IhsAdke.com

क्रोहन रोग का निदान और उपचार कैसे करें

क्रोहन रोग एक प्रकार की पुरानी सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) है, जो पाचन तंत्र की दीवार पर हमला करता है, जिससे दस्त और गंभीर पेट में दर्द होता है। सूजन अक्सर प्रभावित आंतों के ऊतकों के सभी परतों में फैलती है। अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के साथ, एक और आम आईबीडी, क्रोन की बीमारी से रोगी को दर्द और कमजोर पड़ सकता है, और यदि समय पर उपचार न छोड़ा जाता है, तो यह अन्य गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है।

यद्यपि इस रोग का कोई इलाज नहीं है, चिकित्सा उपचार कम हो सकता है और, लंबे समय में, रोग के संकेतों और लक्षणों की छूट का कारण बनता है। इन उपचारों से क्रोहन रोग रोगियों को सामान्य जीवन जीने की अनुमति मिलती है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करना और निदान की पुष्टि करना

चित्र का निदान और उपचार क्रोन` class=
1
क्रोहन रोग के संकेत और लक्षण जानें लक्षण अन्य आंत्र रोगों जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के समान होते हैं। शांत और संकट की अवधि के बीच रोग वैकल्पिक होता है, जिसमें मध्यम से गंभीर तक के लक्षण होते हैं इन अवधि सूजन जठरांत्र क्षेत्र के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होगी। सबसे आम लक्षणों में से कुछ में शामिल हैं:
  • दस्त: क्रोहन की बीमारी के कारण सूजन आंत के प्रभावित क्षेत्रों में कोशिकाओं को बड़ी मात्रा में पानी और नमक छीनने के लिए कारण बनता है। चूंकि बृहदान्त्र इस अतिरिक्त तरल पदार्थ को पूरी तरह से अवशोषित नहीं कर सकता है, दस्त उत्पन्न होता है।
  • पेट और पेट में दर्द: सूजन और असंतुलन आंत के हिस्से की दीवारों को आकार में वृद्धि और बाद में निशान ऊतक के गठन के साथ मोटा हो सकता है। इससे आंत्र पथ के अंदर मलमल के सामान्य आंदोलन को प्रभावित करता है और ऐंठन और दर्द का कारण बन सकता है।
  • स्टूल में रक्त: पाचन तंत्र के माध्यम से गुजरने वाले भोजन से सूजन ऊतक के खून का खतरा हो सकता है या आंत के प्रभावित क्षेत्रों से ही रक्तस्राव हो सकता है।
  • अल्सर: क्रोहन की बीमारी आंतों की दीवार की सतह पर बिखरे छोटे घाव के रूप में शुरू होती है। अंत में, ये घाव बड़े अल्सर में घुस कर सकते हैं जो घुसना - और कभी-कभी अधिकतर - आंत की दीवारें
  • कम भूख और वजन घटाने: आंत की दीवार में दर्द, पेट की ऐंठन और भड़काऊ प्रतिक्रिया भूख और आहार को पचाने और अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है।
  • Fistulas या फोड़े: Crohn रोग की वजह से सूजन आंतों की दीवारों घुसना और इस तरह के मूत्राशय और योनि के रूप में सन्निकट अंगों तक पहुँच सकते हैं, इन संरचनाओं के बीच एक असामान्य कनेक्शन, एक नालव्रण कहा जाता है का निर्माण। यह भी एक फोड़ा है, जो एक घाव मवाद से भरा हुआ है की उपस्थिति हो सकता है।
  • चित्र का निदान और उपचार क्रोन` class=
    2
    क्रोहन रोग के कम आम लक्षणों को पहचानें उपर्युक्त लक्षणों के अतिरिक्त, इस रोग के साथ लोगों में अन्य कम सामान्य लक्षण हो सकते हैं जैसे कि जोड़ों में दर्द, कब्ज, और गम सूजन।
    • Crohn रोग में सबसे गंभीर अवस्था के साथ लोगों को बुखार और थकान के साथ-साथ जैसे गठिया, आंख सूजन, त्वचा रोग और सूजन जिगर और पित्त नलिकाओं में के रूप में पाचन तंत्र के बाहर के क्षेत्रों को प्रभावित करने में समस्या हो सकती।
    • क्रोन की बीमारी से बच्चे के विकास या यौन विकास में देरी हो सकती है।
  • चित्र का निदान और उपचार क्रोन` class=
    3
    जानें कि चिकित्सा सलाह कब लेनी चाहिए यदि आप निम्नलिखित लक्षणों में से किसी एक का अनुभव करते हैं तो तत्काल एक चिकित्सक से परामर्श करें:
    • बेहोशी या तेज और कमजोर पल्स
    • गंभीर पेट दर्द
    • बुखार या अस्पष्टीकृत झटके और ठंड लग रही है जो एक या दो दिन से अधिक है।
    • उल्टी के कई सर्दी
    • स्टूल में रक्त
    • लगातार दस्त का दौरा जो ओवर-द-काउंटर दवा का जवाब नहीं देते
  • चित्र का निदान और उपचार क्रोन` class=
    4
    निदान की पुष्टि करने के लिए परीक्षण करें। यदि डॉक्टर को संदेह है कि आपको क्रोन की बीमारी हो सकती है, तो वह आपको गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट (एक डॉक्टर जो पाचन तंत्र की देखभाल करता है) के लिए भेज सकता है ताकि आप कई नैदानिक ​​परीक्षण कर सकें। इन परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं:
    • रक्त परीक्षण: आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण करने का आदेश दे सकता है यह जांचने के लिए कि आपके पास कोई एनीमिया नहीं है, जो क्रोहन रोग (रक्त की हानि के कारण) का एक सामान्य दुष्प्रभाव है।
    • कोलोनोस्कोपी: यह परीक्षा चिकित्सक को टिप पर एक कैमरे के साथ एक पतली, लचीली, रोशनी वाली ट्यूब का उपयोग करके पूरे बृहदान्त्र की कल्पना करने की अनुमति देता है। कैमरे की मदद से डॉक्टर बृहदान्त्र की दीवार पर किसी भी सूजन, रक्तस्राव या अल्सर गठन की पहचान कर सकता है।
    • लचीले सिग्माइडोस्कोपी: इस प्रक्रिया में, डॉक्टर सिगमाइड का परीक्षण करने के लिए एक पतली, लचीला, रोशनी वाली ट्यूब का उपयोग करता है, जो कि बड़ी आंत (या बृहदान्त्र) का निचला भाग है।
    • अपारदर्शी एनीमा यह नैदानिक ​​परीक्षण डॉक्टर को एक्स-रे के साथ बड़ी आंत की जांच करने की अनुमति देता है परीक्षा से पहले, बीरियम, एक कंट्रास्ट डाई, एक एनीमा के माध्यम से आंत में पेश की जाती है।
    • छोटी आंत का एक्स-रे: यह परीक्षण एक्स-रे का उपयोग छोटे आंत के हिस्से को देखने के लिए करता है, जिसे कोलनोस्कोपी के माध्यम से नहीं देखा जा सकता है।
    • कम्प्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी): कभी-कभी सीटी स्कैन करने के लिए आवश्यक है, जो एक विशेष एक्सरे तकनीक है, जो पारंपरिक परीक्षा से अधिक विस्तृत दृश्य प्रदान करता है। सीटी स्कैन के माध्यम से डॉक्टर पूरे आंत और आंतों के बाहर के ऊतकों को भी कल्पना कर सकते हैं, जो अन्य परीक्षाएं देखने में सक्षम नहीं हैं।
    • एंडोस्कोपी प्रति कैप्सूल: जिन मामलों में रोगी के संकेत और लक्षण है कि Crohn रोग का सुझाव लेकिन जो है के लिए मानक नैदानिक ​​परीक्षणों द्वारा समर्थित नहीं हैं, डॉक्टर एक परीक्षण एंडोस्कोपी कैप्सूल कहा जाता है का संकेत हो सकता।
  • भाग 2
    उपचार विकल्प को समझना

    चित्र का निदान और उपचार क्रोन` class=
    1



    दवा के उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें क्रोहन रोग के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए कई अलग-अलग दवाइयां का उपयोग किया जाता है सबसे उपयुक्त दवा की पसंद रोग की विशिष्ट प्रकृति और लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करेगा। उपचार के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल वाली दवाएं शामिल हैं:
    • विरोधी भड़काऊ: इन दवाओं को आम तौर पर सूजन आंत्र रोग के उपचार के लिए पहली पसंद हैं। वे sulfasalazine (Azulfin) है, जो मुख्य रूप से पेट के, mesalamine (Asacol, Rowasa) है, जो शल्य चिकित्सा और कोर्टिकोस्टेरोइड के बाद रोग के पुनरावृत्ति को रोकने में मदद कर सकते हैं के रोगों के लिए संकेत दिया जाता है शामिल हैं।
    • प्रतिरक्षादमनकारियों: इन दवाओं भी सूजन को कम, बल्कि सूजन के इलाज से प्रतिरक्षा प्रणाली पर काम करते हैं। वे Azathioprine (Imuran) और mercaptorpurina (Purinethol), infliximab (Remicade), Adalimumab (Humira), certolizumab pegol (Cimzia), methotrexate (Rheumatrex), साइक्लोस्पोरिन (Neoral, Sandimmune) और natalizumab (Tysabri) शामिल हैं।
    • एंटीबायोटिक दवाओं: इन दवाओं को क्रॉह्न रोग के साथ लोगों में फिस्टुला और फोड़े के इलाज के लिए संकेत दिया गया है। इसमें मेट्रोनिडाजोल (फ्लैगिल) और सीप्रोफ्लॉक्सासिन (सिप्रो) शामिल हैं।
    • एंटिडायराइअल एजेंट्स: क्रोहन रोग रोगियों, जो पुराने डायरिया से पीड़ित हैं, आमतौर पर एंटीडिअरीअल एजेंटों जैसे कि लोपराइड के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं। लोपर्मडा - जो व्यापार नाम इमोडियम के तहत बेचा जाता है - बिना किसी पर्चे के खरीदे जा सकते हैं।
    • पित्त अम्ल सिक्वेंसीसेंट: अंत शेषान्त्रउण्डुकीय रोग या जो के साथ मरीजों को सूखी लघ्वान्त्र (छोटी आंत का अंत भाग) सामान्य रूप से पित्त अम्ल, जो बृहदान्त्र में स्रावी दस्त का कारण बन सकते हैं अवशोषित नहीं कर सकते हैं पड़ा है। इन रोगियों के लिए, इस तरह के cholestyramine या colestipol के रूप में पित्त अम्ल sequestrants, सबसे उपयुक्त हैं।
    • अन्य दवाइयां: कुछ दवाएं कि Crohn रोग के लक्षणों को दूर कर सकती है स्टेरॉयड, प्रतिरक्षादमनकारियों, फाइबर में समृद्ध आपूर्ति करता है, जुलाब, दर्दनाशक दवाओं, लौह युक्त खुराक, विटामिन बी 12 इंजेक्शन और पूरक जोखिम कैल्शियम और विटामिन डी में शामिल
  • चित्र का निदान और उपचार क्रोन` class=
    2
    आहार और पोषण से संबंधित चिकित्सा सिफारिशों का पालन करें कोई ठोस सबूत नहीं है कि आहार वास्तव में सूजन आंत्र रोग के विकास से जुड़ा हुआ है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ और पेय रोग को बढ़ा सकते हैं (विशेषकर एक संकट के दौरान), जबकि अन्य लोगों के लक्षणों से राहत पाने में और भविष्य के एपिसोड को रोकने में मदद करते हैं।
    • बृहदान्त्र बीमारी के रोगियों के लिए फाइबर-समृद्ध पूरक आहार फायदेमंद माना जाता है। फाइबर में एक आहार उच्च शॉर्ट फैटी एसिड के आहार में परिवर्तित किया जा सकता है, जो प्रभावित कोलन की वसूली में मदद करता है।
    • डेयरी उत्पादों को खाने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि क्रोन की बीमारी के ज्यादातर लोग (विशेषकर जब प्रभावित क्षेत्र छोटी आंत है) लैक्टोज असहिष्णु हैं। ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने और कमी करने के लिए कैल्शियम से समृद्ध खुराक लेना भी उचित है।
    • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं, जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां और सेम। आपको फैटी या तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने की आवश्यकता है, जो स्वस्थ पाचन प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं। इसके अलावा, पेट के फैलाव को कम करने के लिए दिन के दौरान छोटे भाग खाने की कोशिश करें और अपने पाचन तंत्र को अतिरंजित से रखें।
    • कुछ परिस्थितियों में, डॉक्टर रोगी के इलाज के लिए पोषण युक्त पोषक तत्वों के एक नसों (एंटरल), या अंतःशिरा (पैरेन्टरल) प्रशासन के माध्यम से दिए गए विशेष आहार का संकेत दे सकता है। यह पोषण प्रदान करने का एक अस्थायी विकल्प है, आमतौर पर उन लोगों के लिए जिनके हाल ही में आंत्र सर्जरी थी, या जिनके पेट अब पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम नहीं हैं।
    • किसी को इस तथ्य से अवगत होना चाहिए कि क्रोन की बीमारी के साथ हर व्यक्ति की अलग-अलग ज़रूरतें होती हैं और उनकी स्वयं की खाद्य असहिष्णुता होती है। इन असहिष्णुताओं को पहचानने का एक अच्छा तरीका है एक भोजन की डायरी को रखने के लिए जिसमें आप अपने खाने के सभी प्रकार के भोजन को रिकॉर्ड करते हैं और आपका शरीर प्रत्येक भोजन को कैसे प्रतिक्रिया देता है यह डायरी आपको बीमारियों के लक्षणों को बढ़ने वाले खाद्य पदार्थों की पहचान करने में मदद कर सकती है। एक बार जब आप जानते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ लक्षणों को ट्रिगर करते हैं, तो आप उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचने के द्वारा अपनी बीमारी के लिए एक स्वस्थ भोजन पैटर्न स्थापित कर सकते हैं।
  • चित्र का निदान और उपचार क्रोन` class=
    3
    अपनी जीवन शैली में कई बदलाव करें हालांकि क्रोन की बीमारी का कोई इलाज नहीं है, लक्षणों को कम करने और संकेतित चिकित्सा उपचार का पालन करके और अपनी जीवन शैली के लिए कई स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए सामान्य जीवन जीने के लिए संभव है। इसमें शामिल हैं:
    • तनाव कम करें: हालांकि तनाव से क्रोन की बीमारी नहीं होती है, यह रोग के संकेतों और लक्षणों को खराब कर सकती है और कुछ बरामदगी भी पैदा कर सकती है। हम जानते हैं कि तनाव हमेशा से नहीं बचा सकता, लेकिन आप इसे नियंत्रित करने के तरीके सीख सकते हैं।
    • धूम्रपान बंद करो: धूम्रपान करने वालों को क्रोन का रोग विकसित होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा, सिगरेट के धूम्रपान लक्षण बिगड़ते हैं और जटिलताओं और सर्जिकल हस्तक्षेप की संभावना बढ़ जाती है।
    • अधिक शारीरिक व्यायाम करें: नियमित व्यायाम आपको स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने और तनाव को कम करने में मदद करता है - दो कारक जो रोग को नियंत्रित करने में बहुत मदद करते हैं। एक प्रकार का व्यायाम खोजने की कोशिश करें जो आपको प्रसन्न करें - चाहे वह नृत्य कक्षाएं हों, चट्टान चढ़ाई या नाव प्रतियोगिता महत्वपूर्ण बात यह है कि व्यायाम करें!
    • शराब पीने से बचें: क्रोन की बीमारी के लक्षण शराब के घूस के कारण बढ़ सकते हैं। इस कारण से, मादक पेय की खपत को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए, यदि संभव हो तो, मामूली या पीते रहने की सिफारिश की जाती है
  • चित्र का निदान और उपचार क्रोन` class=
    4
    सर्जिकल उपचार के लिए खोजें तो नशीली दवाओं के उपचार, या इस तरह के आहार और शैली में परिवर्तन के रूप में अन्य उपचार,, रोग के लक्षणों को राहत नहीं, डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकते पाचन तंत्र के प्रभावित हिस्से को हटाने के लिए, या बनाया नालव्रण बंद करने के लिए या मौजूदा निशान ऊतक को हटा दें। वहाँ Crohn रोग के मरीजों के लिए सर्जरी के तीन प्रकार हैं:
    • proctocolectomy: इस प्रक्रिया में मलाशय और सभी या बृहदान्त्र का हिस्सा हटाने शामिल है। इस सर्जरी के लिए, मरीज को सामान्य संज्ञाहरण के तहत रखा जाता है और प्रक्रिया एक विशेष सर्जन द्वारा की जाती है। वसूली का समय आम तौर पर 4 से 6 सप्ताह होता है।
    • ileostomy: प्रोकक्टोकोलाईमोमी के अलावा, इलियोस्टोमी दूसरी प्रक्रिया की गई प्रक्रिया है इसमें पेट की दीवार (जिसे स्टेमा कहा जाता है) में बनाई गई एक खुलने में इलियम (छोटी आंत का अंतिम भाग) लाया जाता है। स्टूल को इकट्ठा करने के लिए स्टेमा से जुड़ा एक छोटा थैली (ओस्टोमी पाउच कहा जाता है) सर्जरी के बाद, रोगी को पाउच खाली करने और साफ करने के निर्देश दिए जाते हैं, और सामान्य जीवन में वापस आ सकते हैं।
    • आंतों का लपट: इस प्रकार की सर्जरी में केवल आंत के रोगग्रस्त भाग को हटाने की आवश्यकता होती है। हटाने के बाद, दो स्वस्थ छोर जुड़े हुए हैं, आंतों को सामान्य कामकाज पर वापस जाने की इजाजत देता है। वसूली आमतौर पर 3 से 4 सप्ताह लगते हैं
    • एनआईएच का अनुमान है कि क्रोन की बीमारी के लगभग दो-तिहाई लोगों को उनके जीवन में कुछ बिंदु पर सर्जरी की आवश्यकता होगी, जो तब शुरू होती है जब वे अन्य उपचारों का जवाब नहीं देते। दुर्भाग्य से, रोग अक्सर शल्य चिकित्सा के बाद देता है, इसलिए अन्य प्रक्रियाओं की आवश्यकता होगी।
  • चित्र का निदान और उपचार क्रोन` class=
    5
    बीमारी के लिए उपयोगी जड़ी-बूटियों का प्रयोग करें, जैसे कि नद्यपान।
    • ऐसे संयंत्र पर अध्ययन से पता चलता है कि यह सूजन को कम करने और अल्सर के उपचार को बढ़ावा देने के द्वारा आंत्र को सामान्य कर सकता है।
    • शतावरी पर अध्ययन का सुझाव है कि यह साइट पर गैस्ट्रिक श्लेष्मा और मरम्मत ऊतक क्षति को शांत करने में सक्षम है।
    • वैलेरियन पर अध्ययन से पता चलता है कि यह एक शक्तिशाली होम्योपैथिक उपाय है और पेट के दर्द, कब्ज, दस्त, मल के अनैच्छिक मार्ग और मितली जैसे कुछ लक्षणों को दूर करने में सक्षम है।
    • Veratrum एल्बम के अध्ययन से पता चलता है कि यह पानी के मल और ढीली आंत्र के प्रभाव को कम करने में सक्षम है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने डॉक्टर के कार्यालय में जाओ और नियमित रक्त परीक्षण करें कि यह देखने के लिए कि क्या आप जो दवा ले रहे हैं, वह किसी भी अप्रिय प्रभाव को नहीं पैदा कर रहा है।
    • अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित केवल दवाएं ले लीजिए
    • यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो जानते हैं कि आपको क्रोन का रोग विकसित होने की अधिक संभावना है।
    • इस बीमारी के बारे में पता करें और उन संगठनों के संपर्क में रहें जो आपको समर्थन समूहों तक पहुंच प्रदान करते हैं।
    • शराब का भी क्रोन के रोग पर एक मजबूत प्रभाव पड़ता है। यह दिन-प्रतिदिन के आधार पर, शराब को मामूली निगलना या रोग के लक्षणों को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करने से बचना करने की सिफारिश की जाती है।
    • नियमित व्यायाम एक स्वस्थ आहार बनाए रखने और तनाव प्रबंधन में योगदान करने में सहायता करता है।
    • शहरी या औद्योगिक क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को क्रोहन रोग का विकास करने की अधिक संभावना है।
    • हालांकि इस बीमारी का प्रसार सफेद आबादी के बीच है, यह किसी भी जातीय समूह को प्रभावित कर सकता है।
    • उन खाद्य पदार्थों की पहचान करने के लिए भोजन की डायरी बनाएं जो लक्षणों को बढ़ाते हैं और उन्हें निगलना नहीं करने की कोशिश करें (चूंकि प्रत्येक क्रोहान का मरीज अलग है)।
    • रोग जीवन के किसी भी स्तर पर विकसित हो सकता है, लेकिन यह युवा चरण में पैदा होने की अधिक संभावना है।
    • बीमारी के पारिवारिक इतिहास वाले लोग, जैसे माता-पिता, भाई या बच्चे, रोग विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।

    चेतावनी

    • एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (एडविल, मॉट्रिन, अन्य) या नैरोरोक्सन सोडियम (एलेव) जैसे गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडी) का प्रयोग न करें। ये दवाएं रोग के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं।
    • लचीलापन लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, क्योंकि आपके शरीर में बहुत अधिक जलन हो सकती है।
    • एंटीडायरायर्स का बहुत सावधानी से उपयोग करें और केवल चिकित्सा सलाह के साथ, क्योंकि इस तरह की दवा से विषाक्त मेगाकॉलन विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है, बृहदान्त्र की एक बहुत खतरनाक भड़काऊ स्थिति।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com