IhsAdke.com

कैसे जानना कि आप निष्ठावान हैं

यदि आप और आपके साथी एक बच्चे की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कभी सफल नहीं हैं, या यदि आप कई गर्भपात कर चुके हैं, तो एक मौका है कि आप में से कोई भी बांझ हो सकता है। यह बहुत तनावपूर्ण हो सकता है इसलिए चिकित्सक से परामर्श करने से पहले संभवतः विषय के बारे में अधिक जानकारी जानना महत्वपूर्ण है। पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले जोखिम कारकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 के साथ शुरू करें

चरणों

विधि 1
महिलाओं में infertized निर्धारण

चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 1 हैं
1
अपनी उम्र पर विचार करें आपके पास गर्भवती होने की संभावना सामान्य रूप से छोटी हो जाती है जैसे आप बड़े होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि समय के साथ आपके अंडों की संख्या और गुणवत्ता में कमी आई है। इसके अलावा, कई अंतर्निहित चिकित्सा संबंधी विकार जो कि बुढ़ापे के साथ आते हैं, वे बच्चे को होने के अवसरों को और भी प्रभावित कर सकते हैं।
  • आम तौर पर, 30 साल की उम्र के बाद, गर्भवती होने का एक महिला का मौका प्रत्येक वर्ष 3 से 5 प्रतिशत तक कम करता है, और 40 साल बाद काफी कम हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 2 हैं
    2
    अपने मासिक धर्म की समस्याओं को मॉनिटर करें असामान्य माहवारी संभवतः बांझपन का संकेत हो सकती है प्रत्येक मासिक धर्म के दौरान आपके रक्तस्राव की मात्रा पर विचार करें, रक्तस्राव की अवधि, आपके पास सामान्य चक्र और आपके माहवारी के साथ आने वाले लक्षण। एक नियमित मासिक धर्म कुछ ऐसा दिन होता है जब आप आने की उम्मीद करते हैं, और केवल 3 से 7 दिन तक रहता है। अनियमित मासिक धर्म के अन्य लक्षणों में मासिक धर्म में बहुत अधिक, बहुत कम या रक्तस्राव की भिन्नता शामिल है, जिसके दौरान आप सूक्ष्म रूप से रक्तस्राव कर सकते हैं। गंभीर मासिक धर्म में ऐंठन होने पर, यदि आपके पास आमतौर पर बहुत मजबूत ऐंठन नहीं होती है, तो उसे असामान्यता भी माना जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि क्या आप अनिवार्य चरण 3 हैं
    3
    एक ही समय में होने वाली वजन और त्वचा के परिवर्तन पर ध्यान दें। आप अस्पष्टीकृत वजन पड़ा है, तो आप पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, टाइप 1 मधुमेह या हाइपोथायरायडिज्म (जो थायरॉयड ग्रंथि के कम कामकाज है) सहित स्वास्थ्य समस्याओं की एक किस्म, हो सकता है। पॉलीसिस्टिक अंडाशय और टाइप 1 डायबिटीज़ वाले महिलाओं में कुछ त्वचा परिवर्तन भी होते हैं, जैसे:
    • चेहरे के बाल, मुँहासे, तेल त्वचा और त्वचा पर निशान में वृद्धि। वे स्तन, पीठ के नीचे चेहरे, गर्दन, बगल, पर ऐन्थॉथोसिस निगिकैन्स या भूरे या गहरे भूरे रंग के त्वचा के पैच विकसित कर सकते हैं।
    • 30 से अधिक मोटापे या बीएमआई गर्भवती होने की संभावनाओं को काफी कम कर सकती हैं
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 4 हैं
    4
    अन्य चिकित्सा समस्याओं को ध्यान में रखें कुछ गर्भवती होने की संभावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं यह भी एक मौका है कि आपका शरीर एंटीस्पर्म एंटीबॉडी का उत्पादन करेगा जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको गर्भवती होने से रोक सकते हैं। बांझपन के कारण जाने वाली कुछ शर्तों में शामिल हैं:
    • टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाइपोथायरायडिज्म या hyperthyroidism, अधिवृक्क कमी, टीबी, पिट्यूटरी ट्यूमर, एनीमिया या लोहे की कमी और फोलेट, कैंसर और पेट या पैल्विक सर्जरी उनके फैलोपियन ट्यूब को प्रभावित कर सकती है, जो appendectomy सहित का एक इतिहास।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 5 हैं
    5
    पता है कि कुछ संक्रमण बांझपन पैदा कर सकता है ये संक्रमण आपके फैलोपियन ट्यूबों को अवरुद्ध कर सकते हैं, अंडे के उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं और शुक्राणुओं को अपने अंडों को उबालने में असमर्थ बनाते हैं। योनि में खमीर या आवर्तक जीवाणु संक्रमण, गर्भाशय ग्रीवा बलगम की स्थिरता को बदल सकते हैं, जिससे बांझपन पैदा हो सकता है। अन्य संक्रमण जो गर्भवती होने की संभावना को कम कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
    • पैल्विक भड़काऊ रोग, अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और गर्भाशय, या कोच के बैक्टीस संक्रमण का संक्रमण।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 6 हैं
    6
    समझें कि कुछ जीवन शैली विकल्प और आदतें हैं जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। सिगरेट धूम्रपान या तंबाकू महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है और प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है इससे गर्भपात, भ्रूण में दोष और समय से पहले जन्म हो सकता है। यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो आपको रोकना चाहिए क्योंकि धूम्रपान आपके बांझपन का कारण हो सकता है
    • गलत आहार, पोषक तत्वों और लोहे में गरीब, यह भी उनके प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं, और एनीमिया, टाइप 2 मधुमेह, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम और मोटापा, जो आगे बांझपन का खतरा बढ़ सकता है के रूप में विभिन्न अंतर्निहित रोगों का कारण बन सकती।
    • अत्यधिक तनाव और अस्वस्थ नींद के पैटर्न के संपर्क में भी आपके प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 7 हैं
    7
    आपके पास हो सकता है किसी भी रचनात्मक असामान्यताओं पर विचार करें गर्भाशय के कुछ शारीरिक दोष भी बांझपन में पड़ते हैं। इन दोषों में से अधिकांश जन्म के समय मौजूद हैं और उन्हें जन्मजात विसंगतियां कहा जाता है - हालांकि, वे लगभग हमेशा लापरवाह होते हैं। ये असामान्यताओं में शामिल हो सकते हैं:
    • दो कक्षों गर्भाशय, डबल गर्भाशय, गर्भाशय की दीवार आसंजन, आसंजन और scarring फैलोपियन ट्यूब की, फैलोपियन ट्यूब मुड़ और एक असामान्य रूप से तैनात गर्भाशय में एक विभाजन की दीवार।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 8 हैं



    8
    अपने आप को जांचने के लिए डॉक्टर पर जाएं बांझपन के विभिन्न कारणों को निर्धारित करने के लिए आपका डॉक्टर कई परीक्षण करेगा इन परीक्षणों में थायरॉयड समारोह की परीक्षा, पोस्टपेन्डियल रक्त शर्करा की जांच, प्रोलैक्टिन स्तर और एनीमिया की जांच शामिल हो सकती है। किसी भी शारीरिक विकृति को निर्धारित करने के लिए वह पेट या पैल्विक अल्ट्रासाउंड भी कर सकता है
  • विधि 2
    पुरुषों में बांझपन का निर्धारण करना

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 9 हैं
    1
    जानें कि असामान्य शुक्राणुओं की गिनती और असामान्य स्खलन बांझपन का संकेत हो सकता है। असामान्य स्खलन शुक्राणुओं की कम संख्या या शुक्राणुओं की कुल अनुपस्थिति के साथ एक स्खलन होगा। असामान्य ejaculations और अस्वास्थ्यकर शुक्राणु बांझपन में परिणाम कर सकते हैं यह आमतौर पर उनके मौखिक छलनी में एक समस्या के कारण होता है, जो शुक्राणु उत्पन्न करते हैं, और हार्मोनल असंतुलन होते हैं।
    • वैरिकोसेले या वृहत्तर वृषण का नस असामान्य शुक्राणु विकास का कारण बनता है, और परिणाम बांझपन के 40% मामलों में होता है।
    • असामान्य स्खलन, जैसे कि प्रतिगामी स्खलन या मूत्राशय स्खलन, और शारीरिक या हार्मोन संबंधी कारणों से समय से पहले स्खलन भी पुरुष बांझपन पैदा करता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 10 हैं
    2
    आपके पास हो सकता है किसी भी स्तंभन दोष की निगरानी करें स्तंभन दोष को नपुंसकता के रूप में भी जाना जाता है। यह समस्या दुनिया भर के लाखों पुरुषों को प्रभावित करती है यह मनोवैज्ञानिक कारकों या अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं का नतीजा हो सकता है लगभग 9 0% स्तंभन दोष चिकित्सा कारणों के कारण होते हैं।
    • प्रदर्शन, अपराध और तनाव में चिंता, स्तंभन दोष के सामान्य मनोवैज्ञानिक कारण हैं।
    • टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हार्मोनल असंतुलन, हृदय रोग और पैल्विक सर्जरी या बाने भी स्तंभन दोष और बाद में बांझपन की समस्याओं में हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 11 हैं
    3
    अपनी सभी समस्याओं को ध्यान में रखें। कई अंतर्निहित चिकित्सा शर्तों आपके एण्ड्रोजन स्तर या नर हार्मोन को प्रभावित करते हैं। वे आपके शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकते हैं और बांझपन की संभावना बढ़ा सकते हैं। इन शर्तों में शामिल हैं:
    • रक्ताल्पता, टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, जन्मजात अधिवृक्क हाइपरप्लासिया, पिट्यूटरी संबंधी विकार, hyperprolactinaemia, हाइपोथायरायडिज्म, वृषण मरोड़, जलवृषण और मोटापे।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 12 हैं
    4
    पता है कि कुछ संक्रमण बांझपन में एक भूमिका निभाते हैं विभिन्न संक्रमण, जैसे कि तपेदिक, कण्ठ, ब्रुसेलोसिस और इन्फ्लूएंजा, आपकी उर्वरता को प्रभावित कर सकते हैं एसएनटी जैसे गोनोरिया, क्लैमाइडिया, और सिफलिस के कारण कम शुक्राणुओं की संख्या और कम शुक्राणु गतिशीलता होती है। कुछ एसटीडी भी एपिडीडिमिस के रुकावट का कारण बन सकते हैं, जो शुक्राणु को मौलिक तरल पदार्थ में ले जाती है, जिसके कारण बांझपन होता है
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 13 हैं
    5
    पता है कि आपकी जीवनशैली आपकी उर्वरता को प्रभावित कर सकती है कुछ जीवन शैली विकल्प और आदतें हैं जो कम शुक्राणुओं की गणना कर सकती हैं। इसमें शामिल हैं:
    • अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें, जैसे जस्ता, विटामिन सी और लोहा में कम आहार रखने से आपके शुक्राणुओं को प्रभावित कर सकते हैं।
    • तंग जांघिया पहनने से आपके शुक्राणुओं की संख्या भी कम हो सकती है, इससे स्कॉटल तापमान बढ़ जाता है।
    • वृषण संकोचन बांझपन में स्टेरॉयड के परिणाम का लंबे समय तक इस्तेमाल। चरम व्यायाम दिनचर्या भी पुरुषों में बांझपन पैदा कर सकता है
    • सिगरेट धूम्रपान करना और अत्यधिक या पुरानी शराब पीने से हार्मोनल असंतुलन, कम शुक्राणुओं की संख्या और बांझपन का कारण बनता है
    • कार्य या घर पर अत्यधिक तनाव से निपटना आपके शुक्राणुओं की संख्या और आपके हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 14 हैं
    6
    परीक्षण के लिए डॉक्टर के पास जाओ आपका डॉक्टर आपके शुक्राणुओं की संख्या निर्धारित करने के लिए परीक्षण करेगा वह अपने एण्ड्रोजन, बाद के रक्त शर्करा, और थायराइड समारोह की जांच करने के लिए रक्त परीक्षण भी कर सकता है। यदि ये परिणाम अनिर्णीत हैं तो अन्य परीक्षण किए जा सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आप बांझ हो सकते हैं, तो इसकी पुष्टि करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। कई परीक्षण हैं जो यह पता लगाने के लिए किया जा सकता है कि क्या आप बचे हैं या नहीं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com