IhsAdke.com

आहार के साथ क्रोन की बीमारी को कैसे नियंत्रित किया जाए

Crohn रोग आंत, जो आंतों की दीवारों के खिलाफ एक स्व-प्रतिरक्षी प्रतिक्रिया घटती की सूजन का एक प्रकार है। हैरानी की बात है, यह पूरी तरह एक भड़काऊ प्रक्रिया, जिसका अर्थ है कि क्योंकि रोग- तथापि के आहार के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है से बना है, यह पाचन और पोषक तत्वों का अवशोषण, जो हालत के लक्षणों के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं में महत्वपूर्ण है। जब क्रोन की बीमारी प्रकट होती है तब आहार को नियंत्रित करना इसके कुछ प्रभावों को कम करने में मदद करता है

चरणों

विधि 1
जिस तरह से आप खाते हैं उसे बदलने

छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
1
एक पोषण चिकित्सक के पास जाओ यह पेशेवर इस मामले में विशेष रूप से आहार तैयार करने में मदद कर सकता है, लेकिन याद रखें कि क्रोन की बीमारी के साथ हर रोगी के अनुसार शरीर और लक्षण भोजन को अलग तरीके से प्रतिक्रिया देते हैं। प्रारंभ में, "परीक्षण और त्रुटि" प्रक्रिया सही आहार को खोजने के लिए खोज का हिस्सा है, लेकिन पोषण विशेषज्ञ भोजन योजना तैयार करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    2
    छोटे भोजन अधिक लगातार अंतराल पर खाएं। तीन के बजाय एक दिन में पांच से छह भोजन खाएं। चूंकि भड़काऊ प्रक्रियाओं के कारण छोटी आंत की आंतरिक सतह के कुछ इलाके घायल हो जाते हैं, अंग की प्रभावी लंबाई कम हो जाती है, जिसका अर्थ है कि जो भाग अवशोषण करता है और भोजन घटने की पाचन करता है इस प्रकार, रोगग्रस्त आंत भोजन की एक ही राशि है कि आमतौर पर बड़े भोजन receber- कर सकते हैं पचा नहीं किया जाएगा और पेट के तक पहुंच जाएगा नहीं संभाल कर सकते हैं, साइट के बैक्टीरिया और आंत्र गैस, पेट फूलना कारण द्वारा किण्वित जा रहा है, सूजन और अधिक। इससे पानी को आंत में फंसने का कारण बनता है, जिससे दस्त का सामना हो जाता है।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    3
    बहुत पानी पीना क्रोहन रोग के अधिकांश रोगी बार-बार दस्त से पीड़ित होते हैं, जिससे उन्हें निर्जलीकरण के लिए अतिसंवेदनशील होता है - इस स्थिति से कई लोग मूत्र एकाग्रता के कारण गुर्दे की पथरी विकसित करते हैं। निर्जलीकरण व्यक्ति को कमजोर और सुस्त बना देता है निर्जलीकरण है या नहीं, यह आकलन करने का एक आसान तरीका प्यास है दैनिक कम से कम 2 या 3 लीटर पानी पीना ताकि शरीर तरल पदार्थों में कमी न हो। इस्ट्रोनिक्स जो इलेक्ट्रोलाइट प्रदान करते हैं, उन्हें दस्त होने के बाद शरीर को हाइड्रेट भी कर सकता है।
  • विधि 2
    खुद को ठीक से खिलाएं

    छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    1
    वसायुक्त खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने या कम करने का प्रयास करें। फैट सीधे आंत्र से गुजरता है और क्रोहन रोग के लक्षणों की शुरुआत के दौरान दस्त को खराब कर सकता है। पचा नहीं जब, वसा गैसों का उत्पादन करती है, जिससे दस्त और फेनमाई मल होते हैं। ये ऐसे लक्षण होते हैं जो आम तौर पर उन रोगियों में अधिक गंभीर होते हैं जिनके पास छोटे आंतों का एक अच्छा हिस्सा निकाला गया है।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    2
    डेयरी उत्पादों की खपत को सीमित करें क्रोहन रोग के साथ कई मरीजों में डायरिया और गैस को कम करने के लिए आहार डेयरी काटा जाता है। याद रखें कि ऐसे खाद्य पदार्थों को पचाने में कठिनाई का मतलब यह भी हो सकता है कि व्यक्ति लैक्टोज असहिष्णु है एक चिकित्सक से बात करें यदि आपको संदेह है कि यह हो सकता है।
    • बदाम का दूध गाय के दूध का एक अच्छा विकल्प हो सकता है इसकी एक अच्छी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन डी और ई है, लेकिन संविधान में कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा पेश नहीं करता है। दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए, कैल्शियम से इसे मजबूत किया जा सकता है
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    3
    फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की खपत कम करें फाइबर जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिन्हें मानव द्वारा पचा नहीं जा सकता, सीधे बृहदान्त्र में गुजर रहा है और मल के लिए अधिक स्थिरता प्रदान कर रहा है। फाइबर भी आंत में पानी बरकरार रखता है, जो दस्त से खराब हो सकता है - यदि आवश्यक हो, तो भोजन को छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे अच्छी तरह से पकाएं, यह नरम छोड़कर आंत के माध्यम से मार्ग को सुगम बनाना। यह मत भूलें कि यह टिप केवल तब होता है जब क्रोन की बीमारी के लक्षण प्रकट होते हैं - जब स्थिति अधिक स्थिर हो जाती है, आदर्श एक स्वस्थ आहार अपनाने और फाइबर में समृद्ध होता है। क्रोहन की बीमारी में, फाइब्रोसिस और सूजन के कारण आंत के कुछ भागों में संकुचित हो सकता है, जिससे कई फाइबर के साथ खाद्य पदार्थों को पार करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, मजबूत आंत्र संकुचन के कारण मरीज को पेट में दर्द और पेट में दर्द हो सकता है।
    • हरी पत्तियों के साथ सब्जियां
    • नट।
    • बीज।
    • बेर।
    • पूरे अनाज, जैसे ओट्स, क्विनॉआ, राई और फोरो, दूसरों के बीच में।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    4
    कम अवशेष आहार को अपनाना अवशेष भोजन के अपरिवर्तित हिस्से को संदर्भित करते हैं, जो मल में उत्सर्जित होते हैं। निचले अवशेषों के पदार्थ नरम होते हैं और आसानी से पच जाता है, आमतौर पर आंतों के संकुचित भागों में गुजरता है। इस तरह, आपके पेट में ऐंठन और ऐंठन कम होंगे, लेकिन याद रखें: इस आहार का उपयोग तब ही किया जाना चाहिए जब रोग के लक्षण प्रकट होते हैं, क्योंकि यह आहार के आधार के रूप में केवल नरम और परिष्कृत खाद्य पदार्थ खाने के लिए स्वस्थ नहीं है। इसे आज़माएं:
    • पके हुए अनाज
    • पास्ता (पूरे अनाज के बिना)
    • त्वचा के बिना आलू
    • नरम सफेद रोटी
    • बीज के बिना डिब्बाबंद सब्जियां
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    5
    अधिक ओमेगा -3 फैटी एसिड खाएं वे मछली और कुछ अंडों (जो कि वे ऐसे वसा संकेत मिलता है) में पाया जा सकता है, सूजन में सुधार।
  • विधि 3
    आहार और रोग की प्रगति रिकॉर्डिंग




    छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    1
    एक "भोजन और लक्षण" डायरी बनाएं यद्यपि खाद्य पदार्थों के रोग के रोगजनन के साथ कुछ नहीं करना है, कुछ खाद्य पदार्थ पाचन, अवशोषण और एलर्जी पर होने वाले प्रभावों के कारण लक्षणों को खराब कर सकते हैं। वे निर्भर करते हैं कि आंत्र का कौन सा हिस्सा प्रभावित होता है और रोगी की कुछ खाद्य पदार्थों (खाद्य एलर्जी) की संवेदनशीलता है। इसलिए, आहार बिल्कुल व्यक्तिगत और व्यक्तिगत होना चाहिए, चूंकि एक सटीक संयोजन है जो सभी के लिए काम करता है क्रोन की बीमारी वाले लोगों के लिए, नीचे दिए गए "भोजन डायरी" और क्षुधा का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    2
    उन खाद्य पदार्थों की खोज करें जो लक्षणों के लिए "ट्रिगर" के रूप में कार्य करते हैं। एक शानदार तरीका पता है कि खाद्य पदार्थों है कि इस बीमारी के लक्षणों को उत्तेजित कर रहे हैं एक दैनिक "खाद्य और लक्षण," जो एक बहुत मदद करता है जब हालत का दर्द उठता कर रही है। प्रत्येक दिन के अंत में, खाद्य पदार्थ आप भस्म, तारीख के साथ और भी Crohn रोग की अभिव्यक्ति है कि उभरा है लिख लें। लिखें, उदाहरण के लिए, "दस्त, गंभीर ऐंठन, पेट की गैस की उपस्थिति, सूजन और मतली के साथ तीन मल त्याग दो घंटे के लिए।" दो या तीन सप्ताह बाद, आपको पता होना चाहिए कि कौन से भोजन ने लक्षणों की शुरुआत शुरू की थी।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    3
    उन खाद्य पदार्थों को निकालें जो आहार के एक "दोषी" हो सकते हैं। फिर सिर्फ एक आहार से बचने का प्रयास करें, इसे नियमित से हटा दें (यह लक्षण के "संदिग्धों" में से एक होना चाहिए) एक या दो सप्ताह के लिए, रोग की अभिव्यक्तियों को रिकॉर्ड करना और व्यंजन व्यंजन। यदि आप कोई बदलाव नहीं देखते हैं, तो प्रश्न में भोजन शायद लक्षणों का कारण नहीं दे रहा है यदि ऐसा होता है, तो एक या दो हफ़्ते के लिए दूसरे भोजन को निकाल दें और नतीजे देखें। इस तरह, आप यह पता कर पाएंगे कि कौन से खाद्य पदार्थों को समाप्त करने के दर्द "ट्रिगर"
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    4
    "ट्रिगर खाद्य पदार्थ" पूरी तरह से दूर न करें क्रोन की बीमारी के लक्षणों को बढ़ाए जाने वाले भोजन का पता लगाने का मतलब यह नहीं है कि इसे पूरी तरह से आहार से हटा दिया जाना चाहिए क्योंकि इससे कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसके बजाय, सबसे अच्छा विकल्प उन खाद्य पदार्थों को उबलते पानी में भापकर या उन्हें भुनाकर खाने की विधि को संशोधित करना है। लक्षणों का कारण रखने वाले पहलुओं से स्वयं को परिचित कराएं, यह याद रखना कि क्रोन की बीमारी के साथ प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग प्रतिक्रिया देता है - दूसरे मरीज के लिए क्या काम करता है, वह आपके लिए काम नहीं करेगा। हालांकि, भोजन के प्रकार सबसे अधिक रोग की अभिव्यक्तियों को भड़काने कि कर रहे हैं: डेयरी उत्पाद, ताजे फल, कच्ची सब्जियाँ, ब्रेड, अनाज, नट्स, चाय, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, बेर, सेम, चिकना बर्तन और अधिक।
  • विधि 4
    विटामिन और खनिज की कमी के साथ काम करना

    छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    1
    पोषण विशेषज्ञ के साथ विटामिन और खनिज की खुराक के उपयोग पर चर्चा करें क्रोन की बीमारी के रोगियों के लिए यह कुछ विटामिन और खनिज की कमियों से पीड़ित है, जो आहार के कारण होता है, जो लक्षणों को कम करने के लिए नरम, परिष्कृत खाद्य पदार्थों से बना होता है। यह कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को पर्याप्त प्रदान नहीं करता है इसलिए यह किसी चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ के साथ चर्चा करना महत्वपूर्ण है - वे विटामिन और खनिज की खुराक की सलाह देंगे और उन्हें सर्वश्रेष्ठ उपयोग कैसे करें
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    2
    जांच लें कि फोलेट की मात्रा पर्याप्त है या नहीं क्रोफन की बीमारी का इलाज करने वाली कुछ दवाएं, जैसे कि सल्फासालजीन (जो सूजन से लड़ती है) फोलेट अवशोषण के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं, जिससे मेग्लोबलास्टिक एनीमिया हो सकती है। हरी पत्तेदार सब्जियां फोलिक एसिड के अच्छे स्रोत हैं, लेकिन कुछ रोगी उन्हें असहिष्णु हैं, क्योंकि उनके पास कई फाइबर हैं इस तरह, पूरक इस प्रकार का एनीमिया से बचने के लिए एक बार एक बार एक बार 5 एमजी गोली फोलिक एसिड का सेवन करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    3
    विटामिन बी 12 के इंजेक्शन से गुज़रें मौखिक रूप से प्राप्त गोलियां पोषक तत्वों को अवशोषित करने में शरीर की कठिनाई के कारण काम नहीं करेगा- विटामिन बी 12 छोटी आंतों (इलियम) के टर्मिनल भाग में अवशोषित होती है, जो आमतौर पर क्रोहन रोग से प्रभावित होती है। कुछ मामलों में, आंत्र के इस खंड को सर्जरी के माध्यम से निकाला जाता है ताकि अंग पर लोड को राहत मिल सके, जो पहले से ही संकुचित हो जाएगा। यह आम बात है कि यह विटामिन बी 12 की कमी की ओर जाता है, जिससे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया की ओर अग्रसर होता है।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    4
    विटामिन डी की खुराक लें अपर्याप्त अवशोषण (विशेष रूप से आंत्र सर्जरी के बाद) के कारण आप विटामिन डी की कमी का विकास कर सकते हैं। यह कम कैल्शियम अवशोषण पैदा कर सकता है, जिससे हड्डी की कमजोरी और फ्रैक्चर हो सकते हैं। कैप्सूल के रूप में विटामिन डी की खुराक लें - इस तरह के पोषक तत्वों के दैनिक मूल्यों को पूरा करने के लिए प्रति दिन 0.25 मिलीग्राम का एक पर्याप्त है। एक और विकल्प कैप्सूल में कॉड लिवर ऑयल का उपभोग करना है विटामिन ए और डी के अपने दैनिक सेवन के पूरक के लिए प्रति दिन एक लो।
  • छवि शीर्षक क्रोन क्रॉन` class=
    5
    कैल्शियम के साथ खुराक लें पोषक तत्वों के अपर्याप्त अवशोषण और स्टेरॉयड लेने से डेयरी उत्पादों से बचने के द्वारा कैल्शियम की कमी हो सकती है। अपर्याप्त कैल्शियम की वजह से हड्डियां पतली और भंगुर हो सकती हैं - परिणामस्वरूप, गिरने या मामूली आघात के बाद फ्रैक्चर हो सकता है। 500 मिलीग्राम कैल्शियम टैबलेट रोजाना दो से तीन बार लेने से ऐसी कमी से बचें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com