IhsAdke.com

मास्टेक्टोमी के बाद लम्फोडेनोपैथी को कैसे रोकें

लसीका नोड सूजन (या "लिम्पाडेमा") बीकर के भाग में तरल पदार्थ (लिम्फ) के असामान्य संचय के कारण दर्दनाक सूजन की विशेषता एक चिकित्सा स्थिति है। स्तन के दौर से गुजर महिलाओं lymphedema के लिए उच्च जोखिम (आमतौर पर शरीर जहां स्तन शल्य चिकित्सा के एक ही तरफ हाथ में) पर हैं। लिम्पाडेमा महिलाओं के लगभग 5-40% महिलाओं में होती है जो स्तन की बीमारी से ग्रस्त होती हैं, खासकर जब एक्सीलरी लिम्फ नोड्स हटा दिए जाते हैं। हालांकि lymphedema से सब कुछ के लिए कोई इलाज नहीं है, यहाँ रोकने के लिए या स्तन के बाद लिम्फ नोड्स की सूजन को कम करने के लिए कुछ सरल उपाय कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
फिट रखते हुए

एक स्तनपान के बाद सूजन से लिम्फ नोड्स को रोकें
1
नियमित रूप से व्यायाम करें लिम्फेटिक विकारों से बचने के लिए स्तन कैंसर के बाद लगभग सभी के लिए शारीरिक व्यायाम सबसे अच्छा विचार है। व्यायाम, लसीका द्रव के अवशोषण में वृद्धि, संचय को रोकने जिससे दर्दनाक सूजन हो सकती है। अपने डॉक्टर से बात करें - वह आपको बता सकता है कि स्तन कैंसर के बाद नए अभ्यासों के संबंध में जल्दी कैसे आगे बढ़ना है।
  • दोहराव आंदोलनों प्रभावित हाथ (आमतौर पर एक विशेष पट्टी संपीड़न के साथ बनाया) कि "पंप" मदद कर सकते हैं में - आप lymphedema के लिए खतरा होता है, या यदि आप पहले से ही lymphedema संकेत है, तो अपने चिकित्सक आप lymphedema के लिए औषधीय व्यायाम की सलाह दे सकते सूजन क्षेत्र से बाहर लसीका तरल पदार्थ।
  • मस्तिष्कोष चरण 2 के बाद सूजन से लिम्फ नोड्स को रोकें
    2
    धीरे-धीरे प्रभावित हाथों के व्यायाम को बढ़ाएं शल्य चिकित्सा के दौरान बगल में हाथ पर शारीरिक व्यायाम में अचानक वृद्धि से बचें। अगर पिछले अभ्यास के नियमों में बांह के वजन शामिल हैं, तो उसी तरफ हाथ पर कसरत को फिर से शुरू न करें जहां मेस्टेटोमी किया गया था। अपने चिकित्सक से पूछें कि इस गतिविधि को शुरू करने से पहले आपको कितनी देर प्रतीक्षा करनी होगी। हालांकि आपको अंततः इस बांह की ताकत का पुनर्निर्माण करना चाहिए, यह महत्वपूर्ण है कि, mastectomy के बाद, प्रभावित क्षेत्र में व्यायाम "क्रमिक" है।
  • मस्तिष्कोष चरण 3 के बाद सूजन से लिम्फ नोड्स को रोकें
    3
    व्यायाम खींचने की सलाह देने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। इन अभ्यासों को स्कार्पण को रोकने और संयुक्त संविदा को कम करने के लिए एक mastectomy (या कई अन्य अभ्यासों के बाद) के बाद उपयोगी होते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अच्छे लसीका फंक्शंस को प्रभावित इलाके में बहुत अधिक आंदोलन की आवश्यकता होती है, स्वस्थ लिम्फ नोड्स को बनाए रखने के लिए और तरल पदार्थों के संग्रह से बचने के लिए व्यायाम खींचना महत्वपूर्ण हैं। अपने चिकित्सक से बात करें - आम तौर पर, आप सर्जरी या विकिरण चिकित्सा के एक सप्ताह बाद फैल सकते हैं।
    • मांसपेशियों की छाती के बाद आकृति को बनाए रखने के लिए दीर्घकालिक प्रयासों का प्रयोग होना चाहिए। अपने शरीर की पूर्ण गति को बनाए रखने के लिए 18 महीने तक व्यायाम जारी रखने के लिए तैयार रहें।
  • एक मस्तिष्कात्मक चरण 4 के बाद सूजन से लिम्फ नोड्स को रोकें
    4
    अपनी आयु और ऊंचाई के लिए आपके शरीर का आदर्श वजन बनाए रखें कई, कई अन्य चिकित्सा विकारों के साथ मामला है, शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों को और अधिक आसानी से lymphedema की वसूली और कम उसे पीड़ित की संभावना है। वैज्ञानिकों ने मोटापे से ग्रस्त लोगों और लिम्फ नोड्स की सूजन के बढ़ने की संभावना के बीच एक निश्चित लिंक दिखाया है। यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं, तो अपने चिकित्सक से अपने विकल्पों के बारे में अपने आहार के बारे में विशेष भोजन कार्यक्रमों के संबंध में बात करें ताकि आपके वजन घटाने के बाद आपके वजन घट सकें।
    • गंभीर मामलों में, आपको अपने चिकित्सक से अपने वजन कम करने के लिए शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं जैसे लिपोसक्शन या पेट में कमी करने की सर्जरी के बारे में बात करनी चाहिए। लिम्पाडेमा होने की संभावनाओं को बढ़ाने के अलावा, मोटापा जीवन की लंबाई और गुणवत्ता को काफी कम कर सकता है।
  • मस्तिष्कोष चरण 5 के बाद सूजन से लिम्फ नोड्स रोकें
    5



    अधिक उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें दुर्भाग्य से, लिम्पीडेमा के लिए कोई निश्चित "इलाज" नहीं है। सूजन और दर्द को कम करने के लिए उपचार किया जाता है, जरूरी नहीं कि समस्या ठीक हो। इस प्रकार, एक mastectomy के बाद लिम्पाडेमा की वसूली एक लंबी और कठिन प्रक्रिया हो सकती है लिम्पाडेमा से लड़ने पर अपने चिकित्सक के साथ लगातार संपर्क में रहें - यह आपकी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम और रोकथाम के उपाय के लिए सबसे अच्छा स्रोत होगा।
    • यदि किसी भी समय आपके लिम्पाडेमा से अधिक खराब हो जाता है या चिढ़ और / या सूजन हो जाती है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें - यह गंभीर रुकावट या संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • भाग 2
    प्रभावित बाहों की रक्षा करना

    मस्तिष्कोष चरण 6 के बाद सूजन से लिम्फ नोड्स रोकें
    1
    ढीले कपड़े और सामान पहनें। अपने प्रभावित हाथ और / या हाथ को संपीड़ित या दबाने वाली किसी भी चीज का उपयोग या ले जाने से बचें तंग आस्तीन या पट्टियाँ उसके हाथ में परिसंचरण कसना कर सकते हैं, द्रव संचय जो लिम्फ नोड्स की सूजन का कारण हो सकता के लिए योगदान दे।
    • प्रभावित हाथ बाध्य करें या वजन व्यायाम ले जाने भी lymphedema में योगदान कर सकते कंधे। एक हल्के थैली ले जाने और हाथ पर भारी बैग ले जाने से बचने के (और ज्यादातर कंधे या हाथ के माध्यम से उन्हें किया जाता है से बचने के) के दबाव और हाथ में कसना कम करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • एक मास्टेक्टोमी चरण 7 के बाद सूजन से लिम्फ नोड्स को रोकें
    2
    प्रभावित बांह में रक्तचाप को मापने से बचें इस प्रक्रिया को हाथ constricts, अस्थायी रूप से प्रचलन को रोकने के। इस प्रकार, lymphedema को रोकने के लिए, आप हाथ में एक स्वतंत्र और स्वस्थ परिसंचरण बनाए रखना चाहिए, और यह एक बुरा विचार प्रभावित हाथ है, जो सूजन और द्रव संचय में वृद्धि हुई करने के लिए योगदान कर सकते हैं में रक्तचाप को मापने के लिए है।
  • मस्तिष्कोष चरण 8 के बाद सूजन से लिम्फ नोड्स को रोकें
    3
    चरम तापमान परिवर्तन से बचें अपने आप को अत्यधिक तापमान में उजागर न करें, जिससे आपके हाथ में सामान्य परिसंचरण को बाधित हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह सिफारिश की जाती है कि आप गर्म पूल और सौना का उपयोग करने से बचें। स्नान करते समय, गर्म पानी का उपयोग करें (न तो गर्म और न ही ठंडा)।
    • इसके अलावा प्रभावित हाथों को जलाने या परेशान करने से बचें, जो अत्यधिक तापमान को उजागर करती हैं, जिससे तरल पदार्थ के संचय में वृद्धि हो सकती है।
    • दिन के दौरान कम से कम 15 के एफपीएस सनस्क्रीन लागू करें यह धूप की कालिमा, जो प्रभावित हाथ में त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं (और lymphedema के चरम मामलों में, यहां तक ​​कि त्वचा छील कर सकते हैं) को रोकता है।
  • मस्तिष्कोष चरण 9 के बाद सूजन से लिम्फ नोड्स को रोकें
    4
    अपना हाथ उठाओ, क्योंकि यह बाकी है। जब आप लंबे समय तक बैठकर सोते हैं, तो आपको प्रभावित हाथ उठाना चाहिए। एक तकिया का उपयोग करें, समान आकार का एक अन्य उद्देश्य या एक चिकित्सा बांह के समर्थन को आराम से स्थिति में रखने के लिए, दिल से ऊपर आराम करना यह सुरक्षित और स्वाभाविक रूप से हाथ में प्रचलन को कम कर देता है, जिससे द्रव संचय को कम करने में मदद मिलती है।
    • समय की एक विस्तारित अवधि के लिए प्रभावित हाथ पर झूठ बोलने से बचें। यदि जरूरी हो, तो आप अपनी पीठ या पक्षों पर अधिक तकिया डालकर अनावश्यक रूप से जब आप सोते हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com