IhsAdke.com

पीएमएस द्वारा ब्लोटिंग को कम करना

अधिकांश महिलाएं मासिक धर्म चक्र से पहले और उसके दौरान मासिक धर्म के पूर्व-तनाव (पीएमएस) के कम से कम मध्यम लक्षणों का अनुभव करती हैं। सूजन पीएमएस का एक सामान्य लक्षण है, जो हार्मोनल परिवर्तन से होता है, जो अतिरिक्त द्रव प्रतिधारण का परिणाम है। कुछ महिलाएं इसका कारण मासिक धर्म से पहले कई पाउंड हासिल करने का दावा करती हैं। पीएमएस के दौरान पानी की वजह से वजन कम करना पूरी तरह से संभव नहीं है, लेकिन इस सूजन को कम करने के लिए कुछ चीजें भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आहार को बदलने

चित्र पीडीएस ब्लोटिंग स्टेप 01 को कम करें
1
अधिक पानी पी लो यह विडंबनापूर्ण लग सकता है, लेकिन तरल प्रतिधारण के प्रभावों का विरोध करने का सबसे अच्छा तरीका अधिक पानी पीने से कम नहीं है अधिक पानी पीने से आपके शरीर को यह भंडारण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • चित्र पीडीएस ब्लोटिंग स्टेप 02 को कम करें
    2
    नमक की मात्रा कम करें आपके आहार में नमक का सेवन सीमित करने से एक सप्ताह पहले आपके माहवारी जल प्रतिधारण को रोक सकते हैं याद रखें कि संसाधित और तैयार किए गए पदार्थ आमतौर पर सोडियम में उच्च होते हैं। इन खाद्य पदार्थों को खाने से बचें या कम वसा वाले विकल्प चुनें
  • चित्र पीडीएस ब्लोटिंग स्टेप 03 को कम करें
    3
    स्टार्च, शर्करा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें। ऐसे खाद्य पदार्थ आपके शरीर के लिए पीएमएस के दौरान एस्ट्रोजन की प्रक्रिया को मुश्किल बनाते हैं। वे रक्त शर्करा का स्तर भी बढ़ाते हैं, जो सोडियम अवधारण को उत्तेजित करता है और सूजन की ओर जाता है।
  • चित्र पीडीएस ब्लोटिंग स्टेप 04 कम करें
    4
    एक स्वस्थ आहार लें फाइबर में समृद्ध आहार और कई ताजा सब्जियां और फलों के साथ आपके हार्मोन को संतुलित करने में मदद मिलती है। फाइबर शरीर में एस्ट्रोजन को बांधता है, जिससे अतिरिक्त हार्मोन को समाप्त करने की सुविधा मिलती है।
  • चित्र पीडीएस ब्लोटिंग चरण 05 को कम करें
    5
    तीन बड़े लोगों के बजाय पूरे दिन छह छोटे भोजन करें छोटी मात्रा में भोजन करने से भंग होने की भावना से बचने में मदद मिलती है जो आमतौर पर सूजन के साथ होती है। इससे रक्त शर्करा को विनियमित करने में भी मदद मिलेगी, जिससे सूजन को कम करने में मदद मिलेगी।
  • स्टेप 06 का रेड्यूसेस पीएमएस ब्लोटिंग शीर्षक वाला चित्र
    6
    डेयरी उत्पादों को हटा दें कुछ महिलाओं को इन उत्पादों को नष्ट करने में मदद करता है जो उन्हें स्वस्थ महसूस करते हैं और कम कर देता है TPM.Isso प्रभाव की सूजन व्यक्तियों, जो लैक्टोज असहिष्णुता undiagnosed हो सकता है के लिए सच है और अधिक संतुलित अपने हार्मोन रखने के लिए, पाते हैं।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली बदल रहा है

    पिक्चर शीर्षक कम से कम पीडीएस ब्लोटिंग चरण 07
    1
    व्यायाम करें। जबकि आखिरी चीज जो आप सूजन के दौरान कर रहे हैं, जैसे व्यायाम कर रहे हैं, व्यायाम, बैठे और निष्क्रियता सूजन को प्रोत्साहित करते हैं। आदर्श दैनिक व्यायाम का एक नियमित कार्यक्रम बनाए रखना होगा।
    • हर दिन 30 मिनट की एरोबिक व्यायाम करें
    • बाहरी पैरों की कोशिश करें, जिसमें तनाव कम करने और विटामिन डी बढ़ाने के अतिरिक्त लाभ हैं, जिससे आप खुश महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र पीडीएस ब्लोटिंग स्टेप 08 को कम करें
    2



    वजन कम करें अधिक वजन होने से सूजन और मासिक धर्म के लक्षण खराब हो सकते हैं। अपनी ऊंचाई के लिए स्वस्थ वजन सीमा के भीतर होने से तरल पदार्थ को बनाए रखने में मदद मिल सकती है और आप स्वस्थ महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र पीडीएस ब्लोटिंग चरण 09 को कम करें
    3
    तनाव से बचें यह आपके स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है बहुत जोर महसूस कर अपने शरीर की प्रणालियों (अपने हार्मोन प्रणाली सहित) खतरे में डाल सकते हैं, जो सूजन सहित सभी पीएमएस लक्षणों को खराब कर सकते हैं।
  • विधि 3
    पूरक या दवाएं लेना

    पीएमएस ब्लोटिंग चरण 10 को कम करने वाला चित्र
    1
    कैल्शियम और मैग्नीशियम की खुराक लें। यदि आपका आहार प्रति दिन कम से कम 1200 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान नहीं करता है, तो यह आवश्यक है। कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लोटिंग के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
    • कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थों में डेयरी उत्पाद, काली, नारंगी, दलिया और बादाम शामिल हैं।
    • मैगनीशियम युक्त खाद्य पदार्थ हरी पत्तेदार सब्जियां, स्क्वैश और तिल के बीज और गढ़वाले अनाज हैं।
  • पीएमएस ब्लोटिंग चरण 11 को कम करने वाला चित्र
    2
    पेपरमिंट चाय पीने इस संयंत्र में मूत्रवर्धक गुण होते हैं और दर्द से राहत होती है, इसलिए इस चाय का एक कप कुछ दिन एक बार सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एक अच्छा कप चाय पीने और पीने से तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र पीडीएस ब्लोटिंग चरण 12 को कम करें
    3
    अपने मासिक धर्म के दर्द को दूर करने के लिए एक गैर-पर्ची वाली गोली ले लो। इस तरह के Pamprin ऐंठन, Midol पूरा या एडविल के रूप में इनमें से कुछ, पीएमएस के लक्षणों के साथ मदद और अपने शरीर अतिरिक्त पानी खत्म करने में मदद करने के लिए एक हल्के मूत्रवर्धक होते हैं। वे भी विरोधी भड़काऊ दवाएं होती हैं, जो अन्य प्रकार की सूजन के साथ मदद कर सकती हैं।
  • स्टेप 13 रेड्यूसेस पीएमएस ब्लोटिंग शीर्षक वाला पिक्चर
    4
    एक डॉक्टर के पर्चे के बिना एक मूत्रवर्धक ले लो। यह आपके शरीर को निष्कासित करने में मदद कर सकता है, अतिरिक्त द्रव को बनाए रखने के बजाय।
  • स्टेप 14 रेड्यूसेस पीएमएस ब्लोटिंग शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्राकृतिक मूत्रवर्धक की कोशिश करो कुछ खाद्य पदार्थ और पेय प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं इनमें से कुछ उदाहरण हैं: नारियल का पानी, अजवाइन, ककड़ी, अंगूर और हरी चाय। डेंडिलियन, अदरक और जुनिपर भी इन प्रभावों को हो सकता है।
  • चित्र पीडीएस ब्लोटिंग चरण 15 को कम करें
    6
    जन्म नियंत्रण की गोलियां ले लो मौखिक गर्भनिरोधक, जब नियमित रूप से लिया जाता है, पूर्व-मासिक लक्षणों की शुरुआत कम हो सकता है। अपने चिकित्सक से आप के लिए सही दवा खोजने के लिए परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • मूत्रवर्धक और कैफीन दवाओं के साथ ख्याल रखना - दोनों आपके शरीर में निर्जलीकरण कर सकते हैं, आपके सिरदर्द और अनिद्रा को बिगड़ सकती हैं
    • हालांकि सूजन और अन्य पीएमएस लक्षणों ने अपनी प्रजनन अवधि में महिलाओं को प्रभावित किया है, लेकिन वे अपने 25 और 35 के दशक में अधिक गंभीर हैं।
    • कुछ गर्भनिरोधक गोलियां कुछ महिलाओं के लिए तरल पदार्थ बनाए रखने की समस्याएं पैदा कर सकती हैं - अन्य गोलियों के विपरीत प्रभाव पड़ता है, एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करना यदि आप मौखिक गर्भनिरोधक ले रहे हैं और सूजन की समस्याएं हैं, तो अपने चिकित्सक से अन्य जन्म नियंत्रण विकल्पों के बारे में बात करें।
    • ध्यान रखें कि कुछ महिला पीएमएस के लक्षणों के साथ अधिक उम्र के होने से अधिक ग्रस्त हैं, इसलिए यदि आपके लक्षण पहले की तुलना में खराब लगते हैं, तो आयु का कारण हो सकता है

    चेतावनी

    • अपने मासिक धर्म काल से एक सप्ताह पहले मादक पेय से बचें। शराब की खपत में पीएमएस के लक्षणों की ताकत बढ़ जाती है, जिसमें द्रव प्रतिधारण और सूजन भी शामिल है।
    • अत्यधिक ब्लोटिंग अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का लक्षण हो सकता है। यदि आपका नियंत्रण प्रयास सफल नहीं हैं या यदि अवधारण आपकी अवधि के बाद पारित नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • मूत्रवर्धक और विरोधी- inflammatories गठबंधन मत करो। इस तरह के संयोजन से गुर्दे को नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com