IhsAdke.com

कैसे पानी प्रतिधारण को कम करने के लिए

शरीर में कई कारणों के लिए पानी बरकरार रखा जाता है, जिनमें उच्च सोडियम सेवन और निर्जलीकरण शामिल है, जिससे कोशिकाओं में चमड़े के नीचे तरल पदार्थ को बनाए रखने में मदद मिलती है। ये कोशिका त्वचा को सूजी हुई उपस्थिति, मांसपेशियों की परिभाषा को छिपाने के अलावा, जिसे आप जीतने के लिए कड़ी मेहनत कर चुके हैं। पानी के प्रतिधारण को कम करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं, लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि ये युक्तियां अस्थायी वजन घटाने के लिए तैयार होती हैं और कसरत और स्वस्थ आहार जैसे स्थायी समाधानों की जगह नहीं लेनी चाहिए।

चरणों

विधि 1
भोजन को समायोजित करना

ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 1 शीर्षक वाले चित्र
1
अधिक पानी पी लो यह पानी को कम करके पानी खोने की कोशिश करने के लिए विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन शरीर को छोड़ने वाले तरल पदार्थ (पानी सहित) में मदद करने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है और सूजन पैदा करने वाले किसी भी भोजन को नटजाना पड़ सकता है। यदि शरीर निर्जलित हो जाता है, तो यह पानी के भंडारण से इसके लिए क्षतिपूर्ति करना शुरू करेगा, जिससे पानी की प्रतिधारण बढ़ जाएगी। एक दिन में कम से कम चार गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • इसे टपकता करने के बजाए पानी में पानी पीने की कोशिश करें। इस तरह से पीने से शरीर को भोजन को ठीक से पचाने में मदद मिलती है हालांकि, इसे भिगोकर, पानी से पीना पेट बढ़ सकता है।
  • ड्रॉ वॉटर वज़न स्टेप 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    नमक का सेवन कम करें सोडियम की बड़ी मात्रा में भोजन शरीर को पानी बनाए रखने का कारण बनता है और सूजन की ओर जाता है। एक आहार को 2000 मिलीग्राम से ज्यादा नहीं प्रति दिन 2500 मिलीग्राम सोडियम प्रति दिन शामिल करना चाहिए ताकि चयापचय को बनाए रखने के बिना ठीक से काम कर सकें।
    • डिब्बाबंद और जमे हुए भोजन से बचें क्योंकि नमक का उपयोग इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में एक संरक्षक के रूप में किया जाता है। संसाधित मांस के बजाय ताजा कसाई मांस को प्राथमिकता दें क्योंकि वे सोडियम से भरे हुए हैं।
    • सोडाइज काटने के लिए खाना पकाने में कम मात्रा में टेबल नमक का उपयोग करें और भोजन में मसाला कम करें।
    • प्री-तैयार सलाद ड्रेसिंग से बचें क्योंकि वे आमतौर पर सोडियम में उच्चतर होते हैं। पनीर में भी उच्च सोडियम दर होती है, इसलिए यदि संभव हो तो पनीर का काटा भी।
  • ड्रॉ वाटर वज़न स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    अधिक फाइबर खाएं फाइबर में भोजन खाने से मूत्र पथ, किडनी और बृहदान्त्र को साफ करने में मदद मिलती है, अतिरिक्त तरल पदार्थ जारी करने के अलावा।
    • एक फाइबर युक्त सुबह का भोजन करें, जैसे पूरे अनाज का कटोरा, या सुबह चम्मच अनाज, दही या विटामिन के लिए कुछ चम्मच जोड़ दें। फ्लेक्ससेड फाइबर और ओमेगा -3 में समृद्ध है। यह कॉफी की चक्की या खाद्य प्रोसेसर में जमीन बन सकती है और फिर इसे भोजन में जोड़ा जा सकता है
    • कच्चे या उबले हुए सब्जियों के साथ दोपहर का भोजन और रात का खाना पूरक करें उन्हें खाना पकाने या उन्हें पकाने से बचें, क्योंकि यह कई पोषक तत्वों और स्वस्थ फाइबर को निकालता है
    • ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसे फलों पर भोजन करने की कोशिश करें, जो फाइबर और अन्य एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं।
  • ड्रॉप वाटर वज़न स्टेप 4 शीर्षक वाले चित्र
    4



    अधिक कॉफी, चाय, या क्रैनबेरी रस खाएं। कॉफी और चाय मूत्रवर्धक होने के लिए जाने जाते हैं और शरीर को रिलीज तरल पदार्थों में मदद करते हैं। निर्जलीकरण से बचने के लिए हमेशा पानी के चश्मे के साथ चाय और कॉफी की खपत को संतुलित करें।
    • क्रैनबेरी रस पीने के लिए भी संभव है: एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक जिससे शरीर से तरल पदार्थ को विरंजित करने और जारी करने में मदद मिलती है।
  • विधि 2
    जीवन शैली को समायोजित करना

    ड्रॉप वाटर वज़न चरण 5 नामक चित्र
    1
    अक्सर एक सॉना। पसीना आप बनाए रखने वाले तरल पदार्थ के वजन को कम करने के सबसे तेज तरीकों में से एक है यदि आपके पास सॉना तक पहुंच है, तो उसमें तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों को पसीने के लिए 30 मिनट का समय खर्च करें।
    • निर्जलीकरण से बचने के लिए एक समय में केवल 30 मिनट के लिए सॉना में रहने का प्रयास करें। सॉना के कुछ घंटों के बाद पानी के कई गिलास पीने के बाद आपको वजन वापस लेने की संभावना है, लेकिन यह रात के लिए अस्थायी रूप से शुद्ध वजन कम करने का एक अच्छा तरीका है
  • ड्रॉ वाटर वज़न स्टेप 6 नामक चित्र शीर्षक
    2
    शराब की खपत कम करें शराब पीने से निर्जलीकरण हो सकता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पानी को रखने के लिए मजबूर कर देगा। व्यायाम करने से पहले और बाद में शराब या बीयर से ग्लाइड से बचें, अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए और रात में मादक पेय पदार्थों का सेवन करने से किसी भी शुद्ध वजन को बनाए रखने से बचें।
  • ड्रॉप वाटर वज़न चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपना साप्ताहिक अभ्यास दिनचर्या समायोजित करें व्यायाम शरीर के लिए महान है क्योंकि यह एक स्वस्थ स्तर पर कोर्टिसोल स्तर को बढ़ाता है और किसी भी तनाव या तनाव के तहत काम करने में मदद करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और द्रवों को पसीना संभव बनाता है। शरीर को पसीने और जल प्रतिधारण के वजन को जारी रखने के लिए साप्ताहिक प्रशिक्षण की आवृत्ति और तीव्रता को बढ़ाएं।
    • उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT) वसा को जलाने और जल प्रतिधारण के वजन को पसीने में मदद कर सकता है। इस प्रकार की प्रशिक्षण सरल और गहन अभ्यास के आसपास संरचित है, वसूली या आराम के लिए छोटे फट के बाद। इसे फिटनेस उपकरण या व्यायाम अभ्यास और कुछ मुफ्त वजन में बनाया जा सकता है। कई लोकप्रिय HIIT प्रोग्राम सूचीबद्ध हैं यहां.
  • चेतावनी

    • अपने आहार या व्यायाम योजना में किसी प्रकार के परिवर्तन करने से पहले हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें ऊपर उल्लिखित कदम केवल पानी के प्रतिधारण के अस्थायी नुकसान के लिए हैं। वे कम कैलोरी सेवन और लंबी अवधि के वजन घटाने के लिए पर्याप्त शारीरिक गतिविधि के साथ एक स्वस्थ आहार को बदलने के लिए अभिप्रेत नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com