IhsAdke.com

Rottweilers में आर्थराइटिस का निदान कैसे करें

रुटविल्हे आनुवंशिक रूप से हिप डिसप्लेसिया और ओस्टियोआर्थराइटिस से ग्रस्त हैं युवाओं के दौरान जोड़ों को नुकसान से पहले समय से या पशु के जीवन के अधिक उन्नत चरणों के दौरान गठिया का विकास हो सकता है। कुत्ते में इस स्थिति का निदान कैसे करें ताकि आप उचित देखभाल प्रदान कर सकें।

चरणों

विधि 1
लक्षणों की पहचान करना

राइटवेलर्स चरण 1 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
1
निरीक्षण करें कि पशु लंगड़ा है। गठिया के अधिकांश लक्षण गतिशीलता से संबंधित हैं। आमतौर पर, एक विशेष संयुक्त दूसरों की तुलना में खराब स्थिति में होता है, जो कुत्ते को लंगड़ा पैदा कर सकता है या प्रभावित पैर पर कम वजन का समर्थन कर सकता है।
  • हालांकि, जीवन के शुरुआती चरणों में, जानवर आमतौर पर स्वतंत्र रूप से चला सकते हैं और किसी भी ऑब्जेक्ट को हित में देखकर असुविधा को नजरअंदाज कर सकते हैं। इसलिए, चलने के दौरान गठिया के लक्षण कम स्पष्ट हो सकते हैं।
  • जोरदार शारीरिक गतिविधि के बाद, गठिया के साथ कुत्ते को आमतौर पर अगले दिन भी बदतर लगता है। वह किसी गेंद का पीछा करने में कोई समस्या नहीं प्रदर्शित कर सकते हैं और अगले दिन सूजन की वजह से अधिक गंभीर रूप से लंगड़ा कर सकते हैं, जो अभी भी संयुक्त में मौजूद हैं।
  • राइटवेलर्स चरण 2 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि कुत्ते अक्सर गतिविधियों को छोड़ देता है गठिया कुत्ते को ऐसे गतिविधियों से बचा सकता है जो वह पसंद करते थे। वह टहलने के लिए बाहर जाने के लिए अनिच्छुक हो सकता है और कार में आने या फर्नीचर के एक टुकड़े पर चढ़ने से इंकार कर सकता है।
  • राइटवेइल्स चरण 3 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    देखें कि क्या कुत्ते दर्द के लक्षण दिखाता है गठिया कुत्ते को दर्द महसूस कर सकता है। देखें कि वह क्या कर रहा है जैसे वह चलता है। यह प्रभावित क्षेत्र में संपर्क पर चिंतन या चिड़चिड़ा दिखा सकता है।
  • राइटवेइल्स चरण 4 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    4
    पशु के शरीर में कठोरता की जांच करें गठिया के शुरुआती चरणों के दौरान, जानवर को आराम के लंबे समय के बाद कठोरता हो सकती है (उदाहरण के लिए, सुबह उठने या डूबने के बाद) जानवर समय तक खींच सकता है, मांसपेशियों और जोड़ों तक गर्म होने तक कुछ कठिनाई के साथ खींचता है, जिससे इसे अधिक आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है।
  • रोट्विइल्ज़र चरण 5 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    5
    मूड के झूलों पर ध्यान दें दर्द और असुविधा भी कुत्ते के मनोदशा को प्रभावित कर सकती है, उसे छोड़कर या उदास हो जाता है और जिससे वह अपनी आदतों को बदल सकता है इसके अलावा, दर्द जानवरों को अधिक स्वभाव बना सकता है, इसके आक्रामकता और हमले के लिए प्रवृत्ति बढ़ सकता है। ऐसा कोई भी व्यवहार परिवर्तन संभवतः गठिया जैसी संभावित समस्याओं के लिए एक चेतावनी के रूप में होना चाहिए।
  • विधि 2
    गठिया निदान

    Rottweilers चरण 6 में निदान संधिशोथ शीर्षक चित्र
    1
    पशु चिकित्सक के लिए Rottweiler लो। यदि आपका कुत्ते गठिया के लक्षण दिखाता है, तो उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। पशुचिकित्सक जांच करेगा कि कुत्ते कैसे उगता है, सीढ़ियों पर चढ़ते हैं और जानवरों के गतिशीलता के स्तर को निर्धारित करने के लिए जाते हैं और किन पाय प्रभावित होते हैं
    • पशु चिकित्सक तापमान और सूजन की जांच करने के लिए जोड़ों को भी स्पर्श करेगा, फिर तह और उन्हें विस्तारित करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या जानवर उन्हें आगे बढ़ने में कठिनाई है।
  • रोट्विएल्ज़र चरण 7 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    जोड़ों का एक्स-रे करें एक्स-रे एक सामान्य विशेषता है जो गठिया का निदान करने के लिए उपयोग किया जाता था। हालांकि, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (यानी, सूजन और हड्डी रीमॉडेलिंग के पहले) के शुरुआती चरण के दौरान, हालत अनभिज्ञ हो सकती है क्योंकि शारीरिक परिवर्तन अभी तक नहीं हुए हैं।
    • एक्स-रे भी पशुचिकित्सा की मदद कर सकते हैं अन्य समस्याओं, जैसे कि प्रसार, संक्रमण, फ्रैक्चर, संधिशोथ गठिया और कैंसर।



  • राइटवेइल्स चरण 8 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    अन्य प्रकार के टोमोग्राफी करें क्लिनिक के आधार पर, पशुचिकित्सा एक सीटी स्कैन या एमआरआई स्कैन का सुझाव दे सकता है। हालांकि, ये विधियां काफी महंगी और कुछ क्लीनिकों में अनुपलब्ध हो सकती हैं।
  • राइटवेइल्स में चरण 9 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    4
    संयुक्त तरल पदार्थ का एक नमूना पाएं यदि संयुक्त सूज गया है, तो पशुचिकित्सक एक सुई और सिरिंज की सहायता से साइट से तरल पदार्थ के एक छोटे नमूने को निकालने का निर्णय ले सकता है। नमूना विश्लेषण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा
    • यह प्रक्रिया जोड़ों में संक्रमण को समाप्त करने में मदद कर सकती है, साथ ही यह पुष्टि करती है कि सूजन सूजन के कारण होती है।
  • विधि 3
    गठिया को रोकना

    रोट्विएल्ज़र में चरण 10 में डायग्नोसिस आर्थराइटिस नाम वाला चित्र
    1
    पशु की आनुवंशिक स्थिति से अवगत रहें। रुथविल्हे में गठिया सामान्य है क्योंकि उनके पास हिप डिस्प्लाशिया से पीड़ित होने की आनुवंशिक प्रवृत्ति है, जो युवा जानवरों के कूल्हों के कुरूपता के लिए ज़िम्मेदार है। कूल्हे जोड़ों का समझौता आकार उन्हें अधिक पहनने के लिए प्रेरित कर सकता है, गठिया और सूजन पैदा कर सकता है।
    • इसके अलावा, ओस्टियोकाँडाइटिस डिस्केन्स बढ़ते हुए कुत्ते जोड़ों की सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप समयपूर्व गठिया हो सकता है।
  • राइटवेलर में चरण 11 में निदान संबंधी संधिशोथ चित्रित किया गया
    2
    एक विश्वसनीय ब्रीडर से Rottweiler खरीदें। गठिया के साथ रोटवियेल पाने की संभावना कम करने के लिए, ब्रीडर से खरीदें जो जानवरों की जांच करता है कि क्या उन्हें हिप डिस्प्लाशिया नहीं है या नहीं। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि वह कुत्तों के कूल्हों के स्वास्थ्य के प्रमाण पत्र को प्रमाणित कर सकें।
  • राइटवेइल्स में चरण 12 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    जानवरों के युवाओं के दौरान शारीरिक गतिविधियों को सीमित करने की कोशिश करें। गठिया को रोकने में मदद करने का एक और तरीका है शारीरिक गतिविधि से अधिक से अधिक बचने या पशु को व्यायाम करने के लिए मजबूर करना (जैसे चपलता जैसे), कम से कम जब तक उचित उम्र तक नहीं पहुंच जाता। इस तरह की गतिविधियां जोड़ों में तनाव पैदा करती हैं। जानवरों की उम्र 18 महीने तक पहुंचने तक उन्हें बचें, क्योंकि संभवतः हिप डिस्प्लासिया स्वयं ही प्रकट हो जायेगा।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुत्ते के साथ नहीं खेलना चाहिए या व्यायाम करना चाहिए। पशु के जोड़ों से सावधानी बरतें
  • राइटवेइल्स चरण 13 में निदान संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    4
    Rottweiler मोटापा से बचें अतिरिक्त वजन जोड़ों पर अधिक तनाव का कारण होगा और इसे टाला जाना चाहिए। आदर्श एक स्वस्थ वजन पर रोट्वीलर को रखने के लिए है ताकि यह एक लंबी और सक्रिय जीवन की ओर जाता है।
  • रोटेविल्हेर में कदम 14 में निदान संधिशोथ चित्रित किया गया चित्र
    5
    पता करें कि गठिया कहाँ हो सकते हैं गठिया शरीर में किसी भी संयुक्त को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, यह आमतौर पर कंधे, कूल्हे, कोहनी, घुटनों और टखनों में प्रकट होता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com