IhsAdke.com

कैसे जानने के लिए जब एक प्रजनन विशेषज्ञ चिकित्सक को देखने के लिए

यदि आप सफलता के बिना कई महीनों तक गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप सोच सकते हैं कि क्या समय है कि प्रजनन विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करने का समय हो। जोड़ों के लिए यह जानना मुश्किल हो सकता है कि क्या एक और गंभीर समस्या है जो कि उनकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर रही है या अगर उन्हें अधिक समय की आवश्यकता है। गर्भधारण की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त मदद की आवश्यकता हो सकती है, यह निर्धारित करने में कई कारक शामिल हैं। कुछ चेतावनी के संकेत हैं जो संकेत दे सकते हैं कि यह समय है कि निषेचन विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करें। चिकित्सा निषेचन विशेषज्ञ गनीकर्सियों के साथ उन्नत और विशेष प्रशिक्षण, साथ ही प्रमाणीकरण, समस्याओं और निषेचन के क्षेत्र में समाधान के साथ हैं। इन लक्षणों से परिचित होना महत्वपूर्ण है ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि यदि आप प्रजनन समस्याओं का सामना कर रहे हैं

चरणों

विधि 1
अपने आप को प्रजनन समस्याओं के लक्षणों से परिचित कराएं

यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या आपके पास बांझपन के कोई संकेत हैं या नहीं यदि आपको लगता है कि आपके पास ये लक्षण हैं, तो आपको प्रजनन चिकित्सक से तत्काल चिकित्सा उपचार लेना चाहिए।

1
गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही महिला की उम्र का ध्यान रखें।
  • आप 35 या उससे कम उम्र रखते हैं, असुरक्षित यौन संबंध एक सप्ताह हो रही है कम से कम 2 बार और 12 महीने की अवधि के गर्भ धारण नहीं कर सकते एक प्रजनन विशेषज्ञ के पास जाने के लिए आवश्यक हो सकता है। जब आप 35 वर्ष से कम हो, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने के लिए अभी भी अच्छा और स्वस्थ है। प्रजनन योग्यता चिकित्सक से संपर्क करना और अगर आप 12 महीने की अवधि से गुजारें तो कुछ उर्वरता परीक्षण करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप 35 साल से अधिक हैं, तो असुरक्षित यौन संबंध में कम से कम सप्ताह में दो बार और 6 माह की अवधि में गर्भ धारण करने में असमर्थ होने पर, आपको प्रजनन विशेषज्ञ की तलाश करनी चाहिए इसका कारण यह है कि 35 से अधिक स्त्रियों को अक्सर स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में परेशानी होती है, और निषेचन के लिए अतिरिक्त उपायों की आवश्यकता हो सकती है। जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ जाती है, उनके अंडे की गुणवत्ता कम हो जाती है, मासिक चक्र अधिक अनियमित हो जाते हैं और गर्भधारण की प्रक्रिया अधिक कठिन हो सकती है।
    एक प्रजनन चिकित्सक चरण 2 के बारे में जानें
  • 2
    पूर्व में गर्भपात होने पर पूर्व में प्रजनन विशेषज्ञ का दौरा करने पर विचार करें।
    • आप एक बच्चे की अवधारणा के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन पड़ा है तो अतीत में तीन या अधिक बार गर्भपात एक अच्छा विचार गर्भाधान प्रयास करने से पहले एक प्रजनन विशेषज्ञ यात्रा करने के लिए हो सकता है। हालांकि गर्भपात के इतिहास के साथ कई महिलाओं को पहले से ही स्वस्थ शिशु उत्पन्न करने के लिए कामयाब रहे, तथ्य यह है कि आप एक बच्चे के लिए गर्भावस्था में समस्याओं पड़ा है प्रजनन समस्याओं का संकेत हो सकता है। गर्भपात स्थिरांक, गर्भाशय ग्रीवा कमजोर, अनियमित आकार का गर्भाशय सहित कई कारणों से, के लिए हो सकता है हार्मोनल विकार या आरोपण के साथ समस्याओं। गर्भपात के परिणामस्वरूप किसी भी अधिक गंभीर स्थिति से बाहर निकलने के लिए प्रजनन परीक्षण की बैटरी पूरी करना सबसे अच्छा है
  • एक प्रजनन चिकित्सक चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अगर आपको एंडोमेट्रियोसिस, पॉलीसिस्टिक अंडाशय, या यदि आपके फैलोपियन ट्यूब अवरुद्ध कर रहे हैं, तो समस्याओं का उपचार करें। जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं तो ये समस्याएं पैदा कर सकती हैं। यदि आपको पहले या अपने फैलोपियन ट्यूबों के साथ अन्य समस्याओं का निदान किया गया है, तो आपको गर्भाधान के लिए प्रजनन विशेषज्ञ की सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
    • उर्वरता विशेषज्ञ से मदद की आवश्यकता हो सकती है एक और मुद्दा यह है कि अगर आपके पास अनियमित आरक्षण के लिए कभी डिम्बग्रंथि परीक्षण किया गया है कोई भी अनियमित परीक्षण होने की उम्र के बावजूद, यदि परीक्षण सकारात्मक था, तो आपको एक प्रजनन विशेषज्ञ की मदद लेनी चाहिए।
  • एक प्रजनन चिकित्सक चरण 4 के बारे में जानें
    4
    किसी उर्वरता विशेषज्ञ से मदद लें, यदि रिश्ते में आदमी शुक्राणुओं की संख्या कम करता है
    • कई महीनों तक सफलता के बिना गर्भ धारण करने की कोशिश करने के बाद, एक दंपति अपने परिवार के डॉक्टर से आदमी के शुक्राणुओं का विश्लेषण करने के लिए कहता है। यदि विश्लेषण ने पुष्टि की है कि आदमी को शुक्राणुओं की संख्या कम है, तो इस दंपति की गर्भ धारण करने की क्षमता पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। कभी-कभी परिवार चिकित्सक ऑफ़र शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए युक्तियों की पेशकश करेगा और युगल को कुछ और समय के लिए प्रयास करने के लिए कहेंगे। लेकिन इस शुक्राणु की कम संख्या के पीछे एक और गंभीर समस्या हो सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि युगल एक प्रजनन विशेषज्ञ की सहायता चाहते हैं।
  • विधि 2
    समझें कि जब आपको एक प्रजनन विशेषज्ञ मिल जाए तो क्या होता है




    कई दंपतियों के पास सवाल है कि समस्या की पहचान के बाद प्रजनन प्रक्रिया से क्या उम्मीद की जानी चाहिए। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके विकल्प क्या हैं और किसी भी उपचार की लागत से परिचित हैं।

    1
    • अपने डॉक्टर को सही दिशा बताएं एक बार आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ आप सूचित किया है कि आप और आपके साथी के प्रजनन समस्याओं है और एक प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करने की जरूरत है, उसे आप एक अच्छे विशेषज्ञ देने के लिए पूछना। यह बहुत मददगार हो सकता है क्योंकि ऐसा होने की संभावना है कि आपका डॉक्टर आपके विश्वसनीय डॉक्टर के साथ काम करेगा, या कोई आपका विश्वसनीय डॉक्टर हमेशा संकेत देगा
      एक प्रजनन चिकित्सक चरण 5 के बारे में जानें
    • यह परिवार या दोस्तों से सहायता लेने के लिए बहुत मददगार हो सकता है यदि आपका डॉक्टर विशेषज्ञ आपके लिए बहुत उपयुक्त नहीं है, तो दूसरों के संदर्भ में पूछें। अन्य लोगों के साथ युक्तियों को ढूंढें, जो आपके समान स्थिति में हो सकते हैं।
  • एक प्रजनन चिकित्सक चरण 6 के बारे में जानें
    2
    प्रजनन उपचार की लागतों की खोज करें ताकि आपको सही विशेषज्ञ मिल जाए।
    • आप विभिन्न विशेषज्ञों के बीच सेवाओं की लागत की तुलना कर सकते हैं ताकि आप निर्णय लेने में मदद करें जो आपके लिए सबसे अच्छा डॉक्टर है। यह जानना बहुत जरूरी है कि आपका बीमा किस प्रकार कवर करेगा और यह क्या शामिल नहीं होगा और आपको "छिपी हुई" फीस भी पता चलेगी, जब आप उपचार की तलाश में लगे होंगे।
    • कभी-कभी आपको एक बजट प्राप्त होगा जो कि सब कुछ शामिल नहीं करता है, इसलिए अतिरिक्त लागत के बारे में पूछना महत्वपूर्ण है, जो सूचीबद्ध नहीं हो सकते, जैसे लैब शुल्क
  • एक प्रजनन चिकित्सक चरण 7 के बारे में जानें
    3
    खोजें।
    • किसी भी क्लिनिक या चिकित्सक को अनुसंधान के लिए सुनिश्चित करें, जिसमें आपको संदर्भित किया गया है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको केवल एक निश्चित क्लिनिक या चिकित्सक की डिज़ाइन दर पर शोध करना चाहिए, लेकिन आपको क्लिनिक और डॉक्टर के क्रेडेंशियल्स भी खोजना चाहिए। उपचार के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको क्लिनिक या डॉक्टर के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए।
    • आलोचना पर ध्यान दें कि प्रजनन क्षमता या चिकित्सक को प्राप्त होता है। जो पुराने रोगी कहते हैं कि उन्हें प्राप्त उपचार के बारे में एक निषेचन विशेषज्ञ का चयन करते समय एक बहुत उपयोगी उपकरण हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • दोस्तों या परिवार के सदस्यों से सुझाव और डिजाइन युक्तियां प्राप्त करना उपयोगी हो सकता है। प्रजनन उपचार या डॉक्टरों के बारे में कोई बड़ा निर्णय करने से पहले अपने चिकित्सकों के साथ किसी प्रजनन के मुद्दों और विकल्पों पर भी चर्चा करना महत्वपूर्ण है।
    • भले ही यह एक डॉक्टर से संपर्क करने, प्रजनन में विशेषज्ञता यदि आप प्रजनन समस्याओं के गंभीर लक्षण हैं से पहले सभी विकल्पों को निकास के लिए महत्वपूर्ण है, तो अपने चिकित्सक देखने की उम्मीद नहीं है।
    • निषेचन विशेषज्ञ से मदद लेने से पहले गर्भ धारण करने के लिए अपने सभी विकल्पों का उपयोग करने की कोशिश करें। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें पुरुष और महिला अपनी प्रजनन क्षमता को स्वाभाविक रूप से बढ़ा सकते हैं इन प्राकृतिक विकल्पों से परिचित हो जाओ और उन्हें अपने दिन-प्रतिदिन जीवन में शामिल करने का प्रयास करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com