IhsAdke.com

कैल्शियम पर्याप्त कैसे हो सकता है यदि लैक्टोज असहिष्णु है

लैक्टोज असहिष्णुता या एलर्जी से पीड़ित लोगों को लैक्टोज या दूध से प्राप्त शक्करों को अक्सर दैनिक कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में लेने में कठिनाई होती है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने के लिए। यद्यपि विभिन्न खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में कैल्शियम स्वाभाविक रूप से होते हैं, यह जानने के लिए मुश्किल है कि कैल्शियम सामग्री द्वारा उन खाद्य पदार्थों को किस प्रकार चुनना है, जो उन्हें देखकर ही चुन सकते हैं। यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हो, तो नियमित आहार के माध्यम से पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। सौभाग्य से, कई आम खाद्य पदार्थ कैल्शियम से समृद्ध होते हैं, जिससे लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए कैल्शियम की सिफारिश की दैनिक मात्रा प्राप्त करने में आसानी होती है।

चरणों

विधि 1
गढ़वाले पेय पीने

कई डेयरी उत्पादों और दूध विकल्प कैल्शियम प्रदान करते हैं। विशेषकर जब विटामिन डी के साथ मिलकर, गढ़वाले पेय पदार्थ गैर-डेयरी उत्पादों के लिए कैल्शियम का उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है।

आपका वजन घटाने आहार चरण 5 में कैल्शियम जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
1
एक गढ़वाले फलों के रस का चयन करें कैल्शियम, विटामिन डी और यहां तक ​​कि अन्य विटामिन और खनिजों के साथ समृद्ध संतरे का रस के कई विकल्प हैं। ज्यादातर मामलों में, इन गढ़वाले रस में कम से कम डेयरी उत्पादों के रूप में प्रति कैल्शियम की मात्रा होती है।
  • छवि शीर्षक से बचें लैचोज असोलरेंस चरण 1 को दूर करने के लिए
    2
    गाय के दूध के लिए विकल्प चुनें सोया दूध, बादाम दूध और नारियल के दूध सभी सामान्य दूध के लैक्टोज-मुक्त विकल्प प्रदान करते हैं और आमतौर पर कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य पोषक तत्वों के साथ पूरक होते हैं। यदि आप स्वयं दूध से एलर्जी नहीं कर रहे हैं (केवल लैक्टोज), तो आप लैक्टोज-मुक्त दूध की कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 2
    कैल्शियम से समृद्ध सब्जियां खाएं

    कई अलग-अलग सब्जियां कैल्शियम में स्वाभाविक रूप से समृद्ध होती हैं और अक्सर अन्य पोषक तत्व प्रदान करती हैं जो उन्हें डेयरी उत्पादों की तुलना में कैल्शियम के स्वस्थ और पतला स्रोत बनाती हैं।

    एक सलाद चरण 10 में प्रोटीन जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सब्जियां खाएं पालक, काले और सलाद जैसे पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ब्रोकोली भी कैल्शियम से भरा है
  • ईट एंड लूज़ वुड स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    सेम खाओ सभी प्रकार के बीन्स संतुलित आहार के लिए कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की पेशकश करते हैं।
  • विधि 3
    प्रोटीन खाएं

    प्रोटीन के कई स्रोत कैल्शियम और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों की एक विस्तृत विविधता भी शामिल हैं।

    आपका वजन घटाने आहार चरण 10 में कैल्शियम जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मछली पर फोकस वसा और प्रोटीन का एक स्वस्थ स्रोत प्रदान करने के अलावा, सार्डिन, सैल्मन और ट्राउट जैसे मछली में कैल्शियम की काफी मात्रा होती है क्लेम्स, रॉकफ़िश और कैन्ड केक भी कैल्शियम में समृद्ध हैं।
  • दूध एलर्जी के साथ बच्चों में सुधार हड्डी घनत्व शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    2
    टोफू खाओ आम तौर पर, टोफू में कैल्शियम और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है। इसे मांस स्थानापन्न के रूप में पकाने की कोशिश करें या इसे सब्जी स्टू में मिलाएं।
  • विधि 4
    पर्याप्त अनाज प्राप्त करें




    दिल के लिए स्वस्थ लाभों के अतिरिक्त, पूरे अनाज और उनके साथ किए गए कई उत्पादों को कैल्शियम से मजबूत बनाया गया है।

    मिल्क एलर्जी के साथ बच्चों में सुधार हड्डी घनत्व शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    1
    एक गढ़वाली सुबह अनाज खरीदें अनाज के कई ब्रांड अपने उत्पादों को विटामिन और खनिजों के दर्जनों के साथ मजबूत करते हैं। आप अपने दैनिक न्यूनतम कैल्शियम की सिफारिश को गढ़वाले अनाज और समृद्ध सोया मिल्क के कटोरे से प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपका वजन घटाने आहार चरण 9 में कैल्शियम जोड़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दलिया बनाओ तत्काल दलिया के कई संकुल अक्सर कैल्शियम से समृद्ध होते हैं। स्वाभाविक और स्वाद वाले संस्करणों में आमतौर पर कैल्शियम की समान मात्रा होती है, लेकिन स्वादिष्ट किस्में अक्सर चीनी में समृद्ध होती हैं
  • विधि 5
    प्रति दिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का लक्ष्य रखें

    अधिकांश स्वस्थ वयस्कों को 1000 मिलीग्राम / दिन से अधिक कैल्शियम की आवश्यकता नहीं है खाद्य और पेय कैल्शियम के "अच्छे" स्रोतों के रूप में माना जाता है, जब एक एकल सेवारत में कम से कम 20% अपने दैनिक मूल्य होते हैं अपने दैनिक खपत की निगरानी करते समय, सुनिश्चित करें कि आप पूर्वनिर्धारित भागों की संख्या को ध्यान में रखते हैं, जो कि आप उपभोक्ता हैं के रूप में कई पैकेज एक सेवारत नहीं करते हैं।

    यदि आप सब्जियों को नापसंद करते हैं तो वजन कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    1
    कुछ मांस और सब्जियों में कैल्शियम की प्राकृतिक मात्रा के बावजूद, भोजन में मौजूद कैल्शियम का 100% आपके शरीर द्वारा उपयोग नहीं किया जा सकता है। यदि पौधे स्रोत आपके कैल्शियम का प्राथमिक स्रोत हैं, तो आपको अपने शरीर के उपयोग के लिए कैल्शियम की उचित मात्रा में प्राप्त करने के लिए सूचीबद्ध 1000 मिलीग्राम से ज्यादा खाने पड़ेंगे। इसके लिए कारणों में से एक है क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने का कठिन समय है, इसलिए आपको अपने सब्जियों में पर्याप्त अवशोषण सुनिश्चित करने के लिए अधिक सब्जियां खाने की आवश्यकता होगी।
  • एक स्वस्थ नाश्ता अनाज चरण 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    गढ़वाले खाद्य पदार्थों के दफ़्ती पर घटक सूची की जांच करें गढ़वाले अनाजों की कुछ सर्विंग्स की सिफारिश की दैनिक कैल्शियम की कुल मात्रा प्रदान करते हैं, जबकि अन्य केवल एक छोटा सा अंश देते हैं अधिकांश लोगों में अनाज के एक सेवारत से 1 किलोग्राम गढ़वाले सोया मिल्क और एक दोपहर या रात के भोजन के साथ कैल्शियम का एक सब्जी या प्रोटीन स्रोत होता है।
  • विधि 6
    कैल्शियम को खत्म करने वाली आदतों से बचें

    शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को अधिकतम करने के लिए, खासकर बिना दूध के लिए महत्वपूर्ण है।

    चित्र खाओ कम शक्कर चरण 10
    1
    सोडा पीना मत कुछ शीतल पेय में फॉस्फोरिक एसिड नामक एक रसायन होता है जो हड्डियों से कैल्शियम निकालता है।
  • चित्र शीर्षक से अधिक विटामिन डी चरण 3 प्राप्त करें
    2
    प्रत्येक दिन बाहर कुछ मिनट खर्च करें। सूर्य के संपर्क में होने पर, शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है, जो कि कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी है।
  • चेतावनी

    • इस बात का सबूत है कि कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों के कुछ दैनिक भाग स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, हालांकि अधिक मात्रा में यह जरूरी नहीं है कि इससे बेहतर हो और इससे कुछ नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com