IhsAdke.com

फोलिकुलिटिस का इलाज कैसे करें

बाल follicles के बैक्टीरिया या कवक संक्रमण, फोलिकुलिटिस, आमतौर पर दर्दनाक विस्फोट में प्रकट होते हैं जो एक या अधिक संक्रमित रोमों के आसपास खुजली और / या स्राव पैदा करते हैं। समस्या विभिन्न रोगजनकों के कारण हो सकती है और विभिन्न स्तरों की गंभीरता को विकसित कर सकती है, इस प्रकार कई उपचार विकल्प हो सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका मामला मामूली या त्वचा की आपात स्थिति है, अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

विधि 1
घर के इलाज के साथ हल्के फोलिकुलिटिस का इलाज करना

ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 1 नामक छवि
1
इलाके जीवाणुरोधी साबुन के साथ समय-समय पर धोएं। हल्के फॉलिकुलिटिस के अधिकांश मामलों में ही गुजरता है। हालांकि, आप संक्रमित क्षेत्र की अच्छी देखभाल करके इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं: दिन में दो बार, साइट को साफ करने के लिए हल्के जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करें और समस्या का कारण बनने वाले जीवाणुओं को मार डालें। एक सूखा तौलिया के साथ कुल्ला और सूखा स्वच्छ.
  • सावधानी से धोएं- एक बहुत मजबूत साबुन का प्रयोग न करें या रगड़ें ज्यादा न करें, या इससे क्षेत्र में परेशान हो सकता है, जिससे लालिमा और सूजन भी बदतर हो जाती है।
  • यदि आपके चेहरे पर फॉलिकुलिटिस है, तो विशेष रूप से चेहरे के उपयोग के लिए लेबल वाला एक जीवाणुरोधी साबुन चुनें, जो सामान्य प्रयोजन से आम तौर पर मामूली होता है।
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    गर्म पानी और एल्यूमीनियम एसीटेट के साथ क्षेत्र को मिलाएं। बुरे समाधान के रूप में भी जाना जाता है, एल्यूमीनियम एसीटेट कसैले, जीवाणुरोधी और आमतौर पर कई छोटी त्वचा समस्याओं के लिए सस्ते ओवर-द-काउंटर उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग बैक्टीरिया को मारने के लिए किया जा सकता है जो कि फॉलिकुलिटिस का कारण बनता है और इस क्षेत्र की सूजन को कम करता है, जलन और तेज वसूली को कम करता है।
    • इसका इस्तेमाल करने के लिए, गर्म पानी की सिफारिश की मात्रा में एक पैकेट को भंग कर दें, समाधान में एक साफ तौलिया डुबकी, इसे मोड़ो और प्रभावित इलाके में धीरे से लागू करें। तौलिया को मौके पर रखें, जब जरूरत पड़ जाए तो समाधान में कभी-कभी इसे गीला कर दें।
    • समाप्त होने पर, इस्तेमाल किए गए कंटेनर को धो लें और ठंडे पानी में तौलिया को मिटा दें। कपड़े धोने के बिना इसे फिर से उपयोग न करें और इसे अच्छी तरह से सूखें।
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    जई के साथ इलाज मानो या न मानो, ओट्स का उपयोग उनके एंटीसिसेरा गुणों की वजह से त्वचा परख के लिए घरेलू उपचार में एक घटक के रूप में किया जाता है। अपने शरीर (या सिर्फ प्रभावित क्षेत्र) को एक घर के दलिया दलिया में स्नान या एक दलिया लोशन के साथ क्षेत्र को कवर करने की कोशिश करो। इस उत्पाद के सुखदायक सनसनी का लाभ उठाएं, लेकिन फेलसिलाइटिस को बढ़ाना न करने के लिए इन हल्के समाधानों से लंबे समय तक जोखिम से बचें।
    • जैसा ऊपर बताया गया है, प्रभावित क्षेत्र को धीरे से सूखने के लिए एक साफ तौलिया का उपयोग करें।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    नमक पानी का एक सरल संपदा बनाने की कोशिश करें गरम संकोचन कपड़ा या अन्य शोषक पदार्थ गर्म तरल पदार्थ में डूबा हुआ है और प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ जलन, जल निकासी को बढ़ावा देने और चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सुरक्षित है। इस प्रक्रिया में नमक पानी का उपयोग एक जीवाणुरोधी लाभ जोड़ता है, भले ही छोटा हो। एक नमक पानी को सम्मिलित करने के लिए, पहले एक कप या दो गर्म पानी में नमक खाना पकाने के कुछ बड़े चम्मच भंग करें। एक कपास की गेंद या नमकीन पानी में एक साफ तौलिया डुबकी और प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ दृढ़ता से पकड़।
    • दिन में दो बार, सुबह और शाम को लागू करें
  • टेट फॉलिकुलिटिस चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    संपूर्ण इलाज का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे सिरका फॉलिकुलिटिस जैसी कई त्वचा समस्याएं बहुत सारी समग्र या "प्राकृतिक" इलाजों के लिए आसान लक्ष्य हैं कुछ चिकित्सकों ने कसम खाई है कि वे काम करते हैं, हालांकि आम तौर पर वे परंपरागत चिकित्सा द्वारा समर्थित नहीं हैं। आप एक समग्र चिकित्सा चुनते हैं, तो सामान्य ज्ञान का उपयोग करें: कुछ भी है कि अपने लोम बढ़ सकता है, संक्रमित क्षेत्र के लिए और अधिक बैक्टीरिया परिचय या उपचार को रोकने नहीं करते हैं। सिरका को शामिल करने वाली एक समग्र प्रक्रिया नीचे वर्णित है, और कई अन्य एक साधारण ऑनलाइन खोज के साथ मिल सकते हैं
    • एक सफेद सिरका के लिए गर्म पानी का दो भाग समाधान करें और अच्छी तरह मिलाएं। समाधान में एक साफ तौलिया डुबकी, इसे मोड़कर प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। जरूरत के मुताबिक समाधान में समय-समय पर तौलिया को 5 से 10 मिनट के लिए दबाए रखें,
  • विधि 2
    औषधीय विकल्पों के साथ फॉलिकुलिटिस का इलाज करना

    ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 6 में शीर्षक वाले चित्र
    1
    सबसे गंभीर मामलों में एक डॉक्टर से परामर्श करने में संकोच न करें। फोलिकुलिटिस आमतौर पर केवल एक छोटी लेकिन दर्दनाक, जलन होती है। हालांकि, सभी संक्रमणों की तरह, वहाँ हमेशा एक मौका है कि यदि उपचार न किया जाए तो यह अधिक गंभीर हो जाएगा। केवल तुम्हारी में सुधार किया जाना है या इस तरह के गंभीर बुखार या जलन और सूजन के रूप में और अधिक गंभीर लक्षण विकसित नहीं लगता है, तो जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर से परामर्श। रोकथाम इलाज से बेहतर है, और सही समय पर एक चिकित्सा यात्रा लंबे समय में बहुत समय और धन बचा सकता है।
    • आप "सामान्य" चिकित्सक के पास जा सकते हैं, जैसे सामान्य चिकित्सक या परिवार के डॉक्टर, और वह आपको त्वचा विशेषज्ञ को भेज सकते हैं
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    दर्द और खुजली को कम करने के लिए हाइड्रोकार्टेसीन का प्रयोग करें। एक 1% हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम को 2 से 5 बार या दर्द को कम करने के लिए आवश्यक रूप से पारित करने की कोशिश करें। अपनी उंगलियों के साथ प्रभावित क्षेत्र में सीधे उत्पाद को लागू करें या एक स्वच्छ applicator के साथ। यदि आप अपने हाथों का उपयोग करते हैं, उन्हें धो लें और उन्हें पहले सूखा दें ताकि बैक्टीरिया को घाव में ले जा सके।
    • ध्यान दें कि हालांकि हाइड्रोकार्टिसोन में दर्द और सूजन घट जाती है, यह बैक्टीरिया से नहीं लड़ती
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गैर-पर्ची विरोधी भड़काऊ / एनाल्जेसिक का उपयोग करें फॉलिकुलिटिस से संबंधित लक्षणों को कम करने के लिए, आप इस स्थिति का इलाज करने के लिए कई ओवर-द-काउंटर उपचारों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। सस्ता और सामान्य दवाएं जैसे कि एसिटामिनोफेन और एस्पिरिन फॉलिकुलिटिस के कारण हल्के दर्द के मामले में मदद कर सकती हैं। इबुप्रोफेन जैसे विरोधी भड़काऊ दर्द निवारक भी महान विकल्प हैं क्योंकि वे न केवल दर्द के साथ मदद करेंगे बल्कि अस्थायी तौर पर उस सूजन को कम कर देंगे जो इसके लिए योगदान देता है।
    • यद्यपि अधिकांश पर्चे के बिना बेचा दर्द निवारक छोटी खुराक में काफी सुरक्षित है, भारी या लंबे समय तक प्रयोग इस तरह के जिगर की क्षति के रूप में गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है, इसलिए हमेशा निर्देश है कि दवाओं आप खरीद के साथ आते हैं का पालन करें।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 9 नामक छवि
    4
    गंभीर मामलों में एंटीबायोटिक दवाइयां का प्रयोग करें फॉलिकुलिटिस के मामलों में जो घर पर देखभाल और सफाई के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ जीवाणु संक्रमण का इलाज करना आवश्यक हो सकता है। विषय अधिकांश फ़ार्मेसी में उपलब्ध हैं, लेकिन अधिक शक्तिशाली मौखिक लोगों को आमतौर पर एक पर्ची की आवश्यकता होती है और गंभीर मामलों के लिए आरक्षित होते हैं।



  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    इन जीवों के कारण फॉलिकुलिटिस के लिए एंटिफंगल का उपयोग करें। जैसा कि शुरूआत में कहा गया था, फॉलिकुलिटिस के कुछ मामले बैक्टीरिया के कारण नहीं होते हैं, बल्कि कवक द्वारा। उनमें, हालत का इलाज करने के लिए आपको एंटिफंगल दवा का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। ये दवाएं दोनों सामयिक और मौखिक रूप में उपलब्ध हैं, और जैसे ही एंटीबायोटिक दवाओं के मामले में, हल्के एंटिफंगल दवाओं को एक नुस्खा के बिना बेचा जाता है, जबकि मजबूत लोगों को एक डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत होती है।
  • टेट फोलिकुलिटिस चरण 11 में शीर्षक वाले चित्र
    6
    चिकित्सा पेशेवरों द्वारा सूखा होने के लिए फोड़े और कार्बूनल लें विशेष रूप से गंभीर मामलों में, फॉलिकुलिटिस दर्दनाक, मवाद से भरा छाले और फोड़े की शुरुआत में योगदान कर सकता है। यदि वे विकसित होते हैं, तो चिकित्सा सलाह प्राप्त करें इन फोड़े की जल निकासी वसूली प्रक्रिया में तेजी लाने और किसी भी निशान को कम हालांकि, एक यह अपने दम पर ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि एक बाँझ चिकित्सा पर्यावरण के लाभ के बिना विस्तार में जाकर इन शर्तों के निकास के लिए कोशिश कर रहा एक द्वितीयक संक्रमण विकसित करने के लिए लगभग एक निश्चित तरीका है ।
  • विधि 3
    फेलिकुलिटिस का कारण होने वाले व्यवहार से बचना

    ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 12 नामक छवि
    1
    क्षेत्र में ब्लेड स्लाइड न करें। फोलिकुलिटिस अक्सर स्लाइड्स या गैर-सैनिटरी वैक्सिंग प्रथाओं के उपयोग से जलन के कारण होता है। यदि आपके पास दाढ़ी या अन्य क्षेत्र के नीचे त्वचा पर फॉलिकुलिटिस है जो रेज़र के साथ नियमित रूप से दागता है, तो क्षेत्र को आराम दें ब्लेड का लगातार उपयोग साइट को परेशान कर सकता है और बालों के एक हिस्से से दूसरे तक समस्या भी फैल सकता है।
    • अगर ज़रूरत है दाढ़ी, कम से कम जलन को कम करें इलेक्ट्रिक शेवर और स्क्रैप का इस्तेमाल करने की कोशिश करें अर्थ में बाल विकास की बजाय, के खिलाफ यह। हर बार जब आप दाढ़ी करते हैं तो एक साफ़ रेज़र ब्लेड का प्रयोग करें
  • चित्र शीर्षक ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 13
    2
    जगह को स्पर्श न करें उंगलियों और हाथों कि ले और के रूप में एक विमान वहन करती है और लोगों को पहुंचाता रूप में अच्छी तरह से संचारित जिसका मतलब है कि बैक्टीरिया के लिए सबसे आम वैक्टर, शामिल हैं। हालांकि क्षेत्र खरोंच या जला सकता है, यह खरोंच या चुभने के लिए आग्रह करता हूं कि इसका विरोध करना महत्वपूर्ण है। इसे वर्जित क्षेत्र के रूप में मानें, इसके खिलाफ झुकाव केवल साबुन, सामयिक उपचार या संपीड़ित करने के लिए
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    तंग कपड़े पहनना न करें। पूरे दिन त्वचा के खिलाफ रगड़ कपड़े की यांत्रिक कार्रवाई skinning और चिड़चिड़ाहट और संक्रमण के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। इसके अलावा, ये भी उठ सकते हैं कि कुछ ऊतक त्वचा तक पहुंचने से हवा को रोकता है। यदि आप फॉलिकुलिटिस से ग्रस्त हैं, तो संभावित जलन को कम करने के लिए ढीले, ढीले वस्त्र पहनें।
    • फॉलिकुलिटिस से प्रभावित क्षेत्रों के आसपास कपड़े गीला करने से भी बचें गीले कपड़े त्वचा को छड़ी करते हैं, जिससे जलन का खतरा बढ़ जाता है।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 15 नामक छवि
    4
    परेशानी से आपकी त्वचा का पर्दाफाश न करें प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा अलग-अलग होती है - कुछ खुजली और मुंह से पीड़ित होते हैं, जबकि अन्य अधिक प्रतिरोधी होते हैं। आप लोम से ग्रस्त हैं, तो पदार्थों हम जानते हैं कि आम तौर पर आपको परेशान साथ संपर्क से बचें, विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो आप एलर्जी है, क्योंकि जलन संक्रमण हो या एक मौजूदा संक्रमण के उपचार प्रक्रिया में देरी कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपको कुछ सौंदर्य प्रसाधन, तेल, लोशन और अन्य से बचने चाहिए।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 16 नामक छवि का शीर्षक
    5
    पानी न लें या इलाज न करें। अपरिवर्तक पानी में तैरना, स्नान या लिप्त होना, जैसे कि बाथटब के पानी से क्लोरीन के साथ इलाज नहीं किया जाता है, एक फॉलिकुलिटिस प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। इस समस्या के कारण कुछ बैक्टीरिया, जैसे कि स्यूडोमोनस एरुगिनोसा, गंदे पानी के माध्यम से जाना आसान है यदि आप फॉलिकुलिटिस से ग्रस्त हैं, तो अनुपचारित, अभी भी पानी के साथ संपर्क में नहीं आते हैं।
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 17 नामक छवि
    6
    सामयिक स्टेरॉयड क्रीम पर ज्यादा भरोसा मत करो। कुछ चिकित्सा उपचार, जब एक लंबे समय के लिए इस्तेमाल किया जाता है, फॉलिकुलिटिस का खतरा बढ़ सकता है। विशेष रूप से हाइड्रोकार्टिसोन जैसे सामयिक स्टेरॉयड क्रीम इन संक्रमणों में योगदान कर सकते हैं। विरोधाभास यह है कि सामयिक हाइड्रोकार्टिसिन है स्वयं हल्के फोलिकुलिटिस के लिए एक सामान्य उपचार यदि आप इसे अपनी समस्या का इलाज करने के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो अगर आपको सुधार की सूचना नहीं मिल रही है, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें, क्योंकि स्टीयरॉयड क्रीम पर ज्यादा निर्भर और निर्भर होने से संक्रमण भी बदतर हो सकता है
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 18 नामक छवि
    7
    मौजूदा घावों को संक्रमित न होने दें। बाल follicles चिंतन और संक्रमित हो सकता है अगर एक आसन्न संक्रमण चिढ़ हो या फैल सकता है। इस तरह, आपको जल्दी से और पेशेवर रूप से किसी भी त्वचा के संक्रमण का इलाज करने की आवश्यकता है उन्हें नियंत्रण से बाहर न होने दें, क्योंकि वे बिखरने के बाद की तुलना में छोटे और स्थानीयकृत होने पर इलाज के लिए बहुत आसान हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com