IhsAdke.com

कवक संक्रमणों से कैसे बचें

खमीर संक्रमण योनि क्षेत्र में एक असुविधाजनक खुजली और जलन पैदा करते हैं और महिलाओं के बीच आम हैं यद्यपि इस तरह के संक्रमण को प्राप्त करने के लिए लगभग अपरिहार्य है - 75% महिलाओं को इस स्थिति में जीवनकाल में कम से कम एक बार प्रभावित किया जाता है - ऐसे चरण होते हैं जो आप इसे अक्सर होने से रोकने के लिए ले सकते हैं। जानें कि उन्हें सही कपड़े पहने, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने और आहार और जीवन शैली में बदलाव करने से कैसे रोकें।

चरणों

विधि 1
सही कपड़ों पहनें

1
ढीले कपड़ों पहनें फंगल संक्रमण तब होते हैं जब बैक्टीरिया वृद्धि के लिए उचित वातावरण बनाया जाता है। कठोर कपड़े गर्म और नम वातावरण बनाता है जो विकास को प्रोत्साहित करते हैं, जबकि ढीले वस्त्र हवा के संचलन की अनुमति देता है और त्वचा को सूखा रखता है। एक समय में कुछ घंटों से अधिक के लिए निम्न आइटमों का उपयोग करने से बचें:
  • Pantyhose। इन तंग चीजों को पूरे दिन पहनने से खमीर संक्रमण हो सकता है। यदि आप पेंटीहोस पहनना पसंद करते हैं, तो कुछ चुनिए कि वे ज्यादा तंग नहीं कर रहे हैं या उस भाग को काट कर सकते हैं जो अधिक वायु प्रवाह की अनुमति के लिए गले से सम्पर्क में है।
    खमीर संक्रमण चरण 1 बुलेट 1 को रोकें
  • कॉलर और लाइक्रा से बने अन्य आइटम चड्डी और लेगिंग में इस्तेमाल होने वाला कपड़ा त्वचा को बहुत अच्छी तरह से पसीना नहीं देता है, आपकी त्वचा के बीच आपके शरीर की गर्मी और नमी को बनाए रखना है।
    खमीर संक्रमण चरण 1 बुलेटलेट 2 को रोकें
  • एक खमीर संक्रमण रोकें चरण 2 शीर्षक चित्र
    2
    एक सांस कपड़े से बना अंडरवियर पहनें सिंथेटिक कपड़ों से बनाई गई पैंटी आपकी त्वचा के प्रति नमी रखते हैं, और इन प्रकार के कपड़े का दैनिक उपयोग अंततः आपको खमीर संक्रमण का कारण देगा। अंडरवियर खरीदने पर निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
    • कपास अंडरवियर और अन्य सांस कपड़े आपकी त्वचा को सूखा रखने और बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • इसे हर दिन पहनने के बजाय विशेष अवसरों के लिए सेक्सी अधोवस्त्र के अपने संग्रह को बचाएं इन प्रकार के अधोवस्त्र तंग होते हैं, बैक्टीरिया के विकास के लिए आदर्श वातावरण बनाते हैं।
  • विधि 2
    अच्छी स्वच्छता बनाए रखें

    एक खमीर संक्रमण को रोकें चरण 3
    1
    योनि क्षेत्र को शुष्क रखें सुनिश्चित करें कि आपके निजी हिस्से सूख रहे हैं फंगल संक्रमण को रोकने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। कवक विकास के अनुकूल वातावरण बनाने से बचने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:
    • शावर के बाद अच्छी तरह से सूखी
      एक खमीर संक्रमण को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 3 बुलेट 1
    • गीले कपड़े न पहनें अपनी स्विमिंग सूट जितनी जल्दी हो सके बदलें।
      एक खमीर संक्रमण को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 3 बुलेट 2
    • जैसे ही आप कसरत खत्म करते हैं, जैसे ही आपका फिटनेस गियर बदल दें, क्योंकि पसीने में सूखने में कुछ समय लग सकता है
      एक खमीर संक्रमण को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 3 बुलेट 3
    • यदि आप सैनिटरी नैपकिन या दैनिक जाँघिया का उपयोग करते हैं, तो योनि क्षेत्र को शुष्क और साफ रखने के लिए उन्हें अक्सर बदलें।
      एक खमीर संक्रमण को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 3 बुलेट 4
  • एक खमीर संक्रमण को रोकें चरण 4
    2



    टॉयलेट पेपर को सामने से पीछे का उपयोग करें बाथरूम जाने के बाद यह अपने आप को साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि बैक्टीरिया फैल न सकें सामने से पीछे की ओर पोंछते हुए, ठीक इसके विपरीत, एक फंगल संक्रमण को रोकने में बहुत मदद मिलेगी।
  • एक खमीर संक्रमण को रोकें चरण 5
    3
    अंतरंग योनि वर्षा और दुर्गन्ध दूर करने से बचें इनमें रसायन शामिल हैं जो क्षेत्र में बैक्टीरिया के संतुलन को प्रभावित करते हैं, जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
    • तालमेल, सैनिटरी नैपकिन और सुगंधित टॉयलेट पेपर को भी टाला जाना चाहिए।
    • भारी सुगंधित साबुन और scrubs का उपयोग भी इस तरह के प्रवाहकत्त्व का कारण हो सकता है।
  • विधि 3
    आहार और जीवन शैली में परिवर्तन करें

    1
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें फंगल संक्रमण का सबसे आम कारण एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, क्योंकि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को जीवाणुओं के विकास को शामिल करने की आवश्यकता है। स्वस्थ रहने पर ध्यान केंद्रित करके अपने शरीर से संक्रमण में मदद करें।
    • बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां, नट्स, दुबला मीट, और स्वस्थ वसा खाने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका शरीर पोषक तत्वों को होने से संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक हो।
      एक खमीर संक्रमण रोकें चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक से चित्र
    • हाइड्रेटेड रहो, बहुत सारे पानी और हर्बल चाय पीने, और लाल मिर्च, खीरे और तरबूज जैसे पानी के फल और सब्जियां खाने
      एक खमीर संक्रमण रोकें चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
    • सप्ताह में चार या पांच बार व्यायाम करें, ताकत प्रशिक्षण के साथ कार्डियो का संयोजन करें, ताकि आपका शरीर फिट और मजबूत हो सके।
      एक खमीर संक्रमण को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 6 बुलेट 3
  • 2
    तनाव कम करें. चिंता के कारण तनाव के उच्च स्तर भी शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। जब आप तनावपूर्ण स्थिति से गुजरते हैं तो आप फंगल संक्रमण के लक्षण देख सकते हैं। इससे पहले कि यह बहुत गंभीर हो जाता है इससे पहले कि यह कैसे हो रहा से रोकने के लिए:
    • जब आप पर बल दिया जाता है तो अपने आप को ख्याल रखना याद रखें। अच्छी तरह से खाने, व्यायाम करने और हाइड्रेटेड रहने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें। आपका स्वास्थ्य किसी और चीज़ से ज्यादा महत्वपूर्ण है
      एक खमीर संक्रमण को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 7 बुलेट 1
    • पर्याप्त नींद जाओ नौकरी खत्म करने तक पूरी रात मत रहो - यदि आप सावधान न हों तो यह आपके शरीर को प्रभावित करेगा। प्रति रात 7 से 9 घंटे के बीच सो जाओ।
      एक खमीर संक्रमण को रोकने के शीर्षक से चित्र चरण 7 बुलेट 2
    • तनाव की सभी स्थितियों से बचा नहीं जा सकता है, लेकिन यदि आप अपना जीवन कम तनावपूर्ण बना सकते हैं, संक्रमण की संभावना नाटकीय रूप से कम हो जाएगी। अपने कार्यक्रम को व्यवस्थित करने के लिए इसे कम व्यस्त, परिवार के सदस्यों के साथ विभाजित कार्य करने के लिए व्यवस्थित करने का प्रयास करें, और अपने हाथ पूर्ण होने पर "नहीं" कहें।
  • एक खमीर संक्रमण रोकें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    दही और अन्य डेयरी उत्पादों का उत्पादन करें। जब आपके शरीर में "खराब" बैक्टीरिया से लड़ने के लिए पर्याप्त "अच्छा" बैक्टीरिया नहीं होता है, तो फंगल संक्रमण हो सकता है। दही में एसिडाफिलिक लैक्टोबैसिली होता है, जो बैक्टीरिया होते हैं जो आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक खमीर संक्रमण रोकें चरण 9
    4
    एंटीबायोटिक दवाओं से बचें एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग जीवाणुओं को संक्रमण के कारण मारने के लिए किया जाता है, लेकिन वे इस प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए आपको "फायदेमंद" बैक्टीरिया को भी कम करते हैं। जरूरी नहीं जब तक एंटीबायोटिक दवाएं न लें, और जब आप उन्हें ले लें, दही खाएं और तनाव को सीमित करें तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में कोई समझौता नहीं किया गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com