IhsAdke.com

कैसे घुटने पर एक आर्थोस्कोपिक सर्जरी के बाद ठीक करने के लिए

घुटने की आर्थोस्कोपी ग्रह भर में सबसे आम आर्थोपेडिक सर्जरी से एक है। इस प्रक्रिया, जो आमतौर पर अपेक्षाकृत जल्दी है के दौरान, एक कैमरा एक पेंसिल के आकार है, जो एक और अधिक सटीक निदान की अनुमति देता है की सहायता के साथ घुटने के जोड़ के अंदर निरीक्षण और मरम्मत किया जाता है। आर्थोस्कोपी वसूली समय, चीरा के छोटे आकार की वजह से एक पारंपरिक ओपन सर्जरी तुलना में काफी छोटा होता है मांसपेशियों, स्नायुबंधन और इस क्षेत्र के tendons के लिए संभव क्षति को कम। हालांकि, वहाँ एक बहुत सख्त दिनचर्या postoperatively का पालन किया जाना है, तो आप पूरी तरह से आर्थोस्कोपी से उबरने के लिए चाहते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक निर्देशों के बाद

डैल विद ए गन मोइचिन चरण 16
1
सर्जन के निर्देशों को सुनो सर्जरी के बाद, यह करना ज़रूरी है कि डॉक्टर जो कुछ भी आप के लिए सबसे उपयुक्त हो, उसे ठीक करने के लिए सबसे उपयुक्त के रूप में सुझाए। घुटने सही नहीं लग सकता है, लेकिन दर्द और सूजन को नियंत्रित करने और उत्तेजक उपचार के लिए दिशा निर्देशों का पालन करके अपनी विशिष्ट चोट के लिए सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करना संभव है।
  • लगभग सभी आर्थोस्कोपिक घुटने के शल्य चिकित्सा आउट-आउट पेशेंट और अधिकतम कुछ घंटों के लिए है। यह एक स्थानीय, एपिड्यूरल, रीढ़ की हड्डी या सामान्य संज्ञाहरण (जो प्रक्रिया के दौरान किसी भी दर्द की सनक से बचा जाता है) के साथ किया जा सकता है।
  • सबसे आम समस्या है जो एक आर्थोस्कोपी की आवश्यकता होती है नवचंद्रक (घुटने उपास्थि) की घावों, उपास्थि टुकड़े कि संयुक्त अंतरिक्ष, विघटन या बंध क्षति, श्लेष संयुक्त द्रव (श्लेष) घुटनों (पटेला) के जीर्ण सूजन में कमी की भरपाई कर रहे हैं या घुटने के पीछे अल्सर हटाने
  • एक घुटने के मस्तिष्क चरण 11 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    सिफारिश की दवाएं लें चिकित्सक को मुख्य रूप से दर्द और सूजन को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लिखनी चाहिए, लेकिन आपके निदान, उम्र और स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर संक्रमण और / या थक्के को रोकने के लिए भी। किसी भी पेट पर कोई दवा नहीं लेने के लिए सावधान रहें क्योंकि यह पेट के अस्तर को परेशान कर सकती है और अल्सर के खतरे को बढ़ा सकता है।
    • इबोप्रोफेन, नेप्रोक्सीन सोडियम, या एस्पिरिन जैसे गैर स्टेरॉयडियल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) दर्द और सूजन से निपटने में मदद कर सकते हैं।
    • दर्दनाशक दवाओं जैसे ओपिट्स, डिक्लोफेनेक सोडियम और पेरासिटामोल मदद दर्द से छुटकारा लेती हैं लेकिन सूजन से लड़ना नहीं है।
    • एंटीबायोटिक्स को सूजन को रोकने के लिए निर्धारित किया जाता है जबकि एंटीकायग्लैंट्स रक्त के थक्कों के गठन को रोकते हैं।
  • आर्थोस्कोपिक घुटनों के शल्य चिकित्सा चरण 2 के बाद हील शीर्षक
    3
    आराम करते समय पैर ऊंचा हो जाएं स्वाभाविक रूप से घुटने की सूजन को रोकने के लिए, बाकी के दौरान समर्थन के लिए तकिए का उपयोग करके दिल की ऊंचाई के ऊपर अपना पैर उठाएं। यह रक्त और लसीका प्रणाली को प्रसारित करने में मदद करता है, उन्हें पैर या घुटने में जमा होने से रोकता है। एक कुर्सी पर बैठे समय से अपने पैरों को सोने के समय में बढ़ाने के लिए आसान है
    • किसी भी प्रकार की मस्कुलोकैटलल चोट के लिए पूर्ण रूप से आराम करने का कोई अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि रक्त प्रवाह और वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ आंदोलन (भले ही घर के आसपास लंगड़ा हो) की आवश्यकता होती है। इसलिए, थोड़ा आराम करना अच्छा है, लेकिन पूरी तरह निष्क्रिय नहीं होना चाहिए।
  • आर्थोस्कोपिक घुटनों के शल्य चिकित्सा के चरण 3
    4
    घुटने के आसपास बर्फ लागू करें बर्फ के आवेदन musculoskeletal चोटों के सभी मामलों के लिए एक प्रभावी उपचार क्योंकि ठंड रक्त वाहिकाओं (सूजन को कम करने) संज्ञाहरण और तंत्रिका तंतुओं (दर्द की कमी) constricts है। बर्फ भी दो दिनों के लिए हर दो या तीन घंटे पन्द्रह मिनट शीर्ष पर और निशान के आसपास लागू किया जाना चाहिए। फिर जैसे ही दर्द के रूप में आवृत्ति को कम करने और सूजन से जाना।
    • स्थान पर बर्फ को दबाए जाने के लिए एक बैंड या लोचदार का उपयोग सूजन को नियंत्रित करने और सूजन को रोकने में मदद करता है।
    • हमेशा त्वचा की रक्षा के लिए एक पतली तौलिया में बर्फ या पर्स लपेटें
  • आर्थोस्कोपिक घुटने के शल्य चिकित्सा चरण 4 के बाद हील शीर्षक
    5
    पट्टी से सावधान रहें आप चीरा साइट पर संभव रक्तस्राव को अवशोषित करने के लिए घुटने पर एक पट्टी के साथ अस्पताल छोड़ देंगे। सर्जन संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए ड्रेसिंग और स्नान करने के लिए कब समझाएगा। ड्रेसिंग का उपयोग करने का मुख्य कारण शल्य चिकित्सा चीरा को साफ और सूखा रखने के लिए है कटौती पर कुछ एंटीसेप्टिक समाधान को पारित करने का यह एक अच्छा विचार है जब आप धुंध को बदलते हैं
    • ज्यादातर मामलों में, शल्य चिकित्सा के लगभग 48 घंटों के बाद आम तौर पर बौछार करना संभव है।
    • एंटीसिप्टिक्स में आयोडीन, अल्कोहल और हाइड्रोजन पेरोक्साइड शामिल हैं।
    • सर्जन से पहले पूछें कि क्या आप निशान को किसी भी उत्पाद को लागू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आयोडीन कटौती करने से रोक सकता है और कुछ सर्जनों के साथ बहुत अच्छी प्रतिष्ठा नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आप अपने घुटने चरण 1 तनावपूर्ण हैं
    6
    संक्रमण के संकेत के लिए देखें पोस्टऑपरेटिव संक्रमण कटौती, मवाद और / या लाल खरोंच, बुखार और सुस्ती के निकट साइट पर बढ़ती दर्द और सूजन के जरिए प्रकट हो सकता है। इन संकेतों में से कोई भी दिखाई देने पर तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें।
    • डॉक्टर प्रणालीगत एंटीबायोटिक दवाओं के साथ और स्थानीय एंटीसेप्टिक समाधानों के साथ संक्रमण का इलाज करते हैं।
    • अधिक चरम मामलों में, पीस और तरल पदार्थ को हटाने के लिए संक्रमित घाव को सूखा जाना चाहिए।
  • भाग 2
    घुटने को आराम करो




    आर्थोस्कोपिक घुटने के शल्य चिकित्सा के चरण 7
    1
    इसे पहले कुछ दिनों तक आसान बनाएं सर्जरी लगभग तुरंत घुटने में दर्द का सबसे अधिक आराम कर सकती है, लेकिन सावधान रहें और पहले कुछ दिनों में जोरदार गतिविधियों को करने के लिए प्रलोभन का विरोध कर सकती है ताकि वसूली में बाधा न पड़े। किसी भी व्यायाम को बहुत हल्का होना चाहिए और मांसपेशियों के संकुचन और पैर जुटाना पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जैसे कि वजन उठाने के बिना बिस्तर या सोफे पर धीरे-धीरे झूठ बोलना।
    • कुछ दिनों के बाद, पैर पर अधिक वजन डालकर संतुलन और समन्वय पर ध्यान केंद्रित करें, लेकिन अगर आप अपना संतुलन खो बैठते हैं, तो सहायता के लिए एक कुर्सी पर या दीवार के खिलाफ झुकना सुनिश्चित करें
    • कुल निष्क्रियता (जैसे कि बिस्तर में झूठ बोलना) को पोस्टऑपरेटिव रूप से अनुशंसित नहीं किया जाता है - मांसपेशियों और जोड़ों को आगे बढ़ने की जरूरत होती है और उनके इलाज के लिए एक तीव्र रक्त प्रवाह होता है।
  • आर्थोस्कोपिक घुटने के शल्य चिकित्सा के बाद चरण का शीर्षक चित्र 8
    2
    बैसाखी का उपयोग करें काम पर वापस आने के लिए कुछ समय लग सकता है, खासकर अगर व्यवसाय में खड़े, घूमना, ड्राइविंग या उठाने जैसी गतिविधियां शामिल होती हैं। सरल arthroscopy से पुनर्प्राप्ति अपेक्षाकृत तेजी से (कुछ हफ्तों), लेकिन इस समय के दौरान बैसाखी का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है आप अपने घुटने के किसी भी हिस्से की मरम्मत या पुनर्निर्माण कर सकते हैं और कुछ महीनों से एक वर्ष तक कहीं भी वसूली कर सकते हैं, तो आप कई हफ्तों के लिए बैसाखी या एक ओरथोसिस के बिना चलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
    • Crutches अपनी ऊंचाई के अनुसार होना चाहिए, अन्यथा आप एक कंधे की चोट विकसित हो सकता है
  • ओपन ए ग्रीन ब्यूटी सैलून चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कार्य दिनचर्या बदलें। यदि आपकी नौकरी में अधिक शारीरिक की आवश्यकता होती है, तो यदि संभव हो तो एक शांत क्षेत्र में जाने के बारे में व्यक्ति से बात करें उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप कार्यालय में कहीं अधिक काम करने या कंप्यूटर पर घर से काम कर सकें। यहां तक ​​कि ड्राइविंग आमतौर पर घुटने की सर्जरी के एक से तीन सप्ताह के लिए प्रतिबंधित है, इसलिए काम करने के लिए भी मुश्किल हो सकता है
    • फिर से ड्राइविंग का समय शामिल घुटने, कार के मैनुअल या स्वचालित परिवर्तन, प्रक्रिया की प्रकृति, दर्द की तीव्रता और मादक दवाओं के पर्चे पर निर्भर करता है।
    • अगर ऑपरेशन सही घुटने पर है (जो ब्रेक और त्वरक पर कदम रखने के लिए आवश्यक है) लंबे समय तक स्टीयरिंग व्हील से बचने के लिए तैयार रहें।
  • भाग 3
    पुनर्वास करना

    घुटने के दर्द के साथ डो लेग वर्कआउट्स का शीर्षक चित्र 12
    1
    व्यायाम के साथ शुरू करें जिसमें वजन उठाने शामिल नहीं है। कुछ दिनों के बाद, दर्द की तीव्रता के आधार पर, यह फर्श पर या बिस्तर में कुछ व्यायाम करने के लिए सुरक्षित है घुटनों के आंदोलन और शक्ति को फिर से हासिल करने के लिए नियमित व्यायाम करना आवश्यक है और उनमें से अधिकांश घर पर किया जा सकता है। आर्थोपेडिक सर्जन यह सुझाव दे सकता है कि आप लेग के बारे में 20 मिनट तक आधे घंटे में दो से तीन बार व्यायाम करें। संयुक्त रूप से बहुत अधिक न छेने के बिना घुटने के क्षेत्र में मांसपेशियों के संकुचन के साथ शुरू करें
    • अपने हैमस्ट्रिंग अनुबंध: लेट जाओ या अपने घुटनों के साथ बैठने के बारे में 10 डिग्री के कोण पर मुड़े, फर्श के खिलाफ एड़ी दबाएँ और जांघों के पीछे की मांसपेशियों अनुबंध। पांच सेकंड की स्थिति में रहें और फिर आराम करो। आंदोलन को दो बार दोहराएं।
    • अपने क्वाड्रिसिप की मांसपेशियों को संविदा करें: अपने पेट पर लेटें, संचालित घुटने के एक ही पैर से पैर के नीचे एक तकिया रखो और फर्श के खिलाफ अपना पैर दबाएं। पैर को कस के रूप में बढ़ाया जाना चाहिए जैसा आप कर सकते हैं। पांच सेकंड के लिए इस तरह रहें, दस गुना आराम करो और दोहराएं।
  • घुटने के दर्द के साथ डो लेग वर्कआउट्स शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    भारोत्तोलन अभ्यास के लिए अग्रिम आइसोमेट्रिक संकोचन के साथ घुटने के आसपास की मांसपेशियों को काम करने के बाद, कुछ व्यायाम करने की कोशिश करें जो वजन को खड़े करते हैं जैसा कि आप अभ्यास की तीव्रता में वृद्धि करते हैं, आप कुछ अस्थायी असफलताओं का अनुभव कर सकते हैं - यदि कुछ विशिष्ट गतिविधि के बाद घुटने में सूजन हो जाती है या दर्द शुरू हो जाता है, तब तक रोकें जब तक कि वह स्वयं को पुनर्स्थापित नहीं कर ले।
    • कुर्सी पर आंशिक फव्वारा: एक मजबूत कुर्सी के पीछे या अपने पैर के बारे में 15 सेंटीमीटर या 30 सेंटीमीटर के अलावा आपके पैरों को पकड़ो। पूरा फूहड़ मत करो अपनी पीठ को सीधे रखें और लगभग पांच या दस सेकंड के लिए जगह पर रहें। धीरे धीरे पिछले स्थिति पर लौटें और आराम करो, आंदोलन को दो बार दोहराएं।
    • चतुशिरस्क (जांघों) की स्ट्रेचिंग: घुटने मुड़े वसूली के साथ खड़ा है, धीरे जांघ के सामने फैलाने के लिए नितंबों की ओर एड़ी खींच। पांच सेकंड के लिए पकड़ो, आराम करो और दस बार दोहराएं।
    • चरण: घुटने के पैर के साथ 15 सेंटीमीटर ऊंचे कदम चढ़ो। नीचे जाकर आंदोलन दो बार दोहराएं। अपने पैर लाभ की शक्ति के रूप में चरण या प्लेटफ़ॉर्म की ऊंचाई बढ़ाएं।
  • आर्थरस्कोपिक घुटने की सर्जरी चरण 9
    3
    वजन और धीरज के लिए व्यायाम घुटने के पुनर्वास के अंतिम चरण में उपकरणों या व्यायाम साइकिल के उपयोग के साथ प्रतिरोध को विकसित करना शामिल है। आप एक जिम में कसरत करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और शक्ति प्रशिक्षण करते हैं, एक व्यक्तिगत ट्रेनर या एक भौतिक चिकित्सक काम पर रखने के विचार पर विचार करें। चिकित्सक अभ्यास खींच मजबूत बनाने अपने मामले के लिए और यदि आवश्यक हो, इस तरह के चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड या मांसपेशियों की बिजली की उत्तेजना के रूप में खेल में मांसपेशियों मैं दर्द के इलाज के लिए अनुरूप दिखा सकते हैं।
    • व्यायाम बाइक का इस्तेमाल करें कम प्रतिरोध स्तर वाले दिन में दस मिनट का पैडलिंग प्रारंभ करें और फिर अधिक प्रतिरोध के साथ आधे घंटे में बढ़ोतरी करें।
    • ऑर्थोपेडिस्ट रिलीज़ होने पर वजन के साथ लेग एक्सटेंशन की कोशिश करें व्यायाम उपकरण का उपयोग करें और न्यूनतम वजन के लिए समायोजित करें। उपकरण पर बैठे, तकिये के पीछे अपने पैर फिट करें और अपने पैरों को फैलाने की कोशिश करें। उन्हें कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रखें और धीरे-धीरे कम करें - दस प्रतिनिधि करें और धीरे-धीरे कुछ हफ्तों में वजन बढ़ाएं। यदि दर्द हो रहा है और आगे बढ़ने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें तो कसरत करना बंद करो
  • युक्तियाँ

    • दो सप्ताह की सर्जरी के बाद, अब बिना बैसाखी के चलने शुरू करना संभव है। हालांकि, घुटनों को प्रेषित जमीन के खिलाफ पैरों के प्रभाव और सदमे की वजह से छह या आठ सप्ताह तक चलने से बचने के लिए आवश्यक है।
    • चलने और चलने दोनों को धीरे-धीरे हफ्तों में व्यायाम दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए।
    • ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन जैसी खुराक स्नेहन और सदमे अवशोषण को बढ़ाकर घुटने के पुनर्वास के साथ मदद कर सकते हैं।
    • आप जब तक आप बंध के पुनर्निर्माण बना दिया है और भी तेज़ी से छह या आठ सप्ताह के बाद या कुछ मामलों में सबसे अधिक शारीरिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए सक्षम होना चाहिए। लंबी अवधि के लिए उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों को टाला जाना चाहिए।
    • धूम्रपान बंद करो, क्योंकि सिगरेट रक्त के प्रवाह को कम करते हैं, जिससे मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को कम ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com