IhsAdke.com

कैसे गायों और Heifers स्वाभाविक रूप से वश में करने के लिए

यह जितना आसान लगता है उतना आसान है: गाय के सामने घास और बैल के पीछे डाल दिया। दूसरे शब्दों में, प्राकृतिक उत्पत्ति केवल झुंड से एक बैल वापस लेने में होती है, इसे गायों या हेइफ़र के बगल में डालकर, कुछ हफ्तों या महीनों के लिए अपना काम करते हैं। तो बस इसे झुंड में डाल दो।

चरणों

ब्रीड गाव और हेइफ़र्स स्वाभाविक रूप से चरण 1 नामक चित्र
1
खरीदें गुणवत्ता वाले मवेशी सुनिश्चित करें कि आपका बैल उपजाऊ है यदि आप प्राकृतिक प्रजनन को उत्तेजित करना चाहते हैं, या आनुवंशिक को बढ़ावा देने वाले एक को ढूंढना चाहते हैं झुण्ड. गायों के मालिक के रूप में एक ही नस्ल का एक बैल लें। आपके पास एक खरीदने का विकल्प है शुक्ल बैल अपनी प्रजनन प्रक्रिया शुरू करने के लिए या आप अपने झुंड को निरंतरता देने या बिक्री के लिए अपनी मवेशियों की संख्या में वृद्धि के लिए एक या समान नस्ल में से एक खरीद सकते हैं। जो भी आप चुनते हैं, गायों को दर्ज करते समय सावधानी बरतने पर ध्यान न दें श्रम.
  • इस्तीफा आपके गायों और हेइफ़र्स के साथ नस्ल के लिए बैल का चयन करते समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आपके बैल की रचना अपेक्षित नहीं है, तो यह लंबे समय तक नहीं रहेगा और गुणवत्ता वाले बछड़ों का उत्पादन नहीं करेगा
  • इससे पहले कुछ हफ्ते पहले बैल खरीदें प्रसव, खासकर अगर यह नया है और परीक्षण चरण में इस तरह, उनके पास अपने खेत या खेत के आदी होने का समय होगा और आप उसे एक में डाल सकते हैं चारा आहार, अनाज आहार के बजाय वह करने के लिए आदी था
    • अपवाद केवल तब लागू होते हैं जब बैल को अनाज के बदले फोरेज-आधारित फ़ीड के साथ पहले ही परीक्षण किया गया हो। केवल घास के साथ मवेशियों को बढ़ाने की आवश्यकता के कारण यह तेजी से आम हो गया है
  • गायों के संचालन के अनुपात पर विचार करें। अधिकतर मामलों में, प्रत्येक 25 या 50 गायों को चलाने के लिए, चरागाह आकार और रास्ते की उम्र के आधार पर, पर्याप्त है बड़े परिश्रम वाले चारागाहों में झुंडों को एक छोटे से क्षेत्र में रहने वाले झुंड की तुलना में छोटे अनुपात की आवश्यकता हो सकती है।
    • परिपक्व कदम छोटी या कुंवारी steers की तुलना में अधिक गायों को निषेचित करते हैं, तो यह आप पर विचार करना चाहिए कुछ है एक परिपक्व बैल को प्रति सीज़न 30 से 50 गायों को पार करना पड़ता है, जबकि एक छोटा बच्चा 10 से 25 गायों में से एक राशि से पार कर सकता है।
  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बैल के वीर्य का परीक्षण करें यह सिफारिश की जाती है कि आप इसे खरीदने से पहले करें, अन्यथा आप वास्तविक मूल्य से अधिक भुगतान कर सकते हैं। एक योग्य पशुचिकित्सा आपके लिए परीक्षण करेगा
    • यदि आप इसे खरीदने के बाद बैल का परीक्षण करते हैं और परिणाम संतोषजनक नहीं हैं, तो आपको इसे बेचना होगा। बिक्री का मूल्य मूल्य की तुलना में थोड़ा कम होगा।
  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स ने स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने खेत या खेत में बैल लाओ। एक फर्म बाड़ के साथ एक खेत में रखो, और पानी और फ़ीड सुलभ होने दें। वह पहले से थोड़ी सी तरह से हो जाएगा, लेकिन वह बस जाएंगे।
    • आपके झुंड के स्वास्थ्य मानदंडों के आधार पर, यौन संचारित होने वाले संभावित मुद्दों का आकलन करने के लिए संगरोध में झुंड छोड़ना आवश्यक हो सकता है trichomoniasis, गोजातीय वायरल डायरिया, गोजिन जननांग कैंबिलोबैक्टीरियोसिस आदि। यदि यह मामला है, तो इसे गायों से संपर्क करने से पहले आपको 3 से 4 सप्ताह पहले इसे संगरोधन करना होगा। यह जांचने के लिए जांचें कि क्या प्रवीणता के लिए यह विचार करने से पहले परीक्षण नकारात्मक थे।



  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स प्राकृतिक रूप से चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रजनन के मौसम की शुरुआत में अपनी गायों या हेइफ़र्स के साथ इसे रखो। आप इसके विपरीत भी कर सकते हैं और गायों के आगे गायों या हेइफ़र डाल सकते हैं, लेकिन ऐसा तभी करें जब पेन काफी बड़ा हो। अन्यथा, पर्यावरण सभी गंदे और गंदे होंगे। बैल सभी गायों को उर्वरक करने में सक्षम नहीं होगा और समाप्त हो जाएगा। यदि ज़रूरत हो, तो पहले से दूसरे युग में प्राथमिक रूप से एक और बैल प्राप्त करें।
  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली चित्र
    5
    प्रजनन के मौसम में झुंड के पास झुंड रखें। अवधि 45 से लेकर 120 दिनों तक हो सकती है। आदर्श रूप से, यह मौसम 45 से 60 दिनों तक रहता है, लेकिन निश्चित रूप से यह खेत से खेत तक और खेत से खेत तक भिन्न होता है।
    • गाय / हेइफ़र्स के साथ बैल की प्रगति को मापने के लिए नियमित रूप से झुंड की जांच करें। ऐसा करने में, आप देख सकते हैं कि क्या वह वास्तव में उनके साथ प्रजनन कर रहा है या यदि वह सिर्फ चराई है
      • बिताए समय (30 से 60 मिनट के बीच कम से कम) झुंड गुडों में बैल की दिलचस्पी के लिए अच्छा विचार देंगे।
        • अगर आपको लगता है कि आपका बैल "काम" सही नहीं है, तो कुछ विकल्प हैं: यह अधिक रात का जानवर हो सकता है (और रात में गायों के साथ पार करना पसंद कर सकता है) - इसमें किसी प्रकार की समस्या या शारीरिक क्षति हो सकती है जो आपने अभी तक नहीं की है पता है और गायों को निषेध करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है - या फिर वह बस उदासीन हो सकता है।
  • ब्रीड गाव और हेइफ़र्स प्राकृतिक रूप से चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रजनन के मौसम के अंत में, गाय को बैल के पास से हटा दें गायों को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें उनके करीब नहीं लेना है। इसके बजाए, गायों से गायों को दूर करना चाहिए आप इसे पास कर कर सकते हैं झुण्ड सभी गांव के सामूहिक ब्रियर (कॉरिडोर) में गायों को पहले पारित करने दें, फिर बैल को रास्ता दें।
    • कुछ उत्पादक गायों के साथ बैल छोड़ना पसंद करते हैं, जब तक कि बछड़ों को लंबे समय तक अकेले नहीं छोड़ने के लिए पैदा होते हैं। हालांकि, आप इसे अलग करने में सक्षम होने के लिए प्रजनन के मौसम के अंत में एक समय के लिए इसे अलग करना चाहिए गायों जो वध करने जायेंगे किसी भी तरह से, यह आपके ऊपर है कि आप इसे झुंड से अलग करने का फैसला करें।
  • युक्तियाँ

    • एहसास संतान परीक्षण और शारीरिक परीक्षा एक अच्छा बैल चुनने के लिए परीक्षणों के बारे में कई राय हैं और कई उत्पादकों का मानना ​​है कि अक्सर उन्हें भौतिक स्वरूप के रूप में ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए और बैल की विशेषताओं (अनुभव वाले लोगों के लिए) यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त हैं कि क्या बैल नस्ल के योग्य है या नहीं
    • हमेशा ब्वॉयन वीर्य का पालन प्रजनन के मौसम से पहले सुनिश्चित करें कि यह गायों को उर्वरक बनाने में सक्षम है।
      • ध्यान दें कि वीर्य परीक्षण कोशिकाओं के व्यवहार्यता और स्वास्थ्य को दर्शाता है, यह बताते हुए कि गतिशीलता और शरीर विज्ञान सामान्य हैं या नहीं। हालांकि, यह परीक्षण नहीं दिखाता है कि क्या बैल शारीरिक रूप से पैदा करने के लिए फिट है या क्या यह गायों या हेइफ़र्स के झुंड में निषेचन करने में रुचि है या नहीं।
    • रचना और स्वभाव हैं महत्वपूर्ण जब एक बैल चुनने खराब संरचना के साथ एक बैल (या अन्य दोष जो कि अनदेखी करने के लिए बहुत स्पष्ट है) के साथ बदतर कुछ भी नहीं है, या किसी भी दृष्टिकोण को नोटिस करने के लिए बहुत मूर्ख है।
      • गायों के साथ खेत में आपको देखने के लिए बैल को उत्तेजित किया जा सकता है, लेकिन आपके लिए खतरे के संकेत प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। अगर वह बग़ल में बदल जाता है, तो उसके सिर को हिलाता है या आप या किसी और के लिए अपनी गर्दन को ढंकता है, जितनी जल्दी हो सके उससे छुटकारा।

    चेतावनी

    • प्रजनन के मौसम के दौरान बैल पर ध्यान दें। वह इस समय के दौरान थोड़ा शर्मीली हो सकता है, क्योंकि वह समझता है कि उसके पास रक्षा करने के लिए एक अन्त: पुर है जब आप इसे देखते हैं, तो वह आपको एक खतरे के रूप में न्याय कर सकता है जिसे तुरंत नियंत्रित किया जाना चाहिए
    • एक बैल भी अधिक खतरनाक हो सकता है यदि आप समझ नहीं पाते कि आप मालिक हैं।
    • मान लें कि गाय पूरी तरह से गायों को निषेचन करने में सक्षम है। यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर जांच करना आवश्यक है कि वह अपना काम कर रहा है
      • यह पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि क्या गायों को सीजन के अंत में गर्भवती हुई है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com