IhsAdke.com

कैसे एक घुटने सर्जरी के बाद ठीक करने के लिए

पूर्वकाल cruciate बंधन (एसीएल) घुटने में चार प्रमुख स्नायुबंधन (संयोजी ऊतक जो हड्डियों से कनेक्ट होता है) में से एक है। यदि आप इस बंधन को तोड़ देते हैं और इसे सुखाया नहीं जा सकता है, तो आपको शल्यचिकित्सा के पुनर्निर्माण की आवश्यकता हो सकती है। पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट सर्जरी की पश्चातकालीन अवधि रोगी के लिए एक नाजुक समय है, जिन्हें उनके आंदोलनों की सीमा को पुनः हासिल करने और उनकी सामान्य गतिविधियों पर वापस लौटने के लिए विशेष देखभाल और पुनर्वास की आवश्यकता होगी। पूर्वकाल क्रूसिअट लिगमेंट (एसीएल) के पुनर्निर्माण के उपचार प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
दवा लेना

एसीएल सर्जरी चरण 1
1
उन दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जिन्हें आपको लेने की आवश्यकता होगी। शल्यक्रिया के बाद, चिकित्सक पोस्टऑपरेटिव दर्द को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कुछ दवाएं सुझाएगा। ये उपचार सरल दर्दनाशक दवाओं या नियंत्रित बिक्री के मादक प्रभाव के साथ मजबूत दवा हो सकता है। इसके अलावा, संक्रमण के विकास के जोखिम को कम करने के लिए सर्जरी के पहले कुछ दिनों के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का भी निर्धारण किया जाएगा।
  • अपनी दवा की चिकित्सा शुरू करने से पहले, उन सभी के पैकेज आवेषण को ध्यान से पढ़ें, और यह सुनिश्चित करें कि डॉक्टर द्वारा दी गई सभी सलाह आपको कैसे और कब ले जाएंगे। विशेष रूप से, दर्द निवारक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं और यदि सही ढंग से उपयोग नहीं किया गया हो तो निर्भरता का कारण हो सकता है।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चित्र 2
    2
    अन्य दवाओं और खुराक के बारे में पूछें यदि आप किसी भी दवा ले रहे थे लेकिन सर्जरी से पहले इसका उपयोग करना बंद कर दिया था, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप इसे फिर से ले सकते हैं आपको किसी भी नई दवा या पूरक के साथ इलाज शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपकी दर्द की दवाओं के साथ बातचीत नहीं करेगा कोई दवा लेने से पहले आपको 100% सुरक्षित होना चाहिए।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चित्र 3
    3
    शल्य चिकित्सा के बाद चिकित्सकीय दवाओं के कारण संभावित दुष्प्रभावों से अवगत रहें। दर्दनाशक दवाओं के सामान्य साइड इफेक्ट्स में कब्ज, मतली, चक्कर आना, और उनींदापन शामिल हैं अगर ये लक्षण गंभीर और लगातार दिखाई देते हैं, या यदि आप खतरनाक लक्षण जैसे खुजली, चकत्ते, सूजन या साँस लेने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें - यह एलर्जी की प्रतिक्रिया का संकेत हो सकता है।
  • एसीएल सर्जरी चरण 4 के बाद शीर्षक वाले चित्र
    4
    जिम्मेदार रहें ध्यान दें कि एनाल्जेसिक थेरेपी के दौरान कुछ गतिविधियों से बचा जाना चाहिए। क्योंकि ये दवाएं उनींदे का कारण बनती हैं, आप इन दवाओं का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार की मशीन को चलाने या संचालित करने में सक्षम नहीं होंगे। इसी तरह, आप शराब या धूम्रपान सिगरेट ग्रहण करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • विधि 2
    सर्जरी के बाद अपने स्वास्थ्य की निगरानी

    एसीएल सर्जरी के बाद चरण शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    अपने शरीर का तापमान देखें अपनी सर्जरी के बाद के दिनों में, आपको अपने शरीर के तापमान पर नजर रखना चाहिए। बुखार पोस्टऑपरेटिव संक्रमण का संकेत है, जो खतरनाक हो सकता है। यदि आपके पास 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • एसीएल सर्जरी चरण 6
    2
    अगर आपको बहुत दर्द महसूस हो या सर्जरी साइट पर अत्यधिक सूजन हो, तो इसे अनदेखा न करें। अपने चिकित्सक से कहें, अगर दवा के साथ भी, आपको लगता है कि दर्द बहुत तीव्र है, या यदि सर्जरी साइट बहुत सूज है। यह समस्या नहीं हो सकती है, क्योंकि अलग-अलग लोग सर्जरी के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन पश्चात की अवधि बहुत ही नाजुक है और इसलिए आपके समग्र स्वास्थ्य में किसी भी बदलाव के बारे में जागरूक होना ज़रूरी है।
  • एसीएल सर्जरी के चरण 7 के बाद शीर्षक वाले चित्र
    3
    रक्तस्राव या लालिमा के लिए शल्य चिकित्सा चीरा साइट की जांच करें। अगर चीरा गंभीर खून बह रहा है, या यदि इसके आस-पास के क्षेत्र में रेडकर मिलना शुरू हो जाता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। इन संक्रमणों के लक्षण या एक और गंभीर समस्या हो सकती है।
  • एसीएल सर्जरी के बाद चरण शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    4
    चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको एक पुष्पयुक्त निर्वहन या आपकी चीरा से आने वाली मजबूत गंध का पता चला है। मस्तिष्क की उपस्थिति या गंदे-सुगंधयुक्त निर्वहन संक्रमण का एक मजबूत संकेत है। यदि ऐसा होता है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
  • विधि 3
    सर्जरी साइट पर शीत चिकित्सा का उपयोग करना

    एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चित्र 9
    1
    अपने चिकित्सक से ठंडे चिकित्सा के पेशेवरों और विपक्ष के बारे में चर्चा करें कोल्ड थेरेपी (जिसे क्रोनोथेरेपी भी कहा जाता है) दर्द और सूजन को कम कर सकती है, जिससे पोस्टऑपरेटिव अधिक आरामदायक और छोटा वसूली समय बन सकता है। हालांकि, इस प्रकार की चिकित्सा सभी प्रकार के लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है। तो इस उपचार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • ठंड चिकित्सा में मतभेद के कुछ उदाहरणों में ठंडे असहिष्णुता, ठंडा अर्चिकारीया, क्रोग्लोबुलिनमिया, रयनाड रोग और पाइडर्मा गंग्रेनोसम का चिकित्सा इतिहास शामिल हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी बीमारी है, तो इस प्रकार की चिकित्सा शायद सिफारिश नहीं की जाएगी।
  • एसीएल सर्जरी के बाद चरण शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें यह ठंडे चिकित्सा की आवृत्ति और अवधि का मार्गदर्शन करेगा। आमतौर पर, पश्चात की अवधि के दौरान, सर्जरी के बाद मस्तिष्क के पहले 48 घंटों के भीतर, या सर्जरी के बाद कभी-कभी लगभग 20 मिनट तक इस प्रकार के उपचार का उपयोग करते हैं।
    • भौतिक चिकित्सा या व्यायाम सत्रों के तत्काल पश्चात अवधि के बाद शीत चिकित्सा भी सहायक हो सकती है। इस संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चित्र 11
    3
    अपने सर्जिकल ड्रेसिंग के बाहर ठंड चिकित्सा लागू करें शीत चिकित्सा को आइस पैक, जेल पैक या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के रूप में लागू किया जा सकता है, जो कि आवेदन साइट के चारों ओर के कुशन हैं। आप जो भी उपचार मॉडल चुनते हैं, आपको सर्जिकल ड्रैसिंग पर ठंड चिकित्सा लागू करना चाहिए, सीधे त्वचा पर नहीं।
  • विधि 4
    अपने आहार का ख्याल रखना

    एसीएल सर्जरी के बाद चरण शीर्षक शीर्षक चित्र 12



    1
    अच्छे आहार की कोशिश करो स्पष्ट तरल पदार्थों को मिलाकर शुरू करें सर्जरी के तुरंत बाद, अपने आहार को तरल पदार्थ साफ करने के लिए सीमित करें जब आप अपने आहार में ठोस पदार्थ शामिल कर सकते हैं तो अपने डॉक्टर से पूछें
  • एसीएल सर्जरी चरण 13
    2
    ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं शोध से पता चलता है कि इन पदार्थों की खपत, पोस्ट-ईसा कोलेजन के गठन और सूजन प्रक्रियाओं के नियंत्रण में मदद करता है।
    • मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं। उनमें हेरिंग, सामन, सार्डिन, मैकेरल, ट्राउट और टूना हैं। आप पूरक के रूप में ओमेगा -3 फैटी एसिड का उपभोग भी कर सकते हैं।
  • एसीएल सर्जरी चरण 14 के बाद शीर्षक वाले चित्र
    3
    विटामिन सी और ई का सेवन बढ़ाएं ये विटामिन एंटीऑक्सिडेंट हैं और क्षति के खिलाफ ऊतकों की रक्षा करते हैं।
    • विटामिन सी के अच्छे स्रोतों में खट्टे फल, लाल फल, मिर्च मिर्च और गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं। विटामिन ई के अच्छे स्रोतों में गेहूं के बीज, सूरजमुखी के बीज और पागल शामिल हैं। आप पूरक रूप में इन विटामिन को भी निगलना कर सकते हैं।
  • विधि 5
    अपने दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करना

    एसीएल सर्जरी चरण 15
    1
    पैर की ऊँचाई शल्यक्रिया के कुछ दिनों बाद, अपने दिल के स्तर से ऊंची स्थिति में लेग को छोड़ने का प्रयास करें इस स्थिति से साइट की सूजन कम करने में मदद मिलेगी।
    • अपनी पैर उठाने के लिए कुछ तकियों का उपयोग करें, लेकिन उन्हें अपने घुटने के नीचे सीधे न रखें यह गति की आपकी सीमा को सीमित कर सकता है
  • एसीएल सर्जरी के बाद चरण शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    2
    बैसाखी की मदद से चलो सर्जरी के पहले कुछ दिनों या सप्ताहों के लिए, आपको प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से जाने के लिए crutches की आवश्यकता हो सकती है अपने आप को कड़ी मेहनत मत करो: क्रैच का उपयोग करें जब आपको आसपास घूमने की जरूरत हो।
  • एसीएल सर्जरी के बाद हील शीर्षक चित्र 17
    3
    बारिश के दौरान रुकने की कोशिश न करें एक बार आपकी ड्रेसिंग हटा दी जाती है, तो आप एक त्वरित शॉवर ले सकते हैं। स्नान के नहाने के बाद ही आपके डॉक्टर का कहना है कि आप संचालित घुटने को डुबाना कर सकते हैं।
  • एसीएल सर्जरी चरण 18 के बाद शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    4
    अपने चिकित्सक से सामान्य गतिविधियों पर अपनी वापसी के बारे में चर्चा करें आप जिस प्रकार की गतिविधि करते हैं, या आप जो स्कूल में जाते हैं (सीढ़ियों, पहुंच में आसानी) के भौतिक वातावरण के आधार पर आप कुछ हफ्तों में काम या पढ़ाई पर वापस लौट सकते हैं। हटाने की अवधि प्रत्येक के कामकाज और अध्ययन शर्तों के अनुसार अलग-अलग होगी। बहुत ज़ोरदार काम की गति वाले मरीजों को अधिक वसूली समय की आवश्यकता होगी। अपने विशिष्ट परिस्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और पूरी तरह से ठीक होने के बाद ही अपनी गतिविधियों पर वापस जाने की योजना बनाएं।
  • एसीएल सर्जरी चरण 1 के बाद शीर्षक से चित्र शीर्षक
    5
    शारीरिक श्रम से बचें सर्जरी के बाद, केवल भौतिक चिकित्सा सत्रों की अनुमति वाली शारीरिक गतिविधियों में चिकित्सक आपके पुनर्वास के लिए लिखेंगे (नीचे देखें)। सर्जरी के बाद पहले कुछ महीनों में, फिजियोथेरेपी सत्रों के बाहर कोई कठोर गतिविधि न करें। हमेशा की तरह, अपने विशेष परिस्थितियों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और शारीरिक श्रम के स्तर पर आप क्या कर सकते हैं
  • एसीएल सर्जरी चरण 20 के बाद शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    6
    फिर से ड्राइव करने के लिए शुरू करते समय सावधान रहें सामान्य तौर पर, जब तक आप अपनी एनाल्जेसिक थेरेपी समाप्त नहीं कर लेते हैं तब तक आप ड्राइव नहीं कर सकते हैं और जब आप बैसाखी की मदद से आगे बढ़ रहे हैं इसके अलावा, जब तक आपके घुटने पर पूरा नियंत्रण न हो, तब तक इसे पुनः ड्राइव करने की सलाह नहीं दी जाती है आमतौर पर, आप सर्जरी के बाद कम से कम एक या दो सप्ताह के लिए फिर से ड्राइव कर सकते हैं।
  • विधि 6
    भौतिक चिकित्सा और शारीरिक व्यायाम करना

    चित्र शीर्षक एसीएल सर्जरी के बाद उपचार चंगा 21
    1
    पश्चात अवधि में, शारीरिक व्यायाम देखभाल के साथ किया जाना चाहिए। आपका डॉक्टर और फिजियोथेरेपिस्ट आप इस वसूली अवधि के दौरान कर सकते हैं अभ्यास के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे। इन दिशानिर्देशों को यथासंभव ध्यान से पालन करें, क्योंकि तब ही आप अपनी पूरी गति को पुनः हासिल कर सकेंगे।
  • चित्र शीर्षक एसीएल सर्जरी के बाद उपचार चंगा 22
    2
    तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाएं दो सप्ताह के बाद, भौतिक चिकित्सक आपके व्यायाम की तीव्रता में वृद्धि करेगा। इस बिंदु पर, आप मजबूत बनाने, संतुलन और प्रोप्रोएसेप्टिव (प्रतिक्रिया आंदोलनों से संबंधित) व्यायाम पर अधिक जोर देना शुरू कर सकते हैं। निम्नलिखित महीनों में, भौतिक चिकित्सा अभ्यासों को आपके घुटने को संचालित करने की आवश्यकता होगी।
  • एसीएल सर्जरी चरण 23 के बाद शीर्षक से चित्र शीर्षक
    3
    मेडिकल प्राधिकरण के बाद ही अपनी स्पोर्टिंग गतिविधियों को फिर से शुरू करें। पुनर्वास छह महीने से एक वर्ष या इससे अधिक तक ले जा सकते हैं प्रत्येक व्यक्ति की प्रगति अलग-अलग है, इसलिए खेल शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें या भौतिक उपचार के अलावा कोई कठोर गतिविधि।
  • युक्तियाँ

    • अपनी वसूली की अवधि जल्दी मत करो आपके शरीर की लय का सम्मान करना और धीरे-धीरे अपने नियमित रूप से फिर से शुरू करना महत्वपूर्ण है, केवल अपने चिकित्सक की अनुमति से नई गतिविधियों को करना।
    • जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें अपनी वसूली अवधि में आपके साथ धैर्य रखने के लिए अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों से पूछने पर शर्मिन्थ नहीं रहें और जब भी आपको उनकी आवश्यकता होती है, आपकी सहायता करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com