IhsAdke.com

गठिया से कैसे बचें

प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान गठिया एक सामान्य समस्या है बहुत से लोग अपने जीवन में कुछ बिंदु पर पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस गठिया या किशोर गठिया का सामना करना होगा। गठिया का सबसे आम प्रकार, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, उपास्थि अध: पतन को शामिल के खिलाफ रगड़ना हड्डियों के कारण, दर्द के कारण। यह लेख आपको सिखा देगा कि गठिया से कैसे बचें।

चरणों

विधि 1
नैदानिक ​​सिद्ध निवारक रणनीतियों

  1. 1
    बहुत पानी पीना आपके जोड़ों में उपास्थि एक प्रभाव अवशोषक के रूप में कार्य करते हैं - पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस इस उपास्थि के खराब होने की ओर अग्रसर हैं। चूंकि पानी इस सामग्री का 70% बनाता है, इसलिए कम से कम 2 लीटर पानी प्रतिदिन पीने से उसका स्वास्थ्य सुधारना संभव है।
    • कॉफी, चाय और शीतल पेय में पानी हो सकता है, लेकिन वे एक मूत्रवर्धक के रूप में भी कार्य करते हैं, जिससे आपके शरीर को आपके शरीर को ठीक से हाइड्रेट करने से पहले तरल पदार्थ निकालने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इन पेय के साथ अपने पानी को न बदलें
  2. 2
    अपने कैल्शियम सेवन में वृद्धि डेयरी उत्पादों जैसे पनीर, दूध और दही में समृद्ध आहार का पालन करना सुनिश्चित करें यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, तो अपने कैल्शियम युक्त समृद्ध पदार्थ जैसे कि ब्रोकोली, सामन, पालक, काली सेम, मूंगफली, बादाम, टोफू, सार्डिन और तिल के साथ अपना आहार पूरक करें।
  3. 3
    विटामिन के अपने सेवन में वृद्धि विटामिन सी और डी स्वस्थ जोड़ों को मजबूत करने में सहायता करते हैं। विटामिन डी, विशेष रूप से, गठिया reumatoide.Infelizmente की शुरुआत को रोका जा सकता है, जो लोग सीधे धूप या जलवायु में रहने वाले northerners से छुआ नहीं कर रहे हैं विकलांग या विटामिन की कमी होने का खतरा होता है डी विटामिन डी में मदद करता है कैल्शियम शरीर और हड्डियों द्वारा अवशोषित होने के लिए आप इस तरह के सामन, ट्यूना, दूध या दृढ़ संतरे का रस, दही, अंडे और स्टेक के रूप में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ, खा सकते हैं।
    • किसी भी आहार की खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें खुराक की अधिक मात्रा से अन्य जटिलताओं को विकसित करने का खतरा उत्पन्न हो सकता है।
  4. 4
    अपने वजन को स्थिर करें जोड़ों पर अधिक वजन डालना जो आपके शरीर का आधार बनते हैं - जैसे घुटने, ऊँची एड़ी के जूते और कूल्हों - आपको अस्थिसंधी को अत्यधिक संवेदी बना देता है। सौभाग्य से, वजन कम करने से गठिया का खतरा कम होता है
    • अध्ययन बताते हैं कि मोटापा भी उपास्थि नवीकरण प्रक्रिया को कम करता है। ऑस्टियोपोरोसिस तब उठता है जब क्षतिग्रस्त उपास्थि को नई उपास्थि के स्थान पर जल्दी से प्रतिस्थापित नहीं किया जाता है।
  5. 5
    कार्डियोवास्कुलर और वजन उठाने के व्यायाम के साथ नियमित रूप से व्यायाम करें। इससे आपका वजन कम ही नहीं होगा, यह एक साथ मांसपेशियों को मजबूत और लचीला बनाए रखेगा। एक गतिहीन जीवन शैली आपको बूढ़ा होने के दौरान गठिया के लिए बहुत अधिक संवेदी छोड़ देता है।
    • सप्ताह के तीन दिनों में कम से कम 20 मिनट (यदि व्यायाम जोरदार है), या सप्ताह के पांच दिनों में 30 मिनट की मध्यम अभ्यास के लिए व्यायाम करने की कोशिश करें। इससे भी कम कुछ गठिया के पहले जन्म से आपकी रक्षा नहीं करेगा।
    • चलने या अन्य कम प्रभाव वाली गतिविधियां जब उचित जूते पहनें जब भी संभव हो, डामर पर या प्राकृतिक जमीन पर चलना पसंद करते हैं। कंक्रीट आपको नुकसान पहुंचा सकता है
  6. 6
    अभ्यास योग या अन्य सरल हिस्सों ये अभ्यास जोड़ों के आसपास मांसपेशियों को मजबूत करते हैं जब ये मांसपेशियां मजबूत हों, तो वे कुछ वजन उठाने के लिए संयुक्त मदद करते हैं। खींचने से वृद्धावस्था के दौरान इसके विभिन्न प्रकार के आंदोलनों को भी मजबूत और रखरखाता है।
  7. 7
    चोटों का ठीक से इलाज करें दोहराए जाने वाले चोटों, जैसे कि एड़ी twists, आने वाले वर्षों में घनिष्ठ जोड़ों में गठिया का कारण बन सकती हैं। जोड़ों के लिए समय की अनुमति देना ठीक से ठीक करना और अधिक गंभीर चोटों के बाद भौतिक चिकित्सक के साथ प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करें।
  8. 8
    अपने दैनिक जीवन में दोहराव के आंदोलनों की मात्रा कम करें। कार्य, खेल और अन्य गतिविधियों में दोहरावकारी हानिकारक आंदोलनों शामिल हो सकते हैं। ये आंदोलनों संयुक्त ऊतक के चारों ओर मामूली आघात का कारण बन सकती हैं, जो ओस्टियोआर्थराइटिस को जन्म दे सकती हैं।
    • अपने दैनिक जीवन में अपने आसन के रूप में, अपने बायोमेकनीज़्म पर ध्यान दें। घुटने को गलत तरीके से झुकाएं, गड़बड़ी की गड़बड़ी करें और घुटने पर शरीर का समर्थन करें जो दोहराए जाने वाले तनाव और सूक्ष्म दुखों का कारण बन सकते हैं इससे पहले कि आप अपने आसन को सही करते हैं, स्वस्थ आपके जोड़ भी होंगे।
    • लंबी अवधि के लिए बैठा रहना एक ऐसी गतिविधि है जिसे दोहरावदार गति के समान माना जाता है, क्योंकि यह आपके जोड़ों और आपकी रीढ़ को और अधिक जोर देती है। अगर आप नीचे बैठे काम करते हैं, तो हर 30 मिनट ऊपर उठें।
  9. 9



    धूम्रपान बंद करो, क्योंकि यह हड्डियों के स्वास्थ्य और संरचना को कमजोर करता है। गठिया जो धूम्रपान छोड़ने के साथ मरीजों का एहसास है कि कम जोड़ों को चोट लगी है, बस के रूप में वे दर्द का स्तर कम महसूस करते हैं
  10. 10
    अत्यधिक शराब की खपत से बचें यह आदत धूम्रपान के समान है क्योंकि यह विटामिन और हड्डी संरचना के अवशोषण को कमजोर करता है।

विधि 2
अप्रसारित गृह उपचार

  1. 1
    फ्लैक्स की कोशिश करो फ्लेक्सीसेड ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध सुपरफ़ूड है, जिससे सूजन कम हो जाती है और अन्य स्वस्थ गुण होते हैं। सूजन को कम करने के लिए flaxseed की क्षमता दर्द कम करने और रुमेटी गठिया की शुरुआत धीमा करने की कुंजी हो सकती है।
  2. 2
    कॉड लिवर ऑयल का प्रयास करें यह सोचा जाता है कि कॉड लिवर ऑयल उपायुक्त उपायुक्त को धीमा कर सकता है, जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को रोक देगा। कुछ अध्ययनों का दावा है कि कॉड लिवर तेल सकता है उलटा अध: पतन का प्रभाव। ऑस्टियोआर्थराइटिस से बचने की संभावना में सुधार करने के लिए रोजाना एक या दो चम्मच तेल लेने के लिए प्रयास करें।
  3. 3
    एपसॉम नमक (मैग्नीशियम सल्फेट) में स्नान करने की कोशिश करें। एपसॉम नमक में मैग्नीशियम का एक बहुत कुछ शामिल है मानव में मैग्नीशियम हड्डी के विकास के लिए जिम्मेदार है, साथ ही साथ अन्य चीजें भी। मैग्नीशियम की कमी से कैल्शियम और फास्फोरस का उपयोग करने की शरीर की क्षमता में कमी आती है, हड्डी के विकास के लिए दो आवश्यक पदार्थ।
    • गर्म पानी में एप्सोम लवण के 3 कप मिश्रण करके नमक स्नान तैयार करें। कम से कम 30 मिनट के लिए टब में रहें।
  4. 4
    ग्लूकोसामाइन और / या चोंड्रोइटिन लेने की कोशिश करें हालांकि चिकित्सा परिणाम मिश्रित होते हैं, ग्लूकोसामाइन को कार्टिलेज डिजनेशन को रोकने के एक साधन के रूप में लिया जाता है। ग्लूकोसोमाइन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो उपास्थि में पाए जाते हैं। ऐसा नहीं है कि glucosamine और chondroitin, जो आमतौर पर glucosamine के बगल में रख दिया गया है माना जाता है, घुटने ऑस्टियोआर्थराइटिस को रोकने में विशेष रूप से प्रभावी हैं।
    • फिर भी, यह है, glucosamine और condroitina.Pode की प्रभावशीलता पर कोई वैज्ञानिक आम सहमति हो कि glucosamine सल्फेट के रूप में प्रभावी है जबकि गैर सल्फेटकृत रूपों नहीं हैं।
  5. 5
    जड़ी-बूटियों की कोशिश करें कि सूजन को कम करने में मदद करें। आप सूजन के साथ संबंध है, और इसके साथ जुड़े दर्द चंगा करने के लिए चाहता है, तो आप जड़ी बूटी या हर्बल पूरक उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। निम्नलिखित जड़ी-बूटियों का विरोधी भड़काऊ होने के लिए एक प्रतिष्ठा है, और विशेष रूप से गठिया की रोकथाम के लिए उपयोगी हो सकती है:
    • अदरक
    • अल्फाल्फा बीज
    • भांग
    • हल्दी

युक्तियाँ

  • यदि आप एक महिला हैं, तो आप रजोनिवृत्ति के माध्यम से जा रहे अपने डॉक्टर के साथ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी पर चर्चा करें। एस्ट्रोजन का कार्य हड्डियों में कैल्शियम का स्तर बनाए रखना है। रजोनिवृत्ति के दौरान, उसके दौरान और बाद में एस्ट्रोजन की कमी ने हड्डियों के द्रव्यमान को कम कर सकता है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस पैदा कर सकता है।
  • इस तरह के avocados और सोयाबीन (ASU) और halurônico एसिड (एचए) के गैर साबुनीकरण हिस्से के रूप में बाजार पर जोड़ों के लिए नया आपूर्ति करता है, के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (10)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com