IhsAdke.com

मवेशी नस्ल की देखभाल कैसे करें

एक पशु प्रजनन का ध्यान रखना एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय हो सकता है, विशेष रूप से उच्च खपत की अवधि में। इस तरह की सृष्टि में बहुत सारे प्रयास और कार्य शामिल हैं, जो कोई जिम्मेदार प्रबंधक अनदेखी नहीं कर सकता। ये सब आपके रावण (या प्रजनन स्थल) की तरह दिखेगा, और उन जानवरों की मात्रा और नस्ल पर निर्भर करेगा जो आप नस्ल का इरादा रखते हैं।

इस अनुच्छेद का उद्देश्य केवल सामान्य पहलुओं को कवर करने के लिए है कि एक पशुपालन के लिए किस प्रकार परवाह है - और जैसा कि सामान्यताओं के कारण यह केवल सतही गाइड के रूप में कार्य करता है। एक सफल मवेशी खेत को चलाने के लिए इसके बारे में थोड़ा नीचे देखें!

नोट: निम्नलिखित चरणों को किसी विशेष क्रम में नहीं लिया जाना चाहिए उनमें से सभी महत्वपूर्ण हैं उनके आदेश की परवाह किए बिना

चरणों

एक मवेशी खेत रन 1 शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने निर्माण के बारे में रिकॉर्ड और जानकारी रखें इसका मतलब है कि स्वास्थ्य, प्रजनन, वितरण, वध, दूध पिलाने, आदि के साथ-साथ आपकी बिक्री और खरीद रिकॉर्ड और अन्य खर्चों पर नियंत्रण रखना। रूपों, स्प्रेडशीट या इस तरह के CattleMax या CowProfit $ (उदाहरण के लिए) आप अपने उपकरण खरीद, मशीनरी, भोजन, घास, मरम्मत, बिजली की आपूर्ति, आदि के रूप में कई रिकॉर्ड स्टोर कर सकते हैं के रूप में कंप्यूटर डेटा कार्यक्रमों का उपयोग करके । आपके खेत में जो कुछ भी आप प्रबंधित करते हैं, वह आमतौर पर उस दिन दर्ज किया जाना चाहिए, जो किसी भी निरीक्षण से बचने के लिए घटना, नोट जारी करने या खरीदी होती है।
  • आपका वित्त आपके उद्यम के सुचारु चलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण रिकॉर्ड है वे आपके परिचालन की सफलता का निर्धारण करते हैं, यानी कि आप वास्तव में पैसा बना रहे हैं या नहीं अपने नकदी प्रवाह को समझना भविष्य की योजना बना और तैयार करने में हमेशा मदद कर सकता है।
    • यह भी याद रखें कि यह केवल इसलिए नहीं कि आपके सृजन के बारे में विविध जानकारी है, यह लाभदायक होगा। सूचना आपको निर्णय लेने के लिए सेवा करनी चाहिए: यह आपके फैसले होंगे जो आपके व्यवसाय को बेहतर बना सकते हैं (जो कुछ भी होता है उसके बारे में नोट्स का टन नहीं)
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत चरण 2 चलाएं
    2
    अपनी बाड़ और खेत की इमारतों की अखंडता की मरम्मत और रखरखाव। इमारतें आमतौर पर बाड़ की तुलना में बहुत कम ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं, लेकिन जब कुछ टूट जाता है, तो उसे ठीक करें। इसलिए, अपनी बाड़ और अन्य इमारतों को नियमित रूप से जांचें।
    • मरम्मत की आवश्यकता में बाड़
      टूटी बाड़ आप पाते हैं फिक्स। बाड़ रेखा पर गिरने वाले पेड़ों को हटाने के लिए याद रखें। यह भी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप किसी भी बाड़े को ठीक करें जो कि मवेशियों (अक्सर एक बैल या किसी अन्य ने पड़ोसी के खेत को "बाड़ कूद" करने का प्रयास कर सकता है) को क्षतिग्रस्त कर दिया है।
    • पलायन पशुओं के बारे में स्थानीय कानूनों से अवगत रहें आपके पालतू के कारण किसी भी नुकसान के लिए आपको जिम्मेदार ठहराया जा सकता है - यह एक अन्य कारण है कि बाड़ों को ठीक से रखने के लिए महत्वपूर्ण क्यों है
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 3
    3
    अपनी मशीनरी की अखंडता की मरम्मत और रखरखाव। खेत की पूरी मशीनरी को बनाए रखें, क्योंकि मशीनों है कि मदद, इस तरह के घास संघनन, सिलेज और / या अनाज उत्पादन के रूप में खेत के उत्पादन निर्देशित करने के लिए, यहां तक ​​कि मशीनों है कि परोक्ष रूप से अपने व्यापार के सुचारू चलाने के लिए योगदान करते हैं, के रूप में खेत के वाहन वाहन यह अनुशंसा की जाती है कि मशीनों का प्रयोग न किया जा रहा समय के दौरान भी नियमित रूप से जाँच हो।
    • आपके पास कितने मशीनरी की कोई बात नहीं है, वे सभी आपके ध्यान के लायक हैं उनके ट्रैक्टर, हल, हार्वेस्टर, लॉन घास काटने, बेलर, अभ्यास, आदि जब तक घास के बारे में उनकी गाड़ी के बाद से, प्रत्येक, निरीक्षण किया जाना करने के लिए ठीक से lubricated, ठीक से काम कर सभी भागों के साथ की जरूरत है। वैसे भी, खेतों में इस्तेमाल होने से पहले आपकी मशीन पूरी तरह काम करने की स्थिति में होनी चाहिए।
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 4
    4
    अपने चारागाह का ख्याल रखना अपनी मिट्टी और अपनी चराई वनस्पति का ख्याल रखना, क्योंकि यह और आपके क्षेत्र की स्थलाकृति आपको निर्देशित कर सकती है कि आप अपने देश का प्रबंधन कैसे करना चाहिए। क्षेत्र की गुणवत्ता, उपयोग की क्षमता, बाकी की अवधि और पशु प्रभाव की वसूली इत्यादि पर ध्यान दें।
    • किसी भी वन्यजीवन निवास स्थान या वन्यजीव लक्षणों का ध्यान रखें जो आपके खेत में दिखाई दे सकते हैं। जंगली जानवरों की कुछ प्रजाति दुर्लभ हो सकती है या विलुप्त होने के साथ ही आपके क्षेत्र में मौजूद हो सकती है। इसलिए, आपको सावधानी बरतनी चाहिए ताकि आपकी रचना इन जानवरों के प्राकृतिक जीवन को परेशान न करे।
      • अपने क्षेत्र में स्थानीय वन्यजीव संरक्षण संगठनों को जानिए और योगदान करें। यह उन तरीकों में से एक है जिनसे आप एक व्यवसाय को मजबूत कर सकते हैं जो फायदेमंद है, पर्यावरण के लिए जिम्मेदार है
    • विभिन्न प्रकार की प्रथाओं से अवगत रहें और अपने चराई के साथ देखभाल करें अपने व्यवसाय लक्ष्यों और उद्देश्यों के अनुसार क्षेत्र को प्रबंधित करें, हमेशा वनस्पति, मिट्टी और स्थलाकृति का सम्मान करें। समय के साथ विषय के बारे में जानने के लिए ऑनलाइन या स्थानीय पाठ्यक्रम देखें, ताकि आप इस विषय पर सबसे अद्यतित जानकारी से लाभ उठा सकें।
    • संभवतः सब्सिडी के बारे में पता करें कि सरकार क्या पेशकश कर सकती है। इसके अलावा सरकारी मिट्टी सुधार कार्यक्रमों और उनके बागानों की खोज करें: यदि आप उनके द्वारा सहायता प्रदान करते हैं तो आप उर्वरक पर बहुत अधिक पैसा बचा सकते हैं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    अपने पशुओं के पोषण का प्रबंधन करें पर्याप्तता के साथ अपने निर्माण फ़ीड दूध पिलाने की सबसे महत्वपूर्ण और संभवतः पशु पालन पालन प्रक्रिया का भी सबसे भ्रामक हिस्सा है इसका कारण यह है कि कई तरह के तरीकों, खाद्य पदार्थों, खाद्य पदार्थों के प्रकार और चारा विकल्प हैं, जिनमें डेयरी मवेशियों को घास के अनन्य भोजन से लेकर दो या दो से अधिक तरीकों के मिश्रण तक, पशु के प्रकार के अनुसार खिलाया। इस सब के अतिरिक्त, विभिन्न प्रकार के पशु के लिए तैयार किए जाते हैं, जो प्रजनन के लिंग, आयु, अभिविन्यास (चाहे मांस या डेयरी उत्पादों के लिए), कैसे वे उठाए जाते हैं, जलवायु में रहते हैं, आदि के आधार पर तैयार होते हैं। ये वैरिएबल वर्ष के मौसम के साथ भी भिन्न हैं। पशुधन के गलत आहार के संकेतों में से एक - उदाहरण के लिए - उनके गोबर (या उनके मल) की खराब गंध।
    • ध्यान रखें कि अमेरिका और कनाडा में और साथ ही यूरोपीय महाद्वीप के अधिकांश खेत में, एक बहुत ही महंगा "सर्दियों पोषण" होगा कभी-कभार, व्ययों को व्यापार के बिंदु तक इतना बंद होना चाहिए। तो उचित वित्तीय देखभाल करें यदि आपका खेत इस तरह की गंभीर समस्या से गुज़रता है।
      • अपनी लागतों को कम करने के लिए शीतकालीन चरागाहों का लाभ उठाने की कोशिश करें, विशेषकर जब बर्फ हर वर्ष लगभग छह महीने के लिए एक समस्या है। शीतकालीन चारे का विकल्प उन सभी उत्पादकों के लिए उपलब्ध है जो इस मौसम के दौरान लागत और प्रक्रियाओं में कटौती करना चाहते हैं।
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 6
    6
    अपने फसलों का प्रबंधन करें अपने खेत में पौधे लगाने और फसल लगाने के लिए सही समय जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है (साथ ही साथ आपके वृक्षारोपण के अच्छे उपचार के लिए सभी आवश्यक देखभाल)। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है जब यह आपके सृजन का पालन करने की सेवा कर सकता है। मुख्य खाद्य पदार्थ जो आपके निपटान में हो सकते हैं:
    • घास, फलियां, या दोनों के मिश्रण-
    • अनाज (मक्का, जई, जौ, गेहूं, राई, आदि) -
    • सिलेज: यह एक हिरण चारा, रसीला silage कहा जाता है, एक एनारोबिक किण्वन प्रक्रिया के माध्यम से संरक्षित। कटा हुआ हरा द्रव्यमान को संकुचित करने के लिए सिलो को भरने, सही समय पर पौधों के कटाई के साथ सिलेज प्रोसेस किया जाना चाहिए, और अंत में, भंडारण स्थान मुहर।
    • घास: यह पशु को खिलाने का सबसे सस्ता और सबसे कारगर तरीका है। आपको बस इतना करना है कि अपने खेतों में घास के पौधे "डंडे" हैं, मवेशियों की संख्या के अनुसार उठाया
    • प्रत्येक प्रजनन क्षेत्र अपनी विशिष्टताओं को प्रस्तुत करता है, जो यह निर्धारित करता है कि आप अपना मवेशी खाने के लिए कब, कब और कैसे दे सकते हैं आप उस क्षेत्र में रह सकते हैं जहां चारा हमेशा प्रचुर मात्रा में है और पोषक महत्व में समृद्ध है, या, सबसे खराब में, आप उस क्षेत्र में रह सकते हैं जहां चारा बहुत अधिक मात्रा में और बढ़ना मुश्किल नहीं है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के नाम पर चित्र चरण 7
    7
    अपने सृजन से टीके और डीवम्स पर अप-टू-डेट रखें। विभिन्न क्षेत्रों में टीकाकरण की विभिन्न आवश्यकताओं को प्रस्तुत किया जा सकता है, इसलिए विश्वास के लिए अपने पशुचिकित्सा से जांच करना सबसे अच्छा होगा कि इस विषय पर विकल्पों और ज़रूरत क्या हैं।
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 8
    8
    प्रजनन स्टेशन पर अपने निर्माण को प्रबंधित करने के लिए तैयार हो जाओ। वर्ष के समय के आधार पर, आपको प्रजनन के मौसम के लिए तैयार रहना चाहिए। जन्म देने के लिए तैयार हो सकने वाली गायों के लिए सतर्क रहें, और आपके पास बच्चों के जन्म की कठिनाइयों में मदद करने के लिए आवश्यक उपकरण हैं। [छवि: कैलगिंग गाय.जेजीजी | छोड़ दिया | 180px]]
    • कई खेतों गायों से पहले हेइफ़र्स का ध्यान रखना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें आमतौर पर श्रम के दौरान अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    प्रसूति अवधि में गाय और बछड़ों का ख्याल रखना। आपको युवा बछड़ों के लिए देखना होगा, जैसे कि निमोनिया, घायल, शिकारी आदि जैसे रोगों के लक्षणों की तलाश करना।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    10
    अपने बछड़ों को टीका लगाने की जांच करें प्रसव के बाद, आपको अपने बछड़ों को ब्रांड और टीका देने की ज़रूरत है आपको किसी भी बैल (अभी भी जवान) काट देना चाहिए कि आप ब्रीडर के रूप में उपयोग नहीं करना चाहते हैं। बक्से औसत से लगभग दो से तीन महीने पुरानी होती हैं, तब अंक बनाते हैं।
    • पशु चिन्हांकन की प्रक्रिया जटिल है, इसलिए आप अकेले या सिर्फ अपने परिवार के साथ ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे। मवेशी ब्रांड दावत ग्रामीण समुदाय में काफी परंपरागत है, और आपके पड़ोसियों, दूर के परिवार के सदस्यों और मित्रों को अतिरिक्त मदद के लिए एकजुट करने के लिए एक सामाजिक घटना को कैसे व्यवहार किया जाना चाहिए? वे केवल पार्टी का आनंद नहीं लेंगे, लेकिन मदद करने में खुशी होगी। इसलिए अपने पार्टियों को भी आमंत्रण प्राप्त करके उन्हें पारस्परिक रूप से मदद करना सुनिश्चित करें!
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 11



    11
    प्रबंधन और संभोग मौसम (निषेचन / प्रजनन) के लिए तैयार करें। आपके बैल को वीर्य को ठीक तरह से जांच करनी चाहिए, "संभोग का मौसम" शुरू होने से एक या दो सप्ताह पहले। वीर्य परीक्षण आपको बताएंगे कि आपके बैल कितनी अच्छी तरह से है और अगर इसमें स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या होती है आपको सृजन को विभाजित करने की आवश्यकता हो सकती है, यदि अलग-अलग समूहों में आपके पास समान आकार और उम्र के एक से अधिक बैल है इससे उन और कुछ संभावित चोटों के बीच प्रतिस्पर्धा कम हो जाएगी।
    • हालांकि, यह आपके विवेक पर होना चाहिए। बछड़ों को "अपना काम करना" बताने से अलग प्रजनन चरागाह अधिक श्रमसाध्य और महंगा हो सकता है
    • बैरफ़ीर calving सीजन ध्यान दें, क्योंकि यह अन्य झुंड के ठीक पहले अच्छी तरह से शुरू होता है।
    • आम तौर पर एक परिपक्व और स्वस्थ बैल 30 से 40 गायों को संभाल सकता है, खासकर यदि वे चरागाह में फैले हुए हों यदि एक छोटे चरागाह में हैं तो एक बैल 50 से अधिक गायों को खाद कर सकती है युवा बैल, हालांकि, उसी अवधि में कम गायों को कवर करने में कामयाब रहे।
    • सभी खेतों "प्राकृतिक प्रजनन" विधि का उपयोग नहीं करते हैं कृत्रिम गर्भाधान कई कृतियों में जमीन प्राप्त कर रहा है, इसलिए यदि आप इसे आवश्यक पाते हैं तो यह आपके द्वारा भी उपयोग किया जा सकता है
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र 12
    12
    अपने काटने के संचालन का प्रबंधन करें पारंपरिक प्रजनन के अलावा कुछ साइटें बलिहाउसस भी संचालित करती हैं यदि आप इस प्रारूप में व्यवसाय करना चुनते हैं, तो आपको अतिरिक्त राशन खरीदने और अपने निर्माण का अंतिम लक्ष्य बनाने की आवश्यकता होगी: एक मवेशी जो स्वस्थ मांस का उत्पादन करेगी। इस नए व्यवसाय के लिए, आपको स्वाभाविक रूप से आपके निर्माण की तुलना में एक अलग तरीके से अपने सृजन का ध्यान रखना होगा।
    • आदेश में एक वधशाला के साथ एक रचना खेलने के लिए, आपको याद है कि बहुत विशिष्ट प्रयोजनों के साथ इसके निर्माण के दैनिक वजन प्रबंध कर रहा है, अच्छा पोषण के रखरखाव पर विचार करने और अपनी विश्वसनीय पशु चिकित्सक से तकनीकी सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है।
  • पटाखे शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 13
    13
    अतिरिक्त हेइफ़र्स तैयार करें आपकी गायों को हमेशा के लिए उत्पादक रहने में सक्षम नहीं होगा। उन्हें कत्तल करने की ज़रूरत है, या अंततः वे मरेंगे। इस वजह से आपको प्रजनन के लिए स्वस्थ हेइफ़र्स तैयार करने की आवश्यकता है: उन्हें अपनी मातृ क्षमताओं, विकास, वितरण में आसानी और दूध उपज सहित कई विशेषताओं के लिए चुना जाना चाहिए।
    • आप अपने प्रतिस्थापन हेइफ़र के उपचार का प्रबंधन करने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे कि आप - गायों के झुंड के साथ। अपने प्ले अवधि को भी समझने के लिए मत भूलना
    • यदि आप शुद्ध पेय वाले जानवरों का प्रबंधन कर रहे हैं, तो आपको उन हेइफ़रों को अलग करने की आवश्यकता हो सकती है जिन्हें आप बेचने की योजना बनाते हैं, क्योंकि आप उन सभी की देखभाल करते हैं प्रजनक के लिए शुभरात्रि हेइफ़र्स बेचने के लिए यह असामान्य नहीं है: यह प्रजनन लागतों के लिए अतिरिक्त धन जुटाने का एक चतुर तरीका भी है।
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 14
    14
    अपने सृजन की हत्या के बारे में जिम्मेदार निर्णय लें। उनके heifers, गायों और बैलों, बलि बस निर्माण की गुणवत्ता में सुधार करने के इरादे से, उनके झुंड से अवांछित जानवरों को हटाने के लिए हो सकता है। बुरा गुस्सा, गरीब रचना, मातृ समस्याओं (बछिया या गाय के बछड़े को अस्वीकार कर देती या एक अवांछनीय दुहना क्षमता है), चारा दक्षता की कमी, कई स्वास्थ्य समस्याओं, कमी: मवेशी भी द्वारा बलि किया जा सकता है दांतों की चोट, अन्य समस्याओं के बीच
  • पटाखे शीर्षक एक मवेशी खेत चरण 15
    15
    बछड़ों की भुजाएं बछेड़ा 6 से 8 महीने पुराना है जब परंपरागत रूप से तबाह किया जाता है। इस युग में, जानवर को पहले से ही एक रूनीमंट माना जा सकता है और उसमें ऊर्जा और पोषक तत्वों की एकमात्र स्रोत की आवश्यकता होती है, जैसे ठोस चारा का उपयोग करने के लिए पूरी स्थिति है। इसके अलावा, दुग्ध के तीसरे महीने के बाद, बछड़ा आहार में दूध की भागीदारी बहुत कम है।
    • बड़ा सवाल यह है कि दुग्ध का समय गाय और बछड़ा के लिए काफी तनाव का समय है। अधिकांश प्रजनन वाले झुंडों में, मादा / वंश की जोड़ी के अलग होने और दो श्रेणियों के अलग-अलग और अक्सर दूरदराज के इलाकों में सहवर्ती रखरखाव के साथ, दुहना अचानक किया जाता है।
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 16
    16
    अतिरिक्त मवेशियों को बेचो। इसमें जानवरों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिन्हें वध किया जाना चाहिए, बछड़ों, हेइफ़र्स और स्टीयर जो कि विकास के स्तर को पूरा कर चुके हैं या पशुधन को वध करने वाले घर में बेचा जाना चाहिए। आपको तय करना होगा कि क्या आप अपने मवेशियों को निश्चित कीमत (वज़न या इकाई द्वारा) या नीलामी के माध्यम से बेचना चाहते हैं।
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 17
    17
    अपने गाय झुंड का प्रबंधन करें अपने शरीर की स्थिति, पोषण संबंधी आवश्यकताओं और उम्र के आधार पर अपने पशुओं को अलग करें दुबला गायों को अलग-अलग और प्रतिस्थापन हेइफ़र्स के साथ रखा जाना चाहिए, क्योंकि इन दोनों प्रकार के पशुओं को एक ही प्रकार की फ़ीड की आवश्यकता होती है। वसा गायों और उपरोक्त सामान्य शरीर की स्थिति के गायों को वजन-हानि आहार पर एक साथ रखा जा सकता है। उनकी ज़रूरत के अनुसार, बुल्स और बैलों को भी साथ में रखा जा सकता है
    • गर्भवती गायों जो सामान्य या ऊपर की औसत शरीर की स्थिति में हैं, उनके वजन को बनाए रखने या उनके द्वारा थोड़ी वृद्धि करने के लिए खिलाया जाना चाहिए, जब तक कि वे गर्भावस्था प्रक्रिया के माध्यम से हो।
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 18
    18
    बैल के अपने झुंड को प्रबंधित करें गायों के साथ, बैल को भी अच्छी स्थिति में और अच्छे स्वास्थ्य में होना चाहिए: आखिर, उन्हें अगले प्रजनन के मौसम के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • आम तौर पर, एक स्वस्थ बैल प्रति दिन फ़ीड में अपने शरीर के वजन का 1.5% और 3% के बीच खाएगा, जिसमें 2.5% की औसत दैनिक खपत दर होगी।
  • पटाखे शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 19
    19
    घाटे के साथ डील जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपका सृजन हमेशा तक जीवित नहीं रहेगा। ऐसे मामले होंगे जहां गायों, बछड़ों, बैल, स्टीयर और उनके प्रजनन के हेइफ़र्स मर सकते हैं और स्थानीय कानूनों के अनुसार उन्हें ठीक से निपटाने की जिम्मेदारी है।
  • पटाखा शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 20
    20
    अपने घोड़ों और खेत कुत्तों का ख्याल रखना आप ब्रीडर का प्रकार हो सकते हैं जो चीजों को करने के पुराने तरीके पसंद करते हैं, जिसमें घोड़ों और कुत्तों का उपयोग चरवाहा और मवेशियों के लिए किया जाता है। इसलिए आपको अपने घोड़ों की देखभाल करने की आवश्यकता है ताकि वे अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके सहायक पिल्लों के साथ मिल सकें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप कृषि के अधिक परंपरागत तरीके से जाने का चुनाव करते हैं, तो समय पर खड़े नहीं रहें। अपने व्यवसाय को चलाने के लिए हमेशा नए, अधिक लाभदायक और यहां तक ​​कि अधिक टिकाऊ विकल्पों की तलाश करें।
      • छोटे उत्पादकों के लिए आश्चर्यजनक रूप से सरल तकनीकों (पिछली पीढ़ी के प्रथाओं को बनाए रखने के आदी) हैं जो प्रतिमान बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • एक मवेशी खेत रन 21 शीर्षक शीर्षक चित्र
    21
    अगले साल यह सब फिर से करें हालांकि, वर्ष-दर-वर्ष से कुछ भी समान नहीं है किसानों की तरह, खेती हमेशा पर्यावरण और जलवायु में होने वाले बदलावों के अनुसार काम करती है। शीर्ष और जमीन सिर्फ कारक है कि अपनी रचना में, आपके द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता हैं। जन्म, प्रजनन, गर्भाधान, पशु फ्लैट हैं सभी दृष्टिकोणों को एक रचनात्मक प्रबंधक के रूप में पर निर्भर करते हैं, बहुत हालांकि, बाजार वरीयताओं और मौसम की स्थिति नहीं है: आप हमेशा "नींबू का तरीका जानने के लिए लचीला और तैयार होने के लिए होगा "जीवन आपको लाभदायक" नींबू पानी "में दे।
    • एक व्यवसाय योजना बनाएं व्यवसाय योजना एक ऐसा दस्तावेज़ है जो व्यवसाय के उद्देश्यों और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदमों का वर्णन करता है, जो जोखिमों और अनिश्चितताओं को कम करता है।
    • एक व्यापार योजना आपको बाज़ार में (और अंत में पैसा खोने के बजाय) सिग्मित के माध्यम से अपनी संभावित पेपर गलतियों को पहचानने और प्रतिबंधित करने की अनुमति देती है। व्यापार योजना में आइटम के लिए सतर्क रहें
  • पटाखे शीर्षक एक मवेशी खेत कदम 22
    22
    अपने और अपने परिवार के लिए थोड़ी छुट्टी का समय ले लो, कुछ समय बाद। पशुधन खेती, जीवन का एक सभ्य और लाभदायक तरीका है, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन यह केवल एक चीज नहीं होनी चाहिए जो पूरी तरह से आपके जीवन को नियंत्रित करती है। अपने आप में और आपके परिवार में कुछ समय का निवेश करने के लिए मत भूलें, भले ही वह कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए हो। पशुपालन में किए जाने वाले सभी कामों को देखने के लिए दृश्यावली में बदलाव हमेशा आपके मन (हालांकि सीमित समय के लिए यद्यपि सीमित) को दूर करने में मदद करेगा। ब्रेक लें!
    • एक पड़ोसी किसान के साथ एक समझौता करें और अपने लिए छुट्टी की व्यवस्था करें। जैसे ही यह बाहर आता है, आप अगले दरवाजे सृजन का ख्याल रखते हैं और इसके विपरीत। इससे आप और उसके दोनों समय-समय पर ब्रेक लेने का अवसर ढूंढ सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि उपरोक्त कदमों को क्रम में नहीं लिया जाना चाहिए। एक खेत अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों के अनुसार मौसम (या सीज़न), पशु प्रजनन कार्यक्रम, साथ ही हर किसान की जरूरतों के अनुसार चल रहा है।
    • जिम्मेदार रहें, और अपने व्यवसाय से प्यार करें। खेत में दिन-प्रतिदिन आसान नहीं होता है, इसलिए आप क्या कर रहे हैं, आनंद और प्यार करते हैं, जो कि कई देशों की अर्थव्यवस्था का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप इस व्यवसाय से प्यार नहीं करते हैं, तो आप उसमें लंबे समय तक नहीं रहेंगे, मुझ पर विश्वास करें। पशुओं का प्रबंधन हर किसी के लिए नहीं है ...
    • आप कैसे खेत का प्रबंधन करना चाहते हैं आप पर निर्भर है नियोजित चुनाव करें, और तर्कसंगतता के साथ खर्च करें: शायद ये सफलता के दो मुख्य रहस्य हैं
    • हमेशा लचीला और बदलने के लिए तैयार रहें, क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि आगे क्या है।
      • मौसम और बाजारों पर नज़र रखें अपने जानवरों को "पढ़" कैसे करें, संभावित समस्याओं की भविष्यवाणी कैसे करें, साथ ही साथ अपने पैरों के नीचे बहुत वनस्पति और मिट्टी को महसूस करने का तरीका जानें।
    • एक पशु प्रजनन के प्रबंधन से पहले, खेतों में जीवन को शामिल करने वाली मुख्य चुनौतियों का पता लगाएं।
      • यह भी जरूरी है कि आप जानते हैं - बहुत ही कम से कम - एक बैल और एक गाय के बीच का अंतर, और एक बछड़ा और एक बैल के बीच, उदाहरण के लिए। यदि नहीं, तो इसके शुरू होने से पहले व्यापार के बारे में अधिक जानकारी लें।

    चेतावनी

    • पशुधन हर किसी के लिए नहीं है, यह याद रखें। एक अच्छा किसान - या मवेशी जंगली - एक बहुमुखी व्यक्ति होना चाहिए, और कभी-कभी अचानक समस्याओं से निपटने का तरीका जानना चाहिए।
    • मवेशियों और मशीनों के साथ काम करते समय हमेशा उचित देखभाल करें दुर्घटनाएं हो सकती हैं, और मर्फी का कानून हमेशा यह साबित करने के लिए होगा कि यह एक दुखद सत्य है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com