IhsAdke.com

स्वाभाविक रूप से अपने शरीर को साफ करने के लिए कैसे

जब आप शरीर की प्राकृतिक मंजूरी करते हैं, तो विषाक्त पदार्थों और कचरे का सेवन समाप्त हो जाता है, जिससे अच्छी तरह महसूस होता है! अपने शरीर में detoxifying और शुद्ध करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं - विशिष्ट रस्में से जो कि आपकी जीवन शैली में निश्चित बदलावों के लिए तेज़ी से शुद्धिकरण करते हैं और खाने और पीने से दीर्घकालिक परिणाम प्रदान करते हैं। आपके लिए सही विधि खोजने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
विशिष्ट प्रक्रियाओं के माध्यम से

चित्र शीर्षक आपका शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 16
1
नींबू के साथ डिटॉक्स करो नींबू आहार, जिसे "आहार आहार" भी कहा जाता है, दुनिया में सबसे लोकप्रिय में से एक हस्तियों के लिए धन्यवाद जो इसे वकालत करते हैं। इसमें पानी, नींबू, मेपल सिरप और केयेने से बना पेय तैयार करना शामिल है, जो तीन से दस दिनों की अवधि में आपका एकमात्र खाना होगा। विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने के अलावा, ऐसी प्रक्रिया वजन घटाने के पक्ष में है।
  • एक गिलास नींबू पानी बनाने के लिए, 300 मिलीलीटर पानी में 2 चम्मच ताजा नींबू का रस, 1/2 चम्मच लाल मिर्च और 1/2 चम्मच कार्बनिक मेपल सिरप डालना। बस पूरे दिन के लिए पर्याप्त रस का उपयोग करने के लिए चार या पांच से कमाई करें।
  • ध्यान रखें कि ज्यादातर डॉक्टर आहार की सिफारिश नहीं करते क्योंकि यह कैलोरी और पोषक तत्व घाटे बनाता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि यह वास्तव में विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक शुद्ध शरीर को स्वाभाविक रूप से चरण 17
    2
    सेब और अदरक का रस देखें यह तकनीक नींबू आहार का एक कम तीव्र संस्करण है, क्योंकि यह सप्ताह में केवल एक बार किया जाना चाहिए, हमेशा प्रकाश और स्वस्थ नाश्ते के साथ। सेब और अदरक के अलावा, नुस्खा भी psyllium भूसी किया जाता है - एक प्राकृतिक फाइबर जो आकर्षित करने और उन्हें इकट्ठा करने, उनके उन्मूलन की सुविधा प्रदान करते हैं।
    • पेय बनाने के लिए, 240 मिलीलीटर की ताजी या ऑर्गेनिक सेब का रस, 1 चम्मच अदरक पाउडर और 1 चम्मच साइलियम भूसी मिलाएं। सामग्री को संयोजित करने के लिए कम गति से एक चम्मच या ब्लेंडर का उपयोग करें।
    • मिश्रण पीने के बाद, पाचन तंत्र के कामकाज की सुविधा के लिए पूरे दिन बहुत सारे पानी पीते हैं।
    • नींबू आहार के रूप में इस प्रक्रिया की detoxifying शक्ति, वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं किया गया है।
  • पिक्चर शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 18
    3
    खारा समाधान के साथ कुल्ला. हालांकि अप्रिय, यह विषाक्त पदार्थों और अपशिष्टों को नष्ट करने का एक बहुत लोकप्रिय तरीका है, चूंकि स्वाभाविक रूप से नमक के disinfectfect प्रभाव आंत्र पथ शुद्ध करता है। ऐसी प्रक्रिया इतनी प्रभावी है, वास्तव में, यह अक्सर नैदानिक ​​एनीमा के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है, जो कि अधिक महंगा है। धोने के लिए, मरीज को एक खाली पेट पर खारा ग्लास पीने और एक या दो घंटे इंतजार करना चाहिए। समय के दौरान समाधान आंतों में काम करता है, कई आंत्र आंदोलनों हो जाएगा।
    • समाधान करने के लिए, 2 tablespoons (पूरी तरह से समतल), 9 45 मिलीलीटर गर्म deionized पानी में गैर-आयोडीन नमक, अयोग्य, भंग। जितनी जल्दी तुम जागते रहो, जितनी जल्दी हो सके निगल लेते रहो। यदि आप बेहतर महसूस करते हैं तो एक पुआल का उपयोग करें
    • फिर आधे घंटे के लिए दाईं ओर झूठ। यह स्थिति छोटी आंत में नमक पानी के पारित होने की सुविधा देती है। जब ऐसा होता है, तो आपको खाली करने की बहुत इच्छा होगी, इसलिए बाथरूम के करीब रहें!
    • याद रखें कि दुष्प्रभाव, जैसे कि गंभीर दस्त और उल्टी, लवण में असामान्य नहीं हैं ऐसे लक्षण सामान्य हैं और एक से दो घंटों के भीतर गायब हो जाना चाहिए।
    • किडनी या हृदय रोग वाले लोगों के लिए वॉशिंग का विरोध है अगर कोई संदेह है कि यह प्रक्रिया आपके लिए हानिकारक हो सकती है, तो इसे करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • पिक्चर शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    4
    एक हरी विटामिन बनाओ यह एक पेय है जो शरीर की प्राकृतिक और स्वस्थ सफाई करता है - पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने के बिना और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और तृप्ति की सनसनी का उपभोग करने वाले लोगों को बिना वंचित किए। आपको इन लाभों का आनंद लेने के लिए विटामिन के दैनिक भोजन में से एक को स्वैप करना होगा!
    • ब्लेंडर में 1 कप गोभी (उपजी बिना), एक मोटे तौर पर कटा हुआ सेब-हरा, एक परिपक्व केला और 1/2 कप परिपक्व अजमोद।
    • सजातीय तक मारो यदि वांछित हो, तो स्थिरता को नरम करने के लिए थोड़ा पानी जोड़ें।
  • विधि 2
    स्वस्थ आहार और पेय के घूस के माध्यम से

    चित्र शीर्षक शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 1
    1
    बहुत पानी पीना. खुद को मॉइस्चराइज करना अक्सर किसी के लिए सबसे महत्वपूर्ण व्यवहार परिवर्तन है जो शरीर को स्वाभाविक रूप से शुद्ध करना चाहता है पूरे दिन कम से कम आठ गिलास (या 2 एल) पानी पीने की कोशिश करें। आपका पानी की खपत में काफी वृद्धि हो सकती है अगर आपके पास जागने पर एक गिलास और सभी भोजन और नाश्ता किए गए हैं एक और समाधान तरबूज, स्ट्रॉबेरी, ककड़ी और टमाटर सहित पानी में समृद्ध अधिक फल और सब्जियां खाने के लिए है।
    • गुर्दे और आंतों के प्रदर्शन में सुधार करके - जिनके कार्य में अशुद्धियों के शरीर से छुटकारा पाना होता है - पानी से शरीर के विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों को समाप्त करता है।
    • पानी में भी त्वचा एक युवा और स्वस्थ दिखती है, रंग को नरम कर देती है और झुर्रियाँ दिखाई देती है।
    • जब तांबा कंटेनरों और बोतलों में संग्रहीत किया जाता है, तो इस धातु के जीवाणुनाशक गुणों के लिए पानी शुद्ध होता है।
  • चित्र शीर्षक शुद्ध अपने शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    अधिक फाइबर खाएं. जब आंतों के कार्यों को बनाए रखने की बात आती है, फाइबर स्वाभाविक रूप से शरीर को शुद्ध करने के अलावा सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। अधिक फाइबर सेवन का मतलब विषाक्त पदार्थों, रासायनिक परिरक्षकों और अन्य अशुद्धियों का उत्सर्जन है जो समय के साथ पाचन तंत्र में जमा होते हैं।
    • अधिक फाइबर का सेवन करने से शरीर को शुद्ध किया जाता है जिससे यह आंत्र आंदोलनों को उत्तेजित करता है, जिससे आप फूला हुआ और धीमी गति से रोशनी और स्वस्थ महसूस कर सकते हैं।
    • फाइबर का मुख्य स्रोत अनाज, अनाज, पास्ता और साबुत अनाज के चावल के साथ-साथ फलों और सब्जियों (विशेषकर यदि आप छील नहीं करते हैं), सेम, दाल और बादाम हैं।
  • पिक्चर शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    कैफीन और अल्कोहल से बचें सफाई प्रक्रिया के दौरान, दोनों पदार्थ अपने मेनू से संभव के रूप में अनुपस्थित होने चाहिए क्योंकि वे शामिल जहरीले जिगर और किडनी के प्रदर्शन को खराब कर सकते हैं, जिससे शरीर को साफ करने की क्षमता कम हो जाती है। जब इस तरह की क्षमता से समझौता किया जाता है, तो मोटापे और मधुमेह जैसे रोगों का उद्भव अधिक होने की संभावना है।
    • कॉफ़ी इसकी खेती के दौरान जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों के संपर्क में है, और इसके परिणामस्वरूप एक डीहाइड्रेटिंग प्रभाव होता है। इसके अलावा, कोई सबूत नहीं है कि यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यदि आपको सुबह कैफीन की खुराक की आवश्यकता है, तो हरी चाय बहुत स्वस्थ विकल्प है क्योंकि यह पदार्थ की एक छोटी मात्रा प्रदान करती है और एक हल्के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है।
    • की किण्वन शराब - विशेष रूप से व्हिस्की, रम और रेड वाइन जैसे अंधेरे पेय - जैसे विषाक्त पदार्थों का उत्पादन होता है इसके अलावा, शरीर द्वारा शराब का चयापचय एसिडडाइडिहाइड नामक उप-उत्पाद बनाता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  • पिक्चर का शीर्षक शुद्ध शरीर को स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    सरल कार्बोहाइड्रेट सेवन की सीमा. सरल कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध पदार्थ, जैसे कि सफेद चावल, रोटी और पास्ता, पोषक तत्वों, विटामिन और मूल रूप से शरीर के लिए लाभकारी पदार्थ से रहित नहीं होते हैं। हालांकि वे तृप्ति की भावना पैदा करते हैं, यह तृप्ति एक चोटी द्वारा पीछा किया जाता है और फिर रक्त शर्करा की एकाग्रता में अचानक गिरावट, जो आपके ऊर्जा स्तरों और समग्र स्वास्थ्य के लिए खराब है। अंत में, सरल कार्बोहाइड्रेट आमतौर पर रासायनिक परिरक्षकों के साथ होते हैं, जो शरीर में जमा होते हैं और विषाक्त पदार्थों के उत्पादन का समर्थन करते हैं।
    • इस समस्या को हल करने के लिए, संपूर्ण खाद्य पदार्थों के साथ साधारण कार्बोहाइड्रेट का वितरण करें, फाइबर में समृद्ध और जटिल कार्बोहाइड्रेट: स्टार्च वाली सब्जियों (जैसे कि आलू) में पाए जाने वाले - ब्रेड, पास्ता और पूरे अनाज फलियां - और अनाज।
    • कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाचन तंत्र के लिए सकारात्मक हैं और सरल कार्बोहाइड्रेट लेने से जमा हुए शरीर के संरक्षक और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक शुद्ध शरीर को स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    सुपरफ़ूड शामिल करें (या superfoods) अपने आहार में हालांकि सफाई अवधि के दौरान प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को प्रतिबंधित करने की सिफारिश की गई है, आपको जितना संभव हो उतना सुपरफूड्स चाहिए: खाद्य पदार्थ जो शरीर को साफ करने सहित असाधारण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। सबसे अधिक शक्तिशाली सुपरफूड्स में से चार नीचे सूचीबद्ध हैं, लेकिन अन्य भी हैं - ब्लूबेरी, सेब, वॉटरक्रेस, अजवाइन, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर, पपीता पपीता और जंगली चावल।
    • लहसुन। यह कई मायनों में फायदेमंद है - जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करने की अपनी क्षमता है, जो जिगर को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं। इसमें दो पदार्थ, एलिकिन और सेलेनियम भी शामिल हैं, जो अध्ययन से यकृत को शुद्ध कर सकते हैं।
    • चुकंदर। बीट कई मायनों में एक और फायदेमंद सुपरफ़ूड है बीटालाइन के लिए धन्यवाद, बीट अपने जीवंत रंग देता है कि वर्णक, यह detoxifying, एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण है। चूंकि पौधे पकाया जाता है जब इन लाभों में से कुछ खो जाते हैं, तो संभव है कि जब भी संभव हो तब इसे कच्चा उपभोग करना महत्वपूर्ण होता है।
    • काले। गोभी एक असाधारण स्वस्थ सब्जी है, जो इसकी सफाई प्रभाव के लिए जाना जाता है। गोभी की तरह, यह सावधानीपूर्वक क्षारीय होता है, अर्थात यह शरीर द्वारा संसाधित होने से पहले शर्करा और अन्य विषाक्त पदार्थों को निष्प्रभावी करता है, जिससे मानव शरीर की प्राकृतिक क्षारीय स्थिति को बहाल किया जा सकता है।
    • नींबू। नींबू (और नींबू और अंगूर जैसे चूने के फल) को सबसे अधिक शक्तिशाली प्राकृतिक शुद्धियों में से एक माना जाता है यह आश्चर्यजनक नहीं है कि यह फल सफाई और धोने के व्यंजनों में इस तरह के एक जिद्दी घटक है। नींबू का साइट्रिक एसिड शरीर से विषाक्त पदार्थों को भंग कर सकता है, जिससे उन्हें मूत्र छोड़ने की अनुमति मिलती है। जैसे ही आप जागते हैं, एक गिलास में एक नींबू का रस निचोड़ कर पीते हैं। एक अन्य समाधान नाश्ता के लिए एक अंगूर चूसना है।
  • पिक्चर शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    हर्बल चाय है. हाइड्रेशन का स्रोत होने के अलावा, चाय से बच्चे को सभी सकारात्मक गुणों का आनंद लेने की अनुमति मिलती है, जो कि माँ प्रकृति ने जड़ी-बूटियों और जड़ों को दी है। सबसे अच्छा चाय आप में से पी सकते हैं:
    • डेन्डिलीयन की चाय पेय पदार्थ शरीर को शुद्ध करता है क्योंकि यह मूत्राशय, गुर्दे और यकृत को उत्तेजित करता है, जिससे तरल प्रतिधारण कम हो जाती है और शरीर को अशुद्धियों को जल्दी से खत्म करने में मदद करता है। यह भी माना जाता है कि रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सक्षम होना चाहिए। डेंडिलियन चाय कार्बनिक उत्पादन बाजार में खरीदा जा सकता है - या आप ताजे पौधे को उबालें और ताजे पानी में कटाई कर सकते हैं।
    • लीकोरिस चाय एक पूरे के रूप में स्वास्थ्य को लाभ देने के अलावा, नद्यपान विशेष रूप से शरीर की निकासी पर कार्य करता है, क्योंकि यह यकृत समारोह को बढ़ा देता है और एक ही समय हल्का रेचक है। दूसरे शब्दों में, यह विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है और आंतों को साफ करता है। लीकोरिस चाय कार्बनिक उत्पादन के भंडार में पाई जा सकती है, या आप 475 मिलीलीटर पानी में 45 ग्राम नली का जड़ उबल सकते हैं। हालांकि, नस्लों उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए प्रतिरोधक हो सकते हैं उस मामले में, चाय लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • बर्डॉक चाय सदियों से, घरेलू उपचार में बाधक जड़ एक बहुत ही आम घटक है, और इसके लाभों को आज तक मान्यता प्राप्त है - विशेष रूप से खून से अशुद्धियों को अशुद्ध करने, शुद्ध करने और अशुद्धियों को दूर करने की क्षमता। अन्य सकारात्मक प्रभाव आंतों के मार्ग को साफ कर रहे हैं और पेशाब के उत्पादन में वृद्धि कर रहे हैं। बर्डॉक यकृत की रक्षा और मरम्मत भी करता है - इसलिए इसका उपयोग हैंगओवर के इलाज में किया जाता है। पानी में रूट की एक छोटी राशि उबलते हुए जैविक या घरेलू-निर्मित बाजारों में चाय खरीदी जा सकती है।



  • पिक्चर शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    अधिक कार्बनिक उत्पाद खाएं. केवल कार्बनिक फलों और सब्जियों के साथ-साथ कार्बनिक उत्पादन प्रणालियों से मांस और डेयरी उत्पादों को खरीदने का प्रयास करें। हालांकि वे अधिक महंगे हैं, ऐसे उत्पाद कीटनाशकों और सिंथेटिक उर्वरक से मुक्त हैं, और केवल विकास हार्मोन और एंटीबायोटिक दवाओं की एक छोटी मात्रा है
    • अपने आप को जैविक खाद्य पदार्थों तक सीमित करके, आप अपने शरीर के अस्वास्थ्यकर रसायन जैसे कि कीटनाशकों और गैर-जैविक खाद्य पदार्थों के उत्पादन में शामिल अन्य पदार्थों के जोखिम को कम करते हैं।
    • ध्यान दें, हालांकि, यह केवल कुछ विषाक्त पदार्थों के आपके जोखिम को प्रतिबंधित करता है संसाधित जैविक खाद्य पदार्थों में, उदाहरण के लिए, ऐसे पदार्थ भी होते हैं जो हानिकारक या कार्सिनोजेनिक हो सकते हैं।
  • विधि 3
    जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम से

    चित्र शीर्षक 1016634 8 1
    1
    धूम्रपान छोड़ो धूम्रपान आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ डाल करने का सबसे तेज़ तरीका है। निकोटीन के अलावा, अधिकांश औद्योगिक सिगरेट में 4000 से अधिक विषैले रसायनों होते हैं। सिगरेट छोड़ने के बाद भी, ऐसे पदार्थ आपके शरीर में कुछ समय तक जारी रहेंगे। यही कारण है कि धूम्रपान रोकना शरीर की प्राकृतिक सफाई करने का पहला कदम है।
    • यहां तक ​​कि अगर इन विषाक्त पदार्थों का सहज उन्मूलन एक समय या किसी अन्य पर होता है, तो इस तरह की प्रक्रिया में तेजी लाने के कुछ तरीके हैं: बहुत सारे पानी पीते हैं, स्वस्थ, उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थों और व्यायाम से बना भोजन बनाए रखें।
  • चित्र शीर्षक आपका शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    एक तीव्र मालिश से गुज़रें यह एक महान सुझाव है! यदि पेशेवर, गहन मालिश (या लसीका युक्त जल निकासी) द्वारा किया जाता है तो शरीर को अशुद्धियों से छुटकारा पाने में मदद करता है लसीका जल निकासी का लक्ष्य ऐसे क्षेत्र हैं जहां मांसपेशियों को विषों को जमा करने की अधिक संभावना होती है, जो मालिश से उखाड़ फेंकने के बाद शरीर से निष्कासित हो जाते हैं।
    • मालिश चिकित्सक या लसीका युक्त जल निकासी में प्रमाणित और अनुभवी के लिए देखें।
    • विषाक्त पदार्थों के निष्कासन की सुविधा के लिए मालिश सत्र के बाद बहुत सारे पानी पीना याद रखें।
  • चित्र शीर्षक आपका शरीर स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो. एक्यूपंक्चर एक समग्र चिकित्सा है जिसमें शरीर में महत्वपूर्ण बिंदुओं में छोटे सुइयों को सम्मिलित किया जाता है। इन बिंदुओं को जमा करने वाले विषाक्त पदार्थों को जमा किया जाता है, जैसे लिम्फेटिक जल निकासी में, जब सुइयों द्वारा प्रेरित किया जाता है, और फिर मूत्र के माध्यम से शरीर से निकाला जाता है,
    • हालांकि वे पहली नज़र में नहीं दिखते, एक्यूपंक्चर सत्र वास्तव में बहुत आराम कर रहे हैं। इस चिकित्सा में नाक की भीड़, प्रजनन दोष और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।
    • एक प्रमाणित एक्यूपंक्चरिस्ट के साथ अपना इलाज प्राप्त करें, क्योंकि अपर्याप्त चिकित्सा बहुत खतरनाक है
  • पिक्चर शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    पर्यावरण से विषाक्त पदार्थों से बचें इस जीवनशैली में बदलाव को लागू करना जटिल हो सकता है, विशेषकर समकालीन दुनिया में, जहां वायु प्रदूषण और खाद्य उद्योग में रसायनों के दुरुपयोग को पश्चिमी समाज में बहुत व्यापक माना जाता है। जब भी संभव हो, ताजा हवा के साथ एक जगह पर जाएं, और शहर के प्रदूषण और कारखानों के धुएं से बचने से बचें। यदि संभव हो तो सप्ताहांत पर देश या समुद्र तट पर जाएं, सप्ताह के दौरान बड़े शहरों को छिपाने के लिए अपने फेफड़ों को साफ करने के लिए।
    • एक निष्क्रिय धूम्रपान न करने से भी बचें कठोर रसायनों के अधिक जोखिम से बचने के लिए घरेलू-निर्मित प्राकृतिक सफाई उत्पादों का उपयोग करें।
    • बाहर जाओ पार्क में या झील के किनारे पर चलना। इससे आपको फिट रहने और अपने मन और शरीर के प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक शुद्ध शरीर को स्वाभाविक रूप से चरण 12
    5
    बाहर काम. नियमित शारीरिक गतिविधि शरीर की एक प्राकृतिक और निरंतर शुद्धि सुनिश्चित करती है। इसका कारण यह है, जब इसे स्थानांतरित किया जाता है, तो इसके कार्यों को पूरी क्षमता में लाया जाता है। इसके लाभों में से एक वजन घटाने है, जो वर्षों में संचित जमात के शरीर को मुक्त करता है। घावों को निकालने का पसीना एक और प्राकृतिक तरीका है।
    • शारीरिक गतिविधि में परिसंचरण और पाचन में सुधार भी होता है, दो कार्यों जो शरीर के प्राकृतिक शुद्धि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • रिज़र्व कम-से-कम 30 मिनटों की कुछ सामान्य या गहन अभ्यास करने के लिए - दौड़ने और चढ़ाई करने के लिए चलने और तैराकी से कुछ भी। आप किसी भी समय स्वस्थ और खुश महसूस करेंगे!
  • पिक्चर का शीर्षक शुद्ध शरीर को स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    अधिक सो जाओ. नींद, हालांकि सीधे शरीर की निकासी से संबंधित नहीं है, शरीर के कार्यों के लिए सामान्य स्थिति में रहने और एक स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है। घबराहट और कठिनाइयों जो शरीर दिन-प्रतिदिन नींद में कई घंटों की मांग करते हैं, ताकि यह ठीक हो सके।
    • डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए दिन में सात से आठ घंटे सो रही है, शरीर अगले दिन के लिए तैयार करने में मदद करता है। आप अपनी जीवन शैली में अन्य स्वस्थ परिवर्तनों को व्यायाम और कार्यान्वित करने के लिए और अधिक ऊर्जा प्राप्त करेंगे।
    • प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए नींद भी जरूरी है - जिसके बिना शरीर स्वयं वायरस, बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से स्वयं को सुरक्षित नहीं रख सकता है, जिसके लिए यह लगातार प्रकट होता है।
    • जितना अधिक आप अपने आप को नींद से वंचित करते हैं, उतना ही आप दिल और गुर्दा की बीमारी, रक्तचाप, मधुमेह, और मोटापे की बढ़ोतरी के अधीन हो जाते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक शुद्ध शरीर को स्वाभाविक रूप से चरण 14
    7
    तनाव का प्रबंधन करें. घबराहट स्वास्थ्य की एक सामान्य बिगड़ती में योगदान करती है क्योंकि यह अच्छे हार्मोन का उत्पादन कम करती है और इष्टतम प्रदर्शन को प्राप्त करने से शरीर को रोकती है। ऐसे हार्मोनों के बिना, आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को बरकरार रखा जाता है जिससे थकान और अवसाद होता है, जिससे आपको वजन कम करने और एक अनिश्चित जीवन शैली का अभ्यास करने की अधिक संभावना होती है। इसलिए, अपने तनाव के स्तर को कम से कम रखते हुए, आप अच्छे हार्मोन को रिहाइश करते हैं और विषाक्त पदार्थों के प्रतिधारण को कम करते हैं, जिससे एक स्वस्थ और सुखी जीवन मिलता है।
    • योग और ध्यान उन लोगों के लिए महान विकल्प हैं जो एक व्यस्त जीवन जीते हैं और तनाव के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करके, आप मन को साफ़ कर देते हैं और इसे गड़बड़ी से छुटकारा दिलाते हैं, जिसका शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • पिक्चर शीर्षक शुद्ध अपनी शारीरिक स्वाभाविक रूप से चरण 15
    8
    एक या दो दिन के लिए फास्ट. उपवास एक प्रभावी, हालांकि कठोर, शरीर को शुद्ध करने की विधि है, जिसमें भोजन का सेवन सीमित या कट जाता है, उसी समय द्रव की खपत तेज हो जाती है। इसका उद्देश्य हानिकारक पदार्थों के शरीर को शुद्ध करना है और इस प्रकार इसे नवीनीकृत करने के लिए सक्षम किया जाता है।
    • कुछ और चरम फास्टर्स खाने के बिना एक सप्ताह (कभी-कभी दो) खाते हैं - लेकिन जो भी पहले कभी उपवास नहीं किया है, उसे एक या दो दिन से ज्यादा नहीं करना चाहिए ताकि शरीर बहुत हिल न हो।
    • अभ्यास के कुछ अधिवक्ताओं का तर्क है कि उपवास के दौरान पानी के अलावा किसी को भी कुछ नहीं पीना चाहिए, जबकि अन्य का कहना है कि रस ज्यादा फायदेमंद है, यह देखते हुए कि फल में प्राकृतिक चीनी शरीर से अशुद्धियों को खत्म करने में मदद करता है।
    • लेकिन पता है कि सिद्धांत है कि उपवास शरीर को साफ करता है साबित नहीं है। कई डॉक्टरों का भी तर्क है कि इस तरह का एक कठोर दृष्टिकोण लाभों की तुलना में अधिक जोखिम प्रदान करता है।
  • युक्तियाँ

    • तनाव को दूर करने के लिए ध्यान करने की कोशिश करें
    • एक स्वस्थ आहार के लिए एक संदर्भ के रूप में खाद्य पिरामिड का उपयोग करें

    चेतावनी

    • चिकित्सक से सलाह के बिना कभी भी कट्टरपंथी आहार योजनाओं का पालन न करें।
    • कभी सिर्फ वजन कम करने के उद्देश्य से सफाई तकनीक करो इस अवधि के दौरान, आप केवल तरल अवधारण को कम कर देंगे, और सामान्य भोजन पर वापस आने के बाद जैसे ही आपका वजन सामान्य हो जाएगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com