IhsAdke.com

कैसे Lymphedema को रोकने के लिए

लिम्पाडेमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें तरल पदार्थ लसीका वाहिनियों में जम जाता है, आमतौर पर सर्जरी, विकिरण चिकित्सा, कैंसर या संक्रमण के कारण। लिम्फैडेमा तब होती है जब लसीकायुक्त पोत तरल पदार्थ को अच्छी तरह से निकालने में असमर्थ होता है। इस स्थिति को आमतौर पर हाथ या पैर में देखा जाता है। यद्यपि कोई इलाज नहीं है, आप लिम्पेडेमा के विकास के जोखिम को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जोखिम कारक पहचानना

पटकथा लिम्पाडेमा चरण 1 नामक चित्र
1
समझें कि लसीका प्रणाली क्या है लसीका तंत्र मानव शरीर के सामान्य कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में लसीका द्रव के संचलन के लिए और अवशेषों के संग्रह, जैसे बैक्टीरिया और वायरस के लिए ज़िम्मेदार है। लसीका तंत्र तो लसीका वाहिकाओं और लिम्फ नोड्स जहां लिम्फोसाइटों अपशिष्ट को फ़िल्टर और शरीर को खत्म करने के जहरीले पदार्थ के साथ शुद्ध स्थानांतरित करता है।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 2 नामक चित्र
    2
    प्राथमिक लिम्पीडेमा के मामलों का कारण बन सकते हैं प्राथमिक लिम्पाडेमा बहुत दुर्लभ है और आमतौर पर आनुवंशिक असामान्यताओं से जुड़ा होता है जो शरीर में लिम्फेटिक वाहिकाओं के परिपक्वता को रोकते हैं। महिलाओं को इस बीमारी का अनुबंध करने का अधिक खतरा होता है प्राथमिक लिम्फैडेमा के कई कारणों में शामिल हैं:
    • मिलॉय की बीमारी (जन्मजात लिम्पीडेमा) वंशानुगत विकार का एक प्रकार जो आमतौर पर बचपन के दौरान शुरू होता है। यह लसीका नोड्स को असामान्य रूप से विकसित करता है, इसके परिणामस्वरूप लिम्पाडेमा का परिणाम होता है।
    • मेगेज रोग (प्राईकोक्स लिम्पीडेमा) विरासत में मिला रोग का एक प्रकार है कि युवावस्था के दौरान lymphedema की उन्नति की ओर जाता है, हालांकि कभी-कभी बीस और तीस साल की आयु के बीच विकसित करता है। इस रोग के कारण लसीकायुक्त वाहिकाओं को एक निश्चित वाल्व के बिना तैयार किया जाता है जो लसीका द्रव को प्रणाली में लौटने से रोकता है। इस घटना के कारण शरीर को कुशलतापूर्वक लिम्फ तरल पदार्थ को अपने अंगों में ले जाने में मुश्किल होती है।
    • देर से लिम्पाडेमा एक बहुत ही दुर्लभ जन्मजात रोग है जो आमतौर पर पैंतीस वर्ष की आयु से शुरू होता है
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 3 नामक चित्र
    3
    माध्यमिक लिम्पीडेमा के कारणों को समझें लिम्फ नोड्स या लिम्फ वाहिनी के लिए नुकसान लिम्पाडेमा के विकास में योगदान देता है। प्रक्रियाओं या शर्तों जो चोट का कारण बन सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप लिम्पाडेमा हो सकता है:
    • सर्जरी। लिम्फ नोड्स और लिम्फ वाहिनी को हटाने के कुछ लक्षणों में लिम्पाडेमा हो सकती है। ऐसा तब होता है जब लिम्फ नोड्स और जहाजों को हटाए गए संरचनाओं के कार्यों का समर्थन नहीं किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रभावित अंग में द्रव संचय होता है।
    • विकिरण चिकित्सा कैंसर रोगियों को आमतौर पर विकिरण चिकित्सा से गुजरना पड़ता है यह विकिरण लिम्फ नोड्स और वाहिकाओं को नुकसान या सूजन कर सकता है, जो लिम्फ तरल पदार्थ के प्रवाह को बाधित करता है।
    • कैंसर। ट्यूमर की वृद्धि लिम्फ नोड्स और लसीका वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकती है, जिससे लिम्पाडेमा हो सकती है।
    • संक्रमण। परजीवी द्वारा लसीका तंत्र की संक्रमण आपके लिम्फ नोड्स और लसीका वाहिकाओं की काफी रुकावट पैदा कर सकता है। यह शरीर के विभिन्न भागों में लिम्फ तरल पदार्थ के प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है, जिससे लिम्पाडेमा हो सकता है।
  • विधि 2
    घर में लिम्पाडेमा की देखभाल

    पटकथा लिम्पाडेमा चरण 4 नामक चित्र
    1
    अत्यधिक तापमान के संपर्क से बचें बहुत अधिक गर्मी या ठंडा लसीका वाहिकाओं में तरल पदार्थ के प्रवाह को बाधित कर सकता है, जिसके कारण बढ़ते दर्द और सूजन हो सकती है। प्रभावित पैर या बाहों पर गर्म या ठंडे संकोचन लागू न करें। इसके अलावा, सौना और गर्म टब से बचें और 15 मिनट से ज्यादा नहाने पर न दें।
    • सबसे अच्छा विकल्प गर्म पानी का उपयोग करना है।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 5 नामक चित्र
    2
    कठोर, दोहरावदार गतिविधियों में शामिल न करें, या भारी वस्तुएं उठाएं प्रभावित बांह या पैर के अत्यधिक उपयोग से लसीका प्रवाह का रुकावट और सूजन खराब हो सकती है। पर्याप्त लसीका जल निकासी उत्पन्न नहीं होगी। उन सदस्यों का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए जो प्रभावित नहीं हैं।
    • हाथों या पैरों को शामिल करने के लिए व्यापक, स्क्रबिंग, इस्त्री कपड़े, डिशवैशिंग या किसी भी गतिविधि को अक्सर सीमित किया जाना चाहिए।
    • अगर आपको लगता है कि आपके हथियार थक गए हैं, तो आप अपने अंगों पर बहुत अधिक तनाव से बचने के लिए थोड़ा आराम कर सकते हैं।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 6 नामक चित्र
    3
    तंग कपड़े और सामान न पहनें चुस्त कपड़े प्रभावित छेद निचोड़ कर सकते हैं, जिससे तरल पदार्थ निर्माण हो सकता है जिससे सूजन बढ़ जाएगी। व्यापक वस्त्रों की सलाह दी जाती है और संचलन के लिए बहुत बेहतर होता है।
    • स्वेटर या गहने के किसी भी प्रकार पहनने से बचें जो गर्दन, हाथ या हथियार को मजबूत करता है।
    • पैरों के लिए, आप मोजे और तंग जूते पहनने से बचना चाहिए।
    • याद रखें कि रक्त और रक्तचाप परीक्षण अप्रभावित हाथों पर किया जाना चाहिए। रक्त परीक्षण त्वचा पर घावों का कारण बनता है, जिससे यह संक्रमण से ग्रस्त हो जाता है, जबकि दबाव परीक्षण हाथ की सूजन बढ़ सकता है।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 7 नामक चित्र
    4
    किसी भी प्रकार की चोट से अपने हाथों की रक्षा करें प्रभावित हाथों पर कटौती, खुले घाव, खरोंच या जलन संक्रमण हो सकती है। एक संक्रमण की उपस्थिति वायरस और बैक्टीरिया को छानने से लसीका द्रव को रोकता है। संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं: सूजन, दर्द, लालिमा, गर्मी और बुखार यदि ये लक्षण मौजूद हैं, तो उपचार के लिए निकटतम अस्पताल में जाएं।
    • आपकी त्वचा को छेद करने के लिए तेज वस्तुओं की अनुमति न दें।
    • जब आप घर छोड़ते हैं, तो सिलाई करने, बगीचे में मोटी दस्ताने पहनना और कीट प्रथाओं को लागू करने के दौरान आपको हमेशा एक थिंगल पहनना चाहिए।
    • सूखापन और टूटने को रोकने के लिए कोमल मॉइस्चराइजर्स लगाने से आपकी त्वचा को नम्र रखें।
    • यदि आप रेजर का उपयोग कर रहे हैं तो शेविंग के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतें
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 8 नामक चित्र
    5
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन और मोटापा लिम्पेडेमा के विकास के जोखिम में योगदान करते हैं। यह इसलिए है क्योंकि अतिरिक्त पाउंड उन क्षेत्रों पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं जो पहले से ही सूज आ रहे हैं, जिससे लसीका द्रव के जल निकासी में एक रुकावट पैदा हो सकती है। अनुशासन, व्यायाम और उचित आहार इष्टतम शरीर के वजन को बनाए रखने की कुंजी हैं।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 9 नामक चित्र
    6
    अपनी बाहों और पैरों को बढ़ाएं प्रभावित अंगों को बढ़ाकर लसीका द्रव का संचलन और जल निकासी में सुधार होता है। गुरुत्वाकर्षण के बल तरल पदार्थ को खींचेंगे और अंगों में अपने निर्माण को रोकेंगे।
    • अपने हाथ को दिल के स्तर पर एक दिन में लगभग 3 बार एक समय में 45 मिनट के लिए बढ़ाएं। सुनिश्चित करें कि आपका कोहनी आपके कंधे से अधिक है,
    • पैरों के लिए, आप बैठ जाओ और बिस्तर के अंत में 3 कुशन डाल सकते हैं, कुशन के ऊपर अपने पैरों को छोड़कर।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 10 नामक चित्र
    7
    दोनों हाथ और पैर व्यायाम करते हैं शरीर के प्रभावित हिस्सों को व्यायाम करने से लिम्पाडेमा को रोकने और कम करने में मदद मिलेगी। यह लसीका परिसंचरण में सुधार करके और पैरों में लसीका द्रव के संचय को रोकने से सूजन को कम करने में मदद करता है।
    • आप अपना हाथ अपने दिल के ऊपर कई बार बढ़ा सकते हैं और धीरे-धीरे खुले और अपना हाथ बंद कर सकते हैं। यह 10 से 20 गुना करो, दिन में 3 से 4 बार करो।
    • पैरों के लिए, आप अपने घुटनों को लेट कर फ्लेक्स कर सकते हैं, या बस चलना, तैरना और बाइक पर सवारी कर सकते हैं।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 11 नामक चित्र
    8



    लपेटें अंग प्रभावित शरीर के ट्रंक में लसीका द्रव के उदर को बढ़ावा देने के लिए प्रभावित अंग को पट्टियों में लपेटा जा सकता है। ड्रेसिंग को उंगलियों और पैर की उंगलियों के चारों ओर कड़ा कर दिया जा सकता है और यह हाथ या पैर तक पहुंचने के कारण थोड़ा ढंका हो सकता है।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 12
    9
    साफ रखें त्वचा और नाखून देखभाल महत्वपूर्ण हैं आपको अपनी त्वचा का नियमित रूप से परिवर्तन या विघटन के लिए मूल्यांकन करना चाहिए जिससे संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, आपको नंगे पैर चलने के बजाय चप्पल या जूते पहनना चाहिए।
  • विधि 3
    पेशेवर देखभाल के साथ लिम्पाडेमा की देखभाल

    पटकथा लिम्पाडेमा चरण 13
    1
    एक व्यायाम कार्यक्रम के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछना सबसे अच्छा है। लिम्पेडेमा के विकास के जोखिम को कम करने के लिए वह आपको अनुमत अभ्यासों की विशिष्ट सूची प्रदान करने में सक्षम होगा। जोखिम और जटिलताओं पर विस्तार से चर्चा की जाएगी और उपलब्ध कराई गई कार्यक्रम आपकी स्थिति के अनुरूप होगा।
  • पिक्चन्ट लिम्पाडेमा चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    मालिश करो मैनुअल लिम्फेटिक ड्रेनेज नामक एक विशेष मालिश को लिम्फ तरल पदार्थों को धीरे-धीरे अवरुद्ध लिम्फ नोड्स से स्थानांतरित करने के लिए बनाया जा सकता है ताकि अच्छे काम करने वाले ऑर्डर में उनका उपयोग किया जा सके। यह पैंतरेबाज़ी आपके लसीका तरल पदार्थों के जल निकासी को बढ़ावा दे सकती है। हालांकि, यह त्वचा के संक्रमण, रक्त के थक्के, congestive दिल की विफलता या सक्रिय कैंसर वाले रोगियों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 15 नामक चित्र
    3
    वायवीय संपीड़न का प्रयास करें इस प्रक्रिया के दौरान, आप प्रभावित अंग पर एक विशेष आस्तीन पहनेंगे। यह भाग से जुड़े पंप से अनियमित रूप से फुलाया जाएगा। यह क्रिया उस अंग पर दबाव डालती है जो प्रभावित क्षेत्र में लिम्फ तरल पदार्थ को दूर करने में सक्षम है, जिससे सूजन की मात्रा कम हो जाती है।
  • विधि 4
    लक्षणों की पहचान शुरुआती

    पिक्चेंट लिम्पाडेमा चरण 16 को शीर्षक से चित्र
    1
    प्रभावित अंग में सूजन या भारीपन की भावना को पहचानें लिम्पेडेमा की शुरुआत के दौरान शामिल क्षेत्र की सूजन स्पष्ट हो सकती है इसमें हाथ या पैर के कुछ हिस्से शामिल हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी यह पूरे अंग को पैर की उंगलियों या हाथों सहित प्रभावित करता है यह तरल पदार्थों की निरंतर प्रतिधारण के कारण शरीर के शामिल क्षेत्रों में भारीपन की भावना पैदा कर सकता है।
    • सूजन हल्के से चरम तक हो सकती है
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 17 नामक चित्र
    2
    अपनी गतिविधियों पर कोई प्रतिबंध देखें। प्रभावित अंग में लगा तनाव तनाव के कारण सीमित सीमा के कारण हो सकता है अत्यधिक सूजन के कारण आप इसमें शामिल क्षेत्र के सामान्य आंदोलनों को नहीं कर पाएंगे। इस तरह के आंदोलन प्रतिबंध lymphedema की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
  • पटकथा लिम्पाडेमि चरण 18
    3
    हाथ या पैर में दर्द के स्रोत को समझें यदि आप हाथ या पैर में अस्पष्ट दर्द अनुभव करते हैं, तो आप लिम्पीडेमा से पीड़ित हो सकते हैं शरीर के प्रभावित हिस्से में लसीका द्रव के अत्यधिक संचय के कारण प्रभावित अंग में असुविधा हो सकती है।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 1 9
    4
    प्रभावित अंग पर सामान्य संक्रमण से अवगत रहें किसी विशेष क्षेत्र में अत्यधिक द्रव, आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है या नुकसान पहुंचा सकता है, संक्रमण के आवर्ती हमलों को ट्रिगर कर सकता है। यदि आप एक ही क्षेत्र में आवर्ती संक्रमण से पीड़ित हैं, तो पता है कि लिम्पाडेमा अपराधी हो सकता है। द्रव का संचय संक्रमण के लिए एक प्रजनन मैदान प्रदान करता है।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 20
    5
    त्वचा की सख्त ध्यान दें द्रव प्रतिधारण त्वचा का मोटा होना पैदा कर सकता है। यह लिम्पाडेमा की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, इसलिए आपकी त्वचा से अवगत रहें।
  • पटकथा लिम्पाडेमा चरण 21
    6
    अन्य चिकित्सा शर्तों को बाहर करने के लिए परीक्षा लें सूजन विभिन्न स्थितियों के कारण हो सकती है, जैसे कि रक्त के थक्के या संक्रमण जो कि लिम्फ नोड्स को शामिल नहीं करता है यही कारण है कि आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करनी चाहिए जिससे कि अन्य कारणों को ठीक से छोड़ दें जो फलस्वरूप हो सकते हैं। विभिन्न इमेजिंग तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है, जैसे:
    • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) चुंबकीय क्षेत्र और रेडियो तरंगों के उपयोग के माध्यम से उच्च संकल्प चित्र चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग द्वारा उत्पन्न होते हैं। यह हाथ या पैर के प्रभावित ऊतकों की स्पष्ट तस्वीर देगा।
    • गणना टोमोग्राफी (सीटी) एक एक्सरे तकनीक जो लसीका ढांचे के एक व्यापक और अनुप्रस्थ दृश्य बनाता है, जो लसीका प्रणाली में बिंदुओं को उजागर करने में सक्षम है जो कि रुकावटें पेश करता है।
    • डॉपलर अल्ट्रासोनोग्राफी उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों के माध्यम से लसीका प्रणाली में तरल पदार्थ के सामान्य प्रवाह में बाधाओं को देखने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • रेडियोन्यूक्लाइड इमेजिंग (लिम्फोस्कोसिंजिग) प्रक्रिया प्रणाली में एक रेडियोधर्मी डाई इंजेक्शन द्वारा किया जाता है। एक विशेष प्रकार की मशीन तो छवियों की जांच करता है और उन इलाकों को हाइलाइट करता है जो लसीका द्रव की बाधा का सुझाव देते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com