IhsAdke.com

त्वचा के संक्रमण से बचें कैसे?

संक्रमण होते हैं जब शरीर में इस तरह के बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी, जो प्राकृतिक रूप से शरीर humano.As त्वचा संक्रमण आमतौर पर बैक्टीरिया, वायरस और कवक सहित रोगाणु के तीन विभिन्न प्रकार की वजह से में मौजूद नहीं कर रहे हैं के रूप में सूक्ष्म जीवों द्वारा आक्रमण किया है। अधिकांश त्वचा संक्रमण गंभीर नहीं हैं और घर उपचार या गैर पर्चे दवाओं की मदद से बस कुछ ही दिनों या हफ्तों में पूरी तरह से इलाज किया जा सकता। हालांकि, संक्रमण के अन्य प्रकार एक स्वास्थ्य पेशेवर से देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि जब अनुपचारित और अधिक गंभीर हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक त्वचा संक्रमण है कि खून या हड्डियों में नाराजगी जताई है घातक हो सकती है। उचित सावधानियों लेने से, आप कीटाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए और त्वचा संक्रमण की संभावना को कम कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बुनियादी स्वच्छता प्रक्रियाओं का अभ्यास करना

स्टेप 1 को रोकें त्वचा का संक्रमण
1
त्वचा के संक्रमण की संभावना कम करने के लिए अपने हाथों को साफ रखें। त्वचा के संक्रमण को रोकने के सबसे आसान तरीकों में से एक हाथों को अच्छी तरह से साफ करने के लिए है, उदाहरण के लिए, उन्हें अक्सर धुलाई करके साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है जब आप हाथों के लिए एक एंटीसेप्टिक भी उपयोग कर सकते हैं
  • अक्सर अपने हाथ धोएं अपने हाथों को गीला करने और साबुन लगाने के बाद, उन्हें कम से कम 20 सेकंड के लिए रगड़ें (उस समय के बराबर है, जिसे आप दो बार "बधाई" के लिए गाते रहेंगे)। गर्म पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह से कुल्ला और कागज तौलिया या सूखे का उपयोग करके उन्हें सूखें।
  • यदि आपके पास साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो शराब आधारित एंटीसेप्टिक का उपयोग करें एंटीसेप्टिक लगाने के बाद, उत्पाद सूख तक अपने हाथों को रगड़ें। हाथों की पूरी सतह पर एंटीसेप्टिक लगाने की कोशिश करें, उंगलियों के बीच के हिस्सों सहित
  • कुछ सार्वजनिक स्थानों, जैसे कि अस्पताल और वार्ड, अक्सर हाथों को साफ करने के लिए एंटीसेप्टिक उत्पादों की पेशकश करते हैं। वे आम तौर पर फोम आधारित होते हैं और कुछ मामलों में भी मॉइस्चराइज़र होते हैं जब भी आप इन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं
  • स्टेप 2 को रोकें त्वचा का संक्रमण
    2
    हाइड्रेट सूखी त्वचा यद्यपि धोने के हाथ आमतौर पर त्वचा के संक्रमण की संभावना कम कर देते हैं, इस तरह की प्रक्रिया त्वचा को सूखने में समाप्त हो सकती है। त्वचा के सुखाने से बैक्टीरिया के प्रवेश की सुविधा के कारण, टूटना हो सकता है। त्वचा को खुर और छीलने से रोकने के लिए अक्सर मॉइस्चराइजिंग लोशन का प्रयोग करें।
    • विभिन्न इत्र और सुगंध सहित सामग्री की एक बड़ी सूची के बने लोशन से बचें। यह सरल मॉइस्चराइजर्स का उपयोग करना उचित है, जैसे वैसेलीन
    • मलाईदार मॉइस्चराइजर्स में आम तौर पर अधिक संरक्षक होते हैं, इसलिए वसा आधारित मॉइस्चराइजर्स का उपयोग अधिक अनुशंसित होता है।
  • स्टेप 3 को रोकें त्वचा का संक्रमण
    3
    उन सतहों के संपर्क से बचें जो भारी मात्रा में उपयोग किए जाते हैं। कुछ रोगाणु सतहों पर घंटे या दिन भी जीवित रह सकते हैं। फर्श या लॉकर हैंडल जैसी सतहों के साथ सीधे संपर्क से बचें: ऐसा करने से संक्रामक रोगाणुओं के संपर्क की संभावना कम हो जाएगी।
    • अक्सर उजागर सतहों को स्पर्श करते समय सुरक्षात्मक कपड़ों को साफ या पहनें (जैसे दस्ताने या नैपकिन) लॉकर दरवाजे, रेस्तरां मेनू और सेल फोन जैसे आइटम आमतौर पर बैक्टीरिया से पीड़ित होते हैं। ऐसी चीजों के साथ सीधे संपर्क से बचें, जिससे रोगाणुओं के विकास की संभावना कम हो सकती है।
    • आमतौर पर घर पर इस्तेमाल किए जाने वाले नम पोंछे या सफाई वाले उत्पादों के साथ सतहों को साफ करें
  • स्टेप 4 को रोकें त्वचा का संक्रमण
    4
    व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचें कुछ मदों को साझा करना शिक्षा का विषय है, निजी स्वच्छता वस्तुओं या शरीर के द्रव्यों के संपर्क में आने वाली वस्तुओं के मामले में ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे रोगाणुओं के संचरण का कारण बन सकता है।
    • प्रसाधन सामग्री में हमेशा रोगाणु होते हैं मेकअप, हेयर ब्रश, तौलिये और डिओडोरेंट जैसी आइटम साझा करने से बचें। टूथब्रश या रेज़र कभी भी साझा न करें
    • पेय और खाना पकाने के बर्तन साझा कर सकते हैं लार संचारित करते हैं, जिसमें रोगाणु होते हैं।
  • भाग 2
    विशिष्ट संक्रमण से बचना

    स्टेप 5 रोकें त्वचा का संक्रमण
    1
    विभिन्न प्रकार के त्वचा संक्रमण की पहचान करें सबसे आम कवक त्वचा संक्रमण एथलीट का पैर है, सबसे आम त्वचा जीवाणु संक्रमण staphylococcus है, और सबसे आम वायरल त्वचा संक्रमणों में शामिल हैं हर्पीस और वायरस के संक्रमण के साथ चकत्ते विभिन्न प्रकार के संक्रमणों के बीच अंतर जानने से उनके कारणों की पहचान करने और उन्हें रोकने में मदद मिल सकती है।
    • फफूंद संक्रमण हवा में जीवों से प्राप्त होते हैं और आमतौर पर फेफड़े या त्वचा पर शुरू होते हैं। एथलीट का पैर, खमीर संक्रमण और मायकोसेस फंगल संक्रमणों के सामान्य उदाहरण हैं एथलीट का पैर संक्रामक है और दूषित फर्श, तौलिए और कपड़ों के माध्यम से फैल सकता है।
    • बैक्टीरिया हमेशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं हैं - वास्तव में, वे स्वाभाविक रूप से मानव शरीर में पाए जाते हैं और 1% से कम जीवाणुओं का कारण रोग होता है। "खराब" प्रकार के बैक्टीरिया (जैसे कि स्ट्रेप्टोकोकी और स्टेफिलोकॉसी) ये हैं कि वे सेल्युलाइट्स, एरिसिपेलस और इंपीटिगो जैसे त्वचा संक्रमण के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, त्वचा के संक्रमण भी जोड़ों, हड्डियों या रक्त को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, सावधान रहें यदि आप एमआरएसए द्वारा संक्रमित किसी व्यक्ति को जानते हैं, जो एक प्रतिरोधी बैक्टीरियल संक्रमण है।
    • वायरल संक्रमण जीवों के कारण होता है जो आनुवंशिक सामग्री के लिए छोटे ग्रहण के रूप में काम करते हैं। वे स्वस्थ कोशिकाओं पर आक्रमण करते हैं, खुद को पुन: पेश करते हैं और अंततः कोशिका को मारते हैं, जिससे रोग हो जाता है। कुछ सामान्य वायरल त्वचा संक्रमणों में चिकन पॉक्स, दाद, खसरा, और रूबेला शामिल हैं। वर्तमान में कोई हर्पीस टीका नहीं है, इसलिए संक्रमित किसी के साथ बातचीत करते समय सावधान रहें।
  • स्टेप 6 को रोकें त्वचा का संक्रमण
    2
    जोखिम को समझें जो लोग गर्म, आर्द्र वातावरण (जैसे, एथलीट) में समय बिताते हैं, वे संक्रमण के लिए अधिक संवेदी होते हैं। इसके अलावा, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों (जैसे मधुमेह, कैंसर या एचआईवी वाले रोगियों) भी कमजोर हैं।
    • एथलीटों की रिपोर्ट सुनना आम है, जिन्होंने किसी तरह के संक्रमण का सामना किया है क्योंकि बैक्टीरिया गर्म और आर्द्र वातावरण में फैलता है। संक्रमण को रोकने के लिए, अक्सर स्नान कर लेना, रिक्त स्थान को साफ करना और साझा उपकरण बनाना, और उपयोग के बाद वर्दी धोना एथलीट के पैर, उदाहरण के लिए, आमतौर पर ऐसा होता है क्योंकि पसीना पांव तंग जूते तक सीमित है
    • जो लोग बीमारियों से पीड़ित होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देते हैं वे संक्रमित संक्रमण के लिए अधिक संवेदनात्मक होते हैं क्योंकि उनके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से शरीर की रक्षा के लिए पर्याप्त प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया नहीं होती है। उपरोक्त दिशानिर्देशों के अतिरिक्त, कच्चे खाद्य पदार्थों को तैयार खाद्य पदार्थों से दूर रखने, और पालतू कचरे से संपर्क करने से बचने, जूते पहनने, अतिरिक्त सावधानी बरतें।
  • स्टेप 7 को रोकें त्वचा का संक्रमण
    3
    अपने पैरों का ख्याल रखना फंगल संक्रमण आमतौर पर "एथलीट के पैर" के रूप में प्रकट होते हैं क्योंकि कवक के बीजों को फेंक दिया जाता है और यह सबसे आम जगह होता है जहां यह होता है जूते में है पैरों और जूते को साफ और सूखा रखते हुए, नंगे पैर चलने से बचने से, संक्रमण की संभावना कम करने में मदद मिल सकती है।
    • अपने पैरों को यथासंभव शांत और शुष्क रखें। अक्सर मोज़े बदलें और जूते पहनें जो हवा को प्रवेश करने की अनुमति दें - उदाहरण के लिए, प्लास्टिक के जूते के बजाय चमड़े के जूते
    • नंगे पैर चलने से बचें, खासकर सार्वजनिक और साझा स्थानों जैसे जिम या तैराकी क्षेत्र में। इसके बजाय, चप्पल का उपयोग करें या फर्श पर तौलिए डाल दें।
    • अपने पैर की उंगलियों को साफ करें एक रैखिक फैशन में नाखूनों को काट लें और इंसराउन नाखूनों से बचें। इसके अलावा नाखून कतरनी और अन्य मैनीक्योर उत्पादों को साझा करने से बचने के लिए याद रखें।



  • स्टेप 8 को रोकें त्वचा का संक्रमण
    4
    त्वचा का ख्याल रखना बैक्टीरिया त्वचा के कट या खरोंच क्षेत्रों को संक्रमित कर सकता है जब उपचार न किया जाए। संक्रमण को रोकने के लिए जल्दी से चोट की हुई त्वचा की देखभाल और देखभाल करें। इसके अलावा, सनस्क्रीन और लोशन का उपयोग करें जब भी आप त्वचा को हानि से बचने के लिए कर सकते हैं।
    • क्षेत्र को साफ करने के लिए साबुन से धोएं और अच्छी तरह पानी से कुल्ला। गंदगी अवशेषों को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग करें सूजन में आगे की सूजन को आगे बढ़ाने से बचने के लिए बहुत अधिक दबाव लागू करने की कोशिश न करें।
    • घाव और आसपास की त्वचा के लिए एक एंटीसेप्टिक या एंटीबायोटिक मरहम लागू करें यह शेष जीवाणुओं को समाप्त करेगा और त्वचा के संक्रमण को रोक देगा।
    • खुली घाव को साफ और शुष्क रखने के लिए एक पट्टी के साथ कवर करें, साथ ही घाव में बैक्टीरिया या कवक के संपर्क से बचें। यह गंदा या नम है जब ड्रेसिंग बदलें।
    • सनबर्न, सूजन या खरोंच से क्षतिग्रस्त होने पर त्वचा को बैक्टीरिया संक्रमण के लिए अधिक संक्रमित होता है, इसलिए ऐसे नुकसान से बचने और संक्रमण की संभावना कम करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।
    • टेटनस टीके के साथ रहने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक से रोकें त्वचा संक्रमण चरण 9
    5
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों का एक समूह है जो एक साथ आपके शरीर की रक्षा करती हैं। जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, तो शरीर सभी प्रकार के संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील होता है, मुख्यतः वायरल अच्छी तरह आराम कर और उचित रूप से भोजन करके वायरल संक्रमण से बचने के लिए संभव है
    • आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करें यदि आपके आहार में आवश्यक विटामिन और खनिज मौजूद नहीं हैं, तो विटामिन सी और विटामिन डी जैसे उच्च पोषक तत्व सामग्री के साथ एक मल्टीविटामिन लें।
    • पर्याप्त आराम प्राप्त करें हालांकि सरल, आराम से शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली को बहाल करने के लिए कार्य करता है, वायरल संक्रमण के खिलाफ इसके प्रतिरोध में वृद्धि। सात से नौ घंटे एक रात सोते रहें।
  • भाग 3
    विभिन्न संक्रमणों का इलाज करना

    स्टेप 10 रोकें त्वचा का संक्रमण
    1
    अपने लक्षणों के लिए आदर्श उपचार खोजें आप जिस प्रकार के संक्रमण से निपटते हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि हर संक्रमण का एक अलग तरीके से व्यवहार किया जाता है। फफूंद संक्रमणों को ओवर-द-काउंटर क्रीम के साथ इलाज किया जा सकता है, बैक्टीरियल संक्रमण आमतौर पर चिकित्सा नुस्खा के तहत एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए, और वायरल संक्रमण आमतौर पर दवाओं से ठीक नहीं किया जा सकता है।
  • स्टेप 11 को रोकें त्वचा का संक्रमण चरण 11
    2
    ओवर-द-काउंटर दवाइयों का उपयोग करें फफूंद संक्रमणों का इलाज सामान्यतया ओवर-द-काउंटर सामयिक क्रीम जैसे क्लोत्रियमोजोल या टेर्बिनाफाईन हाइड्रोक्लोराइड या गंभीर संक्रमण या स्केलप क्षेत्रों के मामले में मौखिक दवाओं के साथ किया जाता है।
  • स्टेप 12 को रोकें त्वचा का संक्रमण
    3
    एक नुस्खा लें बैक्टीरियल संक्रमण आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है, जो एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर जैसे चिकित्सक या दंत चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।
    • जीवाणु संक्रमण का सबसे डर वाला प्रकार एमआरएसए है, जीवाणुओं की एक प्रतिरोधी प्रजाति है। एक जननांग संक्रमण को संक्रमित करते समय, आपको अस्पताल में भर्ती होने और IV एंटीबायोटिक दवाएं प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • स्टेरप 13 वायरस रोकें
    4
    सक्रिय रहें वायरल संक्रमण का इलाज करना मुश्किल है क्योंकि वे शरीर की कोशिकाओं के अंदर रहते हैं और दवाओं पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। बाजार पर वायरल संक्रमण के लिए केवल कुछ दवाएं हैं सबसे ज्यादा सलाह यह है कि प्रतिरक्षण के माध्यम से इस प्रकार के संक्रमण से बचाव (उदाहरण के लिए, फ्लू के टीके को पहले से ले जाना)।
  • स्टेप 14 रोकें त्वचा का संक्रमण
    5
    चिकित्सक से परामर्श करें विभिन्न प्रकार के त्वचा रोगों के लिए विभिन्न प्रकार के उपचार की आवश्यकता होती है। यद्यपि कुछ संक्रमणों का इलाज ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ किया जा सकता है, ये हमेशा मामला नहीं होता है। जिन क्षेत्रों में आपको संक्रमित किया गया है, उनके लिए सर्वोत्तम उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • त्वचा पर गर्मी, लालिमा, दर्द या सूजन होने पर चिकित्सक से परामर्श करें यह सेल्युलाईट का संकेत हो सकता है, जो तब होता है जब संक्रमण फैलता है और लसीका नलिकाएं प्रज्वलित होती है। अनुपचारित होने पर, संक्रमण रक्तप्रवाह में फैल सकता है।
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि संक्रमित क्षेत्र में मवाद के फफोले हैं
    • अगर आपको त्वचा जलन के साथ बुखार का अनुभव होता है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • चेतावनी

    • यद्यपि त्वचा के संक्रमण के लक्षण किसी में प्रकट हो सकते हैं, मधुमेह रोग इस तरह के संक्रमण विकसित करने की अधिक संभावना है। मधुमेह वाले लोगों को अपने चिकित्सक से त्वचा के संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।
    • बुजुर्ग और रोगग्रस्त प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ रोगियों को गंभीर त्वचा संक्रमण से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
    • घाव के चारों ओर बढ़ने वाले दर्द, मवाद और लाली जैसी त्वचा के संक्रमण के लक्षणों की देखभाल करें यदि आप सोचते हैं कि त्वचा की संक्रमण अधिक खराब हो रही है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
    • एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के बिना डॉक्टर के पर्चे की दवाएं कभी भी न लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com