IhsAdke.com

एक घाव संक्रमित है कि कैसे जांच करने के लिए

दैनिक आधार पर कटौती और घावों को भुगतना बहुत आम है। वे आम तौर पर चोटें होती हैं जो अधिक देखभाल और कठिनाई की आवश्यकता के बिना ठीक होती हैं हालांकि, बैक्टीरिया घाव के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं और खतरनाक संक्रमणों का कारण बन सकते हैं - उनमें शीघ्रता का पता लगाने में सफल होता है और सफल उपचार की संभावना बढ़ जाती है, जो कि अधिकांश मामलों में किया जाता है और एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से गंभीरता पर निर्भर करता है। सूक्ष्मजीवों द्वारा प्रदूषण के कुछ महत्वपूर्ण संकेतक हैं: मवाद, लाली और तीव्र दर्द। सीखना सीखें कि क्या घाव संक्रमित है, स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
दर्द, सूजन, लालिमा या लग रहा है कि त्वचा घाव के आसपास गर्म है के लिए जाँच कर रहा है

चित्र नामक संक्रमण के लिए एक घाव की जांच चरण 6
1
सबसे पहले, अपने हाथों को धो लें एक घाव को छूने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें यदि आप चिंतित हैं कि एक घाव है - या हो सकता है - संक्रमित, गंदी उंगलियों के साथ इसे रोकना ही इसे और बदतर बना देगा। कुछ और करने से पहले जीवाणुरोधी साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह हाथ धो लें
  • चोट को छूने के बाद भी उन्हें धोना याद रखें।
  • चित्रा का शीर्षक संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 7
    2
    घाव का बारीकी से विश्लेषण करें आपको निकालने की आवश्यकता होगी पट्टियाँ और पट्टियाँ- हालांकि, सावधान रहें, क्योंकि साइट के नुकसान को बढ़ाना महत्वपूर्ण नहीं है, जो अधिक संवेदनशील हो जाएगा। यदि पट्टी घाव से चिपक जाती है, तो इसे रसोई के सिंक में पानी चलाने के लिए रखकर इसे ढीला कर दें।
    • एक बार गंदे पट्टियाँ हटा दी जाती हैं, उन्हें फेंक दो। कभी गंदे लपेटने का प्रयास न करें
  • चित्र शीर्षक के लिए संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 8
    3
    घाव को देखो और लाली की तलाश करें या सूजन. यदि आपको लगता है कि घाव बहुत लाल है, इससे पहले की तुलना में लाल अधिक जीवित है या यह घाव से फैल रहा है, यह संक्रमित है।
    • त्वचा को यह भी महसूस हो सकता है कि चोट लगने वाले स्थान में गर्म है इन लक्षणों में से कोई भी मौजूद है तो एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • चित्र शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 9
    4
    अपने आप से पूछें कि दर्द खराब हो रहा है नई या बढ़ती असुविधा महसूस करते हुए कटौती में संक्रमण के लक्षण होते हैं, जबकि अन्य लक्षणों के साथ दर्द - सूजन, मवाद और गर्म सनसनी, उदाहरण के लिए - संक्रमण का संकेत जब आप महसूस करते हैं कि दर्द बढ़ रहा है तो डॉक्टर को जाएं। असुविधा यह महसूस करती है कि यह चोट के नीचे से आता है। आम तौर पर, सूजन, गर्मी की छाप और क्षेत्र में कोमलता या दर्द प्रारंभिक संकेतक होते हैं जो घाव के संदूषण के लिए सबसे अधिक बिंदु होते हैं।
    • दर्द धड़कता हो सकता है प्ररिटस हमेशा संक्रमण का संकेत नहीं देता है, लेकिन खरोंच को खरोंच करने से बचें, क्योंकि नाखून में अधिक बैक्टीरिया हो सकते हैं और साइट को और भी परेशान हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 10
    5
    जब तक कोई डॉक्टर की सिफारिश नहीं करता है, तब तक एंटीबायोटिक न करें। कोई अध्ययन नहीं है जो साबित करता है कि एंटीबायोटिक मलहम घाव के संक्रमण का इलाज करते हैं। जब संदूषण फैलता है, यह शरीर में भी प्रवेश करेगा- बाहरी चोट का इलाज करने के बाद यह शरीर में जीवाणुओं से नहीं लड़ेंगे।
    • आपका डॉक्टर छोटे, सतही संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक मलहम सुझा सकता है
  • विधि 2
    मवाद या तरल पदार्थ की जांच

    चित्र शीर्षक के लिए संक्रमण की जांच करें चरण 11
    1
    घाव पर मवाद या पीले या हरे रंग के तरल पदार्थों के लिए जाँच करें। छुट्टी भी एक अप्रिय गंध पेश कर सकते हैं। जब आप घायल साइट में बादल द्रव या मवाद पाते हैं, तो शायद यह संक्रमित है। जितनी जल्दी हो सके चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
    • घावों के लिए मामूली निर्वहन करना सामान्य है, बशर्ते यह पतली और स्पष्ट है। जीवाणु हमेशा पीले या हरे रंग की मवाद नहीं बनाते - इस मामले में, डॉक्टर संक्रमण के विशिष्ट कारण को निर्धारित करने के लिए द्रव की जांच कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 12
    2
    घाव के चारों ओर मवाद के निर्माण की तलाश करें मस्तिष्क में यह संक्रमण होता है कि मस्तिष्क की त्वचा के नीचे और घाव के चारों ओर का गठन होता है। यहां तक ​​कि जब आप संचित मवाद पाते हैं या महसूस करते हैं कि त्वचा के नीचे बढ़ रहा संवेदनशील गहराई है - लेकिन मवाद के बिना - संदूषण अभी भी मौजूद हो सकता है और गंभीरता से लिया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 13
    3
    घाव का विश्लेषण करने के बाद नए पट्टियों को बदलें। जब संक्रमण का कोई संकेत नहीं होता है, वे घावों को कवर और संरक्षित करते हैं - यदि संक्रमण होता है, तो नई पट्टी आगे संदूषण को रोकेगी जब तक कि मरीज डॉक्टर देख सकें।
    • पट्टी के केवल unglued हिस्सा लागू करने के लिए सावधान रहें। यह खुजली को आसानी से कवर करने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए।
  • स्टेप 14 में संक्रमण के लिए एक घाव की जांच
    4
    यदि घाव को मवाद जारी है, तो डॉक्टर पर जाएं। यह संक्रमण के साथ लड़ाई में थोड़ी सी तरल पदार्थ के लिए सामान्य है - हालांकि, जब यह पीले या हरा हो जाता है और मात्रा में बढ़ जाती है (या कम नहीं होती है), तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि संदूषण के लक्षण पहले चर्चा में भी मौजूद हैं
  • विधि 3
    लसीका प्रणाली में संक्रमण ढूँढना

    चित्र शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 15
    1
    घाव के चारों ओर की त्वचा की जांच करें और देखें कि क्या इसमें लाल रेखाएं होती हैं घावों से निकलने वाली लाल रेखा से संकेत मिलता है कि संक्रमण ने उस प्रणाली पर हमला किया है जो ऊतकों से तरल पदार्थ को निकाला जाता है, तथाकथित लसीका तंत्र।
    • इस प्रकार का संक्रमण (लिम्फैगिटिस) गंभीर हो सकता है और तुरंत डॉक्टर की यात्रा की आवश्यकता होती है (विशेषकर अगर बुखार के साथ)।
  • चित्र शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 16
    2



    घावों के करीब लिम्फ नोड्स (ग्रंथियों) को ढूंढें जब घाव हाथ में है, निकटतम नोड्स बगल में हैं - अगर यह एक पैर में हुई है, तो ग्रंथियों को कमर क्षेत्र में किया जाएगा। शरीर के किसी भी अन्य स्थल के लिए, गर्दन के एक तरफ दाग और दाएं और दाएं पर गाल की हड्डी के नीचे नोड्यूल हैं।
    • प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के दौरान इन ग्रंथियों में बैक्टीरिया फंस जाते हैं। कभी-कभी लसीका तंत्र संक्रमण त्वचा पर लाल रेखाओं के दिखाई देने के बिना हो सकता है।
  • इमेज नामक संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 17
    3
    लिम्फ नोड्स की जांच करें और किसी भी असामान्यता की जांच करें। दो या तीन उंगलियों के साथ, हल्के दबाव को लागू करें और सूजन या कोमलता की जांच के लिए, लसीका ग्रंथि महसूस करें। असामान्यताएं निर्धारित करने का एक आसान तरीका दोनों ओर गर्दन के दोनों ओर नोड्यूल की जांच करना है - दोनों को उसी छाप से गुजरना चाहिए और जब वे मुसीबत में नहीं होते हैं तो सममित होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के लिए संक्रमण की जांच करें चरण 18
    4
    लिम्फ नोड्स पंप करें और सूजन या कोमलता की जांच करें। इन लक्षणों में से एक की उपस्थिति की पुष्टि करके, संक्रमण फैल सकता है, यहां तक ​​कि चोट से निकलने वाली लाल रेखा की उपस्थिति के बिना। आम तौर पर, लिम्फ ग्रंथियों की लंबाई लगभग 1.27 सेंटीमीटर होती है और पालपेटेड होने पर पाए जाते हैं, लेकिन संक्रमण होने पर दोगुना या ट्रिपल होना चाहिए, जिससे उन्हें आसानी से महसूस किया जा सके।
    • सूजन लिम्फ नोड्स नरम हो जाते हैं और आसानी से चलते हैं, सूक्ष्मजीवों या सूजन की उपस्थिति को संकेत देते हैं।
    • जब ग्रंथियां दर्द दिखाती हैं, कठोर हैं, एक या दो से अधिक सप्ताह के लिए ऐसा नहीं चलते और रह जाते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है
  • विधि 4
    तापमान और सामान्य कल्याण को मापना

    इमेज नामक संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 1 9
    1
    शरीर का तापमान मापें घाव साइट पर लक्षणों के अतिरिक्त, बुखार भी हो सकता है - जब यह 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो, यह संक्रमित है। ऊपर दिए गए संक्रमण के एक या एक से अधिक लक्षणों के साथ बुखार तब होता है जब चिकित्सक पर जाएं
  • स्टेरप 20 के संक्रमण के लिए एक घाव की जांच
    2
    असुविधा की भावना को ध्यान में रखें। घाव संक्रमण का एक संकेत एक सामान्य सामान्य बीमारी हो सकता है। जब आप एक कटौती से गुजरते हैं और कुछ दिनों बाद बीमार महसूस करना शुरू करते हैं, तो असुविधा और गले की भावना के बीच एक रिश्ता हो सकता है खरोंच पर फिर से देखो, यदि संक्रमण का कोई संकेत है, और यदि असुविधा बनी रहती है, तो डॉक्टर पर जाएं।
    • शरीर में दर्द, सिर में, पेट में, चक्कर आना और उल्टी से संकेत मिलता है संक्रमण। एक दाने की भी जांच होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 21
    3
    हाइड्रेशन स्तरों के लिए देखें निर्जलित होने के कारण घाव के प्रदूषण का भी संकेत मिलता है, मुख्य लक्षण होने के कारण पेशाब की कम आवृत्ति, चमकदार आँखें, शुष्क मुंह और गहरे मूत्र यदि ऐसी अभिव्यक्तियां उठती हैं, चोट की स्थिति से अवगत रहें, संक्रमण के संकेतों के लिए देखें और एक चिकित्सक से परामर्श करें
    • चूंकि शरीर प्रदूषण से लड़ रहा है, हाइड्रेटेड रहने और भरपूर तरल पदार्थ पीने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • विधि 5
    गंभीर मामलों से निपटना

    चित्रा का शीर्षक संक्रमण के लिए एक घाव की जांच चरण 1
    1
    जानें कि किस प्रकार की चोटें संक्रमण के लिए सबसे अधिक संभावनाएं हैं अधिकांश घाव अपने दम पर और बिना नतीजों के ठीक-ठीक हो जाते हैं - हालांकि, सफाई और उपचार सही तरीके से नहीं किया जाता है तो प्रवेश करने में बैक्टीरिया का मौका बहुत ज्यादा है। पैरों, हाथों और अन्य क्षेत्रों में कटौती जो अक्सर सूक्ष्मजीवों के संपर्क में आते हैं सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील होते हैं - किसी अन्य व्यक्ति या जानवर द्वारा किए गए काटने और खरोंच से सावधान रहना।
    • काटने के लिए देखो, पंचर घावों, और फ्रैक्चर। कुछ चीजें जो गंदा है, जैसे कि गड़बड़ चाकू या उपकरण या एक जंगली कील के कारण चोट लगने का इलाज करते समय सावधान रहें।
    • जब एक काटने से पीड़ित होता है, तो रेबीज या टेटनस होने के जोखिम के बारे में जानने के लिए किसी डॉक्टर से संपर्क करें। यह एंटीबायोटिक दवाओं का उपभोग करने या रोग के खिलाफ बूस्टर इंजेक्शन लेने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • यदि आप ठीक हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत है, तो घाव संक्रमण का थोड़ा खतरा कम करने में मदद करेगा। शरीर की रक्षा से जीवाणुओं से संदूषण को रोकने के लिए लड़ता है।
  • चित्रा का शीर्षक संक्रमण के लिए एक घाव की जांच चरण 2
    2
    संक्रमण के लिए अन्य जोखिम कारक समझें जब प्रतिरक्षा प्रणाली एचआईवी, मधुमेह या कुपोषण से पीड़ित शरीर जैसी बीमारियों से समझौता करती है, तो संक्रमित होने की संभावना बहुत अधिक है। वायरस, बैक्टीरिया और कवक कि अन्यथा समस्याओं का कारण नहीं होगा, इससे शरीर को गहराई से घुसपैठ कर सकता है, खतरनाक स्तरों के गुणा बढ़ सकता है। यह दूसरी या तीसरी डिग्री जलने के मामले में और भी अधिक मान्य है जहां त्वचा - रक्षा के शरीर की पहली पंक्ति - समझौता किया गया है।
  • इमेज शीर्षक जिसे संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 3
    3
    ध्यान दें कि गंभीर संक्रमण के संकेत हैं। बुखार, चक्कर आना, तेज़ दिल की धड़कन, गर्म, सूजन, लाल, और पीड़ादायक घाव, और एक अप्रिय गंध - सड़ या सड़ने जैसी चीज - संक्रमण के सभी लक्षण हैं वे हल्के या बहुत गंभीर हो सकते हैं, लेकिन उनमें से कईों से पीड़ित होने पर डॉक्टर के पास जाने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप चक्कर आते हैं या बुखार हो तो ड्राइव न करें। यदि संभव हो तो, आपको किसी मित्र या रिश्तेदार को अस्पताल ले जाने या SAMU (1 9 2) पर कॉल करने के लिए कहें, क्योंकि आपके स्वास्थ्य को स्थिर करने के लिए शक्तिशाली एंटीबायोटिक दवाएं दी जा सकती हैं।
    • जब संदेह हो, आपातकालीन कक्ष या चिकित्सक के पास जाएं। संक्रमण में, इंटरनेट के माध्यम से आत्म निदान करने के लिए पर्याप्त नहीं है - एक सटीक चिकित्सा निदान प्राप्त करना सबसे अच्छा है।
  • इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 4
    4
    डॉक्टर के पास जाओ जब आपको संदेह है कि घाव संक्रमित है, आपातकालीन कक्ष में जाएं या डॉक्टर के साथ एक आपातकालीन नियुक्ति करें, खासकर यदि अन्य चिकित्सा स्थितियां या यदि कोई भी जोखिम कारक मौजूद है।
  • चित्र नामक संक्रमण के लिए एक घाव की जांच करें चरण 5
    5
    उपचार एंटीबायोटिक दवाओं या एनएसएआईडीएस (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं) के माध्यम से किया जा सकता है। दवाओं का पहला समूह मुकाबला करता है या जीवाणु संक्रमण को रोकता है और मजबूत सूजन को खत्म करने का सबसे सटीक तरीका हो सकता है, जबकि एनएसएआईडी शरीर में दर्द, बुखार और सूजन से उबरने में मदद करेगा। एंटीबायोटिक दवाओं के विपरीत एनएसएआईडीएस बिना किसी पर्चे के खरीदे जा सकते हैं।
    • जिन रोगियों ने रक्त-पतला दवाओं का सेवन किया हो, उन्हें एनएसएआईडीएस से बचना चाहिए। ऐसी दवाइयां कुछ लोगों में किडनी की विफलता और पेट के अल्सर का कारण हो सकती हैं - संदेह में, एक डॉक्टर को देखिए।
  • युक्तियाँ

    • पर्यावरण को अच्छी तरह जलाया जाना चाहिए। अच्छी रोशनी वाले स्थानों में संक्रमण के संकेत अधिक स्पष्ट होंगे।
    • यदि आप सुधार के किसी भी संकेत नहीं देख सकते - जैसे एक शंकु - एक संक्रमण हो सकता है डॉक्टर के पास जाओ, खासकर अगर घाव खराब हो जाता है
    • जब मवाद का एक निरंतर रिसाव होता है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे साफ कर दें और अगर आप जारी रखते हैं तो मरीज को आपातकालीन कमरे में ले लें।

    चेतावनी

    • संक्रमण से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप संक्रमण या चोट के कारण होने के बारे में अनिश्चित हैं, तो मरीज को डॉक्टर या आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com