IhsAdke.com

दूध देने के साथ उर्वरता में सुधार कैसे करें

यदि आप अपनी प्रजनन क्षमता को सुधारने के लिए युक्तियों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको उन खाद्य पदार्थों से परे जाने की आवश्यकता नहीं हो सकती है जो आप उपभोक्ता हैं। जो आहार आप रोजाना खाते हैं वह आपकी प्रजनन क्षमता को सकारात्मक और नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है लोग पहले से ही जानते हैं कि बहुत से वसा और कैलोरी युक्त आहार आपके शरीर और आपकी प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत सख्त आहार होने पर भी आपकी उर्वरता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है? आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पेय भी आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं कुछ सरल आहार युक्तियाँ हैं जो सभी लोग प्रजनन क्षमता को सुधारने और गर्भवती होने की संभावना को बढ़ाने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आपकी फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करने वाले शीर्ष आहार से मिलो

प्रमुख खाद्य समूहों से परिचित होना महत्वपूर्ण है जो आपको आपकी उर्वरता बढ़ाने में मदद करेंगे खाद्य पदार्थों को जानने के लिए, आप उन लोगों से बचने में सक्षम होंगे जो गर्भवती होने की संभावनाओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

चित्र प्रजनन क्षमता में सुधार करने के लिए खाए शीर्षक 1
1
कार्बोहाइड्रेट खाने से रोकें, लेकिन पूरे अनाज के साथ कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करने की कोशिश करें। ब्रेड और सफेद चावल के लिए पूरे खाद्य पदार्थ को पसंद करते हुए, आपके शरीर में आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यदि आपका इंसुलिन ठीक से काम कर रहा है, तो आपके हार्मोन का स्तर संतुलित होने की अधिक संभावना है। इससे आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार होगा
  • ईट टू प्रिक्स फर्टिलिटी स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    कुछ वैकल्पिक प्रोटीनों की कोशिश करो मांस के साथ प्रोटीन लेने के बजाय, कुछ पौधों जैसे कुछ वैकल्पिक स्रोतों से उन्हें लेने का प्रयास करें बहुत से लोग पौधों को प्रोटीन के स्रोत के रूप में नहीं मानते हैं, लेकिन यदि आप सेम और मटर के साथ कुछ मांस बदलते हैं, तो आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है। यह इसलिए है क्योंकि मांस प्रोटीन को पचाने के लिए कठिन है। यदि शरीर इन प्रोटीनों को तोड़ने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करती है, तो हार्मोन का स्तर असंतुलित हो सकता है।
    • सोया एक और अच्छा प्रोटीन विकल्प भी हो सकता है सोया उत्पादों की छोटी मात्रा में भोजन प्रजनन क्षमता बढ़ा सकता है। हालांकि, सोया थोड़ा विवादास्पद है और प्रजनन क्षमता पर कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है अगर यह अतिसंवेदनशील है क्योंकि इसमें एस्ट्रोजन का उच्च स्तर होता है। कई डॉक्टर आहार में थोड़ी सी सोया की सिफारिश करते हैं जब महिला गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही है। आपके वजन और ऊँचाई के आधार पर राशि अलग-अलग होगी, इसलिए अपने चिकित्सक से सही राशि के लिए जांच करें।
    • आपको एक शाकाहारी आहार अपनाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आप कम मांस खाते हैं, तो आपके उर्वरता में सकारात्मक परिणाम होने की अधिक संभावना है।
  • ईट टू प्रिक्स फर्टिलिटी स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    पूरे दूध पी लो
    • यहां तक ​​कि अगर आप वसा, दूध और अन्य डेयरी उत्पादों के साथ डेयरी उत्पादों में विश्वास करते हैं, तो इसके बावजूद यह प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकता है। कई वैज्ञानिक ऐसे अध्ययन का हवाला देते हैं, जो महिलाओं के लिए प्रजनन दर में बढ़ोतरी दिखाते हैं जो पूरे दूध के डेयरी उत्पादों, विशेष रूप से दूध और दही दैनिक का उपभोग करते हैं।
    • आपको इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए और यह वसा का दुरुपयोग करने का बहाना नहीं होना चाहिए। तो एक दिन में एक गिलास पूरे दूध पीते हैं। इसके अलावा, दूध से कैल्शियम बहुत महत्वपूर्ण होगा
  • ईट टू प्रिक्स फर्टिलिलिटी चरण 4 नामक चित्र
    4



    अपने भोजन में अच्छी वसा शामिल करें Avocado और बादाम वास्तव में लंबे समय में मदद कर सकते हैं। खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला वसा अच्छा है उन्हें ट्रांस्ड या संतृप्त वसा नहीं माना जाता है, लेकिन मोनोसट्रेटेड, और आपके शरीर की इंसुलिन फ़ंक्शन ठीक से मदद कर सकते हैं, हार्मोन संतुलन कर सकते हैं और गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • ईट टू प्रिक्स फर्टिलिटी चरण 5
    5
    मछली के प्रकार के बारे में सावधान रहें। यदि आप मछली पसंद करते हैं, तो आपको गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अच्छी तरह से चुनें
    • मछली प्रोटीन और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है जो सकारात्मक रूप से प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है। हालांकि, उन सभी लोगों के लिए सभी मछली उपयुक्त नहीं हैं जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है या जो गर्भवती बनना चाहते हैं
    • बुध गर्भवती महिलाओं और महिलाओं को गर्भवती बनना चाहते हैं, जो नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। यह एक वर्ष तक शरीर में रह सकता है, इसलिए पारा के साथ मछली से बचें
  • विधि 2
    आप उपभोग करने वाले तरल पदार्थों पर ध्यान दें

    जब यह उर्वरता की बात आती है, तो खाद्य पदार्थ केवल उन चीज़ों को नहीं लेते हैं जो आप पर सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। आप जो पीते हैं वह भी आपकी प्रजनन क्षमता पर काफी प्रभाव डालता है।

    ईट टू प्रिक्स फर्टिलिटी चरण 6
    1
    अपने शराब सेवन की जांच करें यह कहकर भूलें कि एक दिन का रेड वाइन ग्लास आपके लिए अच्छा है। जब एक महिला गर्भवती होने की कोशिश कर रही है, तो किसी भी प्रकार के शराब के रास्ते में मिल सकता है।
    • यहां तक ​​कि एक भी पेय आधे से गर्भवती होने की संभावना को कम कर सकती है। तो भले ही आप काम के बाद कुछ पीने की तरह महसूस करते हैं, अगर आप अपनी प्रजनन दर में वृद्धि करना चाहते हैं, तो यह एक बुरा विचार होगा।
  • ईट टू प्रिक्स फर्टिलिटी चरण 7
    2
    कैफीन सेवन कम करें एक दिन से ज्यादा कॉफी पीने से महिलाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है जो प्रजनन क्षमता में सुधार करना चाहते हैं।
    • सुबह में कप या चाय का प्याला लें और पूरे दिन पानी पीयें। आप गर्भावस्था की तैयारी भी करेंगे क्योंकि गर्भवती महिलाओं ने कॉफी पीने की सिफारिश नहीं की है। एक समय में सभी कैफीन काटना रद्द हो सकता है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान उपभोग को समाप्त करने के बजाय इसे धीरे-धीरे कम करना सर्वोत्तम है।
    • हालांकि कैफीन महिलाओं के लिए नकारात्मक है, यह पुरुषों के लिए सकारात्मक हो सकता है। कैफीन मनुष्य के शुक्राणुओं की गतिशीलता में मदद कर सकता है इसलिए सेक्स करने से पहले उसे एक कप कॉफी देकर एक अच्छा विचार हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • गर्भवती होने के बारे में अपनी योजनाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं या कोशिश कर रहे हैं, तो आपके चिकित्सक आपकी संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करने के लिए युक्तियों का सर्वोत्तम स्रोत होगा। आपका डॉक्टर आपको अपने लिए आहार तैयार करने में मदद कर सकता है।
    • अपने आहार में कुछ विटामिन भी शामिल करने की कोशिश करें आप प्रसव पूर्व देखभाल के लिए दिए गए विटामिन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उनके पास कुछ नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों को बदलने के लिए हर दिन कुछ विटामिन की कोशिश करें वे आपकी प्रजनन क्षमता को सुधारने में मदद करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com