IhsAdke.com

शुक्राणु गतिशीलता को कैसे बढ़ाएं

अच्छा शुक्राणु स्वास्थ्य शुक्राणु गतिशीलता पर निर्भर करता है, जो एक महिला के गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूबों के माध्यम से उनके आंदोलन की दक्षता का एक उपाय है। हालांकि कुछ प्रजनन उपचार शुक्राणु गतिशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, आपको स्वस्थ बनाने का सबसे अच्छा तरीका मुख्य रूप से अच्छे पोषण और नियमित व्यायाम से संबंधित स्वस्थ दिनचर्या बनाए रखना है।

चरणों

स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 1 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
1
स्वस्थ और संपूर्ण भोजन खाएं फलों, सब्जियां, नट, बीज, फलियां और दुबला प्रोटीन स्रोतों जैसे पूरे भोजन में कई विटामिन, खनिज, पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शुक्राणु गतिशीलता को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सोडियम और परिष्कृत चीनी में समृद्ध संसाधित खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें और पूरे अनाज के उत्पादों को दैनिक रूप से खाएं
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 2 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    2
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन या मोटापे होने के कारण हार्मोनल असंतुलन हो सकता है और आपके प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। यह निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या आपको नैदानिक ​​रूप से मोटापे या अधिक वजन माना जाता है और वजन कम करने और सामान्य और स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) प्राप्त करने के लिए तत्काल कदम उठाते हैं।
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 3 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    3
    नियमित रूप से व्यायाम शुरू करें व्यायाम स्वास्थ्य लाभ के साथ जुड़ा हुआ है और हार्मोन को विनियमित करके और वजन घटाने में योगदान करके शुक्राणु गतिशीलता को बेहतर बनाने में सहायता कर सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) अनुशंसा करता है कि वयस्कों ने मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम के कम से कम 150 मिनट प्रति सप्ताह व्यायाम किया, इसके बाद शक्ति प्रशिक्षण सत्र कम से कम सप्ताह में दो बार चलाते हैं।
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 4 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    4
    तनाव प्रबंधन और कम करें तनाव, यौन समारोह को कम कर सकता है और कम कर सकता है, जो लंबे समय में महसूस किए जाने पर एक महान हार्मोनल असंतुलन पैदा करता है। अपने जीवन में जितना संभव हो सके तनाव को प्रबंधित और कम करने के लिए कदम उठाएं और गहरी साँस लेने और अन्य गतिविधियों से अभ्यास करें जो आपको तनाव के समय में आराम करने में मदद करें।
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 5 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    5



    रसायनों और विषाक्त पदार्थों के आपके जोखिम को कम करें उपभोक्ता वस्तुओं और सामान्य उपकरण द्वारा वातावरण में जारी किए जाने वाले कुछ रसायनों और विषाक्त पदार्थों से प्रजनन समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है और शुक्राणु गतिशीलता कम हो सकती है। शुक्राणु गतिशीलता के लिए हानिकारक हो सकता है निम्नलिखित उत्पादों का उपयोग करना या उपभोग करना बंद करें:
    • बिस्फेनोल ए (बीपीए) युक्त प्लास्टिक के पकाने के उत्पादों।
    • ब्लीच किए कागज के उत्पादों, जैसे कि सफेद कॉफी फिल्टर, टॉयलेट पेपर और नैपकिन
    • क्लोरीनेटेड पानी और ब्लीच
    • ऐसे फूड्स जिन्हें कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों, संरक्षक और अन्य कृत्रिम सामग्रियों के साथ इलाज किया गया है या उनमें शामिल हैं
    • सिंथेटिक सौंदर्य प्रसाधन, टॉयलेटरीज़ और डोडोरेंट्स
    • कृत्रिम हार्मोन वाला पशु फ़ीड उत्पाद, जैसे चिकन, बीफ, पोर्क और पारंपरिक डेयरी उत्पादों, जैसे कि गाय का दूध
    • तंबाकू उत्पाद और निष्क्रिय धूम्रपान
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 6 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    6
    पोषक तत्वों की खुराक लेने से शुरू करें जो प्रजनन क्षमता को सुधारने में मदद करते हैं। अगर आप पोषक तत्वों और विटामिनों की अनुशंसित दैनिक भत्ते को भोजन और मल्टीविटामिन के जरिये शुक्राणु स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आवश्यक नहीं मिल पा रहे हैं, तो पूरक के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। विटामिन सी, जस्त, आर्गिनिन, आवश्यक फैटी एसिड, क्रोमियम, सेलेनियम, तांबा, विटामिन ई, कोनेजाइम Q10 और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन पोषक तत्व हैं जो पुरुषों में शुक्राणु गतिशीलता को बढ़ाते हैं।
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 7 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    7
    सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें और कंडोम का उपयोग करें यौन संचारित रोग (एसटीडी), जैसे गोनोरिया और क्लैमाइडिया, प्रजनन और शुक्राणु गतिशीलता बिगड़ सकती हैं। इन बीमारियों के संक्रमित होने के जोखिम को कम करने के लिए कंडोम का उपयोग करके अपने यौन स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें या एक अनियंत्रित साथी के साथ एक विवाह बनाओ।
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 8 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    8
    अपने शराब की खपत को कम करें नियमित आधार पर अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल शुक्राणु गतिशीलता को रोक सकते हैं और हार्मोनल असंतुलन में परिणाम कर सकते हैं। शराब पीने या सिफारिश करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें कि आप अपनी प्रजनन क्षमता को प्रभावित किए बिना सुरक्षित रूप से कितना शराब पी सकते हैं।
  • स्प्रैम मोटीलिटी स्टेप 9 बढ़ाकर चित्र शीर्षक
    9
    यदि संभव हो तो कम उर्वरता दर से जुड़ी दवाओं को रोकना बंद करें कुछ दवाएं, जैसे कि कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स, ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेसेंट्स, एंटरमेंटजन, एनाबॉलिक स्टेरॉयड, कीमोथेरेपी दवाएं, और विकिरण उपचार के परिणामस्वरूप प्रजनन क्षमता के साथ समस्या आ सकती है। यदि आप दवाएं ले रहे हैं जो शुक्राणु गतिशीलता को प्रभावित करते हैं, तो वैकल्पिक उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो शुक्राणु स्वास्थ्य बिगड़ने में योगदान नहीं करेंगे।
  • चेतावनी

    • किसी डॉक्टर से परामर्श के बिना अपनी जीवन शैली में कोई भी कठोर परिवर्तन न करें। स्वास्थ्य पेशेवर अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास के आधार पर शुक्राणु की गतिशीलता को सुधारने के लिए सिफारिशें प्रदान कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com