IhsAdke.com

लसीका प्रणाली को कैसे साफ करें

लसीका तंत्र शरीर के जल निकासी प्रणाली के रूप में कार्य करता है, शरीर से छानने और हटाने का कार्य करता है। इसके बिना, प्रतिरक्षा और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम काम नहीं करेगा जब लसीका प्रणाली तरल पदार्थ मोटे और विषाक्त पदार्थों से भरा होता है, तो मांसपेशियों को उनके लिए आवश्यक रक्त नहीं मिलता है, ऊर्जा के स्तर में गिरावट होती है, और आप अंगों में दर्द महसूस करना शुरू करते हैं। प्राकृतिक स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुसार, तंत्रिका तंत्र को साफ करना महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर के सभी कोशिकाओं को स्वस्थ रहने के लिए इसे उचित कार्य पर निर्भर करते हैं। लसीका तंत्र का घुटनियां स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हृदय रोग, लिम्पाडेमा और लसीका कैंसर के उद्भव के लिए योगदान दे सकती हैं।

चरणों

विधि 1
अपना आहार और आपकी जीवन शैली को समायोजित करना

पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 1 चरण
1
प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें हालांकि वैज्ञानिक अनुसंधान ने यह साबित नहीं किया है कि शर्करा खाद्य पदार्थ शरीर में विषाक्त पदार्थों के संग्रह का कारण बन सकते हैं, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को कम कर सकते हैं, कर सकते हैं शरीर में विषाक्त पदार्थों के स्तर को कम करें इसलिए, शर्करा और सरल कार्बोहाइड्रेट या कृत्रिम मिठास वाले प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की मात्रा कम करें, ताकि लसीका तंत्र में फिल्टर और प्रवाह को बेहतर करने के लिए कम विषाक्त पदार्थ होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम की सफाई चरण 2
    2
    लाल मांस, हाइड्रोजनयुक्त वसा और शेलफिश का खपत कम करें। रेड मीट और शेलफिश कठिन स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जिनकी खपत प्राकृतिक स्वास्थ्य पेशेवरों के अनुसार, लसीका तंत्र को रोकना पड़ सकता है। यदि आप पशु प्रोटीन का उपभोग करने की आवश्यकता है तो जैविक मांस खोजें हाइड्रोजनेटेड वसा आसानी से ऑक्सीकरण कर रहे हैं, जिससे धमनियों और लसीका तंत्र को खिसक जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 3 चरण
    3
    आटा और डेयरी उत्पादों की खपत कम करें यद्यपि कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि इन खाद्य पदार्थों को लसीका तंत्र के लिए हानिकारक हैं, हालांकि उनकी खपत में मस्तिष्क के गठन और लसीका तंत्र की भीड़ हो सकती है। दुग्ध की खपत को कम करने के लिए गायों के दूध को बादाम या चावल के दूध के साथ बदलें और पूरी आटा या लस मुक्त उत्पादों का उपयोग करें ताकि सफेद आटे की खपत कम हो सके। पूरे गेहूं के आटे में अधिक विटामिन और पोषक तत्व होते हैं, स्वस्थ होते हैं
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम की सफाई चरण 4
    4
    कार्बनिक फलों और सब्जियां खाएं उन स्टिकरों की तलाश करें जो इन खाद्य पदार्थों की पहचान करते हैं या बाजार के विक्रेता या जैविक खाद्य पदार्थों को खोजने के लिए उचित के साथ पूछताछ करते हैं। ऑर्गेनिक फसलों में विष के स्तर को सीमित किया जाता है, जिसे लसीका तंत्र के माध्यम से फ़िल्टर्ड करने की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ एंजाइम और एसिड होता है जो सिस्टम को साफ करने में मदद करते हैं।
    • कार्बनिक फल चिपकने वाला इसमें पीएलयू कोड (बार कोड जो उत्पाद की पहचान करता है) के सामने "9" होता है
    • कार्बनिक कृषि उत्पादों सिंथेटिक उर्वरकों और कीटनाशकों, सीवेज उर्वरक, आनुवंशिक इंजीनियरिंग, विकास हार्मोन, कृत्रिम सामग्री, एंटीबायोटिक या सिंथेटिक एडिटिंग के उपयोग के बिना लगाए गए हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम की सफाई चरण 5
    5
    नट, बीज, साबुत अनाज और सब्जियां चुनें ब्राउन चावल, और नट्स जैसे बीज और बादाम और चिया बीजों जैसी बीजों से शरीर को स्वस्थ रखने से महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों के साथ स्वस्थ रहने में मदद मिलती है जिससे लसीका तंत्र ठीक से काम करता है।
    • आपको प्रति दिन 700 और 900 मिलीग्राम विटामिन ए का उपभोग करना चाहिए। यह पेट में काम करता है, जिससे शरीर में वायरस और कीटाणुओं की प्रविष्टि को रोकने में मदद मिलती है।
    • विटामिन सी की सिफारिश की मात्रा 75 से 90 मिलीग्राम प्रति दिन होती है। लिनस पॉलिंग के अध्ययन के अनुसार, विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, जो वायरस के कारण संक्रमण को रोकने में मदद करता है।
    • रोजाना 15 मिलीग्राम विटामिन ई का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है। विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, ऑक्सीकरण को रोकने से धमनियों और लसीका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • बी एस विटामिन ऊर्जा स्तर में वृद्धि और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत।
    • जस्ता एक खनिज है जो प्रोटीन के उत्पादन के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम स्टस 6
    6
    प्रति दिन फ़िल्टर किए गए पानी के कम से कम आठ गिलास पीने से। शरीर को हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है और विषाक्त पदार्थों के निकासी और उन्मूलन की अनुमति होती है। शीतल पेय, स्पोर्ट्स ड्रिंक और मीठे रस से बचें
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम की सफाई चरण 7
    7
    कुछ परीक्षाएं करें संवेदनशीलता या एलर्जी परीक्षण करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें और निर्धारित करें कि क्या कोई भोजन आपके पाचन को प्रभावित कर रहा है या नहीं। शरीर की विषाक्तता की क्षमता पाचन तंत्र में शुरू होती है: किसी भी भोजन से पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है जो लसीका तंत्र में समस्याएं पैदा कर सकता है। एलर्जी के अस्तित्व का निर्धारण आप इन खाद्य पदार्थों को आहार से समाप्त करने और लसीका तंत्र अवरोध को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम स्ट्रेस 8
    8
    प्राकृतिक दुर्गंधक का उपयोग करें एल्यूमिनियम आधारित एंटीपर्सिफायर पसीने को रोक सकते हैं और लसीका प्रणाली को रोकते हुए शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण कर सकते हैं। एल्यूमीनियम का संचय कुछ अध्ययनों के अनुसार अल्जाइमर के विकास के लिए भी पैदा कर सकता है।
    • सौंदर्य उत्पादों से बचें जो अधिक रसायनों को शामिल करते हैं ज्यादातर क्रीम, मलहम और सनस्क्रीन रसायनों से भर जाते हैं जो लसीका तंत्र में समाप्त हो जाते हैं।
    • कुछ रासायनिक घटकों के साथ प्राकृतिक और जैविक सौंदर्य उत्पादों की तलाश करें घर पर अपनी खुद की सौंदर्य उत्पादों को भी बनाना संभव है।
  • विधि 2
    व्यायाम और शारीरिक उपचार का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 9 चरण



    1
    एक नियमित व्यायाम दिनचर्या बनाए रखें लसीका प्रवाह को उत्तेजित करने के लिए आंदोलनों, कूदता और रन करने वाला अभ्यास गतिविधियां जैसे-जैसे मांसपेशियां चलती हैं, वे लसीका तंत्र की मालिश करते हैं और इसके प्रवाह में सुधार करते हैं।
    • बहुत से आंदोलन के साथ चलना, चलना और खेल का अभ्यास लसीका प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए महान गतिविधियां हैं। एक हफ्ते में लगभग 150 मिनट की मध्यम व्यायाम करें, कम से कम आधे घंटे एक दिन।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 10
    2
    मैनुअल लसीका युक्त जल निकासी करें लसीका वाहिकाओं त्वचा के नीचे स्थित हैं और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जब लसीका प्रवाह कम हो जाता है, त्वचा नीरस और थोड़ा पीले दिखने लगती है। लसीका जल निकासी मालिश एक लयबद्ध तकनीक है जो शरीर में लसीका प्रवाह को बेहतर बनाने में है।
    • गर्म स्नान के बाद मालिश की कोशिश करो। एक प्राकृतिक लहराव ब्रश का उपयोग करें, अधिमानतः एक लंबी संभाल के साथ। कंधे से नाभि तक, बगल के माध्यम से लंबे आंदोलनों वाले शरीर को रगड़ें। ये आंदोलन त्वचा को उत्तेजित करेगा और मृत कोशिकाओं को हटा देगा।
    • ब्रश को पैरों के तलवों से नाभि तक ले जाओ, मांझी के माध्यम से। लंबे स्ट्रोक के साथ पूरे शरीर को रगड़ें। पाचन तंत्र और लसीका प्रवाह को उत्तेजित करने के लिए पेट क्षेत्र में दक्षिणावर्त सौम्य आंदोलनों के साथ मालिश को अंतिम रूप दें।
    • मालिश को त्वचा को उत्तेजित करने और इसके से विषाक्त पदार्थों को निकालने से पहले टूथब्रश में समुद्री नमक और अरोमाथेरेपी तेल की एक छोटी राशि जोड़ें।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 11
    3
    कुछ योग पदों का अभ्यास करें योग चिकित्सकों का मानना ​​है कि उत्कटसाना और मारिच्यसन जैसे कुछ आसन शरीर से शेष विषों को निकालने में मदद कर सकते हैं।
    • उत्कटसाना (कुर्सी मुद्रा): अपने पैरों के साथ एक योग चटाई पर खड़े हो जाओ।
    • अपने हाथों को ट्रंक के सामने रखें और श्वास लें। सही घुटने के ऊपर बाएं कोहनी छोड़ दें और जगह दें आपके शरीर को सही दिशा में मुड़ दिया जाना चाहिए, अपने हाथों को कमरे के दाईं ओर सामना करना चाहिए।
    • अपने घुटनों को संरेखित करें, अपनी कूल्हे को आगे बढ़ाएं दाएं जांघ के खिलाफ बाईं कोहनी दबाएं और प्रत्येक श्वास के साथ शरीर को मोड़ो।
    • पांच साँस लेने के लिए और अपने हाथ ट्रंक के मोर्चे पर लौटें। दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं, बाएं घुटने के खिलाफ सही कोहनी का समर्थन करते हुए।
    • मैरीच्यसन 3 (बैठे आसन): अपने पैरों के साथ योग चटाई पर बैठो आगे और अपनी उंगलियों सीधे
    • सही घुटने पर पट्टी करें और बाएं जांघ की ओर पैर खींचें अपने दाहिने पैर को अपनी जांघ के अंदर से रखें या अपने बाएं जांघ पर एक बड़ा मोड़ के लिए इसे पार करें। आप बाएं पैर को सीधे रख सकते हैं या दाएं कूल्हे पर बाएं पैर खींचकर इसे मोड़ सकते हैं।
    • अपने बाएं हाथ के साथ अपने धड़ की ओर दाएं घुटने खींचें अपने दाहिने हाथ को उठाएं और अपने शरीर को बाईं तरफ बारी करें, अपने दाहिने हाथ को आपके पीछे कुछ इंच रख दें
    • अपने शरीर को बायीं ओर मोड़ते हुए धड़ की ओर दाएं घुटने खींचते रहें। मोड़ को गहरा करने के लिए, दाएं जांघ के खिलाफ बाईं कोहनी को दबाएं। रीढ़ को लंबा करने और शरीर को बायीं तरफ घुमाने के लिए श्वास लेना।
    • इस स्थिति को पांच साँसों के लिए पकड़ो और दूसरी तरफ दोहराएं।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम स्ट्रेस 12
    4
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करो। यद्यपि कोई सबूत नहीं है कि गहरी साँस लेने से लसीका प्रणाली को उत्तेजित किया जाता है, श्वास का अभ्यास शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। जब आप श्वास लेते हैं, छाती में दबाव कम हो जाता है और पेट में बढ़ोतरी बढ़ जाती है, पैरों से लसीका द्रव को ऊपर पंप कर और हथियारों से तरल पदार्थ और सिर से क्लावक तक चूसने। Clavicles एक तरफ वाल्व हैं, जिसका मतलब है कि विषाक्त पदार्थों को केवल शरीर से निकाला जा सकता है। श्वास का अभ्यास करने के लिए:
    • एक योग की चटाई या फर्श के रूप में एक सपाट सतह पर लेटें अपनी नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लें और, जैसा कि आप में सांस लेते हैं, अपना सिर वापस झुकाएं अपने पैरों को मुड़ें और पांच सालों के लिए अपनी सांस पकड़ो, संभव के रूप में अधिक हवा प्रेरणादायक।
    • अपने पैरों को अपने सिर की तरफ इशारा करते हुए धीरे-धीरे नाक के माध्यम से चलो। ठोड़ी को ट्रंक के करीब लाने के लिए अपने सिर को झुकाएं।
    • उपरोक्त चरणों को दो बार दोहराएं, साँस लेने के लिए केवल नाक का उपयोग करें। यदि आप थोड़ा सा चक्कर महसूस करते हैं, तो यह चिंतित न हो क्योंकि यह गहरी साँस लेने के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है।
    • दिन में कम से कम एक बार उपरोक्त अभ्यास का अभ्यास करने की कोशिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीन 13 चरण
    5
    एक हफ्ते में एक बार वाष्प स्नान या सौना भरें इससे आपको स्वस्थ तरीके से पसीना और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद मिल सकती है। प्राकृतिक स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि स्नान और सौना स्टीम लसीका कार्यशीलता में सहायता कर सकते हैं।
    • वाष्प के संपर्क में आने के बाद, शरीर से विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने के लिए बहुत सारे पानी पीना और लसीका तंत्र को करने की अनुमति देने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 14
    6
    एक एक्यूपंक्चरिस्ट को देखें एक्यूपंक्चर चीन में उत्पन्न होने वाली तकनीकों का एक समूह है जो शरीर के ऊर्जा प्रवाह पैटर्न पर आधारित है। ये पैटर्न आवश्यक हैं और यह माना जाता है कि उन में समस्या रोगों के लिए जिम्मेदार है।
    • एक्यूपंक्चर के मुख्य ध्यान केंद्रित में से एक है लसीका तंत्र का अपमान लसीका तंत्र को बनाए रखने के उद्देश्य से एक्यूपंक्चर पेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि एक्यूपंक्चर चिकित्सक इस विषय में विशेषज्ञता प्राप्त करता है।
    • एक्यूपंक्चर के साइड इफेक्ट्स में गैर-बाँझ सुइयों और फेफड़ों के आंशिक पतन के कारण संक्रमण होते हैं, यदि उनमें सुई के साथ एक आकस्मिक भेदी होती है एक कुशल और स्वच्छ पेशेवर के साथ इन दुष्प्रभावों को पेश करने की संभावना कम है।
  • विधि 3
    पूरक आहार का उपयोग करना और detoxes

    पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 15
    1
    एंजाइम की खुराक के बारे में एक चिकित्सक से बात करें कि वे कैसे काम करते हैं। कुछ प्राकृतिक स्वास्थ्य पेशेवरों के मुताबिक, ये खुराक पाचन तंत्र को सहायता के लिए जटिल वसा और प्रोटीन से लसीका तंत्र की मदद करते हैं।
    • भोजन के दौरान पाचन एंजाइमों का सेवन किया जा सकता है, जबकि भोजन के बीच प्रणालीगत प्रोटीयोलेटिक एंजाइम का सेवन किया जाना चाहिए।
    • प्रोटीओलिटिक एंजाइम लसीका और संचार प्रणालियों में उपस्थित कार्बनिक मलबे के पाचन में शरीर द्वारा उपयोग किए जाने वाले मुख्य उपकरण हैं। उन्हें पूरक करने से शरीर को पचाने की क्षमता में सुधार होता है।
    • प्रोटेओलेटिक एंजाइम शरीर से परिसंचारी प्रतिरक्षा परिसरों को दूर करने में भी मदद करते हैं। चूंकि ये परिसरों में जमा होता है, प्रतिरक्षा प्रणाली में एलर्जी की प्रतिक्रियाएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसे ओवरलोड कर रही हैं। एंजाइम की खुराक की खपत में शरीर में दबाव को दूर करने में मदद मिलती है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली अपनी वास्तविक नौकरी कर सकती है: रोग को रोकने।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम स्टस 16
    2
    तीन दिवसीय लिम्फेटिक सफाई करें शरीर के स्वास्थ्य लाभों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन कई स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि वे लसीका तंत्र को सक्रिय करते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को रिलीज़ करने में सहायता करते हैं। यदि आपने कभी भी ऐसा कुछ नहीं किया है तो तीन दिन की शुद्धता की कोशिश करें: लसीका प्रणाली को साफ करने के लिए यह न्यूनतम अवधि आवश्यक है सफाई से एक हफ्ते पहले मांस, आटा और चीनी से मुक्त आहार रखें। सफाई से पहले दो दिनों में केवल कच्चे फल, बीज, पागल, जड़ और सब्जियां खाएं।
    • एक रस चुनें जिसे आप तीन पूरे दिन पीने के लिए चाहेंगे: सेब, अंगूर या गाजर एकमात्र रस जिसे आप चुने हुए चुने हुए पेय के अलावा पीना चाहिए
    • सुबह में एक गिलास पानी पीते हैं, उसके बाद एक गिलास फलों के रस को नींबू के रस के साथ मिश्रित किया जाता है। रस धीरे से पीना और लार के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए चबाना और शौच को बढ़ावा देना।
    • दिन के दौरान चुने हुए रस और फ़िल्टर्ड पानी के बीच वैकल्पिक जब तक आप 3 लीटर रस और 3 लीटर पानी का उपभोग नहीं करते। आप पानी या रस में नींबू का रस जोड़ सकते हैं।
    • गेहूं के बीज, सन बीज या बोरोज़ का 1 बड़ा चमचा मिलाएं, सेब साइडर सिरका का 1 बड़ा चमचा, 1 चम्मच केजी और ¼ चम्मच केयेन का मिलाएं। एक दिन में एक से तीन बार पीना।
    • आपको दिन के अंत तक 8 लीटर पानी का उपभोग करना चाहिए। इसके अलावा एंटीबायोटिक दवाओं की कोशिश करें जैसे कि लहसुन और एचीनेशिया। आपको एक दिन में बाथरूम में जाना चाहिए। यदि आपको आंत्र आंदोलन करने में कठिनाई होती है, तो बिस्तर से पहले नींबू के साथ एक और कांच के रस का सेवन करें।
    • सफाई के दौरान, लसीका तंत्र को उत्तेजित करने के लिए 30 मिनट से एक घंटे तक शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करें। यदि आपको थकान महसूस हो रही है, तो इसे ज़्यादा मत करो: जैसा कि शरीर से विषाक्त पदार्थों का सफाया हो जाता है, आपको मतली, सिरदर्द या चक्कर आना पड़ सकता है यह सामान्य लक्षण हैं और पहले दिन के बाद से गुजरना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक लिम्फ सिस्टम क्लीनस 17
    3
    दस दिन की हर्बल सफाई की कोशिश करें प्राकृतिक स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि जड़ी-बूटियों जैसे एचिनासे, हाइड्रास्टे, लाल तिपतिया घास और नद्यपान जड़ शरीर के लसीका कामकाज में सुधार कर सकते हैं। ये जड़ी बूटी लसीका तंत्र निस्पंदन सिस्टम से मलबे की परतों को हटाते हैं। प्राकृतिक खाद्य भंडार पर इन क्लीनिंगों को देखें 10 दिनों से अधिक की अवधि के लिए इन सफाई का उपयोग करने से बचें।
    • माना जाता है कि इचीनासिया प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज की सहायता करती है।
    • यदि आप किसी भी निर्धारित दवा लेते हैं, हर्बल सफाई करने से पहले डॉक्टर से बात करें यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं तो चाय और हर्बल सफाई से बचें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com