IhsAdke.com

घुटने में संधिशोथ का इलाज कैसे करें

हालांकि गठिया का कोई इलाज नहीं है, जीवनशैली में बदलाव और दर्द में कमी आपके जीवन की गुणवत्ता को सुधारने में काफी मदद कर सकती है। चुना गया उपचार आपको किस प्रकार के गठिया से पीड़ित है और उस चरण पर निर्भर करेगा जिसमें यह है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह का पालन, कसरत करने और अपने आप को ठीक तरह से ख्याल रखने का निर्णय लेते हैं, पर जोर दिया जाना चाहिए। अपने चिकित्सक से बात करें कि निम्न विचारों में से आपको क्या आकर्षित किया गया है

चरणों

भाग 1
व्यायाम का उपयोग करना

घुटनों चरण 1 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
1
अभ्यास योग यह व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है जो शरीर में सभी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है और इससे अधिक लचीला भी बनाता है जब गठिया में शुरू होता है, तो दर्द के डर से लोगों को किसी भी तरह की गतिविधि से बचते हैं। हालांकि मोहक, यह एक अच्छा विचार नहीं है योग विशेष रूप से अच्छा है क्योंकि इसमें जोरदार आंदोलन शामिल नहीं है, लेकिन यह अभी भी मांसपेशियों को चुनौती देती है
  • व्यायाम नहीं करने के कारण आसन्न मांसपेशियों को ऐंठन और ठेके से गुज़रना पड़ता है, जिसके कारण अधिक दर्द होता है नियमित व्यायाम और क्रियाकलापों का अभ्यास करना, जैसे योग, लचीलापन बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा और अपनी मांसपेशियों को आराम भी देगा।
  • घुटनों के चरण 2 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक पैर लिफ्ट करो यदि आपका बैलेंस आदर्श नहीं है, तो आप कुर्सी की सहायता से योग की तरह अभ्यास कर सकते हैं। पैर उठाने का व्यायाम एक अच्छा उदाहरण है:
    • सीधे अपनी पीठ के साथ एक कुर्सी पर बैठो अपने दाहिने पैर को ऊपर उठाएं और यदि संभव हो तो जमीन को समानांतर छोड़ने का प्रयास करें।
    • 10 सेकंड के लिए पकड़ो और अपने बाएं पैर के साथ दोहराएं।
    • हल्के वजन के साथ प्रयास करें क्योंकि यह जांघ की मांसपेशियों को टोन में मदद करता है।
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    घुटने की बैठो व्यायाम की कोशिश करो घुटनों के आसपास "सभी" मांसपेशियों को काम करना सबसे अच्छा है अपनी जांघों, बछड़ों और नितंबों को कैसे काम करना है, यह यहां बताया गया है:
    • एक कुर्सी के पीछे खड़े हो जाओ और, उस पर झुकाव, एक सीधे मुद्रा बनाए रखें।
    • जितना आप कर सकते हैं उतना समझें, लेकिन 90 घंटों से अधिक घुटने न मोड़ें।
    • प्रत्येक चरण के साथ 10 बार दोहराएं। यह आपकी मांसपेशियों को घुटने के जोड़ और अधिक लचीला बनाकर मजबूत बनाने में मदद करता है
  • घुटनों के चरण 4 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    4
    गर्मी का उपयोग करें गठिया एक अपक्षयी विकार है जो उपास्थि विच्छेद के कारण होता है। गर्मी के थैले या कुशन की सहायता से क्षेत्र में गर्मी लगाने से, अंतर्निहित धमनियों को फैलाना, साइट पर रक्त प्रवाह बढ़ाना और व्यायाम को सुविधाजनक बनाना। रक्त के प्रवाह में वृद्धि के साथ, अधिक कोशिकाएं भी क्षतिग्रस्त घुटने के उपचार में मदद कर सकती हैं।
    • ऐसा करने के लिए, गर्मी का बैग ले लो और गर्म पानी से भरें हर 4-6 घंटों में 15-20 मिनट के लिए प्रभावित घुटने पर रगड़ें।
  • घुटनों के चरण 5 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    5
    पानी एरोबिक्स की कोशिश करो पानी की उछाल घुटने पर दबाव कम कर देता है और इन एरोबिक अभ्यास में बहुमुखी प्रतिभा होती है और घुटने के प्रतिरोध में सुधार होता है।
    • बहुत से लोग इन अभ्यासों को आसान और मज़ेदार पाते हैं क्योंकि वे "व्यायाम" की सामान्य अवधारणा के ताल में परिवर्तन प्रदान करते हैं। एक स्थानीय जिम या क्लब में की पेशकश की कक्षाओं के लिए देखो
  • भाग 2
    दवाइयों का उपयोग करना

    घुटनों में कदम संधिशोथ का शीर्षक चित्र 6
    1
    दर्द निवारक लें इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल और सेलेकॉक्सि जैसी दवाएं सूजन और सूजन को कम करके काम कर सकती हैं, जो बदले में दर्द को कम कर सकती हैं। अपने चिकित्सक से उचित और सुरक्षित राशि के बारे में बात करें।
    • शरीर में cyclooxygenase के जीवन चक्र को प्रभावित करके ये दवाएं कार्य करती हैं, जो सूजन और सूजन बनाने के लिए कोशिकाओं को ट्रिगर करती हैं। ये दवाएं जैव रासायनिक मार्ग को रोकती हैं और इससे दर्द कम हो जाता है।
  • घुटनों के चरण 7 में संधिशोथ का इलाज करने वाला चित्र
    2
    फिजियोथेरेपी शुरू करना शुरू करें एक भौतिक चिकित्सक आपके साथ गति अभ्यासों की श्रृंखला कर सकता है जो घुटने के जोड़ को कम कठोर बनाने में मदद करते हैं। गठिया रोगियों आमतौर पर संयुक्त का हिस्सा नहीं ले जाने से बचते हैं - एक भौतिक चिकित्सक आपको नुकसान पहुंचाए बिना संयुक्त कार्य फिर से हासिल करने में मदद कर सकता है। आप दिन-प्रतिदिन अपने घुटनों को स्थानांतरित करने का सबसे अच्छा तरीका सीखेंगे।
    • चिकित्सा मरीजों के बीच अलग है। चुने गए उपचार के दौरान गंभीरता, उम्र और गठिया के प्रकार पर निर्भर होगा।
  • घुटनों के चरण 8 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने घुटनों को मजबूत करने के लिए अपने चिकित्सक से व्यायाम करें आपके फिजियोथेरेपिस्ट आपके लिए क्या कर सकते हैं, इसके तीन उदाहरण यहां दिए गए हैं:
    • तेंदुए की खिंचाव। "आपको पांच मिनट की पैदल चलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। फिर आप झूठ बोलकर और अपने दाहिने पैर के चारों ओर एक शीट पास करके अपने आप को फैल लेंगे। लगभग बीस मिनट के लिए स्थिति और फिर इसे आराम करो। वही अन्य पैर के साथ किया जाता है
    • बछड़ा के टूटने यह व्यायाम संतुलन के लिए एक कुर्सी का उपयोग किया जाता है। अपने बाएं पैर के साथ वापस कदम और इसे सीधा, अपने दाहिने पैर curving। फिर बाएं टखने को मंजिल की तरफ दबाएं - विस्तार को पीठ के बछड़े की मांसपेशियों पर होना चाहिए। स्थिति को 20 मिनट के लिए बनाए रखा जाना चाहिए और फिर पैर को बदला जा सकता है।
    • हिप के मार्च ` एक कुर्सी पर सीधे अपने पैर के साथ बैठो बाएं पैर थोड़ा पीछे की तरफ रखा जाता है, जबकि पैर की उंगलियों को जमीन पर रखा जाता है। अपने घुटने को मोड़ो और मंजिल से अपना दाहिना पैर उठा लें इसे 3 सेकंड के लिए हवा में पकड़ो और धीरे-धीरे जमीन पर लौटें। इसे दस बार दोहराया जा सकता है - ताकि आप अपना लेग बदल सकें।
  • घुटनों के चरण 9 में इलाज संधिशोथ के नाम पर चित्र
    4
    इसके अलावा व्यावसायिक चिकित्सा की कोशिश करें ऐसा है कि आप संयुक्त पर बोझ को कम करना सीखेंगे, क्योंकि यह आपके दैनिक काम को प्रभावित करता है। एक चिकित्सक आपको अपने घर को संशोधित करने में मदद कर सकता है ताकि पर्यावरण आपकी स्थिति खराब न करें। यह चिकित्सा घरेलू वातावरण में अधिक लागू होती है और इसे दैनिक जीवन में प्रभावित करती है।
    • चिकित्सक भी छोटी चीजों का ख्याल रखेंगे और क्या आपको जूते खरीदने के बारे में सलाह दे सकते हैं, जो चलने के उपकरण सबसे अच्छे हैं, और घर पर क्या करना है ताकि आपके घुटने पर लोड न हो।
  • घुटनों के चरण 10 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    5
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) लें वे प्रोस्टाग्लैंडीन को अवरुद्ध करके संयुक्त की सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में सहायता करते हैं। हालांकि, ये दवाएं खून और रक्तस्राव को कम करने के कारण हो सकती हैं। इसलिए, उन्हें लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।
    • एक अच्छा उदाहरण डाइक्लोफेनाक है, 50-75 मिलीग्राम एक बार या दो बार दैनिक (गठिया की स्थिति के आधार पर)।
    • ध्यान रखें कि प्रोस्टाग्लैंडीन हार्मोन हैं जो शरीर में मांसपेशियों में ऐंठन, सूजन और दर्द को ट्रिगर करते हैं।
  • घुटनों चरण 11 में संधिशोथ का इलाज करने वाला चित्र



    6
    इनजेक्टेबल स्टेरॉयड लेने के बारे में सोचें अगर दर्द खराब हो जाता है, स्टेरॉयड उपचार की अगली पंक्ति होती है। वे संज्ञाहरण के तहत एक आर्थोपेडिक सर्जन द्वारा इंजेक्ट कर रहे हैं, लेकिन यह ऐसा इलाज नहीं है जिसे अक्सर बार-बार गिना जा सकता है। यदि इंजेक्शन नियमित रूप से आवश्यक हो, सर्जरी की सिफारिश की जाने की संभावना है।
    • स्टेरॉयड सूजन और सूजन का कारण बनने वाली प्रक्रिया में प्रयुक्त होने वाले अतिरिक्त द्रव को कम करके मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह एक समय लेने वाली, असुविधाजनक और महंगी प्रक्रिया है।
  • घुटनों में कदम संधिशोथ का शीर्षक चित्र 12
    7
    अंतिम उपाय के रूप में, सर्जरी के बारे में सोचें यह केवल गंभीर मामलों में किया जाता है जहां संयुक्त गंभीर रूप से बिगड़ा हुआ होता है और अन्य उपचार विफल हो जाते हैं। प्रभावित संयुक्त को इसकी पूर्णता में बदल दिया जा सकता है। भिगोना प्रभाव को बनाए रखने में मदद करने के लिए एक प्रकार की प्लास्टिक सामग्री को घुटने और हड्डियों के बीच जोड़ा जाता है।
    • आपको पहली बार आर्थोस्कोपी से गुजरना कहा जा सकता है यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें लॉक आकार की चीरा की जाती है और उपास्थि टूटने के लिए घुटने की जांच की जाती है। विघटन की गंभीरता और क्षति के अनुसार, सर्जन एक घुटने के कृत्रिम अंग का संकेत दे सकता है।
  • भाग 3
    अपनी जीवन शैली बदल रहा है

    घुटनों में ट्रीट संधिशोथ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आहार को संशोधित करें गठिया से पीड़ित लोगों को कई सब्जियां, फल और साबुत अनाज का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। कार्बोहाइड्रेट की खपत को कम करना बुद्धिमान है, क्योंकि अधिक से अधिक, वे वसा में तब्दील हो जाते हैं जो शरीर में जमा हो जाते हैं, उनका वजन बढ़ता है। कार्बोहाइड्रेट की दैनिक आवश्यकता 20-70 ग्राम है।
    • इसके अलावा, अधिक ओमेगा -3 वसा का उपभोग करें। वे तेल मछली में पाए जाते हैं जैसे कि सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन और उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करते हैं क्योंकि वसा ग्लूकोज में टूट जाता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।
  • घुटनों के चरण 14 में संधिशोथ का इलाज करने वाला चित्र
    2
    बहुत अधिक कैल्शियम का उपभोग न करें यह हड्डियों के लिए महान है, लेकिन यह अधिक से अधिक हानिकारक है शरीर में अतिरिक्त से बचने के लिए हर दूसरे दिन एक गिलास दूध पीना - दुर्भाग्य से, बहुत अधिक कैल्शियम हृदय के सामान्य कामकाज में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • अपने चिकित्सक से उचित मात्रा में कैल्शियम के बारे में बात करें। गर्भवती महिलाओं, उम्र बढ़ने वाले लोग या ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों को कैल्शियम की एक अलग राशि की आवश्यकता हो सकती है।
  • घुटनों में ट्रीट आर्थराइटिस का शीर्षक चित्र 15
    3
    वजन कम करें मोटे लोगों के लिए लंबे समय में गठिया से बचने के लिए यह सबसे आदर्श तरीका है, क्योंकि ऊपरी हिस्से में अतिरिक्त वसा घुटनों पर अधिक दबाव बढ़ाता है। कई आहार और व्यायाम हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं - अपने डॉक्टर से बात करें कि वह क्या सोचता है, आपके लिए सही है।
    • यहां दो मुख्य घटक आहार और व्यायाम हैं। यद्यपि कुछ आहार और व्यायाम अधिक प्रभावी हो सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि एक नियमित चुनना है जिसे आप बनाए रख सकते हैं। एक उचित आहार के साथ-साथ व्यायाम, जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं, जैसे कि तैराकी, साइकिल चलाना, घूमना या नृत्य करना, अपने दैनिक दिनचर्या में।
  • घुटनों के चरण 16 में गठिया का इलाज करने वाला चित्र
    4
    शराब पीने से बचें मादक पेय यूरिक एसिड को बढ़ाता है, जो जोड़ों में जमा होता है, इसकी स्थिति खराब हो जाती है। पानी में तरल पदार्थों की खपत को ध्यान में रखें क्योंकि यह अतिरिक्त यूरिक एसिड सहित कचरे को हटाने में मदद करता है, और यह वसूली प्रक्रिया को गति देने में मदद करता है।
    • क्लासिक आठ ग्लास एक दिन का उपभोग करने की कोशिश करें जितना अधिक पानी तुम पीते हो, उतना कम आप को शीतल पेय और मीठे रस और बहुत से खाली कैलोरी का उपभोग करने का मोहक होगा। पानी भी आपको संतुष्ट महसूस करेगा और आपकी भूख को कम करेगा।
  • घुटनों में कदम संधिशोथ के नाम पर चित्र 17
    5
    दर्द और सूजन से निपटने के लिए हल्दी का उपयोग करें। हर सुबह एक छोटे से शहद के साथ मिलाकर दो चम्मच केसर चूर्ण लें। कस्तूरी पाउडर COX-1, COX-2 मार्ग को बाधित करके सूजन को कम करने में मदद कर सकता है जो दर्द और सूजन को उत्तेजित करता है। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट भी है और शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है।
    • अगर आपको स्वाद पसंद नहीं है, तो हरे और हनी के मिश्रण को हरी चाय में डालकर स्वाद की तीव्रता को कम करने का प्रयास करें। इस प्रकार की चाय में कैटेचिन और एपिगॉलॉटेचिन-3-गैलेट शामिल होते हैं, जो क्रीम के निर्माण के लिए जिम्मेदार कोलेजन तंतुओं के विनाश को कम करने के अलावा भड़काऊ कॉक्स पथ को भी रोकता है।
  • भाग 4
    अपनी स्थिति को समझना

    घुटनों के चरण 18 में संधिशोथ का इलाज करने वाला चित्र
    1
    प्रारंभिक लक्षण पहचानें गठिया के लक्षण और लक्षण आमतौर पर धीमे और समय के साथ खराब हो जाते हैं। इसलिए, संयुक्त की सामान्य क्रियाकलाप में कमी आई है, जो निरंतर उपयोग के साथ बिगड़ती है। हालांकि, प्रारंभिक लक्षणों में शामिल हैं:
    • कठोरता: जब आप प्रभावित संयुक्त झुकने या खींचने में कठिनाई महसूस करते हैं कठिनाई निष्क्रियता की अवधि के बाद आम है और सुबह जागना पर आम है।
    • सूजन: सूजन के कारण होता है जहां द्रव संयुक्त के आसपास के ऊतकों में जम जाता है। सूजन एक संक्रमण के लिए शरीर की प्रतिक्रिया है जब वह बैक्टीरिया से लड़ने की कोशिश करता है
    • थकान: ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर की स्थिति से लड़ने में लगे हुए हैं और इसलिए, दैनिक गतिविधियों के लिए ऊर्जा के उत्पादन में कम एकाग्रता है।
    • दर्द: यह संयुक्त में सूजन की वजह से होता है इससे मस्तिष्क को एक संदेश भेजा जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप क्षेत्र में दर्द हो रहा है।
  • घुटनों में कदम संधिशोथ के नाम पर तस्वीर चरण 1 9
    2
    देर के लक्षणों को पहचानें गठिया की प्रगति के रूप में, यह अधिक से अधिक स्पष्ट हो जाता है निम्न देर के लक्षणों के लिए देखें:
    • संवेदनशीलता: जब आप अपने घुटने को छूते समय दर्द महसूस करते हैं यह सूजन का परिणाम है और क्षेत्र दर्दनाक, लाल और सूजन हो जाता है।
    • चलने में असमर्थता: लंबे समय तक चलने में सक्षम नहीं होने के कारण, विशेष रूप से बेंत या वॉकर के बिना, समय के साथ दर्द बढ़ सकता है।
    • spurs: जोड़ों में यूरिक एसिड के संचय के कारण जब संयुक्त अवयव शामिल होता है।
    • बुखार: बुखार विदेशी शरीर द्वारा एक आक्रमण के लिए एक स्वत: प्रतिरक्षा और स्वत: प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है। उच्च तापमान पर प्रतिरक्षा मजबूत होती है, इसलिए जब बैक्टीरिया शरीर पर हमला करते हैं, संक्रमण से लड़ने के लिए तापमान बढ़ जाता है।
  • घुटनों के चरण 20 में संधिशोथ का इलाज करने वाला चित्र
    3
    जोखिम कारकों को जानें जब गठिया के विकास की बात आती है तो कई चीजें खेल में आती हैं निम्नलिखित स्थितियां आपसे पहले से हो सकती हैं:
    • मोटापा:. जोड़ों पर बहुत अधिक वजन लगाया जाता है, जिससे उसके कामकाज में हस्तक्षेप होता है।
    • संक्रमण: ये तब होते हैं जब रोगाणु रक्त के प्रवाह को संयुक्त या उन मामलों में पहुंचते हैं जहां खुले कट / घाव होता है जो बैक्टीरिया तक पहुंच देता है। जब बैक्टीरिया संयुक्त में आते हैं, यह एक सूजन का कारण बनता है, जिससे गठिया का कारण बनता है।
    • कैरियर: यह स्थिति उन लोगों में सामान्य होती है, जहां उन स्थानों पर काम किया जाता है जहां उन्हें बिना आराम के चलते चलना पड़ता है। इससे संयुक्त अतिभारित होता है, जिससे सूजन होती है, जो बदले में गठिया का कारण बनती है।
    • पिछला चोट: यह स्थिति उन लोगों में सामान्य होती है जिनकी पिछली घुटने की चोट होती है। इसका कारण यह है कि घुटने निशान ऊतक से ठीक कर सकता है जो इससे सामान्य कार्यों को प्रभावित कर सकता है।
    • शराब की खपत: शराब शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है। यूरिक एसिड ने क्रिस्टल को जोड़ों में जमा करने के कारण, उन्हें दर्दनाक बना दिया।
    • आनुवंशिकी: यह स्थिति उन लोगों में सामान्य होती है जिनके पास आनुवंशिक स्थिति होती है जिसमें मांसपेशियों को हस्तक्षेप होता है और अनुबंध नहीं करता है और उन्हें आराम करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • वजन घटाने के लिए विशेष रूप से सिफारिश की जाती है यदि आप मोटे हैं क्योंकि इससे दर्द को कम करके अपने जोड़ों पर दबाव को दूर करने में मदद मिलती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com