IhsAdke.com

अपेक्षित संतान अंतर को कैसे पढ़ें, समझें और इसका उपयोग करें

उम्मीद संतान अंतर (डीईपी) बिंदु है जहां वह अपने झुंड के लिए एक नया प्रजनन बैल चयन करना मुश्किल है कि करने के लिए, बहुत डराना और एक नया पशु प्रजनन के लिए भ्रमित कर सकते हैं। लेकिन एक बार आप क्या डीईपी समझते हैं और जानते हैं कि यह कैसे को पढ़ने के लिए, यह सिर्फ कैसे इसके संचालन के लिए अगले खिलाड़ी या गाय कुलीन चयन करने के लिए निर्धारित करने में एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो जाता है।

आम तौर पर, डीईपी संख्या ऐसे होते हैं, जो भविष्य के वंश या किसी विशेष बैल, गाय या गाढ़ा की वंशावली की आनुवांशिक गुणवत्ता का अनुमान लगाते हैं। यह एक विधि है कि पशु निर्माता, शुद्ध नस्ल प्रजनकों या व्यावसायिक ब्रीडर में मदद करता है निर्धारित करने के लिए एक बैल, गाय या बछिया के लिए पर्याप्त है कि क्या एक प्रजनन झुंड की आनुवंशिक गुणवत्ता सुधारने में मदद करने के लिए आवश्यक वांछित विशेषताओं के साथ बछड़ों का उत्पादन होता है या मांस बाजार में बिक्री के लिए हालांकि, इस उपकरण का उपयोग, पशु प्रजनन का सबसे कठिन हिस्सा माना जाता है, क्योंकि यह पढ़ने, व्याख्या और विभिन्न संख्याओं और संक्षिप्त जो पशु का एक विशेष रुचि में मौजूद हैं की समझ शामिल है। लेकिन चिंता न करें, अगले कदम से डीईपी पढ़ने और समझने की प्रक्रिया को कम डरा देता है और भ्रमित करने में मदद करनी चाहिए।

चरणों

मस्तिष्क चरण 1 में अपेक्षित पीढीगत अंतर (ईपीडी) पढ़ें, समझें और पढ़ें
1
एक प्रजनन या बैल सूची, या यहां तक ​​कि एक आईए कंपनी कैटलॉग भी प्राप्त करें आप उन्हें ऑनलाइन खोज सकते हैं या प्रजनन के लिए समर्पित विभिन्न संगठनों के साथ संपर्क में रह सकते हैं ताकि मूल्यांकन के लिए कुछ बैल और गायों की हार्ड कॉपी हो। निकट भविष्य में बिक्री के लिए एक बैल होने ख़ालिस और परीक्षण स्टेशनों से लैस बैल के रचनाकारों, कि जानवरों प्रदर्शन पर डाल रहे हैं में, बैल और heifers की एक सूची है कि बिक्री के लिए तैयार किया जा रहा है प्राप्त करने के लिए अच्छा स्रोत हैं । कई एआई कंपनियां, जैसे जीनैक्स और सेमेक्स, भी बैल के डीईपी वैल्यू का विश्लेषण करने के लिए एक अच्छा स्रोत हैं जिनके वीर्य उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। उपलब्ध बैल के बारे में अधिक जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं या एक सूची से
  • मस्तिष्क चरण 2 में अपेक्षित पीढ़ी अंतर (ईपीडी) पढ़ें, समझें, और पढ़ें
    2
    एक खास बैल, गाय या गाढ़ा खोजें जो आपके आंखों को पकड़ लेता है। चाहे आप जो बोवाइन चुनते हैं, यह कैटलॉग पृष्ठ का पहला स्थान हो सकता है, आपको अभी भी नीचे दिए गए सभी चरणों को जारी रखने के लिए उस जानवर के डीईपी नंबर देखने की जरूरत है
  • मस्तिष्क के चरण 3 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें, और पढ़ें
    3
    डीआरपी तालिका में मौजूद परिवर्णी शब्द देखकर आरंभ करें। ज्यादातर डीईपी तालिकाओं में दो प्रकार के संक्षिप्त नाम हैं: उत्पादन विशेषताओं और सटीक मूल्य प्रेसिजन वैल्यू प्रतिशत या सकारात्मक / विनियमित मूल्य हो सकते हैं, और उनका संक्षिप्त नाम एसीसी है। उत्पादन विशेषताओं DEPs हैं जो प्रजनन के लिए बैल, गाय या गाढ़ा के चयन में विश्लेषण किया जाता है। सबसे स्पष्ट सुविधाओं में से कुछ, उनके संक्षेप और परिभाषा के साथ (विशेष रूप से प्रजनन के लिए तैयार बैल) अधिकांश डीईपी तालिकाओं में निहित हैं:
    • पीएन (जन्म भार): किलोग्राम (किग्रा) में औसत नवजात शिशु के वजन की तुलना में प्रजनन बैल के वंश का वजन।
    • पीडी (वज़न वज़न): किलोग्राम (किलोग्राम) में मातृ प्रभाव (दूध के रूप में मूल्यांकन) को छोड़कर 205 दिनों के लिए निर्धारित
    • पीए (प्रति वर्ष वजन): किलोग्राम (किग्रा) में मातृ प्रभाव को छोड़कर, 365 दिनों के लिए समायोजित।
    • एलएम (स्तन दूध): दूध देने से पहले प्रदर्शन का एक उपाय, बछड़ा के पाउंड को ब्रीडर से दूध बनाने की डेयरी क्षमता की वजह से जिम्मेदार ठहराया जाता है। (ध्यान दें कि शब्द "दूध" गलत है, क्योंकि सभी मातृ प्रभावों के लक्षणों को पूरा करते हैं, जो दूध एक महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन अद्वितीय नहीं है।)
    • एफडी (जन्मजात सुविधा): आसानी से जिसके ब्रीडर का बछड़ा पैदा होता है। यह असंबंधित जन्मों के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है, जिसमें उच्चतम सकारात्मक संख्याएं होती हैं, जो वितरण की सुगमता दर्शाती हैं। यह डीईपी मुख्य रूप से बछड़ा के वजन से निर्धारित होता है (प्रजनकों के सहयोगियों गेलबिवीह और सिमेंटल में व्यक्त अपील।)
    • एफपीडी (डायरेक्ट डिलीवरी सुविधा): ब्रीडर की प्रजनन सुविधा प्रदान करता है जब यह हेइफ़र्स के साथ जोड़ा जाता है इसे अप्राप्य प्रसव के प्रतिशत में अंतर के रूप में व्यक्त किया जाता है, सबसे पहले बछड़ा हेइफ़र्स में बढ़ती हुई बर्थिंग आसानी का संकेत (एंगस, चारोली, गेलविवी, हेयरफोर्ड, लिमौज़िन और रेड एंगस नस्लों के प्रजनकों के संगठनों में अपील की गई।)
    • पीसी (चैनल भार): किलोग्राम (किग्रा) में व्यक्त ब्रीडर के संतान चैनल का समायोजित वजन। (संसाधन एंगस नस्लों, ब्राह्मण, Brangus, Charolais, Gelbvieh, Hereford, लिमोजिन, लाल एंगस, Simmental और Simbrah के प्रजनन संघों में इस्तेमाल किया।)
    • डॉक्टर (स्वाधीनता): यह जानवर के स्वभाव, इसकी घबराहट और अस्थिरता के उपाय है जब संभाला। (अपील मुख्य रूप से लिमोसिन नस्ल के मवेशियों के प्रजनकों के साथ-साथ एंगस, सैलर्स, चारोलाइस और मैने अंजु नस्लों के संगठनों में की गई।)
    • फैट (फैट की मोटाई): यह कार्यक्षमता कमर पर मोटे या बारहवीं और तेरहवें रिब के बीच की पृष्ठीय वसा की मोटाई है। यह कुल शरीर में वसा का अनुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है, जो प्रदर्शन को मापने में मुख्य कारक है। (एंगस, ब्राह्मण, ब्रांगस, चारोलाइएस, गिल्बवीह, रेड एंगस, सिम्बार और सिममेनल नस्लों के प्रजनकों के संघों में रिपोर्ट किया गया संसाधन।)
    • जीआईएम (इन्ट्रामस्क्युलर फैट): यह मान 365 दिनों के लिए अंतःस्रावी वसा समायोजन में अंतर को दर्शाता है, जो अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर पशुओं में बारहवीं और तेरहवें पसलियों के बीच होता है। (एंगस, चोरोलाइएस के प्रजनन संगठनों में अपील की गई थी [डीईपी में संगमरमर में शामिल], लिमौज़िन और हेयरफोर्ड।)
    • जीएम (मार्बलिंग फैट): इसका परिणाम अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) मार्बलिंग डिग्री द्वारा मापा जाता है, मार्बलिंग की डिग्री पर 365 दिनों के लिए समायोजित किया गया है। यह USDA गुणवत्ता ग्रेड के लिए मुख्य कारक है यह सुविधा भी है, सबसे अधिक मांस क्रॉसिंग में रिपोर्ट की गई संसाधन जैसे कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा अन्य देशों के वंश की marbling की मात्रा को मापने सकता है। (एंगस नस्लों, ब्रह्म के प्रजनन संघों सहित , ब्रांजस, चारोलीज़, गिल्बवीह, लिमौज़िन, रेड एंगस, सिम्बार और सिममेनल।)
    • एलसी, एमपी, पीएमडी (दूध और ग्रोथ / स्तनपान और ग्रोथ, कुल मातृ, वमनलिंग मातृ वज़न): यह पुन: प्रोडक्टर की दूध उत्पादन और उनकी बेटियों के विकास दर को हस्तांतरित करने की क्षमता का उपाय है। वह कुल दांत (प्रत्यक्ष और मातृ) को देखती है जो उसकी बेटियों की संतानों में देखी जाएगी। यह दूध डीईपी ([1/2 पीडी डीईपी] + पीएमडी डीईपी) के साथ दूध देने वाले वज़न के डेप वजन के आधे से अधिक की गणना की जाती है। राष्ट्रीय पशुधन आकलन के विश्लेषण में भाग लेने वाले सभी युवा लोगों के लिए यह संसाधन की गणना की जा सकती है।
    • AL (कमर क्षेत्र): कमर क्षेत्र को रिब 12 और 13 के बीच वर्ग सेंटीमीटर में मापा जाता है और 365 दिनों के लिए समायोजित किया जाता है। यह शव में कुल मांसपेशियों की भविष्यवाणी करने के लिए एक अच्छा संकेतक है और शव भार से निकटता से संबंधित है। (एंगस, ब्राह्मण, ब्रांजस, चारोलाइएस, गिल्बवीह, लिमौज़िन, रेड एंगस, सिम्बार और सिमेंटल प्रजनकों के प्रजनकों के संघों में रिपोर्ट किया गया संसाधन।)
    • ईसी (स्कोटल परिधि): सेंटीमीटर में मापा शुक्राणु ऊतक के उत्पादन का अनुमान लगाने के लिए इस सूचक का उपयोग किया जाता है पुरुषों और महिलाओं में बड़े पैमाने पर वृद्धावस्था का नतीजा निकटता से संबंधित है। (एंगस, ब्रांजस, बीइफमस्टर, चारोलीज़, गेब्लवहेह, हेयरफोर्ड और लिमोजिन नस्लों के प्रजनकों के संघों में अपील की गई।)
      • ध्यान दें कि उनका उल्लेख नहीं किया गया था सब विभिन्न प्रजनकों के संगठनों द्वारा इस्तेमाल किए गए संसाधन, जैसे अमेरिकन एंगस एसोसिएशन और अमेरिकन एसोसिएशन हेरफ़ोर्ड, दूसरों के बीच में हम अनुशंसा करते हैं कि आप अतिरिक्त डीईपी और उनके सेटिंग्स के लिए अपने देश के पुनरुत्पादन संघ के ऑनलाइन पृष्ठ की समीक्षा करें (विशेषकर यदि आप संयुक्त राज्य से बाहर रहते हों) हम यह भी अनुशंसा करते हैं कि आप इस आलेख के अंत में "स्रोत और उद्धरण" अनुभाग में दिए गए लिंक की जांच करें।
        • अतिरिक्त एंगस डीईपी परिभाषाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, जिसमें $ DEP DEP मान शामिल है, एएए डीईपी देखें https://angus.org/rce/Definitions.aspx. Hereford breed DEP की परिभाषा के लिए, कृपया एएचए ऑनलाइन साइट पर डीईपी बेसिक पेज को देखें https://hereford.org/content/epd-basics.



  • मस्तिष्क चरण 4 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें और पढ़ें
    4
    उपरोक्त सूचीबद्ध संक्षेपों के साथ संख्याओं की समीक्षा करें। उसी की विशेषताओं के आधार पर, हमेशा कुछ चिंता होगी कि क्या संख्याएं मध्यम पिल्ले के डीईपी मानों से या उससे दूर हैं या नहीं। अगर चिंता की बात है, उदाहरण के लिए, एक बैल की उच्च डीईपी पीएन या नकारात्मक सीई DEP थी।
    • याद रखें कि दो नंबर हैं: एक डीईपी मूल्यों की सटीकता को इंगित करता है और दूसरा एक ही विशेषताओं के डीईपी मूल्यों को इंगित करता है।
    • अधिकांश संख्याएं 100 से अधिक नहीं होती हैं या नीचे -10 हो जाती हैं, और त्रुटि सीमाएं 0.0 से 1.0 तक, या प्रतिशत के आधार पर होती हैं।
      • प्रजनन कार्यक्रम में एक जानवर का उपयोग करते समय व्यक्ति कितना जोखिम लेता है यह इंगित करने के लिए सटीकता मान डीईपी के साथ प्रकाशित किए जाते हैं। यह प्रति ब्रीडर के पिल्ले की संख्या और वितरण को दर्शाता है, जिसमें वंशावली जानकारी उपलब्ध है। यह सटीकता दर्शाता है कि वास्तविक जानवर के आनुवंशिक मूल्य के अनुमान कितने करीब हैं, और एक डीईपी की विश्वसनीयता निर्धारित करने के लिए प्रजनक के लिए एक अत्यंत उपयोगी उपकरण है।
        • उच्च परिशुद्धता मूल्य, अतिरिक्त जानकारी जोड़ने के समय डीईपी में बदलाव का जोखिम कम होता है। इसलिए, कम सटीकता वाले बैल को सीमित तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जबकि उच्च परिशुद्धता के साथ बैल का इस्तेमाल किया जा सकता है
  • मस्तिष्क चरण 5 में अनुमानित संतानों के अंतर (ईपीडी) को पढ़ें, समझें और प्रयोग करें
    5
    वर्तमान औसत संतानों के साथ अपने आप को जानने और परिचित कराएं सभी डीईपी एक आधार आबादी के सापेक्ष रिपोर्ट किए जाते हैं, जिससे प्रत्येक पेरेंटिंग बेस साल मनमाना बनाते हैं। अधिकांश ठिकानों को किसी भी वर्ष के सभी जानवरों के डीईपी को मजबूर करके और शून्य जोड़कर प्राप्त किया जाता है। इसलिए, चालू वर्ष में पैदा हुए जानवरों में डीईपी ने आधार वर्ष में पैदा हुए जानवरों की औसत आनुवंशिक योग्यता से संबंधित हैं।
    • ध्यान दें कि डीपी में 0.0 के साथ एक पशु का मतलब यह नहीं है कि यह डीईपी वैल्यू के मौजूदा वृद्धि दर में है। उदाहरण के लिए, एंजस का जन्म 2006 में डीईपी के साथ +2.3 था एंगस डीईपी पी एन मतलब में होगा, जबकि डीईपी 0.0 के साथ एक बैल वर्तमान मतलब से नीचे होगा।
  • मस्तिष्क के चरण 6 में अपेक्षित पीढ़ी मतभेद (ईपीडी) पढ़ें, समझें और पढ़ें
    6
    एक नया बैल खरीदते समय डीईपी मूल्यों के संदर्भ पर विचार करें। वर्तमान में अधिकांश बैल में डीईपी मूल्यों के कुछ रूप होते हैं, इसलिए आपको अपने मूल्यों और सटीकता का अध्ययन करने की जरूरत है, और आपके और आपके झुंड के लिए सही बैल पर अपने निर्णय को आधार दें।
    • किसी बैल का चयन न करें आपको सबसे पहले गायों के अपने झुंड का विश्लेषण करने की आवश्यकता है और देखें कि कमजोरियां क्या हैं जहां आपने देखा है कि कमजोरियां हैं, आपको क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने संभावित नए बैल में ताकत खोजने की कोशिश करनी होगी। दोनों सिरों पर, हम एक विकल्प के रूप बेटियों को बेहतर बनाने, या वृद्धि बढ़ाने, ताकि बछड़ों के बहुत एक weanling या फीडर रूप में बेचा जा करने के लिए एक बैल का चयन करें। आप दोनों नहीं हो सकते, आपको एक चुनना होगा!
      • वही नए हेइफ़र्स या गायों को खरीदने पर लागू होता है आपको उन मादाओं को चुनना होगा जो संभावित रूप से झुंड को बेहतर बनाएंगे, भले ही सुधार नए बैल के योगदान से कम हो।
  • युक्तियाँ

    • डीईपी को मौजूदा बैलों के सारांश के साथ उत्पन्न होने वाले डीईपी की तुलना कभी नहीं की जानी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि डीईपी मूल्यों के बीच में बदलाव होगा
      • डीईपी समय के साथ दौड़ संघों में बदलते हैं, क्योंकि उत्पादक एक दौड़ में अंतर्निहित ताकत और / या कमजोरियों के निर्माण के लिए विभिन्न विशेषताओं पर जोर देते हैं।
    • नस्लों और जानवरों को इन नस्लों (मुख्य रूप से बुलंद) के भीतर पहचानें जो कि झुंड को सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए पर्यावरण के भीतर उत्पादन को अनुकूलित करने के लिए प्रेरित करेंगे, जिसमें वे उठाए गए हैं।
      • एक किसान अपने पशुओं के लिए जानवरों का सही चयन सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक और यथार्थवादी होना चाहिए।
    • डीईपी की नस्लों के बीच तुलना नहीं की जानी चाहिए। दूसरे शब्दों में, यदि आप एक Charolais को लिमोसिन के EPDs तुलना कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि आप आवश्यकता से अधिक भ्रमित हो जाएगा, और मूल्यों और जाति के औसत deps हमेशा एक दूसरे से अलग हैं।
    • हमेशा याद रखें कि दो जानवरों (ज्यादातर मामलों में बैल,) के बीच डीईपी का अंतर है उनके संतानों के प्रदर्शन में अंतर का एक अनुमान, यह मानते हुए कि समान योग्यता की गायों का जन्म हुआ और यह कि उनकी संतान एक ही पर्यावरण परिस्थितियों के अधीन थी। कोई अपवाद नहीं हैं!
    • सुनिश्चित करें कि डीईपी उपयोग किए जाने के उद्देश्य से उपयोग किए जा रहे हैं इसका मतलब यह है कि आपको डीईपी की तुलना समान सारांश या विश्लेषण के लिए करनी चाहिए, एहसास है कि डीईपी का अनुमान है और नई जानकारी उपलब्ध होने पर परिवर्तन के अधीन हैं, और जिन विशेषताओं का आप चयन कर रहे हैं, उनके लिए अत्यधिक उच्च या निम्न डीईपी वाले जानवरों से बचें.
      • डीईपी का उपयोग करते समय हमेशा अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करना याद रखें - ये उपकरण हैं जो उत्पादकों को उनके उत्पादन लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद के लिए उपयोग किया जा सकता है, विशेष रूप से जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है
    • अपने लक्ष्य बाजार के संबंध में अपने झुंड के स्थान को जानते हुए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि झुंड को अपने वातावरण में जितना संभव हो उतना कुशलता से उत्पादन करना चाहिए।
      • अपने झुंड की ताकत और कमजोरियों को पहचानने में मदद करने के लिए सटीक रिकॉर्ड रखें।
    • उत्पादन श्रृंखला में अंक की पहचान करें जहां संतानों का विपणन किया जाएगा। विभिन्न अंतमुख विभिन्न प्रजनन लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं
      • उदाहरण के लिए, उत्पादकों जो भेड़-बकरियों को बेचते हैं, वे 1-वर्षीय जानवरों के मांस बेचने वालों की तुलना में विभिन्न प्रजनकों का उपयोग करते हैं।
    • हमेशा अपने झुंड में कई चयन विशेषताओं का उपयोग करें दूसरे शब्दों में, जब अपने बछड़ों में उपयोग करने के लिए एक ब्रीडर चुनते हैं, तो यह एक एकल विशेषता के आधार पर इस बैल का चयन न करें, जैसे कि दूध पिलाने पर जन्म या घटती हुई वृद्धि का वजन। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने झुंड को सुधारने की कोशिश करते समय एक से अधिक (या दो से अधिक लक्षण) का चयन कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • ब्रीडर सारांश में उत्पन्न उन लोगों के साथ पूर्व ब्रीडर सारांश से उत्पन्न डीईपी की तुलना न करें
    • एक नस्ल के एक बैल के डीईपी कभी भी अलग नस्ल के बैल के डीईपी से तुलना नहीं करते हैं।
    • एक विशिष्ट विशेषता के आधार पर किसी खिलाड़ी का चयन करने के लिए कभी भी डीईपी का उपयोग न करें। संभावित रूप से, आप कुछ अन्य विशेष लक्षण खो सकते हैं जो आपके झुंड के लिए वांछनीय या हानिकारक हो सकते हैं।
    • डीईपी को उपकरणों के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि उत्पादकों को अपने झुंडों के लिए उनके उत्पादन लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता मिल सके और इसके लिए ही। यह न के रूप में वे नंबर होते हैं जो हमेशा के रूप में वे पुरुष या विशेष खिलाड़ी बारे में अधिक जानकारी उठता परिवर्तन के अधीन हैं कर रहे हैं, नर या मादा खिलाड़ियों के चयन के लिए एक अनिवार्य विधि के रूप में लिया जाना चाहिए।
      • अक्सर शारीरिक विशेषताओं जैसे कि प्रशिक्षण एक पशु की किसान के झुंड के लिए संभावित लाभ होने की क्षमता के सर्वोत्तम संकेतक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com