IhsAdke.com

फास्ट कैसे करें

उपवास, भोजन और पेय पदार्थों से दूर रहना, एक निश्चित समय के लिए, एक अभ्यास है जिसे हजारों सालों से भौतिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नियोजित किया गया है। एक निरंतर तेज उपवास है जिसमें कोई भोजन या पेय नहीं खाया जाता है, जबकि अन्य प्रकार के उपवास जल, रस और अन्य तरल पदार्थों को अनुमति देता है। आपके लिए सही तेज चुनने और इसे अपनी जीवन शैली में शामिल करने के बारे में जानकारी रखने के लिए रखें

चरणों

विधि 1
फास्ट के लिए तैयार हो रही है

पटकथा शीर्षक फास्ट चरण 01
1
निर्धारित करें कि किस तरह का उपवास करना है कई अलग-अलग कारणों से लोग उपवास करते हैं: आध्यात्मिक स्पष्टता प्राप्त करने, सर्जरी की तैयारी, वज़न खोने, और कई अन्य कारण। जिस तरह से आप उपवास के लिए तैयार करते हैं, उसके लिए आपके कारणों से काफी हद तक तय किया जाएगा, फिर आप जो उपवास करना चाहते हैं, उसके बारे में कुछ शोध करें।
  • चिकित्सकीय उपवास अक्सर निर्धारित किया जाता है इससे पहले कि एक मरीज को सर्जरी या किसी अन्य प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिसके द्वारा संज्ञाहरण का संचालन किया जाएगा। आमतौर पर प्रक्रिया के समयबद्ध होने से पहले 12 से 24 घंटों तक मेडिकल उपवास होता है, और इसमें भोजन और तरल पदार्थ या भोजन से केवल वापसी हो सकती है
  • डिस्टॉक्साईटिंग फास्ट्स का उद्देश्य जमा हुए जमाखोरों के शरीर को शुद्ध करना है। ये आमतौर पर छुट्टियों के मौसम के बाद, मादक पेय पदार्थों और शर्करा खाद्य पदार्थों के भारी खपत का समय है। विषाक्त पदार्थों का सेवन जूस और अन्य तरल पदार्थों की अनुमति देता है, लेकिन भोजन नहीं।
  • आंतरायिक उपवास स्वास्थ्य की समस्याओं के खिलाफ शरीर की लड़ाई में मदद करने या वसा को जलाने के लिए डिज़ाइन किया गया एक अभ्यास है। कुछ लोग मानते हैं कि 12 से 36 घंटों की अवधि के लिए भोजन और पेय से बचना लोगों को समय के साथ वजन कम करने में मदद करता है।
  • धार्मिक या आध्यात्मिक उपवास मन में आध्यात्मिक विचारों को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जबकि शरीर भोजन से बचे है। विशेष रूप से धार्मिक उपवास अक्सर धार्मिक ग्रंथों में निर्धारित होते हैं, और प्राचीन परंपराओं का सम्मान करने के लिए बनाये जाते हैं। उदाहरण के लिए, रमजान का जश्न मनाने के लिए उपवास करता है, जिसमें एक महीने सुबह और शाम सुबह तक भोजन और पेय का सेवन नहीं होता है।
  • पटकथा शीर्षक फास्ट चरण 02
    2
    तेजी से तैयार होने के लिए शारीरिक रूप से तैयार रहें प्रत्येक व्यक्ति का शरीर उपवास करने के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देता है, और यदि आपने पहले कभी उपवास नहीं किया है, तो भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है कि आपको कैसा महसूस होगा। बहुत ही तेज तेज़ी से जाने से पहले शारीरिक रूप से तैयार होने में कुछ हफ्तों का समय लें। उपवास के साथ सफल होने का बेहतर मौका होगा यदि आप जानते हैं कि क्या उम्मीद है।
    • डॉक्टर से बात करें अगर आप चिंतित हैं कि उपवास आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है। तेजी से, विशेष रूप से एक पूर्ण तेज होने पर, आपके शरीर को खतरनाक नुकसान हो सकता है अगर आपके पास पहले से मौजूद स्थिति है पानी और भोजन के सीमित खपत को नियंत्रित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका शरीर बहुत मजबूत है, यह सुनिश्चित करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा लें।
    • यदि यह आपका पहला उपवास है, तो आप धीरे-धीरे कुछ खाद्य पदार्थों को कम कर सकते हैं, अभाव की भावना के आदी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप को डिटॉक्स जल्दी से शुरू होने से पहले एक या दो सप्ताह के लिए चीनी और सफेद आटे वाले खाद्य पदार्थ से वंचित रहें, ताकि आपका शरीर भूख के अलावा ज्यादा मजबूत लालच से ग्रस्त न हो।
    • अपने सबसे अच्छे रूप में तेजी से शुरू करने की योजना बनाएं यदि आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो, तो आपके शरीर में बेहतर अभाव से निपटना होगा, इसलिए बहुत सारे पानी पीने से आपके उपवास से पहले सप्ताह में स्वस्थ, पोषक तत्व युक्त भोजन खाएं उपवास के पहले दिन के रूप में, सुनिश्चित करें कि आपका शरीर शराब और नशीली दवाओं से मुक्त है।
  • पटकथा शीर्षक फास्ट चरण 03
    3
    उपवास के लिए अपनी रसोई तैयार करें यदि आपके पास घर के आसपास लालच है, तो उपवास एक और अधिक कठिन अनुभव होगा। अपने रसोई घर में निम्नलिखित तरीकों से तैयार रहें:
    • सभी निषिद्ध खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को फेंक दें या स्टोर करें आपके काउंटर पर कैंडी या शराब की बोतल नहीं है - या तो इसे फेंक दें या इसे कहीं जगह दें आप अस्तित्व को याद नहीं करेंगे।
    • अपने रेफ्रिजरेटर को साफ करें उपवास के दौरान जो कुछ भी आप चाहते हैं उससे इसे खाली कर दें, विशेष रूप से पूर्व-तैयार खाद्य पदार्थ जो खाने में आसान होते हैं
    • यदि आप एक तरल या जूस जल्दी बना रहे हैं, तो अपने पेय बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के साथ रेफ्रिजरेटर को शेयर करें।
    • यदि आप एक पूर्ण तेजी से काम कर रहे हैं, तो पूरी तरह रसोईघर से बचने की योजना बनाएं। सुनिश्चित करें कि सब कुछ साफ और संग्रहीत किया गया है, इसलिए आपके पास रसोई में प्रवेश करने या भोजन को संभालने का कोई कारण नहीं है
  • विधि 2
    फास्ट बनाना

    फास्ट स्टेप 04 शीर्षक वाला चित्र
    1
    छोटे से शुरू करें थोड़े समय से शुरू करना एक अच्छा विचार है और देखें कि आप अपने जीवन में पहली बार 24 घंटे के उपवास के साथ शुरू होने से पहले कैसा महसूस करते हैं। एक सप्ताह के अंत में 8 घंटे की तेजी से कोशिश करें जब आपके पास बहुत कुछ करना न हो। नाश्ता और दोपहर का भोजन छोड़ें (या दोपहर के भोजन का सूप ले लो), और दिन के दौरान बहुत से पानी पीते हैं। प्रकाश और स्वस्थ भोजन के साथ शाम को समाप्त करें
    • उपवास के दौरान, याद रखें कि आप हर घंटे कैसा महसूस करते हैं क्या उपवास आपको कमजोर या बीमार महसूस करता है, या क्या आपको खाना पचाने पर हल्कापन महसूस नहीं होता है?
    • अगले दिन आपको कैसा महसूस होता है, इस पर ध्यान दें, क्योंकि उपवास के फायदे तब तक नहीं लगाए जाते जब तक यह खत्म नहीं हो जाता है। क्या आपके पास अधिक ऊर्जा है? क्या आपको ताज़ा महसूस हो रहा है और फिर से कोशिश करने के लिए तैयार है, या फिर एक और तेजी से विचार आपको डर से भर देता है? इस छोटे से उपवास को आप अपने जीवन के नियमित हिस्से में तेजी से चालू करने या इसे फिर से करने का निर्णय करने का निर्णय नहीं लेते हैं
  • फास्ट चरण 05 नामक चित्र
    2
    निर्धारित करें पहले आपको भूख और प्यास लगेगा, लेकिन जल्दी से उपवास करने पर आपके शरीर और मूड पर अन्य प्रभाव पड़ सकते हैं। आप पहले कुछ दिनों के लिए गुस्सा, घबराहट, या दुखी हो सकते हैं, क्योंकि आपका शरीर विषाक्त पदार्थों को मुक्त कर रहा है और cravings से निपटना होगा। जैसा कि आप उपवास के साथ आने वाली अपरिहार्य शारीरिक और मानसिक दर्द से निपटते हैं, याद रखें कि आप पहली जगह में तेज़ी क्यों करना चाहते थे, और फ़िनलाइन लाइन को पार करने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • यदि आप आध्यात्मिक कारणों के लिए उपवास कर रहे हैं, तो अपने विचारों को अधिक शक्ति की ओर मुड़ें जो आपने उपवास के कार्य में पहुंचे। धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने की कोशिश करें, जो आपको तेज़ करने के लिए प्रेरित किया, या अन्य लोगों के उपवास के प्रयासों के बारे में पढ़ा। आप उन लोगों से बात कर ताकत प्राप्त कर सकते हैं जो उसी कारण से उपवास कर रहे हैं।
    • यदि आप स्वास्थ्य कारणों के लिए उपवास कर रहे हैं, तो अपने शरीर में लुप्त होती जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों की कल्पना करें। उपवास करके, आप अपने शरीर को फिर से खाना शुरू करने से पहले खुद को शुद्ध करने का मौका दे रहे हैं अपने पाठ्यक्रम को लेने में मदद करने के लिए उपवास के चिकित्सा लाभों के बारे में पता करें।
  • फास्ट स्टेप 06 शीर्षक वाले चित्र
    3
    विचलित हो जाओ उपवास आपको खाने के लिए नहीं खा सकते सभी खाद्य पदार्थों के साथ भरवां व्यंजनों से भरी बड़ी भोज टेबल की कल्पनाओं का कारण बन सकता है दिन की सफ़लता केवल आपकी इच्छा में वृद्धि करेगी, इसलिए आइसक्रीम और हैम्बर्गर के अलावा किसी अन्य चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित करने के तरीके ढूंढें।
    • किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ समय व्यतीत करना जो कुछ खाने से संबंधित नहीं है, वह एक महान व्याकुलता है, जब तक वह यह नहीं सोचना चाहता कि बाद में आपको रात के खाने के लिए छोड़ दिया जाए
    • आम तौर पर व्यायाम करना खाने से विचलित होने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन इस मामले में यह आपको भूख लगी है एक हल्के चलने के लिए बाहर जाएं या किसी ऐसी जगह की यात्रा करें जो आपको बहुत अधिक कैलोरी जलाए जाने की आवश्यकता नहीं है।
    • बहुत ज्यादा टीवी न देखें, क्योंकि विज्ञापन आपको भोजन की खातिर खाने और लोगों के साथ इच्छाओं के साथ छोड़ सकते हैं। किसी प्रोजेक्ट पर किसी किताब या काम को पढ़ने की कोशिश करें।
    • जब तक आप चाहते हैं तब तक सो जाओ उपवास समय के रूप में सोता है, इसलिए यदि आप कई दिनों तक उपवास कर रहे हैं, तो पर्याप्त नींद प्राप्त करने से आपको भूख के दर्द के माध्यम से मदद मिल सकती है।



  • पटकथा शीर्षक फास्ट चरण 07
    4
    अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें यदि आप कुछ घंटों से अधिक समय तक उपवास कर रहे हैं, तो अपनी प्रगति का ट्रैक रखने से आपको जारी रखने में सहायता मिल सकती है। आप के साथ लिखें तेजी के हर स्तर पर महसूस करते हैं आप पीछे देख सकते हैं और देख सकते हैं कि आप कितनी दूर आए हैं, और यह आपको जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • उन उपायों पर ध्यान दें जिनसे आपको उपवास करना आसान हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप टहलने के बाद मजबूत इच्छाओं को महसूस करते हैं, तो व्यायाम के माध्यम से बहुत अधिक कैलोरी जला नहीं लें।
    • अगर आप गुस्सा या नाराज़ महसूस कर रहे हैं तो अपनी भावनाओं को नीचे लिखें एक डायरी को रखना आपके शरीर से बाहर नकारात्मक भावनाओं को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, और आपकी उपवास समाप्त करने के लिए उन्हें पर्याप्त रूप से छोड़ने में आपकी मदद कर सकता है।
    • अच्छी भावनाओं के लिए भी खुली रहें कुछ लोग उपवास के कुछ दिनों बाद अहंकार की रिपोर्ट करते हैं, एक बार विषाक्त पदार्थों ने अपने सिस्टम को छोड़ दिया है। उस दिन का रिकॉर्ड रखें जब आपकी भावनाओं को नकारात्मक से धनात्मक हो, और आपके शरीर को उपवास के हीलिंग प्रभाव महसूस करना शुरू हुआ।
  • पटकथा शीर्षक फास्ट चरण 08
    5
    अगर आपको बुरा लगता है तो रोकें यदि आप एक तेज, पीना पानी के दौरान कमजोर, चक्कर, हल्का या मुखिया महसूस करना शुरू करते हैं और तुरंत कुछ खा लेते हैं। लगातार उपवास आपके स्वास्थ्य के साथ समझौता कर सकता है फिर से दोबारा प्रयास करने से पहले क्या गलत हो गया था यह निर्धारित करने के लिए एक डॉक्टर की तलाश करें
    • गुस्सा या इच्छाओं की अत्यधिक भावनाओं के माध्यम से उपवास करने का प्रयास न करें जो आपको बुरा महसूस करते हैं उपवास के बजाय, आपको इन खाद्य पदार्थों के कस्टम से छुटकारा पाना पड़ सकता है जो आपको इस तरह से प्रभावित करते हैं।
    • यदि आप उपवास की भावना को पसंद नहीं करते हैं, तो आपको रोकने के लिए कोई कारण नहीं है। आप हमेशा पुनः प्रयास कर सकते हैं, इसलिए यदि यह काम नहीं करता है तो बहुत सख्त न हो।
  • विधि 3
    फास्ट ब्रेकिंग

    चित्र शीर्षक फास्ट चरण 09
    1
    पीने के पानी से शुरू करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर हाइड्रेटेड और फिर से भोजन स्वीकार करने के लिए तैयार है, एक तेज तोड़ने से पहले बहुत सारे पानी पी लें। यहां तक ​​कि अगर आप एक तरल तेजी से बनाते हैं, तो जिस दिन आप उपवास तोड़ने के लिए तैयार हैं, उस पर ऐसा करना सबसे पहले करना है कि वह एक गिलास या दो पानी पीना चाहिए।
  • पटकथा शीर्षक फास्ट चरण 10
    2
    हल्का भोजन खाओ भारी भोजन के साथ उपवास न करें, क्योंकि आपका शरीर बहुत कम से निपटने के लिए आदी हो गया है। आपका पेट सिकुड़ जाएगा, इसलिए आप पहले से ज्यादा खाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। भोजन को फिर से पचाने के लिए अपने शरीर को सफ़लाने के लिए एक छोटा भोजन, सब्जियां और थोड़ी प्रोटीन लें
    • ऐसे पदार्थों को खाने से बचें, जो पचाने में मुश्किल होते हैं, जैसे सेम और अन्य सब्जियां तेजी से पूरा करने के कुछ दिनों बाद इन्हें बचाएं
    • जिस दिन आप तेजी से पूरा करते हैं, उस दिन शराब पीना मत, क्योंकि आपकी सहनशीलता बहुत कम होगी और आपके शरीर पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।
    • कुछ उपवास, विशेष रूप से धार्मिक लोगों, आपको कुछ खाद्य पदार्थों के साथ अपना उपवास तोड़ने की आवश्यकता होती है। पहले से एक शोध करो, यह जानने के लिए कि आपको अपना तेज कैसे तोड़ना चाहिए
  • फास्ट स्टेप 11 नामक चित्र
    3
    एक परेशान पेट से निपटने के लिए तैयार रहें जब आप ठोस खाद्य पदार्थों से शुरू करते हैं, तो आपका शरीर गैस या दस्त का उत्पादन कर सकता है जब तक कि इसे फिर से भोजन पचाने के लिए आदी न हो। अगर आपके शरीर को भोजन पुनः शुरू करने के कुछ ही घंटों के लिए पेट खराब हो जाए, तो चिंतित न हों।
  • फास्ट स्टेप 12 शीर्षक वाले चित्र
    4
    लाभों को महसूस करें चाहे आप अपना वजन कम करने के लिए उपवास करें या अपने शरीर को शुद्ध करने के लिए उपवास करें या अपने आध्यात्मिक पक्ष के साथ संपर्क में रहें, तो आप अपने आप को उपवास के रूप में अच्छी तरह से काम करने के लिए बधाई कर सकते हैं। आपका उपवास समाप्त होने पर आपको निम्न सकारात्मक प्रभाव महसूस हो सकते हैं:
    • ऊर्जा का एक उच्च स्तर
    • आपके मूड में सुधार
    • शुगर, कैफीन और अल्कोहल से कम इच्छा
  • युक्तियाँ

    • उपवास के कई फायदे मनोवैज्ञानिक कल्याण और दृढ़ संकल्प के कारण होते हैं। इस तरह, उपवास रखने के बारे में आपका दृष्टिकोण, और यदि आप इसका लाभ उठाते हैं तो आपको उपवास करने से लाभान्वित करने का बेहतर मौका मिलेगा।

    चेतावनी

    • उपवास कुछ लोगों को अपने अंत के बाद बहुत ज्यादा खाने से उपवास के लिए क्षतिपूर्ति करके गुस्सा, दुःख, असुविधाजनक और निष्क्रिय बना सकते हैं। उपवास हर किसी के लिए नहीं है, चाहे आप अपने लाभ के बारे में क्या पढ़ते हैं
    • यदि आपके पास कोई चिकित्सा स्थिति है, तो आप तेज़ नहीं हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास टाइप 1 डायबिटीज है, तो उपवास के लिए सावधानीपूर्वक मॉनिटरिंग और आपके डॉक्टर से पूर्ण अनुमोदन की आवश्यकता होगी।
    • कुछ संगठनों का मानना ​​है कि उपवास के नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए एक शोध करें कि आप तेजी से पहले संभावित परिणामों के बारे में जानते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com