IhsAdke.com

कैसे गठिया को रोकने के लिए

अनुमान लगाया गया है कि 2 मिलियन लोग वर्तमान में गाउट से पीड़ित हैं, शरीर में एक बहुत बड़ी मात्रा में यूरिक एसिड द्वारा बनाई गई गठिया का एक रूप है। यूरिक एसिड जिगर द्वारा निर्मित होता है और फिर खून और जोड़ों में प्रवेश करता है। गाउट के कई कारणों में चयापचय, खाद्य एलर्जी, गुर्दा की विफलता और सोडा, कॉफी, मांस, क्लैम और अन्य भारी खाद्य पदार्थ जैसे खाद्य पदार्थों में समृद्ध आहार में वंशानुगत विकार हैं। जोड़ों में यूरिक एसिड का क्रिस्टलीकरण बेहद दर्दनाक होता है और कभी-कभी मुश्किल से इलाज होता है, इसलिए गाउट से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे रोकने की कोशिश करें। यह लेख आपको दिखाएगा कि आप अपने आप को रोग के खिलाफ कैसे रोक सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से रोकें गेट चरण 1
1
स्वस्थ वजन बनाए रखें गाउट जो अधिक वजन वाले लोगों में अधिक आम है दुर्भाग्य से, सख्त आहार भी गठ हमलों का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है, इसलिए स्वस्थ वजन तक पहुंचने और उसके बनाए रखने का प्रयास करना एक अच्छा विचार है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें गेट चरण 2
    2
    बहुत सारे पानी और पानी आधारित तरल पदार्थों सेवन करें प्रति दिन 230 मिलीलीटर पानी के 8 और 16 गिलास के बीच पीने की योजना बनाएं। यह प्रति दिन 2 से 4 लीटर तरल पदार्थ के बराबर होती है।
    • आपके पानी के सेवन में हर्बल चाय, प्राकृतिक रस शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसमें शराब या कॉफी शामिल नहीं होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से रोकें गेट चरण 3
    3
    अपने शराब की खपत को सीमित करें शराब आपके यकृत में यूरिक एसिड के प्रसंस्करण को रोकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि बड़ी मात्रा में बियर विशेष रूप से गठिया से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है, जबकि सीमित मात्रा में शराब कम होने की संभावना नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें गेट चरण 4
    4
    प्यूरीन में समृद्ध पदार्थों का सेवन सीमित करें, जो तब पाचन के दौरान यूरिक एसिड में बदल जाता है। इन खाद्य पदार्थों में लाल मांस, समुद्री भोजन, टोफू, मटर, एन्कोविच, शतावरी और मशरूम शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से रोकें गठिया चरण 5
    5



    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं, जैसे पालक, आवाकाडो, सूखे आड़ू, केले, संतरे का रस, गाजर, बेक्ड आलू, सेम, यामों या खरबूजे खनिज पोटेशियम गाउट को रोकने में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर में यूरिक एसिड स्तर को नियंत्रित करता है
    • अगर आपको लगता है कि आपको इसकी ज़रूरत है तो पोटेशियम के पूरक लें।
    • यदि आप सीसा विषाक्तता के लिए जोखिम में हैं, तो बालों के किसी नमूने या भारी धातुओं के लिए खून परीक्षण के साथ परीक्षण करें। लीड विषाक्तता पोटेशियम की कमी का कारण बन सकती है, जिससे गाउट का कारण बन सकता है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें गठिया चरण 6
    6
    खाने के बाद कुछ नींबू पानी पी लो विटामिन सी कैल्शियम कार्बोनेट का उत्पादन उत्तेजित करता है जो शरीर में एसिड को कम करता है। रात के खाने के बाद एक नींबू के रस को 230 मिलीलीटर गर्म पानी के गिलास में फैलाकर नींबू पानी बनायें।
  • चित्र शीर्षक से रोकें गेट चरण 7
    7
    मूत्रवर्धक उपचार से बचें, क्योंकि वे आपके शरीर में पोटेशियम की मात्रा को कम कर सकते हैं। मूत्रवर्धक एक शरीर खाती मूत्र की मात्रा में वृद्धि। कई, लेकिन सभी मूत्रवर्धक पोटेशियम के शरीर के स्राव में वृद्धि नहीं करते हैं
    • शल्यचिकित्सा और तेजी से वजन घटाने से पोटेशियम की हानि और गाउट का कारण बन सकता है।
  • चित्र शीर्षक से रोकें गेट चरण 8
    8
    एक डॉक्टर के पास जाओ और परीक्षण करें यदि आपके पास मामलों के गौत परिवार में कोई इतिहास है, क्योंकि यह चयापचय में आनुवंशिक रोग हो सकता है। रजोनिवृत्ति के बाद 40 से अधिक पुरुष और महिलाओं के लिए जोखिम बढ़ता है। पुरुष गाउट के लिए अधिक जोखिम वाले हैं
  • चित्र शीर्षक से रोकें गेट चरण 9
    9
    क्व्रेस्तिइन (ब्रोमेलैन के साथ) या विटामिन सी की खुराक लें अनुसंधान ने दिखाया है कि ये पूरक शरीर में यूरिक एसिड स्तर को कम कर सकते हैं। यदि चिकित्सक सोचता है कि आपके पास गठिया होने का उच्च जोखिम है तो केवल खुराक लें।
  • युक्तियाँ

    • गाउट को कभी-कभी गठिया संधिशोथ या पॉडाग्रा कहा जाता है जब यह बड़ी पैर की अंगुली में सूजन का कारण बनता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com