IhsAdke.com

आपकी मासिक धर्म ब्रैंडो कैसे करें

माहवारी ज्यादातर महिलाओं के लिए एक उबाऊ होती है और सबसे खराब स्थिति में जीवन शैली, प्रेम जीवन और बैंक खाते पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अच्छी खबर यह है कि इसे आहार, व्यायाम और जन्म नियंत्रण में परिवर्तन के साथ कम किया जा सकता है। यदि ये विकल्प आपके लिए काम नहीं करते हैं, तो यह जानने के लिए एक डॉक्टर से तलाश करें कि क्या आपके पीएमएस के पीछे इलाज के लिए कुछ ज्यादा गंभीर है। अपने माहवारी के लक्षणों से कैसे छुटकारा पाएं, इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
आहार और व्यायाम के साथ माहवारी नियंत्रण

अपनी अवधि लाइटर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
सफेद गेहूं का आटा, परिष्कृत चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें। इन खाद्य पदार्थों का लाभ उठाने पीएमएस के लक्षण और माहवारी खराब हो। चीनी और कार्बोहाइड्रेट मासिक धर्म राहत मिलती है, लेकिन सूजन और ऐंठन को रोकने में मदद कर सकते हैं से बचने के लिए दिखाया गया है। कई महिलाएं अपने लक्षणों में सुधार की रिपोर्ट करती हैं जब वे अपने खाने की आदतों को नियंत्रित करते हैं। आइसक्रीम और फ्रेंच फ्राइज़ इस अवधि में अपने सपनों की खपत हो सकता है, लेकिन आप ज्यादा बेहतर लग रहा है अगर तुम उन्हें बच सकते हैं होगा!
  • सफेद रोटी, पास्ता, बिस्कुट, स्नैक फूड, बिस्कुट, केक और अन्य व्यंजन ब्लैकलिस्ट किए गए हैं। उन्हें फल और प्राकृतिक शर्करा जैसे शहद, गुड़ और एगेव के लिए स्वैप करें।
  • इन खाद्य पदार्थों से बचें नियमित इसलिए यदि आपको लगता है कि चॉकलेट आइसक्रीम के बिना इन दिनों नहीं रह सकते, मासिक धर्म से पहले के सप्ताहों में एक स्वस्थ आहार के सभी लाभ होगा मासिक खून बह रहा है धीमा करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक की कोशिश करो मैडिटरेनियन आहार. कुछ महिलाओं ने पाया है कि फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, मछली और दुबले मीट के आधार पर आहार होने पर मासिक धर्म के प्रवाह पर आश्चर्यजनक प्रभाव पड़ता है। भूमध्य आहार थोड़ा नमक, संतृप्त वसा और जटिल कार्बोहाइड्रेट, जो द्रव प्रतिधारण का कारण है और इसलिए एक आहार पीएमएस के इन घटकों मदद नियंत्रण अन्य लक्षणों का मुक्त रूप में अच्छी तरह inchaço- उपयोग करता है।
    • ज्यादा फलों, सब्जियां, बीन्स और अन्य फलियां, जैतून का तेल और साबुत अनाज जैसे कि क्विनॉ और फोरो का उपभोग करें।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    आप कम पेट को कम करने के लिए आइस पैक ला सकते हैं।
    • डेयरी, अंडे और मांस को मामूली मात्रा में लें।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं शरीर में पोटेशियम की कमी एक अनियमित, तीव्र माहवारी, अधिक दर्दनाक ऐंठन और अन्य लक्षण पैदा कर सकता है। अपने चक्र के दौरान और विशेष रूप से मासिक धर्म (और पूरे महीने, यदि आप चाहें) के पहले सप्ताह में, प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए पोटेशियम से समृद्ध पदार्थ चुनें
    • केले, मीठे आलू, मसूर, दही, सामन और किशमिश पोटेशियम में समृद्ध हैं।
    • उबलते भोजन उनमें से कुछ में निहित पोटेशियम को समाप्त कर सकता है उन्हें भाप या उन्हें सभी विटामिन और खनिजों का उपभोग करने के लिए सेंकना या यदि संभव हो तो उन्हें कच्चे का सेवन करें यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि इससे फर्क पड़ता है तो पूरक के माध्यम से अतिरिक्त पोटेशियम का उपभोग करना भी संभव है
  • अपनी पीढ़ी को हल्का चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    दूसरों की खपत को बढ़ाएं और बनाए रखें पोषक तत्वों. फैटी एसिड, कैल्शियम, जस्ता और विटामिन बी में समृद्ध पदार्थ बी, सी और ई मासिक धर्म के स्वास्थ्य के लिए आदर्श होते हैं। विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और लोहे के साथ अपने रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने पर ध्यान दें और इन पोषक तत्वों को अपनी प्राथमिकता बनाएं- यह खो जाना लौह को रक्तस्राव के साथ बदलना महत्वपूर्ण है।
  • अपनी पीढ़ी के हल्के चरण 6 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    नियमित रूप से व्यायाम करें जाहिर है, मध्यम व्यायाम दिनचर्या को विनियमित और दूर कर सकती है menstruação.Eles शरीर को स्वस्थ और उनके उचित वजन रहने के लिए कारण है, तो आप कम से कम वसा के स्तर को कि अनियमित और भारी चक्र के लिए नेतृत्व में परिवर्तन महसूस करते हैं।
    • ऐसी महिलाएं हैं जो रिपोर्ट करती हैं कि स्विमिंग, रनिंग और पावर घूमने के कारण मासिक धर्म चक्र छोटा और हल्का हो गया है। रोजाना 30 मिनट व्यायाम करें, सप्ताह में 5 से 6 गुना के बीच।
    • गहन प्रशिक्षण के प्रकार के मैराथन और अन्य खेल की घटनाओं के लिए किया cesse.Isso मासिक धर्म पैदा कर सकता है एस्ट्रोजन का स्तर गिर के रूप में ज्यादा वसा तुम हार शरीर एक गर्भावस्था को बनाए रखने में सक्षम नहीं होगा कारण बनता है।
  • विधि 2
    प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए गर्भनिरोधक

    अपनी पीढ़ी का हल्का चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    गोली लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें गर्भनिरोधक गोलियां में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन होते हैं, दो हार्मोन जो मासिक धर्म चक्र को विनियमित करते हैं और मासिक की तीव्रता निर्धारित करते हैं। उन्हें लेने से कई महिलाएं प्रवाह और माहवारी के समय में राहत महसूस करती हैं। यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप गोली लेने में सक्षम हों और माहवारी के प्रभाव को कम करना चाहते हैं।
    • गर्भनिरोधक को लिखने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें पीपुल्स के शरीर अलग-अलग हैं और अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सारी गोलियां हैं अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें या निकटतम यूबीएस के लिए जाना आपके लिए सही नुस्खा प्राप्त करने के लिए।
    • निर्देशों के अनुसार गोलियां ले लीजिए यदि आप उन्हें लेने के लिए भूल जाते हैं तो आपको भारी और अधिक अनियमित चक्र का अनुभव हो सकता है - यह न बताएं कि वे गर्भनिरोधक विधि के रूप में प्रभावी नहीं होंगे। अगर आप उन लाभों को महसूस करना चाहते हैं जो आप चाहते हैं, तो उन्हें हर दिन लेने का ध्यान रखें।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियों पर विचार करें। गोली केवल गर्भनिरोधक विधि नहीं है जो आपके माहवारी को विनियमित करने के लिए काम कर सकती है। अन्य विकल्पों पर विचार करें जिनके समान लाभ हैं यदि आप दैनिक आधार पर गोली नहीं लेना चाहते हैं:
    • गर्भनिरोधक चिपकने वाला आम तौर पर हथियार, पीठ या जांघों से चिपक जाता है, इसकी गोलियां उसी हार्मोन होती हैं, जो त्वचा द्वारा अवशोषित होती हैं। पैच को एक हफ्ते में बदलना चाहिए और चौथे सप्ताह में इसका उपयोग नहीं किया जाता है।
    • योनि अंगूठी यह योनि के अंदर एक छोटी अंगूठी है और एक महीने में एक बार बदल जाती है। यह हार्मोन को रक्तप्रवाह में रिलीज करता है
    • इंट्राब्ररिन डिवाइस (आईयूडी)। इस छोटे से धातु डिवाइस एक क्लिनिक या डॉक्टर के कार्यालय में गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है। यह गर्भ में हार्मोन विज्ञप्ति और उसके लिए मुश्किल कुछ महिलाओं के लिए 12 साल तक काम करना, मासिक धर्म हल्का हो जाता है का कारण बनता है, या यहाँ तक कि अस्थायी रूप से मासिक धर्म बंद हो, लेकिन दूसरों के लिए चक्र को नियंत्रण मुक्त कर सकते हैं।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 9 के शीर्षक से चित्रित करें



    3
    निरंतर उपयोग के लिए अनुसंधान गर्भनिरोधक। यदि आप चाहें तो इसके बजाय मासिक धर्म को खत्म करने के विकल्प हैं कई फार्मास्युटिकल कंपनियां गोलियां बनाती हैं जो एक बार नरम हो जाती हैं या फिर मासिक धर्म चक्र को एक बार और सभी के लिए समाप्त कर देती हैं। वे गर्भ निरोधकों के समान हैं, लेकिन उनमें एक हार्मोन होता है जो माहवारी को और भी ज्यादा नियंत्रित करता है।
  • विधि 3
    तीव्र चक्र से राहत

    अपनी पीढ़ी के हल्के चरण 10 को शीर्षक वाला चित्र
    1
    तीव्र मासिक धर्म चक्रों के कारणों को समझें जीवन के कुछ चरणों में मासिक धर्म में तेजी आती है, और अन्य मामलों में, आनुवंशिक कारण होते हैं शारीरिक परिवर्तन और जीवन शैली में बदलाव पीएमएस के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। देखें कि ये कुछ कारण हो सकते हैं कि आपका चक्र इतना दर्दनाक क्यों है:
    • आपका अवधि इस हद तक कि अपने हार्मोन के स्तर के मामले में समायोजित कर रहे हैं आप एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के असंतुलन adolescência.- लक्षण बदतर बना सकते हैं कर रहे हैं करने के लिए और अधिक दर्दनाक हो सकता है।
    • यदि आपको गोली लेना बंद कर दिया गया हो, तो आपको अधिक असुविधाजनक अवधि हो सकती है, क्योंकि यह मासिक धर्म को विनियमित करने और नरम करने के लिए होती है-
    • हो सकता है कि आपका चक्र अधिक तीव्र हो, यदि आप आईयूडी डालते हैं और यह कुछ महीनों तक खत्म हो सकता है। शुरू में, शरीर आईयूडी को एक आक्रमणकारी के रूप में मानता है, और नतीजतन, मासिक धर्म अधिक असुविधाजनक होता है। यह आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करने और गर्भनिरोधक पद्धति को बदलने के लिए सबसे अच्छा है अगर यह 3 से 6 महीने के बीच रहता है।
    • यदि आपने समाप्त कर लिया है जन्म देने के लिए और मजबूत प्रवाह है, आपको इंतजार करना होगा। प्रसव के बाद पहली बार मासिक धर्म भयानक हो सकता है, खासकर यदि आप स्तनपान नहीं करते हैं हालांकि, इसे 2 या 3 चक्रों के भीतर सामान्य पर वापस जाना चाहिए।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    माहवारी के तनाव को कम करने के लिए अरोमाथेरेपी की कोशिश करो. अन्य तरीकों के साथ संयोजन में अगर आप उपचार के रूप में एरोमाथेरेपी पर भरोसा करते हैं तो यह एक बड़ी मदद हो सकती है। गुलाब सार के दो बूंदों का एक मिश्रण करें, अनार, कैमोमाइल या ऋषि, अजवायन की पत्ती के तेल की 4 बूंदों और मिठाई बादाम के तेल या जैतून का तेल के दो बड़े चम्मच आधार के साथ। मासिक धर्म के दौरान हर रात पेट पर इस मिश्रण को रगड़ें, या किसी और से इसे आपके लिए करने के लिए कहें
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दर्दनाशक और चाय का एक स्टॉक रखें आप अन्य लक्षणों के अलावा दर्द महसूस करते हैं, तो तनाव कारकों को कम करने अगर पेट का दर्द के लिए कोई उपचार, dipyrone या उन्हें राहत देने के लिए इबुप्रोफेन के रूप में सामान्यीकृत दर्द निवारक ले द्वारा इस के लिए विशिष्ट दर्दनाशक दवाओं ले सकते हैं। चुप्पी में पीड़ित न करें, पेट के दर्द से मुक्त हो जाओ अपने डॉक्टर से बात करें अगर आपको नहीं पता कि क्या लेना है।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    हाथ से आयोजित अवशोषण में कई विकल्प हैं अपने आप को सीमित मत करें: अपना पसंदीदा ब्रांड खरीदें और सुनिश्चित करें कि आप किसी अवधि के दौरान कभी भी इसे खत्म नहीं करते हैं गहन प्रवाह के साथ ही रात के समय के अवशोषण के लिए आंतरिक और बाहरी उपयोग के लिए कई अवशोषक खरीदें, क्योंकि यह एक शोषक अंदर के साथ सोना अच्छा नहीं है।
    • यदि आपको सबसे बड़ा शोषक आकार की आवश्यकता होती है तो आश्चर्यचकित न हो, तीव्र प्रवाह के लिए - तो क्या? इसका मतलब आपके या आपके शरीर के बारे में कुछ नहीं है - यह केवल इंगित करता है कि आप अपने मासिक धर्म के दौरान भारी रक्तस्राव करते हैं और यह बिल्कुल स्वाभाविक है
    • एक बड़े दर्पण में देखो यदि आपको डर है कि आपके शोषक आपके कपड़े पर दिख रहे हैं, या कोई दोस्त आपको देखता है आमतौर पर यह वास्तविकता की तुलना में अधिक है, हालांकि इस अवधि के दौरान अधिक ढीले कपड़े चुनना बेहतर है।
    • कुछ महिलाओं के लिए, आंतरिक शोषक तीव्र प्रवाह के साथ पर्याप्त नहीं हो सकता है, इसलिए अवशोषण के विभिन्न तरीकों की कोशिश करें, जैसे बाहरी शोषक, कलेक्टरों और पुन: प्रयोज्य अवशोषण.
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    लीक के साथ डील करें बहुत मजबूत रक्त प्रवाह वाले महिलाएं कभी-कभी लीक हो सकती हैं यदि आप चिंतित हैं तो एक से अधिक शोषक का उपयोग करने की कोशिश करें (एक आंतरिक और एक बाहरी) सावधानी के तौर पर बैग, जिम लॉकर, ऑफिस या अन्य सुविधाजनक जगह में कपड़े बदलने का यह एक अच्छा विचार है शिक्षकों, दोस्तों, सहकर्मियों और यहां तक ​​कि अजनबियों जैसे अच्छे लोग आपको बताएंगे कि क्या ऐसा होता है और आप इसे महसूस नहीं करते हैं। जो भी कठोर है उसे अनदेखा करें यह महसूस करने के लिए कुछ नहीं है शर्म की बात है- अगर कोई हंसता है, तो यह इसलिए है क्योंकि वह अज्ञानी हैं और कोई संवेदनशीलता या सहानुभूति नहीं है
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    खून से दूषित होने से बचने के लिए वस्तुओं को कवर करें बेड, सोफा, चादरें, आदि है, जहां आप बैठते हैं या एक तौलिया या कुछ और धोने के लिए आसान और सूखी साथ लेट कवर। यह आसान (और आसान) की तुलना में गद्दा या सोफे धोने और कोई उन्हें साफ करने के लिए होने के लिए समझदार हो जाएगा।
  • अपनी अवधि लाइटर चरण 16 को शीर्षक वाला चित्र
    7
    अगर आपका निर्वहन बेहद तीव्र है तो अपने चिकित्सक से बात करें। कुछ मामलों में, यह एक और अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। रक्त की एक निश्चित राशि की हानि सामान्य है, लेकिन बड़ी मात्रा में आप कमजोर और हो सकता है मुलायम अगर आपके अवधि एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, कई के थक्के है पैड हर घंटे सोख और आप बेहोश या बेदम महसूस , तुरंत अपने डॉक्टर से बात पता लगाने के लिए कि समस्या क्या है।
    • अपने ठेठ माहवारी और अन्य लक्षणों का वर्णन करें जो आप आमतौर पर उस समय महसूस करते हैं।
    • इस तरह के हार्मोनल असंतुलन, फाइब्रॉएड, जंतु और गंभीर बीमारियों कि इस अत्यधिक रक्त नुकसान हो सकता है के रूप में समस्याओं कि अत्यधिक प्रवाह का कारण है, के लिए जाँच करने के लिए अपने चिकित्सक से पूछें।
    • चिकित्सक होगा पैल्विक परीक्षा और एक योनि बायोप्सी, अल्ट्रासाउंड, रक्त परीक्षण, पैप स्मीयर या गर्भाशय ग्रीवा बायोप्सी के लिए कह सकता है।
  • युक्तियाँ

    • हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत से पानी पीना
    • बहुत सारे आराम करो
    • यदि आप बाहरी शोषक का प्रयोग कर रहे हैं तो अंतरिक्ष को मत खोलो।
    • एक गर्म पानी की बोतल पेटी के साथ मदद कर सकता है
    • थक्के की मात्रा को कम करने के लिए सक्रिय रखें
    • नियमित रूप से व्यायाम करें
    • तंग कपड़े पहनना न करें।
    • गर्म स्नान ले लो
    • ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिसमें विटामिन के होते हैं, जैसे रोमैन सलाद, पालक, और पत्ती काली।
    • इस तरह खींच के रूप में गतिविधियों में संलग्न न करने का प्रयास, वे अपने को अवशोषित के लिए कदम के रूप में इस रिसाव का कारण होगा सकते हैं। शारीरिक शिक्षा शिक्षक या कोच से बात करें, लेकिन अगर आप डर या शर्मिंदा कर रहे हैं, एक शोषक interno- का उपयोग कर यदि आप टैम्पोन का उपयोग नहीं करते, सावधान फैलाने के लिए कोशिश यह बहुत ज्यादा ले जाने के लिए नहीं की कोशिश करो। कुछ लड़कियों का कहना है कि समय के दौरान गिरावट के लिए अवधि जब वे कसरत कर रहे हैं।
    • ईवनिंग प्रिमरोज़ तेल या flaxseed तेल (भी ईवनिंग प्रिमरोज़ तेल युक्त) गंभीर ऐंठन और समय के साथ कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • वजन कम करने या ज्यादा व्यायाम करने के बारे में शर्मीली मत बनो, क्योंकि इससे अमेनेराहिया हो सकती है, जो तीव्र माहवारी से भी बदतर है।
    • अगर आपका प्रवाह गंभीर समस्या है, या यदि आप अपना आहार बदल रहे हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें
    • एनीमिया को रोकने के लिए भारी मासिक धर्म के लिए लोहे के स्तर पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com