IhsAdke.com

तय कैसे करें अगर आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है

आनुवंशिक परामर्शदाता रोगियों को उनके आनुवंशिक संदर्भों के चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक और वंशानुगत पहलुओं की जांच में सहायता करते हैं। ज्यादातर लोग ऐसे परामर्श लेते हैं, क्योंकि वे एक बच्चे की योजना बना रहे हैं और आनुवंशिक विकार या जन्मजात समस्याओं के साथ एक बच्चा होने की संभावना को समझना चाहते हैं। यदि आप एक परिवार (या यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं) शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, और यदि आपको आनुवंशिक विकारों के जोखिम के बारे में चिंता है, तो आप देख सकते हैं कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए है या नहीं।

चरणों

भाग 1
आनुवंशिक परामर्श को समझना

चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 1
1
आनुवांशिक परामर्शदाता के कार्यों को अनुसंधान करें आनुवांशिक परामर्शदाता या परामर्शदाता डॉक्टर नहीं हैं - इसके बजाय, उनके पास आनुवांशिक परामर्श विज्ञान में मास्टर की डिग्री है। आपकी सेवाओं को पूरक होना चाहिए - प्रतिस्थापित नहीं - एक प्रसूति या अन्य प्रकार के चिकित्सक के मार्गदर्शन वे चिकित्सा देखभाल नहीं, सूचना और समर्थन प्रदान करते हैं
  • यदि आप किसी आनुवंशिक परामर्शदाता से परामर्श करते हैं और एक विशिष्ट संभावित समस्या की पहचान करते हैं, तो आपको संभवतः एक आनुवंशिकीविद्, उन्नत चिकित्सक, जो कि उन्नत आनुवंशिकी प्रशिक्षण के साथ निर्देशित किया जाएगा। यह व्यक्ति चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए योग्य होगा
  • चित्र शीर्षक से तय है कि यदि अनुवांशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 2
    2
    आप जिस प्रकार की सेवाओं की अपेक्षा कर रहे हैं, उसे जानें सामान्य तौर पर, आनुवांशिक परामर्शदाता आनुवंशिक विकारों के लिए आपके जोखिम का आकलन करने में मदद करेंगे, आनुवांशिक परीक्षण के पेशेवरों और विपक्षों का वजन करेंगे, और यदि आप करते हैं तो उन परीक्षणों के परिणामों को समझें। आपकी जानकारी का उपयोग करके, वे आपको समझाएंगे और आपके सभी प्रजनन विकल्पों का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता करेंगे। वे इन विकल्पों की जांच करने में भी सहायता प्रदान करेंगे।
    • आनुवंशिक परामर्शदाता अक्सर आपको बता सकेंगे, निश्चित रूप से, अगर आपके बच्चे में आनुवांशिक विकार या जन्मजात समस्या होगी वे आपको बाधाओं का एक बेहतर अर्थ दे सकते हैं
    • आनुवंशिक परामर्शदाता आपको यह नहीं बताएंगे कि आप किस प्रजनन विकल्प का चयन करना चाहिए। वे कहते हैं, उदाहरण के लिए नहीं कहेंगे, कि आपको एक परिवार शुरू नहीं करना चाहिए (या आपको करना चाहिए), और वे आपको नहीं बताएंगे कि आपको गर्भपात (या गर्भपात के खिलाफ वकील) को रोकना चाहिए। वे केवल यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके पास यथासंभव अधिक जानकारी है ताकि आप अपना निर्णय खुद बना सकें
  • भाग 2
    आपके मेडिकल जोखिमों को ध्यान में रखते हुए

    चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 3
    1
    अपने परिवार के इतिहास को देखें अधिकांश लोगों को आनुवंशिक परामर्श की तलाश करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आपके पास आनुवंशिक विकार या जन्मजात समस्याओं (या अपने साथी के परिवार) का पारिवारिक इतिहास है, तो आपको इस पर विचार करना चाहिए। कुछ आनुवंशिक समस्या वंशानुगत होती हैं, और एक आनुवांशिक परामर्शदाता आपको ये समस्याएं किसी भी बच्चे को पास करने की संभावना को समझने में मदद कर सकता है।
    • सामान्य आनुवंशिक आनुवांशिक विकारों में से कुछ में सिस्टिक फाइब्रोसिस, सिकल सेल एनीमिया और Tay-Sachs रोग शामिल हैं। यदि इन विकारों में से कोई भी आपके परिवार के इतिहास (या अपने साथी के) में प्रकट होता है, तो आप आनुवंशिक परामर्श के लिए एक अच्छा उम्मीदवार हैं।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 4
    2
    अपने प्रजनन इतिहास पर विचार करें आप और आपके साथी के कई गर्भपात का एक इतिहास है, या एक बच्चा जो जल्दी मृत्यु हो गई है या किसी आनुवंशिक विकार या जन्म दोष के साथ एक बच्चे है, तो आप एक और बच्चे को पैदा करने की कोशिश कर रहा से पहले एक आनुवंशिक परामर्शदाता परामर्श पर विचार करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 5
    3
    मातृ उम्र के बारे में सोचो यदि आप शुरुआती 30 के दशक के बाद गर्भवती हैं (या होना चाहते हैं), तो आप आनुवांशिक परामर्श के लिए एक अच्छा उम्मीदवार बन सकते हैं। 35 वर्षों के बाद, जन्म दोष के साथ एक बच्चा होने का खतरा काफी बढ़ रही है, उम्र 35 साल करने के लिए, मौका, 178 में 1 है, जबकि 48 साल की उम्र में, मौका 8 में 1 है।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 6
    4



    अपने जातीयता से संबंधित जोखिमों के बारे में सोचें विशिष्ट नस्लीय समूहों में कुछ आनुवंशिक विकार अधिक आम हैं उदाहरण के लिए, सिकल सेल एनीमिया अफ्रीकी मूल के लोगों में सबसे आम है, थैलेसीमिया यूरोपीय और मध्य पूर्वी लोगों के वंशजों में आम है, और तय-सैक्स रोग Ashkenazi यहूदियों के बीच आम है।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 7
    5
    हानिकारक पदार्थों के किसी भी जोखिम पर विचार करें। यदि आपके पास कभी कीमोथेरेपी है या विकिरण और विषाक्त रसायनों के संपर्क में है, या यदि आप गर्भावस्था के दौरान शराब या दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका जोखिम बढ़ता है। आपको अपने चिकित्सक से संभावित परिणामों पर चर्चा करनी चाहिए और आनुवंशिक परामर्श बनाने पर विचार करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 8
    6
    जन्मपूर्व परीक्षण के परिणाम देखें आप पहले से ही गर्भवती हैं, तो आप शायद जन्म के पूर्व दिनचर्या के कई परीक्षण है: हर गर्भवती महिला को रक्त परीक्षण, मूत्र विश्लेषण और अल्ट्रासाउंड करना होगा, और कुछ कुछ अतिरिक्त डॉक्टरों द्वारा सिफारिश की परीक्षण होगा। अपने डॉक्टर से सोचता है कि अगर वह इन परीक्षणों के परिणामों एक आनुवांशिक बीमारी के लिए सामान्य से एक संभावित उच्च संकेत मिलता है, यह सुझाव दे सकते हैं कि आप आनुवांशिक परामर्श कर सकते हैं।
  • भाग 3
    आनुवंशिक परामर्श के लिए निर्णय लेने का निर्णय

    चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 9
    1
    अपनी भावनाओं को ईमानदारी से मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास आनुवंशिक विकार के लिए एक या अधिक जोखिम वाले कारक हैं, या यदि आपका डॉक्टर आनुवंशिक परामर्श की सिफारिश करता है, तो आप अभी भी उस कदम को लेकर आशंका महसूस कर सकते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है, और अपनी भावनाओं को जांचने के लिए रोक लायक है। क्या आपको लगता है कि अधिक जानकारी आपको अधिक आत्मविश्वास या अधिक चिंतित महसूस करेगी? या क्या आप अपनी गर्भावस्था के संभावित परिणामों के लिए और अधिक तैयार महसूस करने में मदद करेंगे?
    • कुछ गर्भवती महिलाओं और उनके साथी किसी भी परिस्थिति में गर्भपात के खिलाफ हैं वे जानते हैं कि वे गर्भावस्था के साथ जारी रहेगा, कोई बात नहीं क्या जानकारी वे आनुवंशिक परामर्शदाता से प्राप्त है, तो वे परवाह करता है, तो "बुरी खबर" है कि वे केवल अनावश्यक चिंता का कारण प्राप्त। यदि यह आपकी स्थिति है, यह बिल्कुल मान्य है, लेकिन यह समझें कि एक आनुवांशिक परामर्शदाता आपको अपनी गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए कभी भी धक्का नहीं देगा। इसके अलावा, जानकारी है कि यह देता है आप मदद कर सकते हैं एक आनुवंशिक विकार या जन्म दोष के साथ एक बच्चा होने की संभावना के लिए अच्छी तरह से तैयार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 10
    2
    अपने डॉक्टर के साथ खुलासा करें किसी विशेष स्थिति के लिए आनुवंशिक परामर्श के पेशेवरों और विपक्षों पर उन्हें आपको बुनियादी सलाह देना चाहिए। अपने चिंताओं के बारे में पहले अपने चिकित्सकों के बारे में बात करें, और देखें कि वह क्या सिफारिश करता है।
  • चित्र शीर्षक से तय है कि आनुवंशिक परामर्श आपके लिए सही है चरण 11
    3
    अपने साथी के साथ आनुवंशिक परामर्श पर चर्चा करें। यदि आपके पास एक पति या साथी है, तो आनुवंशिक परामर्श की संभावना के बारे में गंभीर बात करने के लिए समय निकालें। अच्छा संचार आपको एक साथ निर्णय लेने में मदद करेगा - यह आपकी किसी भी समस्या से निपटने के लिए आपको सही स्वर भी देगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप आनुवंशिक परामर्शदाता से परामर्श करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके डॉक्टर को आपको कुछ बता देना चाहिए। रेफरल पाने के लिए आप स्थानीय विश्वविद्यालयों या मेडिकल सेंटरों पर भी जांच सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी उम्मीदें उचित हैं याद रखें कि अनुवांशिक सलाहकार हर संभावित परिणाम की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं या आपको बता सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए। एक आनुवंशिक परामर्शदाता आपको स्वस्थ, "सामान्य" बच्चे की गारंटी नहीं दे सकता है
    • हाल ही में, उपभोक्ताओं के लिए घरेलू आनुवंशिक परीक्षण किट उपलब्ध हो गए थे। आप एक ऑनलाइन खरीद सकते हैं, मेल में प्राप्त, कंपनी के लिए लार या गाल कोशिकाओं का एक नमूना भेजने और हफ्तों के भीतर परिणाम प्राप्त करते हैं। इन किट थोड़ा जानकारी वे प्रदान में सीमित हैं, और आप आप समझने में सहायता मिलेगी एक आनुवंशिक परामर्शदाता या चिकित्सा आनुवंशिकीविद् की व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए नहीं होगा: आप के बजाय आनुवांशिक परामर्श की मांग की इनमें से एक किट की कोशिश करना, सावधानी से आगे बढ़ना चुनते हैं, तो परिणाम और अपने विकल्पों का वजन।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com