IhsAdke.com

तरल अवधारण को कम कैसे करें

शुद्ध वजन उस द्रव की अतिरिक्त मात्रा को संदर्भित करता है जो पूरे शरीर में संग्रहीत होता है: हाथ और पैर की उंगलियां, चेहरे और पैर भी। हालांकि, शुद्ध वजन अस्थायी है और दीर्घकालिक प्रतिधारण (जो बीमारी या दवा के कारण हो सकता है) के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। आप अंतर नोटिस कर सकते हैं जब अफसोस नमक में भोजन उच्च खाने के बाद, कुछ दिनों के लिए भोजन अति निर्जलित पाने के लिए या सिर्फ चक्र menstrual.Esses अतिरिक्त पौंड व्यक्ति छोड़ सकते हैं की शुरुआत से पहले वजन को मापने के लिए सूजन होने की भावना, थोड़ा अस्वस्थ और असुविधाजनक, खासकर अगर पैंट थोड़ा तंग होने लगते हैं। जब एक महत्वपूर्ण घटना के करीब पहुंच रहा है, सूजन परेशान करने के लिए शुरू या आप सिर्फ इतना है कि अतिरिक्त वजन कम करने, तरल पदार्थ है कि इस बढ़ाने में योगदान की अवधारण को कम करना चाहता हूँ एक अस्थायी समाधान है और यह जल्दी आराम से आप और अधिक बनाने के लिए मदद करता है। अपने आहार और जीवन शैली में कुछ सरल बदलाव करके, आप अपना वजन कम कर सकते हैं और सूजन पास की भावना महसूस कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आहार को संशोधित करना

चित्र वजन खो वजन चरण 1
1
सोडियम सेवन सीमित करें यह सूजन को कम करने में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है क्योंकि गुर्दे के शरीर के तरल संतुलन को नियंत्रित करने के तरीके पर तत्काल प्रभाव पड़ता है। अत्यधिक नमक शरीर को पानी बनाए रखने का कारण बन सकता है, जो सूजन और वजन में वृद्धि करता है।
प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचेंसबसे संसाधित मांस, जमे हुए व्यंजन, पूर्व-संसाधित और डिब्बाबंद स्नैक्स सोडियम में उच्च होते हैं।
खाना खाने को रोकनाअमेरिकी हार्ट एसोसिएशन 1500 मिलीग्राम सोडियम प्रति दिन या 1½ चम्मच (7 एमएल) से कम खपत करता है। अत्यधिक भोजन आपको "सीमा" से अधिक करने के लिए प्रेरित करेगा।
सोडियम मुक्त भोजन से बचेंशरीर को काम करने के लिए सोडियम की छोटी मात्रा की आवश्यकता होती है।
  • चित्रित वजन कम वजन वजन चरण 2
    2
    पोटेशियम से भरपूर भोजन करें पोटेशियम आहार में एक आवश्यक खनिज है, शरीर के द्रव संतुलन के लिए जिम्मेदार है। शरीर में छोटी मात्रा में पोटेशियम अनावश्यक द्रव प्रतिधारण को जन्म दे सकती है, हालांकि यह एक दुर्लभ स्थिति है। पोटेशियम से समृद्ध पदार्थों की खपत पर ध्यान केंद्रित करने से शरीर को अतिरिक्त पानी छोड़ने में मदद मिलती है।
    फलखुबानी, केला, गंध, तिथि, कीवी, आम, नारंगी, पपीता और एवोकैडो
    सब्जियोंगाजर, कद्दू स्क्वैश और आटिचोक
    फलियांसूखे सेम, मटर और मसूर
  • चित्रित वजन कम वजन वजन चरण 3
    3
    दैनिक पर्याप्त फाइबर का उपभोग करें गरीब फाइबर आहार कब्ज पैदा कर सकता है, जिससे वजन प्रतिधारण, सूजन और सूजन हो सकती है। महिलाओं को प्रति दिन 25 ग्राम फाइबर निगलना चाहिए, जबकि पुरुषों को प्रतिदिन 38 ग्राम का उपभोग करने की आवश्यकता होती है।
    • विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को खाने से फाइबर का सेवन बढ़ता है, जो सूजन और कब्ज से लड़ने से तरल पदार्थ को बनाए रखता है।
  • चित्र वजन कम वजन वजन चरण 4
    4
    प्रोबायोटिक्स के साथ भोजन खाएं कुछ खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स होते हैं और इससे गैस के गठन, सूजन और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। ये "फायदेमंद बैक्टीरिया" गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को विनियमित करने के लिए महान हैं, कब्ज में आम साइड इफेक्ट से बचा या कम कर रहे हैं।
    • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को स्वस्थ रखने और कब्ज का मुकाबला करने से सूजन, पेट की ऐंठन और सूजन कम हो सकती है।
    • प्रोबायोटिक्स वाले कुछ खाद्य पदार्थ हैं: दही, मिसो सूप, अचार, सायरक्राट, केफ़िर, टेम्पेह और किम्मी
    • यदि आपको इन खाद्य पदार्थों में से किसी को पसंद नहीं है, तो प्रत्येक दिन प्रोबायोटिक पूरक लेने का प्रयास करें
  • चित्र वजन कम वजन वजन चरण 5
    5
    आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करें भोजन में कम कार्बोहाइड्रेट स्तर को बनाए रखने से आपको कम कैलोरी आहार की तुलना में बनाए रखा द्रव तेजी से खोने में मदद मिल सकती है। तरल पदार्थों से उन अतिरिक्त पाउंडों को जल्दी से खो जाने के लिए इस मैक्रोन्यूट्रिएन्ट (दोनों परिष्कृत और 100% साबुत अनाज) में समृद्ध पदार्थों की मात्रा को सीमित करें।
    • कार्बोहाइड्रेट में निम्न खाद्य पदार्थों से अधिक मत बनें: ब्रेड, चावल, पास्ता, पटाखे पटाखे, टोट्रा, बेलेल, मफिन, पेस्ट्री, अंग्रेजी मफिन, क्विनॉआ, मीट ड्रिंक्स और डेसर्ट। परिष्कृत और जटिल कार्बोहाइड्रेट एक ही तरीके से शरीर को प्रभावित करते हैं।
    • कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करके, शरीर उन्हें तत्काल ऊर्जा के रूप में उपयोग करता है और बाकी को ग्लाइकोजन में बदल देता है, जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट को संग्रहित किया जाता है। शरीर के रूप में ग्लाइकोजन भंडार होता है, यह पानी का भी उपयोग करता है, जिससे वजन और तरल अवधारण होता है।
    • खपत कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करके, शरीर संग्रहीत ग्लाइकोजन का अधिक उपयोग करता है, जो एक ही समय में पानी को रिलीज करता है और थोड़ा शरीर द्रव्यमान घटता है।
  • खो वजन वजन चरण 6 नामक चित्र
    6
    अधिक पानी पी लो पानी में कमी की वजह से जल प्रतिधारण हो सकती है, अविश्वसनीय रूप से यह लग सकता है। हल्की निर्जलीकरण के कारण शरीर को पानी संग्रहित करता है, क्योंकि खपत की गई मात्रा पर्याप्त नहीं है।
    • प्रति दिन कम से कम 1. 9 एल पानी (लगभग 8 गिलास पानी) पी लें। यह सिर्फ एक सामान्य नियम है, लेकिन यह एक अच्छी दिशानिर्देश के रूप में कार्य करता है। ऐसे दिनों में जब आपको अधिक सूजन या तरल पदार्थ महसूस हो रहा है, तो निगलने की मात्रा बढ़ाने की कोशिश करें
    • उचित जलयोजन कब्ज को राहत दे सकता है, क्योंकि आंत्र आंदोलन की कमी अक्सर गैस के साथ सूजन और असुविधा महसूस करने के लिए "दोषी" होती है।
  • चित्र वजन कम वज़न कदम 7
    7
    अल्कोहल और कैफीन ज़्यादा मत करो हालांकि वे प्राकृतिक मूत्रवर्धक हैं, कैफीन और अल्कोहल हल्के निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं जब शरीर को पता चल जाता है कि शरीर में हाइड्रेशन की कमी है, तब तक तरल पदार्थ बनाए रखने की संभावना होती है जब तक कि जलयोजन पर्याप्त स्तर तक नहीं पहुंचता है।
    • आइसोटोनिक, ऊर्जा, कॉफी और चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थों की सभी प्रकार की खपत को सीमित करें
    • शराब जल्दी निर्जलीकरण को खराब कर सकता है यद्यपि एक गिलास (महिला) या दो (पुरुषों) को एक दिन में पीने में कोई समस्या नहीं है, अतिरिक्त द्रव प्रतिधारण की निगरानी करते समय शराब पीना बंद करना एक अच्छा विचार है।
  • विधि 2
    खपत की खुराक या दवाएं

    खो वजन वजन चरण 8 नामक चित्र
    1
    विटामिन और खनिज की खुराक लें कुछ खनिजों और विटामिन बेहतर द्रव प्रतिधारण में मदद करने में प्रभावी साबित होते हैं, जिससे शरीर को आवश्यक होने पर अतिरिक्त तरल पदार्थ छोड़ने की अनुमति मिलती है। निम्नलिखित पूरक सिफारिश की जाती है:
    परिशिष्टवैकल्पिक स्रोत
    विटामिन बी 5 और बी 6लाल मांस, भूरा चावल, कम वसा वाले डेयरी।
    मैग्नीशियमगोलियां, फलियां, साबुत अनाज, हरी सब्जियां, केला
    कैल्शियमकम वसा वाले डेयरी, हरी पत्तेदार सब्जियां और बादाम



  • चित्र वजन कम वजन वजन चरण 9
    2
    क्रैनबेरी रस का एक गिलास रोजाना पीना अध्ययनों से पता चलता है कि यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक और हल्के है। इसे ज्यादा मत करो, बहुत अधिक रस लेने से आपके आहार में चीनी से अतिरिक्त कैलोरी डालने का मतलब है। चीनी को बिना जोड़कर रस पीने की कोशिश करें या जो 100% प्राकृतिक हो।
    • 100% प्राकृतिक रस का एक गिलास पीना सबसे अच्छा विकल्प है आम तौर पर, यह राशि 177 से 236 मिलीलीटर रस का होता है।
    • एक अन्य विकल्प क्रैनबेरी की खुराक का उपभोग करना है
  • खो वजन वजन 10 कदम नामक चित्र
    3
    आहार में प्राकृतिक मूत्रवर्धक जोड़ें कई प्राकृतिक जड़ी-बूटियाँ हैं जो अतिरिक्त पानी प्रतिधारण को कम करने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, पूरक ANVISA द्वारा विनियमित नहीं हैं और सावधानी के साथ उपयोग किया जाना चाहिए।
    • हरी चाय, बिछुआ, डंडेलायण या मकई रेशम की खुराक पीने की कोशिश करें।
  • चित्रित वजन खो वजन वजन 11
    4
    मूत्रवर्धक ले लो अधिकांश फार्मेसियों में कम मात्रा और ओवर-द-काउंटर डाइरेक्टिक्स हैं ये दवाएं हैं जो हल्के तरल अवधारण को कम करने में मदद करती हैं और समस्या के साथ आने वाले लक्षण (सूजन, सूजन, गैस)।
    • पैकेज सम्मिलन में सभी निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें, साथ ही चेतावनियां और जिन मामलों में मूत्रवर्धक उपयोग किया जा सकता है केवल प्रवासी स्थितियों में उपयोग करें
    • ध्यान दें कि मूत्रवर्धक केवल हल्के द्रव प्रतिधारण से निपटने के लिए उपयुक्त हैं। उन्हें लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • चित्र वजन खो वजन वजन 12
    5
    एक डॉक्टर से बात करें ओवर-द-काउंटर दवाइयों, पूरक या प्राकृतिक उपचार लेने से पहले, यह जानने के लिए कि क्या वे आपके मामले को प्रभावित करेंगे, डॉक्टर के पास जाएं। डॉक्टर रोगी के चिकित्सा के इतिहास का मूल्यांकन करेंगे और निर्धारित करेंगे कि आइटम सुरक्षित हैं और सामान्य रूप में लिया जा सकता है।
    • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं और पूरक दवाओं और कुछ बीमारियों के साथ बातचीत करते हैं।
  • विधि 3
    अन्य जीवन शैली में परिवर्तन करना

    चित्रित वजन कम वजन वजन 13 चरण
    1
    व्यायाम करें। यद्यपि ऐसा लगता है कि आखिरी चीज आप करना चाहते हैं, भौतिक गतिविधियों है, यहां तक ​​कि हल्के व्यायाम शरीर में सूजन, गैस और अतिरिक्त द्रव से लड़ने में मदद कर सकता है।
    • दिल की दर और साँस लेने की दर में वृद्धि करने के लिए कार्डियोवस्कुलर या एरोबिक व्यायाम करें, जिससे पसीना और द्रव प्रतिधारण कम हो।
    • इसके अलावा, कार्डियोवस्कुलर गतिविधियों को प्रदर्शन और मांसपेशियों के संकुचन को बढ़ावा देने के द्वारा, शरीर के माध्यम से तरल पदार्थ तेजी से आगे बढ़ते हैं। यह आपकी अधिक से अधिक गति के साथ अतिरिक्त द्रव की प्रक्रिया में मदद कर सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर आप शारीरिक गतिविधियों का प्रदर्शन करने में बहुत समय बिताने का अनुभव नहीं करते हैं या यहां तक ​​कि समय भी नहीं है, तो कम समय में अधिक तीव्र कार्डियोवस्कुलर कसरत करने का प्रयास करें।
  • खो वजन वजन चरण 14 नामक चित्र
    2
    सुझाए गए समय के लिए अच्छी तरह सो जाओ। खराब या खराब स्लीपिंग के कारण गुर्दे को अधिक तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बन सकता है। बिस्तर पर सो रहे हैं और अच्छी तरह सो रही है तरल पदार्थ को बनाए रखने के लिए कम से कम।
    • प्रति रात कम से कम सात से नौ घंटे नींद की सिफारिश की जाती है।
    • बेहतर नींद के लिए, सोने से पहले सभी रोशनी, टीवी, कंप्यूटर और सेलफोन बंद करें। यह भी सिफारिश की जाती है कि आप सोते समय से पहले कम से कम 30 मिनट तक ऐसी वस्तुओं का उपयोग करने से बचें।
  • खो वजन वजन चरण 15 नामक चित्र
    3
    तरल प्रतिधारण के लक्षणों के चक्र की जांच करें महिलाओं में, हार्मोनल परिवर्तन, मासिक धर्म से पहले सात से दस दिनों की सूजन चक्र के इस हिस्से में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के उच्च स्तर के कारण, तरल पदार्थ बनाए रखने के लिए शरीर के कारण होता है। मासिक धर्म चक्र पर ध्यान देने से महिला को पहले से आवश्यक आहार समायोजन की योजना बना सकती है, वजन कम करने के लिए
    • रजोनिवृत्ति के लगभग 9 0% महिलाओं को हार्मोनल परिवर्तन के बाद वजन मिलेगा - हालांकि, इसका हिस्सा जल प्रतिधारण और सूजन के कारण होता है जो प्रोजेस्टेरोन के निम्न स्तर के परिणाम होते हैं।
    • यदि आप जानते हैं कि आपको मासिक धर्म चक्र के समय में हल्के पानी के प्रतिधारण और सूजन से पीड़ित हैं, तो अपने दुष्प्रभावों को कम करने की कोशिश करने के लिए अपना आहार और नियमित परिवर्तन करना शुरू करें।
    • एक और विकल्प इस तरह के लक्षणों से लड़ने में मदद करने के लिए दवाएं लेना है टीएमपी के प्रभाव को कम करने वाले कई उपाय (द्रव अवरोधन) तरल पदार्थ को बनाए रखने और गैस की उपस्थिति को कम करने के लिए हल्के मूत्रवर्धक हैं।
  • चित्र वजन कम वजन वजन 16
    4
    एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें अक्सर, द्रव प्रतिधारण हानिरहित होता है, आहार में परिवर्तन या व्यायाम की कमी के कारण होता है। हालांकि, कुछ प्रकार के द्रव प्रतिधारण गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत कर सकते हैं, जिनका इलाज आपके डॉक्टर की मदद से किया जाना चाहिए।
    • जब आपको लगता है कि बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ बनाए रखा जा रहा है या यदि अन्य दुष्प्रभाव होते हैं, तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है
    • अधिक तीव्र द्रव प्रतिधारण या एडिमा के साइड इफेक्ट्स हैं: चमकदार, कड़ी त्वचा जो दबाए जाने के बाद लहराती रहती है, सांस की तकलीफ, साँस लेने में कठिनाई, या सीने में दर्द
  • चेतावनी

    • हमेशा किसी भी प्रकार के परिवर्तन से पहले व्यायाम या आहार के लिए चिकित्सक से परामर्श करें ऊपर दिखाए गए चरणों में अस्थायी रूप से तरल अवधारण को कम करना है, और कम कैलोरी सेवन और लंबी अवधि के वजन घटाने के लिए शारीरिक गतिविधि के साथ स्वस्थ आहार को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com