IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए जब आप अपने पहले माहवारी होगा

पहले माहवारी, जिसे मार्शार भी कहा जाता है, एक रोमांचक और भयावह अनुभव हो सकता है! यह बचपन और वयस्कता के बीच संक्रमण प्रक्रिया की शुरुआत का संकेत देता है, और प्रत्येक लड़की के अनुसार, अलग-अलग समय पर हो सकता है। आपकी पहली मासिक धर्म की तारीख का अनुमान लगाने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन कुछ संकेत आपको तैयार करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
यौवन के संकेतों की पहचान करना

छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 1
1
स्तन वृद्धि के लिए देखें स्तन पूरी तरह से विकसित करने के लिए साल लग, लेकिन जब वे बढ़ने लगते हैं आपको पता चल जाएगा कि आप यौवन पर पहुंच गया - सबसे लड़कियों रजस्वला के बारे में दो साल के स्तनों का विकास का पहला संकेत के बाद।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 2
    2
    जघन बालों की उपस्थिति को नोट करें स्तन एक ही चरण में प्रकट होता है जैसे स्तन बढ़ने लगते हैं और ये एक और अच्छा संकेत है कि अगले दो सालों में आपका पहला मासिक धर्म हो जाएगा।
    • बगल के बाल संभवतः एक ही समय में प्रकट होने लगेंगे।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 3
    3
    योनि स्राव पर नजर रखें यौवन के दौरान, कई लड़कियां अपने जाँघों में थोड़ी मात्रा में सफेद या स्पष्ट बलगम की सूचना देती हैं, और यह अक्सर अच्छा संकेत है कि अगले कुछ महीनों में माहवारी हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 4
    4
    ध्यान दें कि आपने बहुत कुछ कमाया है और थोड़े समय में पहले माहवारी आमतौर पर यौवन के त्वरित विकास के चरण के दौरान या बाद में होती है, जिसे लोकप्रिय "तेजी" कहा जाता है। इसलिए यदि आपने हाल ही में कुछ इंच प्राप्त किए हैं, तो पता है कि आप जल्द ही मासिक धर्म पा सकते हैं कूल भी चौड़ा हो जाएंगे, लेकिन चिंता न करें - यह एक अजीब दौर हो सकता है, लेकिन यह बिल्कुल सामान्य है
  • भाग 2
    मासिक धर्म के लक्षणों को स्वीकार करना

    छवि का शीर्षक है कि आपका पहला चरण आ रहा है चरण 5
    1
    मासिक धर्म से पहले होने वाले लक्षणों को समझें वे हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होते हैं और आमतौर पर मासिक धर्म की शुरुआत से पहले दिन उठते हैं। हालांकि कुछ लड़कियां अधिक गहन लक्षणों का अनुभव करती हैं, अन्य लोगों में भी कोई बदलाव नहीं होता है, और लक्षणों की तीव्रता भी उम्र के साथ बदल सकती है। कुछ भी गारंटी नहीं देता कि आप मासिक धर्म के पहले इन लक्षणों में से कुछ पेश करेंगे, लेकिन उनकी उपस्थिति ने अच्छी संभावनाओं को इंगित किया है कि आपकी पहली मासिक धर्म बहुत करीब है!
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 6
    2
    ध्यान दें कि स्तन निविदा हैं। कई लड़कियां मासिक धर्म से पहले के दिनों में अपने स्तनों में सूजन, पीड़ादायक या निविदाएं प्राप्त करती हैं, इसलिए यदि आप इन लक्षणों से पीड़ित हैं तो उन्हें मेनार के लिए तैयार हो जाओ।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 7



    3
    मूड स्विंग्स पर नज़र रखें कुछ लड़कियां भी मासिक धर्म से पहले के दिनों में भावनात्मक बदलावों का अनुभव करती हैं - ये एक दूसरे से अलग-अलग होती हैं, लेकिन आप सामान्य से अधिक उदास, चिड़चिड़ा, या परेशान महसूस कर सकते हैं। चिंता न करें - ये भावना आम तौर पर कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाती हैं।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला चरण आ रहा है चरण 8
    4
    मुँहासे की उपस्थिति के लिए सतर्क रहें Blackheads और pimples जीवन के किसी भी बिंदु पर दिखाई दे सकते हैं, इसलिए उनका यह जरूरी नहीं है कि एक लड़की मासिक धर्म के बारे में है। हालांकि, मुँहासे की मात्रा में अचानक वृद्धि एक संकेत हो सकती है कि मासिक धर्म निकट है।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 9
    5
    पेट की उपस्थिति की सूचना आप अपनी पीठ या पेट, या पेट में सूजन की भावना में ऐंठन महसूस कर सकते हैं - ये लक्षण है, जो हल्का, मध्यम या गंभीर हो सकता है, पहले और मासिक धर्म के दौरान आम हैं और हर महीने अलग-अलग हो सकते हैं।
    • दर्द निवारक लेने पर विचार करें यदि ऐंठन इतनी तीव्र है कि वे आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करते हैं। गर्म पानी के बैग और व्यायाम इन लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।
    • अपने चिकित्सक से बात करें कि दर्द बहुत गंभीर है और दर्द की दवा के साथ सुधार नहीं करते हैं
  • भाग 3
    आयु समूह के अनुसार एक अनुमान बनाना

    छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 10
    1
    पहली मासिक धर्म की औसत आयु सीमा जानें लड़कियों के 12 और 14 साल के बीच पहली बार के लिए रजस्वला जाते हैं, लेकिन कुछ लड़कियों बहुत पहले या बाद में शुरू - यह काफी सामान्य है कि रजोदर्शन नौ से 15 के बीच वर्ष प्रतीत होता है।
    • लगभग 45 किलो वजन तक ज्यादातर लड़कियां मासिक धर्म शुरू नहीं करती हैं, इसलिए आपके मासिक धर्म में आने के लिए थोड़ी अधिक देर लग सकती है, अगर आप यौवन के त्वरित विकास के चरण में नहीं गए हैं। यह चिंता करने का कोई कारण नहीं है, सिर्फ धैर्य रखें।
    • यदि आप 15 वर्ष की आयु तक या स्तनों के जन्म के तीन सालों के भीतर मासिक धर्म नहीं रख पाते तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 11
    2
    दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें हो सकता है कि आप अलग करता है, तो पहले या अन्य लड़कियों के बाद लंबे समय तक मासिक धर्म के दौरान महसूस - यह है कि कुछ लड़कियों नौ या दस साल की उम्र में रजस्वला, और केवल 15 के लिए दूसरों को, और दोनों ही मामलों पूरी तरह से सामान्य हैं को ध्यान में रखना! यह अलग अलग उम्र में menstruamos हम में से है कि सभी याद रखना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 12
    3
    परिवार में महिलाओं के साथ अपने संदेह को स्पष्ट करें जब पहली बार मासिक धर्म की बात आती है तो आनुवंशिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए पूछें कि आपकी मां या बहनों ने पहले मासिक धर्म की स्थापना की थी। यद्यपि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि जब आप उन के समान उम्र के होते हैं तो आप मासिक धर्म पा सकते हैं, यह अच्छी संभावना है कि ऐसा होगा।
  • युक्तियाँ

    • निराशा मत करो, मासिक धर्म प्राकृतिक है हजारों महिलाओं ने एक ही अनुभव से गुजरते हुए हर महीने मासिक धर्म जारी रखा!
    • आस-पास एक आपातकालीन किट रखें यदि आपको लगता है कि आपके माहवारी खून बह रहा किसी भी समय नीचे जा सकते हैं - अपने थैले या बैकपैक में कुछ शोषक, जहां कहीं भी हो, हमेशा ले जाएं। इसके अलावा, पैंट और बैग में अतिरिक्त जाँघिया, और कमर पर टाई करने के लिए एक स्वेटर पहनना, संभव लीक के लिए तैयार करने का एक और शानदार तरीका है। यदि आप हैं तो आपको मासिक धर्म से निपटना आसान होगा अच्छी तरह से तैयार.
    • ध्यान रखें कि प्रवाह शुरुआत में काफी अनियमित हो सकता है - आप कुछ माह के लिए मासिक धर्म के बाद मासिक धर्म नहीं ले सकते, और यह पूरी तरह से सामान्य है। समय के साथ, आपके मासिक धर्म चक्र को और पूर्वानुमान लगाया जाना चाहिए। अवधि के बीच औसत समय 21 से 35 दिन है।
    • माहवारी से पहले टैम्पॉन का उपयोग करने का तरीका जानें - यदि आपके पास कोई प्रश्न या कठिनाइयों हैं तो मदद के लिए किसी से पूछें
    • डरो मत अपनी मां से बात करें या मेनारचे के बारे में कोई अन्य जिम्मेदार वयस्क वह स्थिति को समझ जाएगी और मदद कर सकती है मासिक धर्म के साथ काम करना.
    • ऐसा मत समझो कि आप कुछ पर गायब हैं अगर आपके मित्र पहले से ही मासिक अवधि के होते हैं - आप जल्दी या बाद के दिनों में मासिक धर्म का पालन करेंगे।
    • किसी ऐसे विषय के बारे में किसी करीबी दोस्त से बात करें, जिसे आप किसी वयस्क के साथ चर्चा नहीं करना चाहते।
    • आप उन दोस्तों से भी बात कर सकते हैं जिनके पहले मासिक धर्म की अवधि हो गई है और पूछें कि उनके लक्षण क्या थे!
    • एक आंतरिक शोषक का उपयोग करें पहली बार थोड़ी मुश्किल हो सकती है, इसलिए मदद के लिए अपनी मां या मित्र से पूछें।
    • सबसे लड़कियों, यह आमतौर पर प्रति माह तीन से सात दिन तक रहता है, और उनके रजोदर्शन के प्रवाह तीव्र हो या अंडरवियर में खून की केवल कुछ बूँदें शामिल हो सकते हैं - माहवारी हर कोई अलग है। इसके अलावा, रक्त एक लाल स्वर को लाइव या अधिक भूरा हो सकता है। ध्यान रखें कि इन सभी रूपों पूरी तरह से सामान्य हैं।

    चेतावनी

    • सभी निर्माता के निर्देशों को पढ़ें यदि आप अंतरंग शोषक का उपयोग करना चुनते हैं, और इन्हें हर चार से छह घंटे बदलने के लिए सुनिश्चित करें कि एक गंभीर संक्रमण शुरू होने से रोकने के लिए जहरीले शॉक सिंड्रोम.

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com