IhsAdke.com

पूर्वकाल क्रूजेट लिगामेंट (एसीएल) के साथ कुत्ते की देखभाल कैसे करें

टूटने वाली पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट (एसीएल) एक सामान्य कारण है जो कुत्ते को हिंद पैरों से लंगड़ा करता है। यह तब होता है जब यह बंधन, जो घुटने के जोड़ के अंदर रहता है, बहुत अधिक फैला है या पूरी तरह टूटता है लंगड़ापन दो तरह से प्रकट होता है: यह क्रोनिक (दीर्घावधि) हो सकता है और हल्के या अचानक दिखाई देते हैं और गंभीर दर्द का कारण है, ताकि पशु अंग पर कोई भार सहन नहीं कर सकते हैं। सौभाग्य से, दवा और आराम की मदद से, कुत्ते को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
जानवर के दर्द से राहत

एक टूटा एसीएल चरण 1 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
जानवर को दो सप्ताह तक आराम करना चाहिए। टूटने वाले एसीएल के साथ एक कुत्ते, अपने वजन को तीन स्वस्थ पैरों पर विभाजित करेगा, जो अतिरिक्त अंगों के साथ इन अंगों को अधिक भार कर देगा। इस वजह से, यह कम मोबाइल हो जाता है और अधिक आराम की आवश्यकता होती है।
  • पहले दो हफ्तों के दौरान, जानवर को पूरी तरह से आराम करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि संयुक्त सूजन में सुधार होता है। इसे ऊपर और नीचे सीढ़ियों या फर्नीचर पर कूदने और कार में जाने मत देना। इसके अलावा, यह नहीं जाना चाहिए, और जब आप इसे अपनी आवश्यकताओं के लिए ले, यह सब समय एक पट्टा से जोड़े रखती है, क्योंकि हम यह कुछ के बाद से चल रहा है बाहर आने के लिए नहीं करना चाहती।
  • एक टूटा एसीएल चरण 2 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    हिंद पैरों को मजबूर न करने के लिए रैंप और रेल का उपयोग करें टूटी एसीएल कुत्ते के साथ देखभाल का हिस्सा यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना है कि यह आराम करेगा। सीढ़ियों पर चढ़ने से उसे रोकने के लिए, सीढ़ियों के नीचे ग्रिड रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, इसलिए आपके पालतू जानवर को कार में कूदने और बाहर जाने की ज़रूरत नहीं है और अगर इसे उठाया जाना बहुत बड़ा है, तो आप एक बंधने योग्य रैंप में निवेश कर सकते हैं।
    • अपनी जगह वस्तुओं को ले जाएं यदि कुत्ते का बिस्तर ऊपर की ओर है, तो इसे अस्थायी रूप से पहली मंजिल पर ले जाएं ताकि सीढ़ियों पर चढ़ने के बिना यह सहज हो सके। इससे आपको कम सक्रिय दिनचर्या पर रखने में मदद मिलेगी।
  • एक टूटा एसीएल चरण 3 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    दो सप्ताह के बाद, उसे थोड़े समय के लिए ले जाओ, पांच मिनट, दिन में दो बार। लक्ष्य अच्छे पैरों को अधिभार नहीं डालना और उसे ठीक करने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। यह हर समय पट्टा पर रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कुछ का पीछा करना चाहती है और दौड़ जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव पैदा कर सकती है, और वसूली में वसूली को तोड़ सकती है
    • बाकी के साथ, हम अपेक्षा करते हैं कि रेशेदार ऊतक टूटनेवाला बंधन की युक्तियों को जोड़ने के लिए, अंततः संयुक्त स्थिर। एंजेलिस सिवनी जैसे कुछ सर्जिकल प्रक्रियाओं, रेशेदार ऊतक के गठन के दौरान अस्थायी स्थिरता प्रदान करती हैं, जो अंततः अंतिम स्थिरता के लिए ज़िम्मेदार होगी।
  • एक टूटा एसीएल चरण 4 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    जानवर को एक गैर-ग्रहणिक विरोधी भड़काऊ दवा दें (एनएसएआईडी, या एनएसएडी, जैसे मेटाकैम। एक भागा हुआ एसीएल बेहद दर्दनाक है और दर्द के उदार राहत जानवर को बहुत ही आरामदायक हो सकता है। NSAIDs का आमतौर पर दुष्प्रभाव नहीं होता है (जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है), वे पर्याप्त दर्द से राहत देते हैं और लंबी अवधि के उपयोग के लिए सुरक्षित हैं। सबसे अधिक पशु चिकित्सकों द्वारा निर्धारित ड्रग्स मेलोक्सिकम (मेटाकॉम), कार्प्रोफेन (रिमाडिल) और रॉबिनकोक्सीब (ऑनर्सियर) हैं।
    • मेटाकम की रखरखाव की खुराक 0.05 मिलीग्राम / किग्रा के भोजन के दौरान या उसके बाद, दिन में एक बार। मौखिक निलंबन में 1.5 मिलीग्राम / एमएल होता है, इसलिए एक सामान्य 30 किलो लैब्राडोर को 1 मिलीलीटर दैनिक की आवश्यकता होती है।
    • NSAIDs उन दवाओं पर नियंत्रण कर रहे हैं जो जोड़ों में सूजन को बढ़ावा देने वाली COX-2 एंजाइमों को बाधित करके सूजन और दर्द को कम करते हैं। इसके अलावा, उनको COX-1 एंजाइम पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है, जो पेट और गुर्दे के रक्त प्रवाह को बनाए रखता है। इस वजह से, इन दवाओं में शायद ही कभी गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं, जैसे गैस्ट्रिक अल्सर, और एस्पिरिन और एसिटामिनोफेन की तुलना में सुरक्षित माना जाता है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 5 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    ध्यान से कुत्ते को एस्पिरिन देने पर विचार करें। एक स्वस्थ, अच्छी हाइड्रेटेड पशु में, अगर कोई अन्य दवा उपलब्ध नहीं है, एस्पिरिन विशेष रूप से एक पशुचिकित्सा की सलाह के साथ मदद कर सकता है सुझाए गए खुराक भोजन के दौरान या उसके बाद दो बार दैनिक 10 मिलीग्राम / किग्रा होता है। एस्पिरिन आम तौर पर 300 मिलीग्राम गोलियों में आती है - इसलिए एक सामान्य 30 किलो लैब्राडोर के लिए आम खुराक एक बार दो बार एक टैबलेट है।
    • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिस्क एसिड) हल्के से मध्यम दर्द से राहत प्रदान करता है, लेकिन दीर्घकालिक उपयोग के अक्सर दुष्प्रभाव होते हैं, जैसे गैस्ट्रिक अल्सर यह इसलिए है क्योंकि यह पेट, आंत और गुर्दे की परत के लिए रक्त प्रवाह को कम कर देता है। हालांकि, जब भोजन या भोजन के दौरान भोजन किया जाता है, तब साइड इफेक्ट्स को कम किया जाता है।
    • स्टेरॉयड या एनएसएआईडीएस लेने वाले कुत्ते को एस्पिरिन को कभी नहीं देना चाहिए। दवाओं के इस संयोजन से गैस्ट्रिक अल्सर का खतरा बढ़ जाता है और इससे घातक परिणाम हो सकते हैं।
  • एक टूटा एसीएल चरण 6 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    एस्पिरिन के साथ, दर्द को दूर करने के लिए एसिटामिनोफेन के उपयोग पर विचार करें। एक पशु चिकित्सा हमेशा एक बेहतर विकल्प होता है, लेकिन कोई अन्य दर्दनाशक दवाइयां उपलब्ध नहीं होने पर, यह सही है कि अगर खुराक का इस्तेमाल किया गया हो तो यह भोजन के साथ पेरासिटल का प्रशासन करने के लिए स्वीकार्य है।
    • खुराक मौखिक रूप से 10 मिलीग्राम / किग्रा है, दो बार दैनिक और भोजन के दौरान या बाद में। अधिकांश गोलियां 500 मिलीग्राम हैं, इसलिए एक सामान्य 30 किलो लैब्राडोर को प्रति दिन 60% एक टैबलेट दो बार लेना चाहिए। जब संदेह होता है, हमेशा एक छोटी खुराक के लिए चुनते हैं, और बहुत छोटे कुत्ते के लिए, आप दवा के समाधान में उपयोग कर सकते हैं
    • पेरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) हल्के से मध्यम दर्द से राहत का कारण बनता है ओवरडोज़, एन-एसिटील-पी-एमिनोबेंज़ोक्वीनोनिनिमिन नामक विषाक्त चयापचय के साथ अंग को ओवरलोड करके जिगर को नुकसान पहुंचा सकता है। उचित देखभाल करने के लिए आवश्यक है ताकि सही खुराक का प्रबंध किया जा सके या जानवर यकृत की विफलता से ग्रस्त हो।
  • विधि 2
    कुत्ते का नियम बदलना

    एक टूटा एसीएल चरण 7 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर



    1
    पशु को आहार पर डालने पर विचार करें यह संभव है कि एसीएल ने अस्थिरता से अधिक वजन के भार के कारण टूट कर दिया है। इसके अलावा, एक जानवर जो एक फटा हुआ क्रूसेटीय बंधन के साथ विरोधी लेग के बंधन को टूटने का जोखिम रखता है क्योंकि इसका पूरा भार तीनों के बजाय तीन पैरों में वितरित किया जा रहा है। इसलिए, कुत्ते की गतिशीलता बढ़ाने और जोड़ों पर तनाव कम करने के लिए वजन घटाना महत्वपूर्ण है।
    • आहार पर वजन के ऊपर एक पशु डालकर उसे स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। एक पशुचिकित्सा से बात करें कि आपके पालतू जानवरों के लिए क्या उपयुक्त है, क्योंकि अनुशंसित आहार मामले से मामले में भिन्न होता है। पूछो कि वह कितना खाना चाहिए और किस तरह का खाना खाना चाहिए। यह संभावना है कि पेशेवर आपके कुत्ते के लिए आहार सुझा सकता है
  • एक टूटा एसीएल चरण 8 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक तैरने के लिए अपने कुत्ते को ले लो यह वजन के बिना एक उत्कृष्ट अभ्यास है जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, साथ ही मानसिक उत्तेजना के रूप में काम कर रहा है, क्योंकि ऐसा संभवतः ऐसा कुछ नहीं है जो अक्सर होता है आराम और कम क्षेत्रों की प्रारंभिक अवधि के बाद, अगर कुत्ते सुधार के संकेत दे रहा है, दो या तीन स्वीमिंग सत्र एक सप्ताह जोड़ों रखने लचीला और toned मांसपेशियों कर सकते हैं।
    • यह एक और है जिसके बारे में आपको एक पशुचिकित्सा से बात करनी चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि पशु तनाव को बहुत मुश्किल न होने दें, क्योंकि यह पूरी वसूली को बर्बाद कर सकता है। पेशेवर को पता होगा कि कुत्ते को व्यायाम करने के लिए एसीएल पहले से ही स्वस्थ है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 9 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    पालतू को टुकड़े टुकड़े फर्श और लिनोलियम से दूर रखें। एक कुत्ते को फटे हुए एसीएल के साथ बहुत घर्षण के साथ सतहों पर चलना चाहिए। इसलिए, किसी भी जानवर का मुख्य दुश्मन गतिरोध की कठिनाइयों के साथ फिसलन वाले फर्श हैं, जैसे कि टुकड़े टुकड़े और लिनोलियम। सब के बाद, आखिरी चीज जो हम सभी तीनों पैरों पर चलने की कोशिश कर रहे एक कुत्ते के लिए चाहते हैं वह यह है कि वह खुद को और भी अधिक चोट पहुँचाता है।
    • यदि आवश्यक हो, तो गैर-पर्ची मैट के साथ अपने घर की मंजिल को कवर करें। तौलिये और कंबल के साथ सुधारने की कोशिश न करें, क्योंकि वे फर्श पर चढ़ते हैं और जानवरों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं।
  • विधि 3
    कुत्ते की स्थिति को समझना

    एक टूटा एसीएल चरण 10 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    जानें कि एक टूटी हुई एलसीए क्या है मुख्य लक्षण हां अंग है, जिसका अर्थ है कि जानवर घायल पंजे के साथ डंक कर देगा। संदेह अधिक होना चाहिए अगर जानवर दर्द में है या घुटने, जो एक बहुत ही उच्च स्थान से एक फ्रिसबी या कूद का पीछा करते हुए की तरह है, गहन व्यायाम के बाद दिखाई देगा में सूजन।
    • हालांकि, अपने आप का निदान नहीं है! यह एक पेशेवर की राय सुनने के लिए मौलिक है
  • एक टूटा एसीएल चरण 11 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पशु चिकित्सक को एक पेशेवर निदान के लिए ले लो। परामर्श के दौरान, पशुचिकित्सक अन्य समस्याओं जैसे कि फ्रैक्चर, डिस्लोकेशन और मस्तिष्क की जांच करेगा। यह संभव है कि रिसाइंड एसीएल समस्या का एक छोटा सा हिस्सा है।
    • पशुचिकित्सक को लचमैन परीक्षण करने और एक्स-रे बनाने के लिए जानवरों को थोपने का सुझाव देना चाहिए यह परीक्षण यह निर्धारित करता है कि क्या टिबिआ (शिन की हड्डी) निचले अंग पर दबाव लागू होता है जब जांघ की हड्डी के खिलाफ आगे बढ़ता है
  • एक टूटा एसीएल चरण 12 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    सर्जिकल विकल्पों पर विचार करें कुत्ते आर्थोपेडिस्टों के बीच काफी बहस चल रही है कि शस्त्रप्रद प्रक्रियाएं एक भाटा एसीएल के इलाज के लिए आवश्यक हैं या नहीं। सर्जरी के पक्ष में तर्क यह है कि लंबे समय में एक अस्थिर संयुक्त गठिया को विकसित करने की अधिक संभावना है, इसके अलावा थोड़े वसूली के समय भी।
    • सर्जरी के खिलाफ तर्क में शामिल हैं: एक दर्दनाक और आक्रामक प्रक्रिया, लागत, जटिलताओं के जोखिम और तथ्य यह है कई जानवरों इस परिमाण के हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना अच्छी तरह से ठीक हो जाता है। सर्जरी संबंधी जटिलताओं में गंभीर संक्रमण शामिल हो सकते हैं जिनसे प्रभावित प्रत्यारोपण को दूर करने के लिए और शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है, या गंभीर तंत्रिका क्षति जो चरम मामलों में अंग के अंगूठे की ओर ले जाती है।
  • एक टूटा एसीएल चरण 13 के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    सुनिश्चित करें कि अधिकांश जानवर समय के साथ सामान्य रूप से ठीक हो जाते हैं और केवल कुछ महीने बाद ही रूढ़िवादी उपचार के साथ ही प्रभावित अंग का उपयोग करेंगे। यह छोटे जानवरों के लिए भी सुरक्षित है और वे 15 किलो से कम वजन करते हैं। उचित देखभाल के साथ, आपका कुत्ता बिल्कुल ठीक होगा।
    • बड़ी नस्लों के लिए वसूली का समय अधिक है और भारी कुत्तों के लिए कुछ हफ्तों तक केवल तीन पंजे का उपयोग करना कठिन हो सकता है। हालांकि, वसूली अभी भी संभव है।
  • युक्तियाँ

    • रूढ़िवादी उपचार में रोगी को आराम देने और दर्द से निपटने के लिए दर्दनाशक दवाओं का प्रबंध करना शामिल है। एक टूटी क्रूसीएट लिगमेंट सर्जिकल आपातकालीन नहीं है, और यदि आप इस विधि का चयन करते हैं, तो आप कुछ हफ्तों तक प्रतीक्षा कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या पशु में सुधार नहीं होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com