IhsAdke.com

शुक्राणु को स्वाभाविक रूप से कैसे बढ़ाएं

शुक्राणुओं की कम संख्या गर्भ धारण करने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता को प्रभावित कर सकती है, और अक्सर कुपोषण, व्यायाम, मोटापे की कमी, नींद की कमी और जहरीले रसायनों से दैनिक जोखिम जैसे कारकों के कारण होता है। यदि आप कम शुक्राणुओं की संख्या से प्रभावित हो रहे हैं, तो स्वाभाविक रूप से उस गिनती को बढ़ाने के लिए जीवन शैली में परिवर्तन की श्रृंखला बनाने पर विचार करें।

चरणों

चित्रा का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
स्वस्थ और संपूर्ण भोजन खाने से अपने भोजन में सुधार करें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन स्रोतों जैसे संपूर्ण आहार में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को बेहतर ढंग से काम करने की जरूरत होती है। विशेष रूप से, अध्ययनों से पता चला है कि स्वस्थ वसा, कस्तूरी और विटामिन सी, विटामिन बी 12 और फॉलेट में समृद्ध पदार्थ स्वाभाविक रूप से शुक्राणुओं को बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी होते हैं
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उपभोग करने से बचें, जिसमें संरक्षक शामिल हैं, कृत्रिम योजक होते हैं। इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व नहीं होते हैं जिससे शरीर को एक उच्च, स्वस्थ शुक्राणुओं की संख्या का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है।
  • पटकथा का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    पूरे दिन अधिक पानी पीते हैं। शुक्राणु और वीर्य ज्यादातर पानी होते हैं इसका अर्थ है कि पानी की कमी निर्जलीकरण और शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है। अगर आप व्यायाम करते हैं तो कम से कम आठ गिलास पानी पीने का प्रयास करें इसके अलावा शीतल पेय, कॉफी, और फलों के रस को पानी के साथ विनिमय करें
  • चित्र का शीर्षक बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    हर रोज़ रसायनों के लिए अपने जोखिम को कम करें। कृत्रिम रसायनों, जैसे कीटनाशकों, प्लास्टिक और खाद्य पदार्थों में कृत्रिम जोड़ों से शरीर को अधिक एस्ट्रोजन पैदा करने और संतुलन से बाहर हार्मोन छोड़ने का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कम शुक्राणुओं की संख्या होती है। प्लास्टिक का उपयोग कर भोजन स्टोर करने के लिए, क्लोरीनयुक्त नल का पानी पीना, लेने वाली पशु उत्पादों है कि हार्मोन होते हैं और डीओडरन्ट और सिंथेटिक प्रसाधन सामग्री का उपयोग बंद करना बंद करो बचें। ।
  • पटकथा का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम में स्वाभाविक रूप से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि, तनाव और चिंता को कम करने, और रक्त के प्रवाह में वृद्धि में मदद करता है यह हार्मोन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और आपको एक आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है। एक सप्ताह के पांच दिनों में कम से कम 45 मिनट का अभ्यास करने का लक्ष्य है, या एक शारीरिक शिक्षा पेशेवर से परामर्श करें जो आपके वर्तमान फिटनेस स्तर पर आधारित सर्वोत्तम रूटीन की सिफारिश कर सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    अपने अंडकोष को बेहद ऊंचा तापमान पर उजागर करना रोकें गर्म स्नान में आराम करने से, अपने कंठ पर गर्म नोटबुक का प्रयोग करके और लंबे समय तक बैठकर अंडकोष का तापमान बढ़ा सकते हैं और शुक्राणुओं की संख्या को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    प्राकृतिक हर्बल सप्लीमेंट्स लेना शुरू करें जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं। कुछ जड़ी-बूटियों, जैसे कि कोरियाई जिंगेंग, जायफल, अखरोट का अर्क और पाम कर्नेल, प्राकृतिक गुण होते हैं जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ा सकते हैं।



  • चित्रा शीर्षक से बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन या मोटापे होने से शुक्राणुओं की संख्या में काफी कमी आ सकती है, क्योंकि अतिरिक्त शरीर में वसा टेस्टोस्टेरोन का स्तर घटता है। इसके अलावा, अतिरिक्त वसा गले और अंडकोष के पास गर्म तापमान तक पहुंच सकता है। नियमित रूप से व्यायाम करके, बेहतर भोजन और अधिक सोते हुए एक स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखें
  • पिक्चर शीर्षक बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 8
    8
    रात के बारे में आठ घंटे सो जाओ नींद ही शरीर को स्वयं की मरम्मत करने का समय है, और यह शुक्राणु के उत्पादन की ओर जाता है। बिना सोख की नींद की गुणवत्ता के लिए, सोते समय सो जाओ और पर्यावरण में बदलाव करें जहां आप सोते हैं। अक्सर अपने बिस्तर को धोएं, गद्दे की जगह, कमरे को अंधेरे करने के लिए कानप्लॉग या पर्दे खरीदें, या सोने की नींद की संभावना को बेहतर बनाने के लिए सोते समय से पहले सुखदायक गीत सुनें।
  • पटकथा का आकार बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से 9
    9
    सप्ताह में कम-से-कम दो बार बोलना प्रयास करें। स्खलन पुरुष शरीर के लिए एक सामान्य और स्वस्थ प्रक्रिया है, और स्वस्थ स्तर पर यौन इच्छा बनाए रखने के अलावा टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु के उत्पादन में वृद्धि करने में मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से 10
    10
    जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान रोकें धूम्रपान में रक्त के प्रवाह को रोकता है और प्रोटमाइन 2 नामक एक प्रोटीन के स्तर को कम करता है, जो उच्च शुक्राणुओं की संख्या के लिए महत्वपूर्ण है। जैसे ही आप कर सकते हैं, तभी धूम्रपान बंद कर दें और मदद के कार्यक्रमों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद की ज़रूरत है
  • पिक्चर शीर्षक बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 11
    11
    अधिक कुशलता से तनाव कम करें जब आप शारीरिक या भावनात्मक तनाव में होते हैं, तनाव हार्मोन कोर्टिसोल प्राकृतिक हार्मोनल संतुलन में बाधा डालता है और शुक्राणुओं की गिनती के लिए जिम्मेदार प्रजनन हार्मोन को कम करता है। यौन इच्छा पर तनाव का भी नकारात्मक प्रभाव हो सकता है यदि संभव हो तो अपने जीवन में तनाव को प्रबंधित करने या तनाव को कम करने और तनाव कम करने के नए तरीकों का पता लगाएं और तनाव को दूर करें। उदाहरण के लिए, एक नई नौकरी जो आपको पसंद है, नियमित रूप से व्यायाम शुरू करें या उन लोगों के साथ अधिक समय बिताने के लिए जो आपको खुश और सकारात्मक महसूस करते हैं
  • चित्र शीर्षक से बढ़ाएं शुक्राणु संख्या स्वाभाविक रूप से चरण 12
    12
    आपके द्वारा ली गई दवाओं के दुष्प्रभावों की समीक्षा करें शुक्राणुओं की कम संख्या कई ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं का एक सामान्य दुष्प्रभाव है। प्राकृतिक और वैकल्पिक उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो शुक्राणुओं की संख्या को कम नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको टाइप 2 मधुमेह का निदान किया गया था, तो शराब के उत्पादन को बाधित करने वाली दवाओं को लेने के बजाय अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों के व्यायाम और खाने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • युक्तियाँ

    • हर्बल की खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें या अपने आहार या व्यायाम की नियमितता में परिवर्तन करें। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता एक सामान्य स्वास्थ्य आकलन कर सकता है यह देखने के लिए कि क्या आपकी जीवन शैली में परिवर्तन किसी भी निर्धारित दवाओं या मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों में हस्तक्षेप नहीं करेगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com