IhsAdke.com

एक दिन के लिए फास्ट कैसे करें

उपवास कुछ समय के लिए खाने से नहीं खाने का कार्य है कुछ तेजी से वजन कम करने के लिए, जबकि अन्य धार्मिक दिशानिर्देशों का पालन करते हैं या आध्यात्मिक स्पष्टता के लिए। मुख्य पहलू इरादा है - उपवास शरीर की प्रकृति के खिलाफ जाता है, जिसे हमेशा खिलाया जाना चाहिए इसलिए, यह स्पष्ट होना आवश्यक है कि अगर आप इस अनुपालन को अपनाते हैं तो आप इसे क्यों अपनाना चाहेंगे? उपवास करने से पहले, भरपूर पानी पीना, फलों और सब्जियों को खाने और बहुत अधिक सो जाओ आप शरीर के उपचार से पहले, समय के दौरान, और उपवास के बाद भी अनुभव में अधिक अर्थ प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तेजी के इरादे को परिभाषित करना

एक फास्ट फॉर डे फ़ॉर डे स्टेप शीर्षक चित्र
1
उपवास का उद्देश्य स्पष्ट करें अपने आप से पूछें कि आप अनुभव से क्या सीखना चाहते हैं, उस उद्देश्य का उपयोग करके दिन के लिए लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। कभी-कभी यह पता लगाना संभव होगा कि यदि यह कुछ प्रेरित होता है तो अनुभव बहुत अधिक उपयोगी होगा। क्या कोई आध्यात्मिक या मानसिक लक्ष्यों हैं या क्या आप अभी भी भौतिक लाभ प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं? किसी विषय पर एक प्रश्न या लक्ष्य को प्रतिबिंबित करें
  • शरीर को "detoxify" करने के लिए फास्ट एक दिन के लिए खाने से शरीर को विषाक्त पदार्थों, ठोस अवरोधों और अन्य स्वास्थ्य-हानिकारक प्रदूषकों को फ़िल्टर करने में मदद मिल सकती है।
  • उपवास ज्ञान के एक रूप के रूप में भी काम कर सकते हैं। जब आप किसी समस्या का उत्तर ढूंढते हैं, तो किसी स्थिति को समझने की कोशिश करें, या यदि आप कोई विचार या विवेक प्राप्त करना चाहते हैं तो तेज़ी से आपको एक सरल स्थिति में छोड़ दिया जाता है, जिससे आप समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • मन की गहराई का पता लगाने के लिए योग, गहन ध्यान, या इंद्रियों से खुद को वंचित करने के दौरान फास्ट। अनुशासन और फोकस के साथ भूख के विकर्षण को पार करें।
  • फास्ट फॉर ए डे के चरण शीर्षक वाले चित्र
    2
    तेज की शुरुआत और अंत सेट करें कुछ धार्मिक परंपराओं के अनुसार व्यक्ति सूर्यास्त तक नहीं खाती जब एक इस्लामी अनुष्ठान के दौरान उपवास करता है, उदाहरण के लिए, उपवास सूर्य के उदय से 20 मिनट पहले शुरू होता है और सेट होने के 20 मिनट बाद समाप्त होता है। हालांकि, 24 घंटे के उपवास स्वास्थ्य और उत्साह बनाए रखने के लिए लोकप्रिय तकनीक बन गए हैं, खासकर योग समुदायों में। 24 घंटे के उपवास का लक्ष्य खाने के बाद कुछ भी नहीं खा रहा है और अगले दिन खाने तक खाने के किसी भी प्रकार से बचने के लिए नहीं है।
  • फास्ट फॉर ए डे के चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    विशुद्ध रूप से उपवास से बचें वजन कम करने के लिए वे शरीर से विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन में सहायता कर सकते हैं, और साथ ही भोजन को अधिक कुशलतापूर्वक पचाने में मदद कर सकते हैं, खासकर अगर यह एक आदत बन जाती है हालांकि, यह जरूरी नहीं कि वजन घटाने का कारण बनता है - पूरे दिन नहीं खाते और फिर दो पूर्ण और समृद्ध कार्बोहाइड्रेट व्यंजन खाने से भोजन के बाद तक कोई चयापचय कार्य नहीं होगा। यदि आप उपवास नहीं करते तो आप अधिक वसा नहीं तोड़ेंगे।
    • यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सुबह-भर में खाने से बाहर खाने की बजाए सुबह कम कैलोरी का उपभोग करने की कोशिश करें थोड़ा भोजन चयापचय को सक्रिय करता है और पेट में संग्रहित वसा का उपभोग होगा।
    • रस-आधारित उपवास खाते को ध्यान में रखें, जो सप्ताह में एक बार किया जाता है। रस आहार के साथ, मांसपेशियों और जिगर में चीनी के भंडारण को खाली किए बिना शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करना संभव है। इस तरह, आप मांसपेशियों के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने के बिना डिटॉक्स के लाभ का आनंद लेते हैं।
  • फास्ट फॉर डे डे चरण 4 नामक चित्र
    4
    ट्रेन। सप्ताह में एक बार 24 घंटे की तेजता करें - यह शरीर के उपचार गुणों को सक्रिय करता है, जिसका अर्थ है कि सामान्य स्वास्थ्य पाचन तंत्र को आराम देकर और अंगों की वसूली से सुधार सकता है। नियमित रूप से उपवास का अभ्यास भोजन की बेहतर पाचन में मदद करता है, बढ़ती हुई सोच, शारीरिक और मानसिक शक्ति को मजबूत करता है, विषाक्त पदार्थों को निकालने, बेहतर दृष्टि और अच्छी तरह से प्राप्ति के सामान्य ज्ञान में मदद करता है।
  • भाग 2
    उपवास की तैयारी

    एक फास्ट फॉर डे डे चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    उपवास से पहले दिन में कम से कम 2 एल पानी पी लें जल शरीर के तरल पदार्थों के संतुलन में मदद करता है जो पोषक तत्वों का अवशोषण, परिवहन और परिवहन, रक्त परिसंचरण, लार का उत्पादन और शरीर के तापमान का रखरखाव करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप तेजी से शुरू होने से पहले ही पानी को रोकना चाहिए, क्योंकि ऐसा कुछ है जो कुछ घंटों बाद में मूत्र के उत्पादन को अत्यधिक बढ़ता है। इसके बजाय, पानी की खपत 72 घंटे पहले बढ़ाई जानी चाहिए।
    • उपवास के लिए तैयारी में रस, चाय, दूध, गेटोरेड और अन्य जल पेय पेय भी उपयोगी होते हैं। यदि संभव हो तो, पानी में समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे फलों और सब्जियां भी खाएं
  • फास्ट फॉर ए डे के चरण के नाम पर चित्र 6
    2
    अच्छी तरह से खाएं और तेजी से पहले दिन पर शरीर को पोषण करें। हालांकि, पेट भर खाओ मत! आदर्श रूप से छोटे हिस्से को आप से सामान्य रूप से ग्रहण करना आदर्श है यदि संभव हो तो, मुख्य रूप से फल और सब्जियां शरीर को संतुलित करने के लिए उपभोग करती हैं। पोषक तत्वों और पानी से युक्त खाद्य पदार्थ शरीर को उपवास के लिए तैयार करने में मदद करेगा। बेक्ड भोजन खाने से बचें, विशेष रूप से नमक और चीनी में उच्चतर हैं
    • उच्च चीनी खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं जो अत्यधिक तेज़ी से पहले दिन संसाधित होते हैं शरीर ठीक से काम नहीं करेगा यदि यह मुख्य रूप से ग्लूकोज द्वारा "स्टॉक" किया जा रहा है इसके अलावा, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को शरीर छोड़ने में अधिक समय लग सकता है, जिससे "साफ" उपवास करना मुश्किल हो सकता है।
    • यदि आप मधुमेह हैं, तो बहुत अधिक फल लेने से पहले डॉक्टर के पास जाएं



  • एक फास्ट फॉर डे डे चरण 7 नामक चित्र
    3
    उपवास के दिन से पहले रात को पर्याप्त सो जाओ। शरीर में शारीरिक कार्यों की आपूर्ति करने के लिए सामान्य कैलोरी नहीं होगा, जिससे खाद्य पदार्थों को खाने से थकान को दूर करना असंभव हो जिससे ऊर्जा का "चरम" हो। अच्छी तरह सोते हुए, दिन के दौरान "कार्य" करना बहुत आसान होगा, उपवास का अधिक लाभ करने के अलावा।
  • भाग 3
    उपवास

    फास्ट फॉर ए डे फॉर डे स्टेप 8 नामक चित्र
    1
    लक्ष्य पर फोकस करें ध्यान उन विषयों या उन सवालों पर खींचा जाना चाहिए, जिन्हें आप संबोधित करना चाहते हैं। अपने आध्यात्मिकता से जुड़कर या चैनल अनुशासन की स्थिति में प्रवेश करके एक विचार की खोज करके खुद को जांचें। जब लक्ष्य शरीर को विसर्जित करना है, तो उस उद्देश्य का उपयोग करें जो अपने आप को भूख हमलों के क्षण को समर्पित रखें।
  • फास्ट फॉर ए डे फॉर डे डे पिक्चर शीर्षक
    2
    हाइड्रेटेड रहो अगर आप केवल पानी आधारित आहार पर हैं पानी में दो-दो घंटे कम से कम आधा लीटर पी लें, जैसा कि पानी पेट भरता है, ऊर्जा बहाल करता है और पेट की एसिड को कम कर देता है जो आपको भूख लगी है। हालांकि, खराब महसूस करने की स्थिति में पानी का सेवन नहीं करना चाहिए
    • कुछ परंपराएं, जैसे इस्लाम के परंपरागत उपवास, सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच पानी पीने से व्यक्ति को रोकता है। इस मामले में, उपवास के पहले और बाद में पानी के साथ moisturize बहुत महत्वपूर्ण है।
  • फास्ट फॉर ए डे फॉर डे स्टेप 10 नामक चित्र
    3
    अपने आप को व्यस्त रखें निष्क्रियता और बोरियत आप खाने के बारे में और अधिक सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। कुछ आकर्षक के साथ डील करें, लेकिन बहुत अधिक शारीरिक आवश्यकता नहीं है कंप्यूटर का उपयोग करते हुए, ग्रोव में घूमना, टीवी देखने और कम दूरी के लिए ड्राइविंग, लेखन, ध्यान, ध्यान, धीमी गति से योग आंदोलनों, उपवास के दौरान आपके सिर पर कब्जा करने के सभी तरीके हैं भारी भारोत्तोलन, जिम प्रशिक्षण, भारोत्तोलन या लंबी दूरी की रन से बचें, जो सभी गतिविधियों को बहुत ऊर्जा की आवश्यकता होती है आपके शरीर से थके हुए कई कैलोरी जलाएंगे, जिससे आप बिना भूख लगी रहेंगे।
    • भोजन के बारे में सोचने से बचें भोजन के करीब न रहने के लिए, भोजन के साथ पत्रिकाएं न पढ़िए या बर्तनों की गंध तैयार करने के लिए मजबूत बनें।
  • फास्ट फॉर ए डे के लिए शीर्षक वाला पिक्चर 11
    4
    मजबूत रहें जब आप अचानक हार मानते हैं, तो याद रखिए कि आप उपवास क्यों कर रहे हैं, आत्म-अनुशासन का प्रशिक्षण अपने आप को आश्वस्त करें कि भूख हमेशा के लिए नहीं चली जाएगी और अब विरोध करने से, पुरस्कार देने से ज्यादा बड़ा हो सकता है
    • उपवास के दृष्टिकोण के अंतिम चरण के रूप में, आप शायद थक और तनाव महसूस करेंगे। यह वह जगह है जहां आपको "आरक्षित ऊर्जा" का उपयोग करने की आवश्यकता है यदि संभव हो तो झपकी ले लो, या किसी नेत्रहीन अपील के साथ खुद का मनोरंजन करें। एक मनोरम एक्शन फिल्म या वीडियो गेम ऐसी परिस्थितियों में महान काम करता है।
  • फास्ट फॉर ए डे स्टेप 12 नामक चित्र
    5
    तेजी से जिस समय आप की योजना बनाई गई है उसे बंद करो इसे आसानी से लें और खाने के खाने की मात्रा के बारे में जानें। आधे हिस्से में कटौती करें - यह खाने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आप आमतौर पर भोजन में क्या खाएंगे। पाचन तंत्र कम हो रहा है और तेजी से समाप्त होने के तुरंत बाद दो विशाल बर्गर नहीं रखेगा इसके बजाय, फलों, सब्जियों और सूप जैसे हल्के खाद्य पदार्थों की तलाश करें। पानी और रस भी महत्वपूर्ण हैं
    • बहुत ज्यादा और बहुत जल्दी खाने के लिए नहीं याद रखें कुछ पानी पी लो, एक सेब खाओ और 10 मिनट इंतजार करें तो एक गिलास संतरे का रस के साथ एक सूप है।
    • भोजन के बीच का अंतराल 30 से 60 मिनट तक होनी चाहिए। एक समय में ज्यादा भोजन करने से आपको लंबे समय तक बाथरूम में रहना होगा और बहुत दर्द महसूस होगा। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए जल्दी मत आना
  • चेतावनी

    • जब आप कमजोर और थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं, तो तेजी से रोकें ऐसे लक्षणों से कुछ स्वास्थ्य समस्या हो सकती है या उपवास की तैयारी पर्याप्त नहीं थी
    • गर्भावस्था, बीमारी, या यदि आप दवा पर हैं तो उपवास करते रहें। प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से सामान्य से अधिक नाजुक हो जाएगी, इसलिए अपने शरीर को पोषण देने के लिए अपने आप को भोजन से वंचित करना धीमा वसूली समाप्त हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com