IhsAdke.com

कैसे अपने पशु में हर एकड़ मवेशी के कितने प्रमुखों का निर्धारण करने का समर्थन करता है

आप जानते हैं कि कितने मवेशियों के प्रमुख हैं या आप अपने चारे के एक एकड़ में रह सकते हैं, यह ज़रूरी है कि अधिक खर्च या मवेशी की कमी से बचें। प्रति एकड़ में पशुधन की आदर्श संख्या निर्धारित करने के लिए कई चर, चरागाह दबाव और पालन दर के बीच के अंतर और भूगर्भ क्षमता की गणना करने के लिए अंकगणित को संग्रहण घनत्व, और अन्य सभी चर टिप्पणी

: यह लेख उन लोगों पर भी लागू होता है जो घोड़ों, बकरियां, भेड़ और अन्य चराई पशुओं को बढ़ाते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक में निर्धारित करें कि आपके चरवाहों के लिए मवेशी प्रति एकड़ के कितने प्रमुख आवश्यक हैं चरण 1
1
अपने सृजन को बनाए रखने का निर्धारण करने में शामिल कारकों को समझें। बस यह सोचते हुए कि अनुपात एक गाय प्रति एकड़ में आपके लिए पर्याप्त समस्याएं लाएगा क्योंकि कई कारक इस नियम को विश्वसनीय के विपरीत बनाते हैं। इस अनुच्छेद के विषय पर निर्णय करते समय कई कारक शामिल होते हैं जिनके बारे में ध्यान देने की आवश्यकता है। इन कारकों से जुड़े कुछ प्रश्नों का जवाब देना होगा:
  • जगहआप अपने देश में कहाँ रहते हैं? याद रखें कि केवल राज्य या शहर बताते हुए प्रति एकड़ से सिर के समीकरण को निर्धारित करने का जवाब नहीं है। उदाहरण के लिए, साओ पाउलो में, महानगरीय क्षेत्र में इंटीरियर से शहरों में बहुत बड़ा बदलाव होता है, इसलिए आपको सभी कारकों को ध्यान में रखना चाहिए।
  • मिट्टी की गुणवत्ता और प्रकार: आप किस प्रकार की मिट्टी और क्या गुणवत्ता आपकी मिट्टी को ध्यान में रखा जाना चाहिए जब निर्णय लें कि कितने जानवर आप प्रति एकड़ कर सकते हैं। कम गुणवत्ता वाले मिट्टी उच्च गुणवत्ता वाले लोगों की तुलना में कुछ पौधों की पोषक तत्व प्रदान करती है - कुछ मिट्टी का प्रकार ऐसे जानवरों के लिए आदर्श होगा जो बहुत ज्यादा पेट में खाएंगे और बहुत से बायोमास की आवश्यकता होगी, जबकि अन्य कम खाने वाले लोगों के लिए बेहतर होगा। मिट्टी में तीन मुख्य प्रकार हैं: आर्गिलैसियस, मैडी और सैंडी। गंदा मिट्टी अधिक बायोमास और अधिक मात्रा में भोजन की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य कुछ अन्य तरह के होते हैं।
    • अपनी मिट्टी को उस प्रकार, गुणवत्ता और पोषक तत्वों के स्तर को निर्धारित करने के लिए परीक्षण करें। यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आपके पास किस प्रकार का मिट्टी है, तो यह जानने के लिए कि किस प्रकार के निषेचन की ज़रूरत है, यह जानने के लिए गुणवत्ता या पोषक तत्वों का स्तर निर्धारित करने के लिए एक महान उपकरण होगा।
  • वनस्पति की गुणवत्ता और मात्रा: आपकी चरागाह में वनस्पति की मात्रा और गुणवत्ता क्या है? उपलब्ध भोजन की मात्रा (एलबी / एकड़ या किग्रा / हेक्टेयर अनुपात में) और इसकी गुणवत्ता आपके प्रति एकड़ में कितने मवेशियों के निर्धारण के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक नियम के रूप में, आपकी भूमि जानवरों के लिए अधिक भोजन बनाती है, आपके पास एक एकड़ में अधिक पशुधन हो सकता है। इस राशि की गणना प्रति यूनिट क्षेत्रफल (एकड़ या हेक्टेयर) की अवधि के दौरान उत्पादित कुल द्रव्यमान भोजन को मापने के द्वारा की जाती है।
    • भोजन की बड़े पैमाने पर 30 सेमी ² के एक वर्ग की पूरी घास लेने और जमीन के ऊपर के बारे में 15 सेमी से कम यह काटने, यह वजन, एक मशीन विशेष रूप से घास से नमी के वाष्पीकरण के लिए किया जाता में यह सुखाने और फिर वजन से प्राप्त किया जाता है फिर से। प्राप्त वज़न का उपयोग औसत फ़ीड की गणना करने के लिए किया जा सकता है जो आपकी भूमि आपके पशुओं को प्रदान करता है। लेकिन सिर्फ एक परीक्षण नहीं करते हैं, कई बनाते हैं और उनके बीच एक मतलब लेते हैं।
      • वनस्पति की गुणवत्ता और मात्रा हमेशा पूरे वर्ष में परिवर्तन के अधीन है, और यह चराई के स्वास्थ्य को निर्धारित करता है क्या है चरागाह के स्वास्थ्य पर सबसे गरीब, चारागाह के माध्यम से उस पर कम तनाव रखा जाना चाहिए। दूसरे शब्दों में, गरीब चरागाह, मवेशियों के कम प्रमुखों को प्रति एकड़ में रखा जाना चाहिए। तो क्या आपकी चरागाह में घास उभरना शुरू हो रहा है या क्या आप परिपक्वता तक पहुंच रहे हैं?
  • वनस्पति का प्रकार: आप अपनी मवेशियों को किस प्रकार की वनस्पति खिला रहे हैं? जंगल, घास, देशी पौधों या पौधों को सब्जियों के साथ या बिना उगाया जाता है? देशी पौधों को खेती के पौधों के मुकाबले अधिक सावधानी के साथ संभाला जाना चाहिए, जिसके आधार पर वहां फसल बढ़ रही है। वनों को एक एकड़ के लिए बहुत कम सिर की आवश्यकता होती है, या खेतों या चराइयों से खाने के लिए कम समय होता है
  • तेज़ी: आपके क्षेत्र में वर्षा का वार्षिक स्तर क्या है? आम तौर पर मिलीमीटर या इंच में मापा जाता है, आपके क्षेत्र में वर्षा या आर्द्रता के अनुसार जानवरों की संख्या निर्धारित होती है जिन्हें प्रति एकड़ रखा जा सकता है। अधिक वर्षा का अर्थ है अधिक बायोमास, और विपरीत भी सच है।
  • पशुधन का प्रकार: क्या आप डेयरी या गोमांस पशुओं की देखभाल कर रहे हैं? डेयरी मवेशी बीफ मवेशियों की तुलना में अधिक उपभोग करते हैं, क्योंकि उनके शरीर पर स्तनपान की आवश्यकता होती है। डेयरी को एक उच्च गुणवत्ता वाले चारागाह की भी जरूरत है, जो कि मवेशियों / एकड़ अनुपात को बहुत प्रभावित कर सकती है, और तब भी जब उन्हें खिलाना बेहतर होता है।
  • अपने पशुओं की कक्षातुम्हारी चरागाह पर किस प्रकार का पशु चरागांगे? क्या आपके पास केवल एक ही वर्ग या एक से अधिक है जिसे जोड़ा जा सकता है या अलग से चराई की आवश्यकता है? कक्षा में सृष्टि की उम्र (रिश्तेदार), लिंग, और प्रजनन / शारीरिक चरणों का उल्लेख है। यदि आपके पास है:
    • गायों, क्या वे गर्भवती हैं या खुले हैं (गर्भवती नहीं), और यदि गर्भवती हो, जिसमें गर्भावस्था का तिमाही है? क्या वे नए या पुराने हैं? क्या वे स्तनपान या सूख रहे हैं?
    • बुल्स, क्या वे परिपक्व हैं या क्या वे अब भी बढ़ रहे हैं? नया या पुराना? एक प्रजनन के मौसम से आ रहा है या नहीं?
    • बछड़ों, क्या उनके पास कोई पृष्ठभूमि है / क्या वे बनाई गई हैं या क्या उन्हें अंतिम रूप दिया जाता है?
    • हेइफ़र्स, क्या आप उन्हें माताओं को बदलने या उनके साथ काम करने के लिए उठा रहे हैं? क्या आप उन्हें निराशाजनक बना रहे हैं?
    • कितनी पिल्ले अपनी मां में हैं, वे वील के लिए उठाए गए हैं, क्या वे दांतेदार हैं या वे बोतल से दूध पकाते हैं? यदि मां द्वारा स्तनपान किया जा रहा है, तो आप अक्सर एक इकाई के रूप में माता और पिल्ला के वजन को जोड़कर प्रजनन दर निर्धारित कर सकते हैं, लेकिन न कि उन्हें बछड़ा के लिए उठाया जा रहा है, न ही weaned किया गया है या बोतल-खिलाया गया है
  • अपने पशुओं का वजन: आपके जानवरों का औसत वजन क्या है, विशेष रूप से कक्षाओं से विभाजित और एक झुंड के रूप में औसत? वजन पाउंड में मापा जाना चाहिए, और अक्सर गोल होता है। वजन एक एक प्रमुख कारक है यह निर्धारित करने में कि आप कितने जानवर प्रति एकड़ कर सकते हैं, क्योंकि एक सामान्य नियम के रूप में, बड़ा जानवर, जितना अधिक वह खाएगा, और इस प्रकार एक विशेष क्षेत्र में एक बड़ा क्षेत्र या कम समय की आवश्यकता होगी
  • प्रतिचित्रित छवि कितनी हेड ऑफ प्राइटी प्रति मक्खियों अपने चरवाहे के लिए जरूरी है चरण 2
    2



    अपने सृजन की क्षमता, चारागाह पर निर्माण दर और इसके घनत्व पर दबाव, अपने चराई का उपयोग कैसे करें, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित कारकों का उपयोग करें। ब्रीडिंग दर और घनत्व सबसे अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले इंडेक्सस हैं, दर के मुकाबले यह कि यह निर्धारित करने के लिए कि दर एक एकड़ में कितने मवेशियों के मुकाबले हो सकते हैं, सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है (और कभी-कभी ज्यादा हो)। इन चारों में से कोई भी सिस्टम दूसरे के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए
    • निर्माण दर एक चारागाह में जानवरों की संख्या को एक माह या चरागाह के मौसम के दौरान संदर्भित करता है, और प्रति एकड़ में पशु इकाइयों (एयूयू) की संख्या में व्यक्त की जाती है।
    • निर्माण की घनत्व एक निश्चित समय पर पृथ्वी के एक विशेष भाग में पशुओं की संख्या होती है, और आमतौर पर प्रति एकड़ में UA की संख्या में मापा जाता है।
      • एक UA 450 किलो (या 1000 एलबी) गाय के साथ या बिना बछड़ा के समतुल्य है, जो प्रति दिन लगभग 11.5 किलो घास सूखी पदार्थ या अपने वजन का 2.5% शुष्क पदार्थ राशन में खपता है। हालांकि, कुछ स्रोत इस यूनिट को अलग तरह से परिभाषित करते हैं। उदाहरण के लिए पुस्तक के अनुसार भेड़: ग्रासलैंड कृषि के लिए एक परिचय, वॉल्यूम। 1 (2003), "[एक] पशु यूनिट एक परिपक्व गाय ( `बोस वृषभ` `) गैर स्तनपान कराने वाली 500 किलो एक रखरखाव स्तर में खिलाया, या अन्य प्रकार के और बनाने की कक्षाओं में इसके समकक्ष से परिभाषित किया गया है "रखरखाव का स्तर सूखी फ़ीड में उनके शरीर के वजन का 2.5% औसत दर्शाता है।
        • मतभेदों के बावजूद, UA की सबसे अधिक स्वीकृत रूप पहली परिभाषा है।
          • कृपया ध्यान दें कि यह मानना ​​गलत है कि पशुओं के सभी प्रमुख 450 किलो वजन करते हैं। मवेशी वजन 135 किलोग्राम और 800 किग्रा के बीच भिन्न होता है, और इसके परिणामस्वरूप, पालन करने की दर और चरागाह के पालन के घनत्व को प्रभावित होगा।
            • पशु इकाइयों को केवल मवेशियों के लिए लागू नहीं किया जाता है, यह विभिन्न प्रकार के चराई वाले जानवरों के लिए भी एक व्यापक रूप से स्वीकृत प्रणाली है। यह जानने के लिए नीचे दिए गए टिप्स पढ़ें कि कैसे अन्य प्रकार की कृतियों के लिए UAs की गणना की जा सकती है।
    • निर्माण क्षमता जानवरों की संख्या जिसे एक चरागाह या क्षेत्र में एक पूरे सीजन के लिए रखा जा सकता है बिना इसे अधिक-वृद्धि या मरुभूमि द्वारा हानि पहुंचाए बिना। प्रजनन क्षमता व्यक्त की गई है यूएएम और चारागाह की चारागाह के पशुओं जैसे पशु, जंगली, एल्क, हिरण या यहां तक ​​कि घोड़ों जैसे चराई पशुओं के झुंड को खिलाने के लिए पर्याप्त भोजन का उत्पादन करने की क्षमता है।
      • एक यूएएम एक महीने के लिए पशु इकाई (यूए) द्वारा आवश्यक भोजन की मात्रा है। इस प्रकार, एक यूएएम लगभग 350 किलोग्राम (30.5 दिन x 11.5 किग्रा / दिन) शुष्क पदार्थों के भोजन के बराबर है, जो प्रति माह खपत होती है।
    • घास में दबाव पशु इकाइयों के भोजन के द्रव्यमान के अनुपात के रूप में परिभाषित किया गया है। यह शब्द आमतौर पर चारागाह या उससे अधिक की कमी को परिभाषित करने के लिए प्रयोग किया जाता है चारागाह की कमी तब होती है जब दबाव कम होता है, या फ़ीड के प्रति यूनिट की कुछ पशु इकाइयाँ (समय पर किसी एक बिंदु पर जमीन पर प्रति यूनिट क्षेत्र में शुष्क पदार्थ की मात्रा) होती है, और तब तब होता है जब घास की आपूर्ति बहुत कम है झुंड की आवश्यकता से अधिक है जब यह अत्यधिक होता है, तो विपरीत होता है: यह तब होता है जब दबाव अधिक होता है, और पशुओं की मात्रा खाद्य आपूर्ति से अधिक है।
      • इस प्रकार की गणना में यह नहीं बताया गया है कि आप कितने जानवरों को प्रति एकड़ (या प्रति हेक्टेयर) कर सकते हैं, यह आपको केवल एक वास्तविक विचार देता है कि क्या आपके पास अतिरिक्त, गायब है या आपकी जमीन के लिए सही राशि है
  • चित्र शीर्षक में निर्धारित करें कि आपके चरवाहों के लिए पशुपालन प्रति एकड़ के कितने प्रमुख आवश्यक हैं चरण 3
    3
    अपने चारे को ठीक से भरें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार खिलाते हैं (उदाहरण के लिए, अलग-अलग भोजन के लिए), आप अपने चरागाह को बनाए रखने में लगातार रहना चाहिए ताकि यह मौसम भर उत्पादक रहे।
    • चरागाह की स्थिति (खाद्य गुणवत्ता के मामले में), अपने पशुओं को (खासकर यदि आप युवा पशुओं बना रहे हैं, परिपक्व नहीं), चरागाह और भोजन की गुणवत्ता पर दबाव प्रति एकड़ की जरूरत जानवरों की उनकी संख्या बनाए रखने के लिए के वजन पर नज़र रखें दैनिक, साप्ताहिक या मासिक अपडेट किया गया यदि संभव हो तो, घास की जरूरतों के अनुसार प्रजनन दर या घनत्व में बदलाव करें
  • युक्तियाँ

    • पहले सृजन दर और सृजन घनत्व के बीच के अंतर को समझने का प्रयास करें। दर लगातार चराई या चराई के लिए अधिक है जहां मवेशियों को एक महीने से अधिक समय तक बड़ी मात्रा में जमीन पर रहना पड़ता है, और प्रजनन घनत्व समूह या गहन चराई पर सबसे अच्छा लागू होता है।
    • यह वास्तव में अपने आप को मापने और आप के लिए इन बातों का परीक्षण करने के लिए एक जगह के लिए भोजन भेजने के बिना अपने खेत पर उनके सूखी मामले की उनकी गणना करने के लिए, खासकर यदि आप भोजन सामग्री में अधिक रुचि और कुछ और पर नहीं हैं बेहतर है। आप सभी की जरूरत है, खाद्य Dehydrator या यहाँ तक कि अपने माइक्रोवेव ओवन (इसकी ऊंची कीमत की वजह से सबसे अधिक प्रयोगशालाओं में इस्तेमाल) इस तरह के भंवर ड्रायर, Koster परीक्षक, मजबूर हवा ओवन के रूप में एक उपकरण है। वहाँ भी बाजार पर इलेक्ट्रॉनिक परीक्षकों नमी की सामग्री का निर्धारण करने, पर वे घास है कि के बारे में अपने पशुओं द्वारा खाया जा करने के लिए नहीं, मुख्य रूप से अनाज, घास (गांठें) और गेहूं के लिए उपयोग किया जाता है।
      • जैसा कि चरणों में ऊपर वर्णित है, खाद्यान्न के औसत द्रव्यमान की गणना के लिए एक से अधिक नमूना (अपने चराई के विभिन्न क्षेत्रों में कम से कम दस सर्वोत्तम) चुनना सुनिश्चित करें। आपको कंटेनर के वजन को याद रखना होगा जहां नमूना होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वज़न केवल घास, एक साथ कंटेनर न हो यदि आप नहीं करते हैं, तो यह सभी परिणामों को बर्बाद कर देगा।
    • आपके लिए चुनने के लिए कई चराई विधियां उपलब्ध हैं इसमें घूर्णी या निरंतर प्रजनन, गहन चराई, विखंडू द्वारा चरागाह, अनुक्रमिक चराई, ललाट चराई, समूह चराई, और कई अन्य शामिल हैं। आप जो चुनते हैं वह केवल आपके और आपके रखरखाव प्रथाओं पर निर्भर करेगा।
    • आप कैसे निर्धारित करने के लिए पशु आप एकड़ (या हेक्टेयर) उसके चरागाह की प्रति हो सकता है के अलावा अन्य जानवरों के कितने सिर इस लेख को पढ़ और खेती के अन्य प्रकार के बारे में सोच रहे हैं, तो और, इस लेख अब भी उन्हें लागू होता है। यह 450 किलो प्रति हेड से कम मवेशियों पर भी लागू होता है। एक गणितीय दृष्टिकोण है कि शरीर के शरीर की सतह पर अपने क्षेत्र पर निर्भर जानवर, नहीं वास्तविक वजन बराबर - प्रति एकड़ जानवरों की सही संख्या का निर्धारण करने के लिए, बराबरी की और सटीकता से चयापचय शरीर के आकार पर आधारित है किलोग्राम में, 0.75 की दर से (वजन 0.75 पर चढ़ाया गया)
      • एक ए.यू. है 450 किलोग्राम ^ 98 = 0.75 तो चलो की खोज यह कैसे एक यूए के बराबर होती है के लिए 205 किलो का एक भेड़ डालें: 205 ^ 54 = 0.75 या 54/98 = 0.55 एयू।
        • इस गणना सभी वर्गों और बकरियों एक से अधिक टन तक कम से कम 20 किलो वजन के साथ परिपक्व बैल से विभिन्न वजन के निर्माण के प्रकार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और सभी कि दोनों के बीच है।
    • वजन घटाने या टेप का प्रयोग करें ताकि आपके पशुओं के औसत वजन का अनुमान लगाया जा सके। कुछ अनुभवी प्रजनकों वास्तव में यह देखते हुए वाकई बहुत अच्छा होते हैं कि जानवरों की तलाश में कितना वजन होता है, लेकिन सभी नहीं। यहां तक ​​कि जो भी अच्छे हैं, वे हर समय नहीं मारते हैं!
    • प्रकृति के परिवर्तन और शर्तों में सब कुछ हमेशा ऐसा ही नहीं होगा तो मान लें कि चराई की स्थिति या आपके जानवरों का वजन चरागाह के मौसम में ही रहेगा।
    • कुछ गणना करने के लिए डरो मत! गणित पता लगाने के लिए कई जानवरों आप अपने चराई में डाल सकते हैं अच्छा है, और विशेष रूप से आवश्यक है। और अगर आप गणना ठीक से करते हैं और सिर्फ एक संख्या ले, वहाँ एक बहुत बड़ा मौका है कि आप चरागाह पर दबाव के संबंध में के बजाय सही संख्या या एक छोटे से है कि नीचे से टकराने की अपनी चरागाह की क्षमताओं से अधिक होगा, है।
    • ध्यान रखें कि अधिकांश गणना "सूखी वस्तु" पर आधारित होती है, जब तक कि अन्यथा निर्दिष्ट न हो। सूखे का मामला तब होता है जब घास का एक नमूना अनिवार्य रूप से पकाया जाता है जब तक कि सभी पानी निकलता न जाए और "शुष्क पदार्थ" के रूप में तौला जाता है स्वाभाविक रूप से घास को संदर्भित करता है जिसे पशु से परहेज किए जाने से पहले ओवन के माध्यम से पारित किए बिना इसे किया जाता है।
    • स्थानीय वनस्पति, मिट्टी की गुणवत्ता और कुछ स्थानीय किसानों या आपके स्थानीय कृषि विभाग के साथ वर्षा दरों पर जानकारी प्राप्त करें।

    चेतावनी

    • क्रिएटिव घनत्व के साथ रचनात्मक दर को कभी भ्रमित न करें यह याद रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि "टैक्सी" "निरंतरता" के लिए अधिक संदर्भित है, जबकि "घनत्व" पशु समूह के अनुसार "समूह" या "गहन" के बराबर है।
    • कभी नहीं मानिए कि निर्माण और भोजन की गणना प्राकृतिक आधार पर भोजन पर आधारित होती है। आपकी गणना गलत हो जाएगी, और यह आपके सृजन को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। हमेशा सूखी बात वजन।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com