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    जानें कि कृषि में स्थिरता का क्या मतलब है हम दोहराते हैं: बढ़ते क्षेत्र की स्थिरता, इसका अनिश्चित उत्पादन क्षमता (इस अवधारणा को मत भूलिए, ठीक है?) इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए, एक खेत को चाहिए:
    • ऋणात्मक और अपरिवर्तनीय भूमि परिवर्तनों से बचें (जैसे, क्षरण और रेगिस्तान)
    • संसाधनों का तर्कहीन उपयोग से बचें (विशेष रूप से जिनको पुन: मंगाया नहीं जा सकता है, जैसे कि पानी और मूल वनस्पतियां प्रतिस्थापित नहीं हैं)।
    • अंत में, के लिए पर्याप्त आय का उत्पादन करने के लिए जारी रखें और को मजबूत करने के लिए उत्पादन की अपनी तरह से।
  • चित्र प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 3
    3
    अपने संसाधनों के स्रोत पर विचार करें एक महत्वपूर्ण अभ्यास करें: निर्धारित करें कि आपके खेतों के संसाधनों से कौन से आ रहा है, और क्या आप प्राकृतिक विकल्पों के साथ या अपने स्वयं के प्रथाओं के साथ जितना संभव हो उतना संभव बनाने के लिए कदम उठा रहे हैं।
    • आपके संसाधन और इनपुट कहां से आ रहे हैं? विशेष रूप से जल, ऊर्जा, मिट्टी में परिवर्तन और अपने पशुओं को खिलाने के बारे में सोचें (यदि कोई हो)। इसके अलावा दीर्घकालिक सोचें: आपके पूंजी निवेश के लिए संसाधन कहां से आएगा (जैसे भवन निर्माण सामग्री, संरचनाएं, उपकरण, आदि)?
    • ध्यान रखें कि कोई खेत एक द्वीप नहीं है: पूर्ण आत्मनिर्भरता स्थायी कृषि की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, दीर्घकालिक स्थिरता और उत्पादकता है। आपके संसाधनों में अधिक अक्षय और विविधताएं, अब आपका खेत स्वयं को बनाए रखेगा
  • विधि 2
    परिवर्तन करें

    प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    1
    कचरे को हटा दें स्थिरता के तीन "आर" पहले से कहीं ज्यादा लागू होते हैं: कचरे से बचने के लिए अपने संसाधनों को कम करने, पुनः उपयोग करने और रीसाइक्लिंग करना जरूरी है यह जादू का प्रश्न नहीं है। यह आप के निर्माण में डाल करने के लिए क्या है की केवल तर्कसंगत उपयोग है यह न केवल आपके व्यवसाय को एक अधिक स्थायी विकल्प बना देगा, बल्कि अपने खुद के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एक अधिक लागत प्रभावी तरीका भी होगा।
    • हर कचरे के टुकड़े और अपने उत्पादन के हर अवयवों की जांच करें और सोचें "इसके साथ मैं और क्या कर सकता हूं?"
    • यदि आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो उस तरीके के बारे में सोचने का प्रयास करें जो समुदाय में किसी और को इसका इस्तेमाल कर सके। रचनात्मक रहें



  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 5 में शीर्षक वाले चित्र
    2
    खेत के भीतर खेती की विविधता को प्रोत्साहित करें "मोनोकल्चर" की हानि के लिए "बहुसंस्कृति" का चयन कम अपशिष्ट और अक्सर जीवाश्म ईंधन के कम खपत का होता है।
    • पौधों कि अच्छी तरह से नहीं बल्कि एक उत्पादक उत्पादन के लिए चेरिश से अपने स्थान पर परिस्थितियों के लिए अनुकूल हैं, और (जो अक्सर नकारात्मक सब्जियों के स्वाद को प्रभावित करता है, और संयंत्र सामग्री) भंडारण पर ध्यान केंद्रित की एक विस्तृत विविधता पर खेती।
    • फसलों को घुमाएं और चराई के लिए भूमि का उपयोग करें। पौधों का उपयोग करें जो एक दूसरे और हरे उर्वरकों के साथ अच्छी तरह से एक साथ रहती हैं ताकि धरती को सदा से उपजाऊ और पहनने से रोका जा सके। भूमि मिट्टी के किसी भी टुकड़े को पोषक तत्वों की अपूरणीय मात्रा में मिटाना न दें।
    • पौधों और जानवरों को अपने आस-पास रखो, जो परोक्ष रूप से खेत की स्थिरता और उत्पादकता से लाभ उठाते हैं। उदाहरण के लिए, नालियां - हालांकि वे कुछ समस्याग्रस्त पौधों हैं - धरती पर पोषण का महत्व जोड़ें एक अन्य उदाहरण तुलसी, जो एक प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में अच्छी तरह से कार्य करता है, टिक और अन्य परेशानी कीड़ों को दूर रख है (यह भी जानते हैं कि मुर्गियों डी अंगोला, उदाहरण के लिए, टिक खाते हैं और इस समस्या के साथ मदद कर सकते हैं)।
    • यदि डिंगो आपके क्षेत्र में आम नहीं हैं, तो बतख बनाने की कोशिश करें (यदि आपके पास एक मछली तालाब है) और / या मुर्गियां चिकन अपने सब्जी कचरे को खा सकते हैं, और क्षुधावर्धक को प्यार करेंगे अगर वे इसके बारे में सब नहीं खाते, भी मलमूत्र उत्पन्न हो सकता है जब अपने अन्य अपशिष्ट के साथ मिश्रित, बहुत अमीर जैव उर्वरकों बन कि (यानी क्योंकि मूल्यवान नाइट्रोजन चिकन पूप की)।
    • जानवरों और फसलों से एक दूसरे से संबंधित, एक पारिस्थितिक, उनके बीच पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध बनाने के लिए। ऐसा करने का सबसे सरल तरीका यह है कि अपने पशुओं से खाद का इस्तेमाल फसलों के निषेचन के साथ-साथ मवेशियों को खिलाने के लिए आपकी कुछ फसल भी हो। यदि आवश्यक हो, तो किसी पड़ोसी को एक्सचेंज में दिलचस्पी लेना चाहिए।
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    खेत के आसपास विविधता को प्रोत्साहित करें अपने खेत का पारिस्थितिकीय प्रभाव उसकी संपत्ति की सीमाओं पर समाप्त नहीं होता है।
    • खेत के चारों ओर पेड़ों का पेड़ जो विंडब्रैक्स के रूप में कार्य करता है और स्थानीय पक्षियों के लिए आवास प्रदान करेगा (जो कि उनकी फसलों में कीड़े पर हमला कर सकते हैं)
    • प्राकृतिक परभक्षी, नियंत्रण कीट के तहत रखने के लिए जिम्मेदार पेट (जैसे, सांप कि roedores- ladybirds कि pulgões- मकड़ियों जो फसलों के लिए हानिकारक कीड़े, आदि पर फ़ीड फ़ीड फ़ीड)।
  • चित्र प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 7
    4
    अपने व्यापार को विविधता दें एक पारिस्थितिकीय टिकाऊ खेती का संचालन "निरंतर" नहीं होगा, अगर कम से कम इसे चालू रखने के लिए पर्याप्त लाभ उत्पन्न नहीं किया जा सकता है। जब तक आप या कुछ अन्य अज्ञात फंडर एक स्थायी खेत को प्रायोजित करने में सक्षम और सक्षम नहीं हैं, लेकिन लाभ के बिना, अपने परिचालन में विविधताएं
    • प्रत्यक्ष विपणन के रूप में उतने ही आपके लिए उपलब्ध सभी विकल्पों का लाभ उठाएं। इनमें शामिल हैं: किसानों के बाजार, सहकारी समितियां, सड़क के किनारे की बिक्री, यहां तक ​​कि इंटरनेट भी।
    • अपने उत्पादों की वैल्यूइज करना वैसा ही विविधता लाने और अधिक लाभ बनाने का एक शानदार तरीका है। अपने ग्राहकों को एक स्वादिष्ट स्वस्थ मांस से बने बर्गर के तहत आपके सलाद की सराहना करते हैं जब (उसके चरागाह में बनाया गया) और एक स्वादिष्ट, टमाटर का एक टुकड़ा, अपने स्वयं की धरती पर बड़े हो के साथ कवर किया, आप व्यवहार में अभिव्यक्ति का अर्थ समझ गया होगा "विविधता"। दूसरे शब्दों में, विभिन्न प्रकार की चीजों को विकसित करने के लिए पर्याप्त नहीं है जो आपके ग्राहकों द्वारा बेची और सराहना नहीं की जाएगी।
    • अपने उत्पादन को अपने समुदाय में सभी आर्थिक स्तर और जातीय समूहों से मिलना। विभिन्न वर्गों और विभिन्न संस्कृतियों के लोगों तक पहुंचें, आखिरकार, जो अच्छे पुराने खेत खाने को पसंद नहीं करते हैं? कुछ कृषि उत्पादों निश्चित रूप से अधिक से अधिक विशेष रूप से कुछ नस्लीय समूहों को आम प्रमुख समुदाय की तुलना में बहुत अधिक करेंगे। फिर भी, हर किसी से मिलने का प्रयास करें
    • अपने उत्पादों का विज्ञापन दें अपने टिकाऊ खेत के बारे में हर किसी से बात करें अपने ग्राहकों के लिए शैक्षिक सैर और कार्यशालाएं प्रदान करें अपने खेत को संगठित, स्वच्छ और सुव्यवस्थित रखें, ताकि स्थानीय समुदाय आपके व्यवसाय और आपके उपभोग के विकल्प की सराहना करे।
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    एक विश्वसनीय कार्यबल का उपयोग करें अपने मानवीय पूंजी को ठीक से व्यवस्थित रखने के लिए उचित कानूनी रेफरल आयोजित करने के अलावा, उन लोगों को ढूंढें जो स्थायी कृषि के लिए प्रतिबद्ध हैं और जो इसके लिए एक सैन्य आदमी होने से डरते नहीं हैं।
    • जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने से मानव श्रम पर निर्भरता में वृद्धि का मतलब होगा। आपके श्रमिकों के भौतिक और मज़दूर श्रम को अत्यधिक विशिष्ट होना चाहिए, अनुभवी कार्यकर्ताओं का फल जो आपके द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रणाली की जटिलता को समझते हैं।
  • प्रैक्टिस सस्टेनेबल एग्रीकल्चर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने जीवन का आनंद लें कृषि कठिन काम है, लेकिन सबसे सफल किसानों को पता है कि उनके थकान को कम करने के लिए छुट्टी का लाभ कब लेना चाहिए। याद रखें कि अपने ऑपरेशन को स्थायी बनाए रखने के लिए, आपकी सफलता उद्यम की पूरी सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण ईंधन भी है।
  • युक्तियाँ

    • बड़े पैमाने पर टिकाऊ कृषि का अभ्यास करने के लिए छोटे पैमाने पर एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। यदि आप इस पथ को चुनते हैं, तो अपने उत्पादन पैमाने के अनुसार अपनी स्थिरता प्रथाओं को ठीक करें। बीस प्रकार की सब्जियों और सात प्रकार के पशुधन को तीस-हेक्टेयर भूखंड के साथ बनाने की कोशिश मत करो, जब तक कि आपके पास व्यवसाय, प्रबंधन और अनुभव को स्थायी रूप से प्रबंधित करने का अनुभव न हो। कई किसानों और खेतों में जो 50 हेक्टेयर से अधिक काम करते हैं - कभी-कभी नहीं - पारंपरिक मोनोकल्चर सिस्टम की नकल करते हुए सावधानी से रोटेशन ऑप्शंस के बारे में सोचा।
    • यहां पर चर्चा किए गए विचारों को लागू करने वाले सबसे सफल किसान, वे हैं जो (वृद्धिशील रूप से) पिछले पूर्वाग्रहों का निरीक्षण, प्रयोग, अनुकूलन और प्रतिलिपि बना सकते हैं। इसके अलावा, जो अपने खेत में सबसे अच्छा काम करते हैं, जो कि हाल के तापमान, वर्षा और पानी की खपत (अन्य उदाहरणों के अलावा) पर विस्तृत नोट्स रखते हैं, वे भी सफल होते हैं। इन खेतों, उनकी जानकारी और ध्यान से लैस, कई चुनौतियों पर काबू पाने और मजबूती से जटिलता और स्थिरता दोनों में वृद्धि जारी है। ऐसा कोई टिकाऊ व्यवसाय संरचित है।
    • यदि आप एक महान कार्यकर्ता को काम करने में सक्षम हुए हैं, लेकिन आपके पास वह योग्यता का भुगतान करने के लिए आय नहीं है, तो लचीला और रचनात्मक हो। उसे खेत के मुनाफे में भाग लेने या भूमि की पट्टे पर देने का विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com