IhsAdke.com

कैसे अपने मासिक धर्म के साथ सौदा करने के लिए

माहवारी हर महिला के जीवन का हिस्सा है कभी-कभी यह निराशाजनक और तनावपूर्ण हो सकता है, अन्य बार दर्दनाक या असहज हो सकता है हालांकि, जब आप मासिक धर्म के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करते हैं, तो इससे निपटना बहुत आसान हो सकता है। शरीर की देखभाल और लक्षणों के नियंत्रण के माध्यम से, समस्या के साथ बेहतर व्यवहार करना संभव है।

चरणों

विधि 1
मासिक धर्म के लिए तैयारी

अपनी अवधि के साथ डील शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
मासिक धर्म की अवधि का सामना करने के बारे में मन को दोहराएं। जब मासिक धर्म आते हैं तो वे बहुत से महिलाएं डरे हुए हैं और वे इसे पीड़ित के एक क्षण के रूप में देखते हैं। मासिक धर्म चक्र के दौरान, मस्तिष्क में हार्मोन बदलते हैं और मूड को प्रभावित करते हैं, लेकिन संभव है कि इस पल के बारे में सोचने के तरीके को आप जानबूझकर बदल दें। यह सोचते हुए कि मासिक धर्म स्त्री की आबादी का प्रतीक है और जीवन का हिस्सा सशक्त हो सकता है।
  • पहली मासिक धर्म, जिसे मार्नर्च कहा जाता है, आमतौर पर युवा लड़की के संक्रमणकालीन चरण के रूप में मनाया जाता है जब आप महसूस करते हैं कि मासिक धर्म चक्र का जश्न मनाया जा सकता है, तो आप इस चरण की शुरुआत के डर से डर सकते हैं और इसके साथ सौदा कर सकते हैं।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    मासिक धर्म अनुसूची बनाएं चक्र का पालन करें, और मासिक धर्म के दृष्टिकोण को ध्यान होना करने के लिए सक्षम है, यह भी अपने उपजाऊ अवधि, समय है जब आप गर्भवती प्राप्त कर सकते हैं की पहचान करने में मदद करता है। आश्चर्यचकित होने के कारण महिला को बिना तैयारी और जोर दिया जाता है। आप अपने कैलेंडर, पत्रिका, या मोबाइल एप्लिकेशन की सहायता से अपने चक्र की शुरुआत और समाप्ति की गणना कर सकते हैं।
    • मासिक धर्म महिला से महिला के बीच भिन्न होता है। एक माहवारी और दूसरे के बीच की अंतराल 21 से 35 दिनों तक हो सकती है और 2 से 7 दिन तक रह सकती है। यह संभव है कि यह नियमित है, अर्थात यह महीने के उसी दिन होता है, या अनियमित होता है
    • जब आपके पास एक सक्रिय यौन जीवन है तो मासिक धर्म की निगरानी करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस तरह, यह जानना संभव है कि आप कब उपजाऊ समय में हैं, जो गर्भावस्था से बचने और गर्भवती होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक के साथ अपनी अवधि चरण 3
    3
    आपके साथ हमेशा अंतरंग अवशोषण होता है थैले, बैकपैक या कार में एक शोषक आंतरिक, एक सामान्य या एक जाँघिया रक्षक रखें। इस प्रकार, यदि आप रजस्वला और अन्य स्त्री स्वच्छता उत्पादों के लिए पहुँच नहीं है, तो आप अपने आप को रक्षा कर सकते हैं, क्या और भी अधिक महत्वपूर्ण है कि आप एक अनियमित मासिक धर्म चक्र है और यह अगली अवधि शुरू कर देंगे ठीक गणना करने के लिए संभव नहीं है जब।
    • अगर किसी स्त्री को इसकी आवश्यकता होती है तो आपके साथ कुछ स्त्रैण स्वच्छता वाले उत्पादों के लिए हमेशा एक अच्छा विचार हो सकता है
  • अपनी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 4
    4
    लोहे में समृद्ध पदार्थ खाएं गर्भपात के दौरान, जो मासिक धर्म की अवधि शुरू होने से 12 से 16 दिन पहले होती है, शरीर एक संभावित गर्भावस्था के लिए तैयार होता है। यह दो अलग-अलग हार्मोन, प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन जारी करता है, जो शरीर को बताती है कि उसे गर्भवती होने के लिए तैयार करना चाहिए। इस समय के दौरान चयापचय तेजी से बढ़ता है, इसलिए आपको सामान्य से अधिक कैलोरी का उपभोग करने की आवश्यकता है। मासिक धर्म के पहले और दौरान खनिज नुकसान भरने में मदद करने के लिए बहुत सारे लोहे युक्त खाद्य पदार्थ खाएं।
    • लाल मांस, सेम, मसूर, अंडे और सब्जियां लोहे के महान स्रोत हैं
    • आपको माहवारी के दौरान लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों को खाने के लिए जारी रखने की आवश्यकता है, जो थकान और शूल जैसे लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    सूथिंग दर्द और बेचैनी

    आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    हाइड्रेटेड रहें मासिक धर्म के दौरान कई महिलाएं फूला हुआ और असहज महसूस करती हैं आप अत्यधिक द्रव पीने से सूजन को कम करने में सहायता कर सकते हैं कैफीन, अल्कोहल और मीठे पेय के अपने सेवन को सीमित करने की कोशिश करें बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से, विशेष रूप से जल, सूजन को दूर करने का एक अच्छा तरीका है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    दर्द के लिए दवा ले लो मासिक धर्म के दौरान कई महिलाएं किसी तरह का दर्द करती हैं सामान्यतया, गर्भाशय की दीवारों में संकुचन के कारण पीड़ा से जुड़ा दर्द होता है। दर्द को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए इबुप्रोफेन, एसिटामिनोफेन और एस्पिरिन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर लेना संभव है। ये दवाएं फार्मेसियों में पाई जा सकती हैं और पैकेज डालने में सिफारिश की खुराक का पालन करना आवश्यक है।
    • अगर ये दवाएं काम नहीं करती हैं तो डॉक्टर से बात करें और यदि आपको गंभीर शूल दर्द का अनुभव करना जारी रहता है।
  • अपनी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 7
    3
    ऐंठन को नरम करने के लिए गर्मी का उपयोग करें। गर्दन पेट के दौरान पेट की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है दर्द के स्थल पर एक थर्मल तकिया या गर्म पानी की बोतल को लागू करना संभव है, या गर्म टब या शॉवर लेना संभव है।
    • दर्द को कम करने में मदद करने के लिए एक परिपत्र गति में धीरे से कम पेट की मालिश करें।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी अवधि चरण 8
    4
    आहार को संशोधित करें मासिक धर्म के दौरान, आप विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के लिए अनियंत्रित इत्र हो सकते हैं। दुर्भाग्य से, औद्योगिक, नमकीन और मीठे खाद्य पदार्थों में पेट में वृद्धि हो सकती है। आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थ पौष्टिक और ऊर्जावान होने चाहिए। आप चक्कर या आइसक्रीम जैसे कुछ चीज़ों के लिए लालच महसूस कर सकते हैं, और जब तक यह संपार्श्विक में है, तब तक मारने में कोई नुकसान नहीं होगा।
    • पोटेशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे कि केले और साग, प्राकृतिक रूप से सूजन को दूर कर सकते हैं
    • सेम, बादाम और डेयरी जैसे बहुत से कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं
  • अपनी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    5
    मतली को नियंत्रित करें इस स्तर पर कई महिलाएं मतली का अनुभव करती हैं, जो बहुत असहज हो सकती हैं। हार्मोन के स्तर में परिवर्तन से जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और शूल या सिरदर्द गति बीमारी पैदा कर सकते हैं। आप अपना भूख भी खो सकते हैं, लेकिन पेट को शांत करने के लिए हल्के भोजन जैसे सफेद चावल, सेब और टोस्ट खाने की कोशिश करें। अदरक, चाहे चाय, पूरक या जड़ के रूप में भी, मतली को स्वाभाविक रूप से राहत देने के लिए महान है
    • ओवर-द-काउंटर दवाइयों के साथ मस्तिष्क का इलाज करें जो कि एंटीमैटिक हैं, जैसे डिफेनहाइडरामाइन और एंटीथिस्टेमाइंस



  • अपनी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 10
    6
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें व्यायाम दर्द को नियंत्रित करने के लिए एक महान प्राकृतिक विधि है शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करके, शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है जो मूड में सुधार करता है, जो दर्द को दूर कर सकता है और उस क्षण की परेशानी से मन को विचलित कर सकता है। यदि आपके पास पेट का दर्द है तो आप सामान्य से कम थकाऊ अभ्यास का अभ्यास कर सकते हैं
    • हल्के व्यायाम जो पेट को गर्म करते हैं, जैसे योग, सूजन कम करने में भी मदद कर सकता है।
    • यदि आप वास्तव में जाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो जिम छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें व्यायाम लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, लेकिन आपको उन्हें करने के लिए मजबूर करने की आवश्यकता नहीं है।
  • अपनी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 11
    7
    अपने चिकित्सकों से बात करें कि आपके लक्षण नियंत्रित नहीं हैं। भले ही इस समय के दौरान कुछ दर्द और परेशानी महसूस करने के लिए सामान्य है, अगर लक्षण नियंत्रण से बाहर हैं तो आपको डॉक्टर को देखने की आवश्यकता हो सकती है इन समस्याओं के बारे में जीपी या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ बात करना संभव है या किसी विशेषज्ञ से रेफरल की मांग कर सकते हैं। वे दर्द की दवा लिख ​​सकते हैं, जीवनशैली बदलने की सिफारिशों को सुझा सकते हैं, या सुझाव दे सकते हैं कि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेते हैं।
    • यह एक डॉक्टर से परामर्श अगर आप मासिक धर्म और एक दूसरे के बीच खून बह रहा है, यदि आप एक बहुत मजबूत प्रवाह, बहुत ही दर्दनाक ऐंठन है या प्रवाह पिछले 10 दिन से अधिक आवश्यक है।
  • विधि 3
    खुद के लिए देखभाल

    आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 12
    1
    बहुत सारे आराम करो माहवारी के दौरान, आप सामान्य से अधिक थका महसूस कर सकते हैं श्वास और सूजन के दर्द और असुविधाएं एक रात सो सकती हैं, जबकि थकान में दर्द सहिष्णुता कम होती है। रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ और दिन के दौरान एक झपकी ले लो अगर ऐसा मामला है।
    • नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए ध्यान, योग और खींचने जैसे हल्के व्यायाम का अभ्यास करें।
    • इन दिनों के दौरान शरीर का तापमान बढ़ता है, जिससे आपको गर्म महसूस होता है। सामान्य अशुद्धियों की तुलना में गर्म लग रहा है, इसलिए कमरा तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस और 1 9 डिग्री सेल्सियस के बीच छोड़ दें।
  • अपनी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    2
    आरामदायक कपड़ों पहनें ज्यादातर महिलाएं मासिक धर्म के दौरान तंग, तंग और असुविधाजनक कपड़े पहनना पसंद नहीं करती हैं। आप जब भी कर सकते हैं, आपको सबसे आरामदायक कपड़े पहनना चाहिए। महिलाओं को तरल पदार्थ रखने के लिए कमर पर लोचदार के साथ ढीले स्वेटर और पैंट पहनना पसंद करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी अवधि चरण 14
    3
    उपयुक्त जांघिया पहनें इस बिंदु पर, आपको पैंटी पहनना चाहिए जो दाग कर सकते हैं तब भी जब शोषक सही होते हैं, अंडरवियर में एक रिसाव हो सकता है। कुछ महिलाएं कुछ पैंटी को केवल इन दिनों पहनने के लिए अलग करना पसंद करती हैं आप मासिक धर्म के दौरान फ्लॉसिंग के बजाय अधिक पैंटी पहनने में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि आप पारंपरिक शोषक का प्रयोग कर रहे हैं।
    • काले रंग के कपड़ों पर दाग कम स्पष्ट हैं
    • जांघिया कपास होना चाहिए, क्योंकि यह क्षेत्र को सांस लेने की अनुमति देता है, त्वचा के संपर्क में अधिक नाजुक होने के अलावा।
  • अपनी अवधि के साथ डील शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    4
    आराम करने के तरीके ढूंढें माहवारी तनावपूर्ण और असुविधाजनक हो सकती है एक दिन बाद आराम करने के लिए अपना समय दें और अपने विचारों और भावनाओं को क्रम में रखने के लिए एक शांत स्थान खोजें। उस दर्द से दिमाग को आराम और विचलित करने के तरीके ढूंढें जो मौजूद हो सकते हैं।
    • ऐसी चीजें करें जो आपको खुश करती हैं उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा गाने और कलाकारों को सुनें और बेडरूम में नृत्य करें
    • ऐसी गतिविधियां ढूंढें जो आपको आराम या शांत कर लेती हैं, जैसे कि ध्यान, एक डायरी में लिखना, ड्राइंग करना या टेलीविजन देखना
  • चित्र शीर्षक के साथ डील आपकी अवधि चरण 16
    5
    इस अवधि में मूड स्विंग की अपेक्षा करें हार्मोनल परिवर्तन माहवारी में मूड को प्रभावित कर सकते हैं आपको ऐसी परिस्थितियों के साथ उदासी, चिंता या चिड़चिड़ापन का सामना करना पड़ सकता है जो आमतौर पर आपको प्रभावित नहीं करेंगे। पता है कि अगर आप कुछ के बारे में परेशान हैं, तो आपकी भावनाओं को आप वास्तव में महसूस की तुलना में हार्मोन से अधिक संबंधित हो सकते हैं। इस स्तर पर बड़े निर्णय लेने से बचें या टकराव से बचें।
    • मासिक धर्म की हर दिन की भावनाओं को ध्यान में रखना संभव है, यह देखने के लिए कि क्या आप इस समय उदास या चिंतित हैं।
    • यदि आपको अत्यधिक मनोदशा का सामना करना पड़ रहा है या आत्मघाती विचार हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें आपके पास पीएमएस (प्रीमेन्स्ट्रल टेंशन) हो सकता है, जिसका मूड पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।
  • अपनी अवधि के साथ सौदा शीर्षक चित्र 17
    6
    जब भी आपको जरूरत महसूस होती है तब शोषक को बदलें आम शोषक को हर तीन से छह घंटे बदलना चाहिए और आंतरिक रूप से प्रत्येक चार से आठ घंटे बदलना चाहिए। कभी भी आठ घंटे से अधिक के लिए एक आंतरिक शोषक न छोड़ें, क्योंकि इससे जहरीले सदमे सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। 12 से अधिक घंटे के लिए मासिक धर्म कलेक्टर को छोड़ना संभव है और यह सबसे अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है। शोषक या कलेक्टर को गमागमन आप क्लीनर और आश्वस्त महसूस कर सकते हैं कि कोई लीक नहीं होगा।
    • यदि आपको अधिक तीव्र स्राव या शुरुआती माहवारी होने पर आपको उन्हें अधिक बार बदलना पड़ सकता है
    • विषाक्त शॉक सिंड्रोम एक गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण है जो जीवन को खतरे लाता है। यदि आपके पास एक पित्ती है जो सनबर्न की तरह दिखती है, विशेष रूप से पैम्स और पैरों के तलवों, उच्च बुखार, कम रक्तचाप या उल्टी पर, डॉक्टर से संपर्क करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप चिंतित हैं कि सोते समय बिस्तर चादर में एक रिसाव होता है, तो एक काले रंग के तौलिया के साथ बिस्तर को कवर करें। यदि आप घर पर सो नहीं रहे हैं, तो एक कंबल लेकर आओ
    • एक आंतरिक या पारंपरिक शोषक खोजें जो आपके लिए अच्छा है। हर महिला अलग है और जैसे ही आप सही शोषक पाते हैं, आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं और लीक से स्वयं को सुरक्षित रख सकते हैं।
    • जब आपके पास कोई पैड नहीं है, तो टॉयलेट पेपर के एक टुकड़े को लपेटकर कम से कम तीन छोरों को अपने जाँघों के किनारों पर लपेटें ताकि रक्षक को सुधारने के लिए या स्कूल वार्ड या एक सहपाठी से शोषक उधार ले सकें। पूछने से डरो मत, वे समझेंगे।
    • यदि आपको कक्षा के दौरान अवशोषित करने की आवश्यकता है, तो शिक्षक को बाथरूम में जाने के लिए कहें। यदि आपके पास कोई शोषक नहीं है, तो टॉयलेट पेपर के साथ सुधार करें। एक अन्य विकल्प बूट या फुटवियर में कुछ छिपाना है।

    चेतावनी

    • आंतरिक शोषक का उपयोग आठ घंटे से अधिक के लिए नहीं किया जाना चाहिए। उस समय के बाद, यह जहरीले सदमे सिंड्रोम विकसित होने की संभावना है, एक ऐसी स्थिति जो घातक हो सकती है।
    • आप ले जाने वाली सभी दवाइयों के लिए पैकेज की पुस्तिका, यहां तक ​​कि ओवर-द-काउंटर दवाइयां पढ़ें, खासकर अगर आप किसी भी दवा से एलर्जी हो। हमेशा खुराक के दिशा-निर्देशों का पालन करें और एक खाली पेट पर दर्द दवा न लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com