IhsAdke.com

पेट की सूजन का इलाज कैसे करें

क्या आप पेट के बाद या भोजन के दौरान सूजन से पीड़ित हैं? सूजन कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के घूस के कारण होता है, जो नमक, धुएं और चबाने वाली गम से भी ज्यादा होता है। खाने के फैसले और जीवनशैली की आदतों के बारे में जागरूक होने के कारण, जो आपके सूजन में योगदान दे रहे हैं वह इसे ठीक करने में पहला कदम है। सूजन को तुरंत राहत देने के साथ-साथ दीर्घकालिक परिवर्तनों को दूर करने के लिए त्वरित सुधार जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें ताकि आप समस्या को अधिक स्थायी रूप से समाप्त कर सकें।

चरणों

विधि 1
त्वरित समाधान के लिए कोशिश कर रहा है

चित्र पेटी ब्लोटिंग चरण 1 नामक चित्र
1
अपने पेट की मालिश करें सूजन आपके पेट और आंतों में गैस के निर्माण के कारण होती है। इस क्षेत्र की मालिश आपके सिस्टम के माध्यम से गैस को कम करने में मदद कर सकती है ताकि आप इसे तेज़ी से निष्कासित कर सकें। अपनी पीठ पर झूठ बोलकर और पेट के गति में अपने हाथों से अपने पेट को मालिश करें। लगभग 15 मिनट के लिए या जब तक आपको सूजन और गैस प्रवाह में कमी महसूस नहीं करते रहना जारी रखें।
  • जब आप मालिश करते हैं तो आपका शरीर बढ़ाया जाना चाहिए यदि आपके बैठे बैठे हैं, तो आपके शरीर में धड़ आना पड़ता है, आपके शरीर को गैसों के मार्ग में अधिक समस्याएं आती हैं। या झूठ या मालिश के लिए उठो
  • किसी को अपने पेट की मालिश करने के लिए भी सहायक हो सकता है। जब आप झूठ बोल रहे हों या खड़े हों, तो एक साथी को अपने पेट की मालिश करने के लिए कहें।
  • चित्र पेटी ब्लोटिंग चरण 2 नामक चित्र
    2
    कुछ व्यायाम प्राप्त करें यह एक और तरीका है जिससे आपके सिस्टम के माध्यम से गैस से अधिक तेज़ी से मदद मिलेगी। अगर आपके पास समय है, जॉगिंग करें, तैर लेते हैं या कम से कम 30 मिनट के लिए मोटर साइकिल की सवारी लेते हैं। 30 मिनट की पैदल या जोग भी काम करना चाहिए मुद्दा यह है कि आपके शरीर को लंबे समय तक आगे बढ़ने के लिए आपके शरीर से गैस को फ्लश करने में मदद मिलेगी, जिससे पेट की सूजन दूर हो जाएगी।
    • यदि आपको काम पर या एक ऐसे वातावरण में सूजन लगती है जहां आप अभ्यास सत्र के लिए भाग नहीं ले पा रहे हैं, तो कम से कम 10 मिनट तक चलने का प्रयास करें यदि संभव हो तो, कुछ समय तक सीढ़ियों की उड़ान के ऊपर या नीचे जाएं और कुछ थोड़ा छलांग लगाएं।
    • जब आप कसरत कर रहे होते हैं, तो अपने नाक से श्वास और अपने मुंह से श्वास छोड़ें। यदि आप बहुत हवा निगलते हैं, तो आप सूजन को बदतर बना देंगे।
  • चित्र पेटी ब्लोटिंग चरण 3 नामक चित्र
    3
    बहुत पानी पीना पानी सोडियम और तरल पदार्थ को नष्ट कर प्रणाली को साफ करता है, इसलिए यह सूजन को खत्म करने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। जब आप फूला हुआ महसूस करते हैं तो पानी के कई गैलन पीने से आपको एक या दो घंटे के भीतर सामान्य महसूस करना चाहिए।
    • यदि आप बहुत से पानी पीने में दिलचस्पी नहीं रखते, तो हर्बल चाय की तरह पेपरमिंट की कोशिश करें।
    • ऐसे शराब या नमक वाले पेय से बचें, क्योंकि ये समस्या को भी बदतर बना सकते हैं
  • क्रीम पेट ब्लोटिंग चरण 4 नामक चित्र
    4
    डेंडिलियन चाय पीने इसमें कई स्वास्थ्य लाभ हैं और सूजन को कम करने में मदद मिली है। यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, इसलिए यह गैसों और द्रवों को प्रणाली के माध्यम से जाने के लिए और अधिक तेज़ी से मदद करता है। आप सबसे अधिक प्राकृतिक खाद्य भंडारों में डंडेलीयन चाय पा सकते हैं। अगर आप बार-बार सूजन का अनुभव करते हैं, तो आप इस पौधे को ताजा चाय के फायदों के लिए बढ़ने पर विचार करना चाह सकते हैं।
  • चित्र पेटी ब्लोइंग चरण 5
    5
    मैग्नीशियम लें हरी पत्तियों, अन्य सब्जियों और नटों में स्वाभाविक रूप से मिला, मैग्नीशियम सूजन की ओर जाता है जो द्रव की अवधारण को कम करने के लिए जाना जाता है। जल्दी ठीक करने के लिए, आप मैग्नीशियम की गोलियां ले सकते हैं ताकि आपके पेट अपने सामान्य आकार में वापस आ सकें। प्रति दिन 200 मिलीग्राम की सिफारिश की खुराक है।
  • चित्र पेटी ब्लोटिंग चरण 6
    6
    एक डॉक्टर के पर्चे के बिना एक मूत्रवर्धक ले लो। ब्लोटिंग को कम करने के लिए सभी लोगों को प्रभावी ओवर-द-काउंटर दवाइयां नहीं मिलतीं, लेकिन आपको तुरंत ठीक करने की आवश्यकता है, लेकिन यह एक कोशिश के योग्य है। ऐसी दवाओं की तलाश करें जिसमें सिमिथोइकन होते हैं, सक्रिय संघटक जो गैसों को बाहर निकलने में मदद करने के लिए जाना जाता है।
  • विधि 2
    आहार में परिवर्तन करना

    चित्र पेटी ब्लोटिंग चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रोबायोटिक्स खाओ दही और किफ़र जैसे किफिर में प्रोबायोटिक्स, सूक्ष्मजीव होते हैं जो पेट में स्वस्थ वातावरण बनाते हैं और गैस और दर्दनाक सूजन को कम करते हैं। रोजाना दही की सेवारत खाने से गैस भड़क उठना और सूजन कम करने का एक अच्छा तरीका है, जब यह पहले ही शुरू हो चुका है।
    • यदि आप दही का बड़ा प्रशंसक नहीं हैं, तो उसी प्रभाव को पाने के लिए किम्मीची या साउरक्रोट का प्रयोग करें।
    • आप दही की गोलियां भी ले सकते हैं यदि आप रोजाना दही नहीं पीना पसंद करते हैं
  • चित्र पेटी ब्लोटिंग चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पोटैशियम खाएं यह खनिज आपके शरीर में तरल पदार्थ के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और यदि आप इसे नियमित रूप से खाते हैं, तो आप सूजन को खत्म कर सकते हैं। केले, आम, पालक, नट और टमाटर खाएं नियमित रूप से पोटेशियम की खुराक लेना एक और अच्छा विकल्प है यदि आपके पास लगातार सूजन है



  • क्रीम पेट ब्लोटिंग चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नमक काट लें यह शरीर को आपके सिस्टम में जमा होने वाले पानी को बनाए रखने का कारण बनता है। नमक की थोड़ी मात्रा में खाने के लिए स्वस्थ होता है, लेकिन बहुत अधिक निश्चित रूप से आपको फूला हुआ महसूस करने के लिए छोड़ देगा। आलू के चिप्स, स्नैक फूड, प्रीपेकेज भोजन और फास्ट फूड जैसे बहुत नमकीन भोजन खाने से बचें
    • अपना ताज़ा खाना खाना बनाना बहुत ज्यादा नमक खाने से बचने का एक अच्छा तरीका है रेस्तरां अधिक स्वाद देने के लिए बहुत सारे नमक का उपयोग करते हैं, लेकिन यह सूजन के मामले में हानिकारक हो सकता है।
    • क्या निर्णय लेने पर भोजन पैकेजिंग लेबल पढ़ें यहां तक ​​कि "स्वस्थ" के रूप में लेबल किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में अक्सर बहुत अधिक सोडियम होते हैं
    • जब आप अतिशयोक्ति में नमक भोजन करते हैं, तो अपने सिस्टम को साफ करने के लिए बहुत सारे पानी पीने से पालन करें।
  • चित्र पेटी ब्लोटिंग चरण 10 नामक चित्र
    4
    इतने सारे स्टार्च न खाएं स्टार्च भी तरल अवधारण और सूजन का कारण बनता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका आहार कार्बोहाइड्रेट पर बहुत केंद्रित नहीं है। कम मात्रा में रोटी, आलू, पटाखे, पास्ता और अन्य स्टार्च खाएं। यदि आपको लगता है कि आप किसी विशेष प्रकार के खाने के बाद फूला हुआ हो, तो उस भोजन का सेवन कम करें
  • चित्र पेटी ब्लोइंग चरण 11
    5
    कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से बचें गंदे बियर और शीतल पेय बड़े दोषी हैं जब यह सूजन की बात आती है। छोटे हवाई बुलबुले आपके पेट में गैस के निर्माण में योगदान करते हैं। यदि आप एक व्यक्ति हैं जो पुरानी सूजन का अनुभव करते हैं, तो इन पेय से पूरी तरह से बचें
  • चित्र पेटी ब्लोइंग चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    चीनी के विकल्प मत खाओ कृत्रिम मिठास जैसे एस्पेरेटम जो कि शीतल पेय और मिठाइयां को मिठाई करने के लिए उपयोग किया जाता है, बहुत से लोगों में सूजन का बड़ा कारण होता है। अपने पेय और डेसर्ट को मीठा करने के लिए नकली चीनी का उपयोग करने के बजाय, शहद, एगवे अमृत या मेपल सिरप का चयन करें।
  • विधि 3
    खराब आदतें बदलना

    चित्र पेटी ब्लोटिंग चरण 13
    1
    स्ट्रॉड्स का उपयोग न करें जब आप पुआल का उपयोग करते हैं, तो आप अपने पेय के साथ हवा को चूसते हैं। हवा आपके पेट में बढ़ जाती है और सूजन की ओर जाता है। यदि हर बार जब आप एक पेय पीते हैं, तो उसे बाहर निकालने और पीने के लिए प्रयास करें। आप पाएंगे कि जब आप एक का उपयोग नहीं करते हैं तो आपको कम फूला हुआ मिलता है
  • चित्र पेटी ब्लोइंग चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    चबाने वाली गम बंद करो जब हम गम चबाते हैं, तो हम अपने मुंह को खोलते हैं और काटने के बीच हवा को निगलते हैं। कभी-कभी चबाने वाली गम की आदत को रोककर सूजन को समाप्त कर सकते हैं। खाने के बाद एक चबाने वाली गम नमक और स्टार्च की तुलना में बड़ी समस्या हो सकती है जो आपने खाया था!
    • चबाने वाली गम की बजाय टकसालों या कैंडी का उपयोग करने की कोशिश करें
    • यदि आप इस आदत को रोक नहीं सकते हैं, तो इसे खोलने और हवा को निगलने के बजाय अपने मुंह से चबाने का अभ्यास करें।
  • चित्र पेटी ब्लोटिंग चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मॉनिटर कितना हवा आप निगल जब आप बात करते हैं क्या आप शब्दों के बीच अपना मुंह खोलना छोड़ देते हैं? प्रत्येक व्यक्ति के अलग-अलग भाषण पैटर्न होते हैं और कुछ लोग कई शब्दों को निगलते हैं जब वे कुछ शब्द बोलते हैं या किसी बिंदु पर बल देते हैं। अगली बार जब आप वार्तालाप कर रहे हों, तो सोचें कि आपका मुंह क्या कर रहा है क्या आप बात कर रहे हैं, जबकि बहुत प्रेरणादायक हैं? जब आप बात नहीं कर रहे हों तो अपना मुंह बंद कर लें।
  • चित्र पेटी ब्लोइंग चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    धूम्रपान बंद करो एक सिगरेट या सिगार को निगलने से आपके मुंह में हवा खींचकर पेट में सूजन हो जाती है। कम धूम्रपान करना या पूरी तरह से रोकना लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है कभी-कभी सिगरेट के बजाय निकोटिन पैच का उपयोग करने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • अपने फार्मासिस्ट से बात करें यदि आपको पता है कि आप किसी भी दवा / पदार्थ से एलर्जी है।
    • बाथरूम जाओ और धुएं को पकड़ो मत।
    • सूजन का मतलब आपके पाचन तंत्र में गैस हो सकता है, इसलिए यदि आपका पेट दर्द हो जाता है, तो यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो शीघ्र सोडा पीने की कोशिश करें और यह आपको बुराना देगा।

    आवश्यक सामग्री

    • भोजन ऊपर उद्धृत
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com