IhsAdke.com

फास्ट के साथ शरीर को शुद्ध कैसे करें

ठोस खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने से शरीर को फिर से जीवंत बनाने में मदद मिलती है, इसे कुछ दिनों तक या कई हफ्तों तक किया जा सकता है। पानी और जूस पीने से या किसी विशिष्ट समय के लिए किसी भी खपत को कम करके और स्वस्थ रहने से यह तेजी से संभव है दुनिया भर में कई संस्कृतियां सैकड़ों वर्षों तक शरीर को शुद्ध करने के एक तरीके के रूप में उपवास का उपयोग करती हैं। शुरू करने से पहले, आपको अपने स्वास्थ्य की जांच करने और सुरक्षित उपवास विधियों के बारे में जानने की ज़रूरत है।

चरणों

भाग 1
उपवास की तैयारी

चित्र उपवास के माध्यम से अपनी शारीरिक शुद्ध करें चरण 1
1
अपने स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करें जितना ज्यादा विचार शरीर को शुद्ध करना है, यह किसी के लिए आदर्श विकल्प नहीं है। यदि आप किसी चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हैं या पर्याप्त मात्रा में बिना ठोस पदार्थों को सहन करने के लिए स्वस्थ नहीं हैं, तो पता है कि उपवास खतरनाक हो सकता है।
  • यदि आपके पास गुर्दा की समस्याएं हैं तो उपवास न करें सफाई से पोटेशियम और खनिजों में खनिजों के एक उच्च स्तर का निर्माण होगा - जब गुर्दे काम नहीं करते हैं, तो यह काफी खतरनाक हो सकता है।
  • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो उपवास के दौरान रस से बचें। केवल उन पर भरोसा करके, आप बहुत सारे प्राकृतिक शर्करा का सेवन करेंगे, जिससे आपका रक्त शर्करा का स्तर बढ़ेगा, जिससे थकान, वजन घटाने, धुंधला दृष्टि, अत्यधिक भूख और प्यास, और चोटों और संक्रमण ।
  • वही उन लोगों के लिए जाता है जो केमोथेरेपी से जुड़े उपचार कर रहे हैं शरीर को जूस से एंटीऑक्सीडेंट की अतिरिक्त मात्रा और प्रोटीन की एक छोटी राशि प्राप्त होगी, जो इसकी स्थिति खराब कर सकती है।
  • उपवास के माध्यम से अपने शरीर को शुद्ध करें चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक डॉक्टर से बात करें पेशेवर परामर्श महत्वपूर्ण है इससे पहले कोई भोजन में पर्याप्त परिवर्तन यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी स्वास्थ्य समस्या नहीं है जो उपवास से बढ़ सकती है। डॉक्टर आपको चिंता के किसी भी पहलू के बारे में सूचित करेंगे।
    • यदि आप किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या के लिए उपवास के लिए जा रहे हैं, तो डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ की देखरेख में ऐसा करें। पेशेवर आपको अपने शारीरिक लक्ष्यों पर नज़र रखने और स्वास्थ्य समस्याओं के लिए चेतावनी के संकेतों पर नज़र रखने में मदद करेगा।
  • चित्र उपवास के माध्यम से शुद्ध अपने शरीर को शीर्षक चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आप कितनी देर तक उपवास करना चाहते हैं तेजी से रहने का एक ही तरीका नहीं है शरीर और प्रक्रिया में आपकी रुचि के आधार पर, एक दिन या कई महीनों तक उपवास रखना संभव है। तय करते समय, अपने स्वास्थ्य, लागत और उपवास पर रखने की आपकी क्षमता को ध्यान में रखें।
    • जीव के शुद्धि के कई कार्यक्रम हैं, हर एक को उपवास के एक अलग अवधि के साथ। कोई बात नहीं जो आप चुनते हैं, सिफारिशें पूरी तरह से पालन करें अनुशंसित परे उपवास आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा।
    • अगर आप उपवास की दुनिया में नए हैं, तो एक छोटा मॉडल - एक दिन या सप्ताहांत से शुरू करें यदि आप तेज़ समय से अधिक करना चाहते हैं, तो धीरे-धीरे वृद्धि करें
  • उपवास के माध्यम से आपका शरीर शुद्ध शीर्षक चरण 4 के चित्र
    4
    एक बजट सेट करें शरीर की शुद्धिकरण, चाहे उपवास कार्यक्रम के माध्यम से या भोजन प्रोसेसर का उपयोग करके, काफी महंगा हो सकता है। ये कार्यक्रम, जो रस का उपयोग करते हैं और हिलाते हैं, महंगे हैं और मूल्य दिन और सप्ताह में जमा कर सकते हैं। एक भोजन प्रोसेसर, रस बनाने के लिए, कुछ सौ रिएस की लागत होती है और आपको अभी भी फलों और सब्जियों को खरीदने की ज़रूरत है। धन को बचाने के लिए आपको तेज़ होना चाहिए
  • चित्र उपवास के माध्यम से शुद्ध अपने शरीर को शीर्षक चरण 5
    5
    आप की जरूरत है सब कुछ खरीदें यदि आप उपवास करने के लिए जा रहे हैं तो केवल पानी या जूस का सेवन करें, उपवास के कुल तरल उपभोग की गणना करें। खाते में खपत की आवृत्ति और भागों की मात्रा शामिल करें। इस प्रक्रिया के लिए तैयार हो जाओ!
    • यदि आपने सफाई और स्लिमिंग प्रोग्राम चुना है, तो जिम्मेदार कंपनी शायद जूस की आपूर्ति करेगा और हिलाता है। पता करने के लिए विक्रेता से बात करें कि क्या उन्हें उत्पादों के अलावा कुछ भी खरीदने की ज़रूरत है?
    • इसके अलावा उन खाद्य पदार्थों को भी खरीदें जो आप उपवास के बाद खायेंगे लंबे समय के लिए भोजन से बाहर चलने के बाद खरीदारी के कारण आपको बकवास खरीदना समाप्त हो सकता है फलों, सब्जियों और सूप्स जैसे आसानी से पाचन योग्य खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें
  • भाग 2
    उपवास

    चित्र उपवास के माध्यम से शुद्ध अपने शरीर शीर्षक चरण 6
    1
    समय के लिए छड़ी अगर उपवास में दिन के कुछ समय में चाय और अन्य तरल पदार्थों की खपत शामिल होती है, तो ऐसा करें! अधिकांश उपवास नियमित भोजन को रस के साथ बदलते हैं और हिलाते हैं अनुसूची में रहना पाचन तंत्र को क्रम में रखता है और अनुशासन में मदद करता है
    • जब तक अन्यथा निर्देश नहीं दिया जाता है, आप खाने के समय में एक गिलास पानी या रस (तेजी से निर्भर करता है) लेने के लिए सबसे अच्छा है। जागने पर एक गिलास पानी (नाश्ते के लिए), एक दोपहर (दोपहर के भोजन के लिए) और एक रात में (रात के खाने के लिए)। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए समय के बीच "भोजन" को पूरक करें।
  • उपवास के माध्यम से अपने शरीर को शुद्ध करें चरण 7
    2
    रिलैक्स। उपवास शरीर के विषाक्त पदार्थों के सफाई भागों में से एक है। अन्य आराम गतिविधियों का अभ्यास करने का अनुभव का आनंद लें जो आपके शरीर को तनाव और आपके शरीर को पुनर्जन्म करने में सहायता करता है। ध्यान और योग दो महान विकल्प हैं
    • ध्यान. एक शांत जगह खोजें और आराम से बैठें। अपनी आँखें बंद करें ताकि आप विचलित न हो जाएं और तनाव के अलावा किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें, चाहे श्वास नियंत्रण, शरीर की मांसपेशियों के सचेत और धीमी गति से आंदोलन या दूर की वस्तुओं पर एकाग्रता। यदि यह मदद करता है, तो मंत्र को दोबारा ध्यान केंद्रित करें।
    • अभ्यास योग. एक शांत और शांतिपूर्ण वातावरण खोजें जहां आप आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं। घर पर काम करने के लिए हिस्सों और पदों की तलाश करें और उन्हें आज़माएं यदि आप अपने आप को योग का अभ्यास नहीं कर सकते हैं, तो जिम के बारे में सीखिए शुरुआत में धीरे-धीरे जाएं और धीरे-धीरे अभ्यास की आवृत्ति और तीव्रता में वृद्धि करें।
    • अभ्यास का हल्का व्यायाम उपवास के दौरान आप भोजन के कैलोरी और पोषक तत्वों का उपभोग नहीं करेंगे, आपको सावधानी के साथ ले जाने और व्यायाम करना होगा। चलना और तैराकी विकल्प हैं जो आपको अपने शरीर को बिना दबाव के बिना फिट रहने में मदद करेंगे। चलने और भार प्रशिक्षण से बचें
  • उपवास के माध्यम से अपना शरीर शुद्ध करें चरण 8



    3
    अच्छी तरह से और नियमित रूप से सो जाओ चयापचय धीमा हो जाएगा और हमें अपनी ऊर्जा को बचाने के लिए संघर्ष करना होगा। पर्याप्त नींद लें - लगभग सात से आठ घंटे रात - और नियमित कार्यक्रम के साथ। शरीर को साफ करने की प्रक्रिया पहले से ही एक झटका है, आप स्थिति को और भी असंगत, सही से जटिल नहीं करना चाहते हैं?
    • पहले कुछ दिनों के लिए, सामान्य से थोड़ी देर पहले सोते रहें। इस प्रकार, आप ऊर्जा के स्तरों में परिवर्तन के लिए जीव को अनुकूलित करेंगे।
  • चित्र उपवास के माध्यम से शुद्ध अपने शरीर को शीर्षक चरण 9
    4
    तेजी से समाप्त करें प्रक्रिया अस्थायी होनी चाहिए और एक घंटा आपको ठोस पदार्थों में लौटने की आवश्यकता होगी उपवास के दौरान, आप कम कैलोरी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का उपभोग करते हैं, जो ऊर्जा स्तर को कम करती है और आपके चयापचय को धीमा कर देती है। जब आप पर्याप्त प्रोटीन नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर ऊर्जा के लिए अपनी मांसपेशियों का उपयोग करता है, जिससे मांसपेशियों की हानि हो सकती है, वसा नहीं।
  • उपवास के माध्यम से अपना शरीर शुद्ध करें चरण 10
    5
    धीरे-धीरे खाने के लिए वापस जाओ. उपवास के अंत में, किसी को सामान्य रूप से खाने पर वापस नहीं जाना चाहिए। पहले कुछ दिनों में, कम वसा वाले खाद्य पदार्थों पर चिपकाएं और धीरे-धीरे प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट की खपत में वृद्धि करें। इसे फिर से खाने के लिए दस दिन लग सकते हैं
    • पहले दो दिनों के लिए, अपने फास्ट के दौरान खाए गए खाद्य पदार्थों के समान खाने खाएं। फलों और सब्जियां, अब ठोस रूप में, और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ जैसे पागल और बीज क्रमिक संक्रमण के लिए सूप्स भी अच्छे विकल्प हैं
    • खाने के लिए फिर से शुरू करने का दूसरा तरीका एक गिलास रस के साथ एक भोजन को बदलना है। इस प्रकार, आप फास्ट के अंत में पाचन तंत्र को अधिभार नहीं देते हैं
  • भाग 3
    विभिन्न प्रकार के उपवास का अनुभव

    चित्र उपवास के माध्यम से शुद्ध अपने शरीर शीर्षक शीर्षक 11
    1
    केवल पानी पीने से उपवास करें यह सबसे सरल उपवास विधियों में से एक है, बस का उपयोग करें केवल पानी जल्दी वजन कम करने के लिए प्रतिदिन दो से चार लीटर पानी पीना, नियमित भोजन के समय के दौरान दूरी पर। यदि आप चाहें, तो नींबू के एक टुकड़े के साथ पेय पूरक
    • उपवास लंबे समय तक नहीं होना चाहिए। आदर्श अधिकतम 72 घंटों के लिए उपवास करना है। शरीर को मजबूत करने के लिए अगली तेज़ी से कम से कम तीन सप्ताह पहले प्रतीक्षा करें।
    • उपवास के दौरान कम से कम गतिविधियों को कम करें: आराम करने के लिए तैयार हो जाओ! यदि आप कर सकते हैं, एक क्लिनिक में पर्यवेक्षण के तहत उपवास का अभ्यास या पेशेवरों द्वारा निगरानी की जा सकती है और सुरक्षित रहें
    • उपवास जल रक्तचाप को सामान्य करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है, बशर्ते वह चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत किया जाता है। यह आहार और जीवन शैली में बदलाव के लिए एक शुरुआती बिंदु के रूप में काम करता है क्योंकि उपवास में कुछ दिनों से अधिक समय तक रहना संभव नहीं है।
  • चित्र उपवास के माध्यम से शुद्ध अपने शरीर शीर्षक 12 कदम
    2
    एक आंतरायिक तेजी से प्रयास करें यह एक ऐसा अभ्यास नहीं है जहां आप खा नहीं करते हैं, लेकिन इसमें भोजन के बीच बड़े अंतराल शामिल है विधि में बहुत अधिक लचीलेपन है क्योंकि आपको सचेत फैसले करना चाहिए जिससे कि भोजन छोड़ना चाहिए। अभ्यास करने वालों में उपवास का यह एक लोकप्रिय तरीका है पीलेओलिथिक आहार.
    • एक अच्छी प्रारंभिक योजना 16/8 विधि है, जो भोजन के समय को प्रतिबंधित करती है। आठ घंटे की खिड़की खोजें, जैसे 1:00 बजे से 9:00 अपराह्न, और उस समय के दौरान ही खाएं। तो आपके पास रोज़ाना 16 घंटे तेजी से होगा।
    • कुछ आहार में, आपको कुछ दिनों से भोजन से बचने की ज़रूरत नहीं है, बस कम खाना खाएं 5: 2 आहार में, उदाहरण के लिए, एक गिलास दही या एक हफ्ते के दो दिन के फल की तरह कुछ के लिए एक रात का भोजन का विकल्प। यह विचार अन्य दिनों पर कैलोरी खपत को बनाए रखने के लिए है
    • आंतरायिक उपवास स्वस्थ आहार से जुड़ा होना चाहिए। ताजे फल, सब्जियों और मांस जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध खाद्य पदार्थों का उपभोग करें नमक और शर्करा में समृद्ध संसाधित खाद्य पदार्थों से बचें
    • यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है, जो एक दिन में कई बार या मधुमेह रोगियों के लिए खाना पसंद करते हैं, क्योंकि उपवास की लंबी अवधि में रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है।
  • उपवास के माध्यम से अपने शरीर को शुद्ध करें चरण 13
    3
    एक स्टार्टर का रस जल्दी से आज़माएं यदि आपके पास कभी भी रस नहीं था - "डेटॉक्स उपवास" के रूप में कई स्थानों में जाना जाता है - यह आसान ले लो! छोटे लोग आपको यह पता लगाने में सहायता करते हैं कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं।
    • शुरुआत में फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता का आनंद लें। गाजर, सेब, अजवाइन, बीट्स, अदरक, नारंगी, नींबू और पत्तेदार सब्जियों जैसी बड़ी मात्रा में पानी के साथ ठोस पदार्थों की तलाश करें। अधिकांश विविध रंगों और पोषक तत्वों के साथ भोजन खाएं, उनसे स्वादों के अनुसार संयोजन करें, जो आपको खुश करते हैं। अगर आपको कुछ सब्जियां पसंद नहीं हैं, तो आपको उन्हें खाने के लिए बाध्य करने की आवश्यकता नहीं है।
    • धीरे से पी लो अपने गले को रस मत फेंक दो! छोटी सी चीजें लें और तुरंत निगल न करें। निगलने से पहले लार के साथ मिश्रण करने के लिए पेय का एक हल्का कंबल बनाएं।
    • शुरुआत में अधिकतम तीन दिनों के लिए फास्ट। इसे सप्ताहांत के लिए आज़माएं, उदाहरण के लिए, इस प्रक्रिया के आदी हो जाने के लिए और जब आप जूस पीने की योजना बनाते हैं तो उस समय अधिक नियंत्रण हासिल करने के लिए।
  • उपवास के माध्यम से आपका शरीर शुद्ध नाम से चित्र चरण 14
    4
    नींबू पानी आहार की कोशिश करो "मास्टर क्लीनसे" के रूप में भी जाना जाता है, यह एक "विशेष" नींबू पानी का सेवन करने से बहुत तेजी से वजन कम करने का एक तरीका है। यह कोशिश करने से पहले डॉक्टर के साथ उपवास पर चर्चा करें।
    • धीरे-धीरे प्रारंभ करें उपवास से कुछ दिन पहले, इस प्रक्रिया के लिए खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करें। नींबू के रस पर पूरी तरह से भरोसा करने से पहले आम भोजन को जैविक फलों और सब्जियों के साथ खाने से कुछ बदलाव करें।
    • नींबू पानी बनाओ 2 tablespoons ताजा नींबू का रस, 2 tablespoons मेपल सिरप, 1/10 चम्मच लाल मिर्च का काली मिर्च और 1 से 2 कप पानी मिलाएं। आधे से नींबू को काटें और प्रत्येक आधा को अलग से दबाएं। एक गिलास में बाकी सामग्री मिश्रण और तुरंत ले लो।
    • दस दिनों के लिए तेज़ी से रहें कुछ लोग 14 दिन या 30 के लिए भी जाते हैं, लेकिन यह अनुशंसित नहीं है। पहली बार, सिफारिश की है कि दस दिनों में बंद हो। कुछ प्रयासों के बाद, आपको यह पता चलता है कि आहार आपको कैसे प्रभावित करता है और यदि आप इसे अब किसी भी तरह नियंत्रित कर सकते हैं
    • अंत में एक क्रमिक संक्रमण बनाएं नारंगी का रस, सूप और ब्रोथ पीने शुरू करें कार्बनिक और कच्चे खाद्य पदार्थ खाने पर लौटें, अधिकतम डेयरी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें।
  • युक्तियाँ

    • आज के लाभों के बारे में ज्यादा चर्चा होने पर, भोजन और स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण बदलावों के लिए उपवास हो सकता है। उपवास के लिए आपको जो नियंत्रण चाहिए, वह आपको आपके जीवन का नियंत्रण लेने के लिए आवश्यक अनुशासन विकसित करने में मदद कर सकता है।
    • जीव की ऊर्जा समय और आवृत्ति के आधार पर उपवास के दौरान भिन्न होगी। पहली बार, विचलन की भावना दूसरे दिन गायब हो जाती है, क्योंकि पाचन तंत्र अधिक ऊर्जा की पेशकश करना शुरू कर देता है।
    • उपवास में कई दुष्प्रभाव हैं, विशेषकर शुरुआत के लिए इसमें शामिल हैं: सिरदर्द, थकान, परेशानी, मूड की समस्याएं, पेट दर्द और भूख दर्द।

    चेतावनी

    • उपवास वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका नहीं है। आप कुछ पाउंड लाइटर होंगे, लेकिन जल्द ही आपको वसा मिल जाएगा। चूंकि चयापचय धीमा पड़ता है, आप उपवास के बाद भी तेजी से वजन हासिल करेंगे। स्वस्थ जीवन के लिए किक के रूप में शुरुआती वजन घटाने का उपयोग करें, न कुछ पाउंड खोना।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com