IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि अगर किसी नाखून की नाड़ी संक्रमित है

अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो एक एनग्रेडिंग टोनियल संक्रमित हो सकता है। संक्रमण के कुछ लक्षणों में धड़कते हुए दर्द, स्राव और गंदा सुगंध शामिल है। यदि आप देखते हैं कि आपके इन्ट्रॉवाइन ट्यूनेल संक्रमित है, तो अपने चिकित्सक पर जाएं। जितनी जल्दी तुमने ध्यान दिया है कि नाखून फंस गया है, दिन में तीन बार गर्म नमक पानी में अपने पैर की सूई से संक्रमण को रोकने की संभावना अधिक होती है। भविष्य में, अपने नाखूनों को ठीक ढंग से काटने, जूते का सही आकार खरीदने, और खेल और अन्य शारीरिक गतिविधियों को खेलने के बाद अपनी उंगलियों को "साँस लेने" देने से बचें।

चरणों

विधि 1
लक्षणों की जांच

चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंग्रोवन टूनेल संक्रमित है चरण 1
1
कील के आसपास लाली की जांच करें इनग्राउन टोनील्स के पहले लक्षणों में से एक लाल उपस्थिति है और त्वचा का नरम होना है। अगर कील की संक्रमित होने लगती है तो लाली में काफी वृद्धि होगी।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंग्रोवन टूनेल संक्रमित चरण 2 है
    2
    सुनिश्चित करें कि त्वचा गर्म है नेल के आसपास की त्वचा संक्रमण के मामले में थोड़ा या बहुत गर्म हो सकती है। इसके अलावा, यह हो सकता है कि आपको जगह में धड़कते हुए दर्द महसूस हो। यदि संक्रमण बिगड़ जाती है या इलाज नहीं किया जाता है, तो आपको बुखार भी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंग्रोवन टूनेल संक्रमित है चरण 3
    3
    एक हरे या पीले रंग की डिस्चार्ज की जांच करें कील के पास त्वचा के नीचे मवाद के लिए देखो पुस संक्रमण का एक स्पष्ट संकेत है मवाद के अलावा, संक्रमित नाखून खराब हो सकता है
    • जब संक्रमित, अंतर्वर्धित toenail के आसपास की त्वचा एक हल्का रंग का क्षेत्र (आमतौर पर एक सफेद रंग) के आसपास के एक लाल क्षेत्र पेश कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंजेग्रोन टूनेल संक्रमित है चरण 4
    4
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि नाखून संक्रमित है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें डॉक्टर ठीक से संक्रमण का निदान और इलाज कर सकते हैं। उपचार का प्रकार समस्या की गंभीरता पर निर्भर करता है, जैसे कि गर्म पानी में अपने पैर डुबोते हुए, एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग कर, या संक्रमण के गंभीर होने पर इंस्राउन टोनियों को हटा दें।
    • अपने चिकित्सक या podiatrist तुरंत संपर्क करें अगर आप मधुमेह या एड्स है, गरीब रक्त परिसंचरण से ग्रस्त रसायन चिकित्सा कर रहे हैं या एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली में कर रहे हैं।
    • अन्य कारणों से डॉक्टर के पास में शामिल हैं: अंतर्वर्धित toenails, मधुमेह के साथ लगातार या पुरानी समस्याओं समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली, नसों या पैर और इस तरह के मवाद, लालिमा, दर्द या सूजन के रूप में संक्रमण के संकेत की अनुभूति प्रभावित करता है एक बीमारी।
  • विधि 2
    गैर-संक्रमित इंसराउन कील का इलाज करना

    चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंजेग्रोन टूनेल संक्रमित है चरण 5
    1
    10 मिनट के लिए गर्म पानी में पैर भिगोएँ। पानी के लिए एप्सोम लवण या हल्के साबुन जोड़ें - इससे क्षेत्र को साफ करने में मदद मिलेगी। पैर डाइविंग में दर्द को दूर करने और लाली को कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, पानी इनग्राउन टोनाइल और त्वचा को नरम करने में मदद करेगा।
    • अगले चरण में जाने से पहले प्रभावित क्षेत्र को अच्छी तरह से सूखी।



  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंग्रोवन टूनेल संक्रमित है चरण 6
    2
    अपनी उंगलियों के बीच कपास या लुढ़का धुंध का छोटा टुकड़ा रखें। एक छोटे बाती में धुंध या कपास लपेटें फिर त्वचा इसे नीचे धकेलने से इनसराउन नेल से दूर ले जाएं। त्वचा और नाखून के बीच छोटे कपास रोल रखें। इससे नाखून अधिक रखने में मदद मिलेगी, इसे त्वचा में बढ़ने से रोकने के लिए।
    • जगह में कपास रोल रखने के लिए चिकित्सा धुंध के साथ कील लपेटें
    • यह प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है, लेकिन यह आवश्यक है दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इबुप्रोफेन या टाइलेनॉल जैसे कुछ गैर-पर्चे वाले दर्द निवारक ले सकते हैं।
    • आप एंटीबायोटिक मरहम को लागू कर सकते हैं, जैसे कि नेबैतिन, इससे संक्रमण को और अधिक खराब होने से रोकने के लिए।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंग्रोवन टूनेल संक्रमित है चरण 7
    3
    दिन में दो से तीन बार पैर डुबकी। हर बार जब आप अपने पैरों को सूखते हैं तो आपको कपास का रोल बदलना चाहिए। प्रत्येक दिन सूती रोल को थोड़ी अधिक में डालने का प्रयास करें। जब तक कि कील की अपनी उंगली तक पहुंचने के लिए काफी बड़ा हो, तब तक दोहराएं। यह एक से दो सप्ताह तक लग सकता है
    • यदि आपको कोई सुधार दिखाई नहीं देता है या यदि संक्रमण बिगड़ती है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • संक्रमण ठीक होने तक सैंडल पहनना आवश्यक हो सकता है।
  • विधि 3
    इंसराउन नाखून से बचें

    चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंग्रोवन टूनेल संक्रमित है चरण 8
    1
    उन्हें काटने के द्वारा अपने toenails बहुत कम नहीं मिलता है इसके अलावा, पक्षों के बहुत करीब गोल नाखूनों को छोड़ने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। इसके बजाय, अपने नाखूनों को सीधे काट लें और पक्ष को बरकरार रखें। नाखूनों के किनारे त्वचा के ऊपर दिखाई देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंजेग्रोन टूनेल संक्रमित है चरण 9
    2
    उपयुक्त आकार के जूते खरीदें जूते (और मोजे भी) बहुत तंग नाखून लॉकिंग का कारण हो सकता है। जूते पहनते समय, अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करने का प्रयास करें: यदि आप पाते हैं कि आप नए जूते नहीं खरीद सकते हैं या किसी दूसरे जोड़ी को लगा सकते हैं।
    • तंग जूते जैसे ऊन या ऊँची एड़ी के जूतों के उपयोग के कारण अंतःक्षिप्त नाखियां हो सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक बताएं कि क्या एक इंग्रोवन टूनेल संक्रमित है चरण 10
    3
    अपनी उंगलियों को "साँस लें" जो लोग व्यायाम या खेल अक्सर, विशेष रूप से पर्याप्त पैर और फुटबॉल और बैले के रूप में पैर की उंगलियों के उपयोग से जुड़े खेल, अधिक अंतर्वर्धित toenails के विकास से ग्रस्त हैं। ऐसी गतिविधियों का अभ्यास करने के बाद, अपने जूते बंद करें और अपनी उंगलियों को एक या दो घंटे के लिए सांस ले जाएं। ऐसा करने के लिए, बस सैंडल पहनें या गतिविधि के बाद नंगे पैर चलें।
    • गहन शारीरिक गतिविधि के बाद पैर और पैर की उंगलियों को धुलाई और सुखाने से एनआईट्रॉवन नाखून के विकास के जोखिम को भी कम करना संभव है।
    • कृत्रिम सामग्रियों के बजाय कपास से बने मोजे का उपयोग उंगलियों को बेहतर ढंग से सांस लेने में मदद कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com