IhsAdke.com

पित्ताशय की बीमारी की पहचान कैसे करें

पित्ताशय की चोटी एक छोटा अंग है इसका मुख्य कार्य यकृत द्वारा उत्पादित पित्त को स्टोर करना है, लेकिन यह पाचन को भी सहायता करता है। महिलाओं में पित्ताशय की चक्की रोग, अधिक वजन वाले लोगों, जठरांत्र संबंधी समस्याओं वाले लोगों और उच्च रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर होता है। Gallstones मुख्य कारण हैं, हालांकि, दो दुर्लभ कारण पित्ताशय की थैली कैंसर और अचानक सूजन, या cholecystitis हैं। लक्षणों और उपचार की पहचान करने से आपको असुविधा और चिकित्सा जटिलताओं से बचने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
आम पित्ताशय की समस्याओं की पहचान करना

पित्ताशय की पहचान करने वाले पित्ताशय की बीमारी चरण 7
1
पित्त के बारे में अधिक जानें जब पित्त कठोर हो जाता है और पित्त मूत्राशय में जमा होता है, तो यह पत्थर बन सकता है ये अलग-अलग आकार हैं, जो रेत से लेकर गोल्फ की गेंद तक हो सकते हैं।
  • पित्ताशय का नाम पहचानें गैलेब्डाडर रोग चरण 8
    2
    पीलिया के सूचना लक्षण ध्यान दें कि त्वचा या आंखें पीले हैं और मल स्पष्ट या सफेद हैं। पीलिया आमतौर पर तब होती है जब पत्थनी पित्त नली को अवरुद्ध करती है, जिससे यकृत में पित्त का संचय होता है। इसलिए, पित्त खून में गिर सकता है।
  • पित्ताशय का नाम पहचानें पित्ताशय की बीमारी की पहचान चरण 9
    3
    पित्ताशयशोथ के लक्षण पहचानें चॉलेसिस्टिटिस पित्ताशय की सूजन है जो कि गैलेस्टोन, ट्यूमर या अन्य समस्याओं के कारण हो सकता है। जब यह हमला करता है, तो इससे बहुत दर्द होता है जो शरीर के दाहिनी ओर या कंधे के ब्लेड के बीच तक पहुंच सकता है। इस दर्द में आम तौर पर मतली और अन्य पेट असुविधाएं होती हैं
    • पित्ताशय की थैली में पित्त का एक बहुत बड़ा गठन पित्ताशयदाह के कारण हो सकता है
  • पित्ताशय की पहचान करने वाली पित्ताशय की बीमारी चरण 10
    4
    समझे कि आहार पित्ताशय की थैली को प्रभावित करता है बड़े या चिकना भोजन पित्ताशयदाह के कारण हो सकता है। यह आम तौर पर भोजन पर कुछ हफ्ते बाद, रात में हमले करता है
    • कोलेसीसिटाइटिस आमतौर पर इंगित करता है कि कुछ पित्ताशय की चोटी के साथ अच्छी तरह से नहीं जाता है। अगर उसके समारोह में समझौता किया गया है और वह गति पर नाली नहीं कर रही है, तो पित्ताशयशोथ आक्रमण कर सकते हैं।
  • विधि 2
    गैलेब्डाडर रोग के लक्षणों की पहचान करना

    पित्ताशय की पहचान रोगी चरण चरण 1 नामक चित्र
    1
    प्रारंभिक लक्षणों पर ध्यान दें उनमें से कुछ में शामिल हैं: गैस, बर्थिंग, ईर्ष्या, फूला हुआ, कब्ज या अपच की भावना। ये संकेत आसानी से किसी का ध्यान नहीं जा सकते हैं या कम गंभीर समस्याएं के रूप में गलत तरीके से गलत या गलत व्याख्या की जा सकती हैं, लेकिन प्रारंभिक हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है।
    • ये लक्षण बताते हैं कि भोजन को ठीक से पचाने नहीं जा रहा है, इस रोग में एक आम घटना है।
  • पित्ताश नामक पित्ताशय की बीमारी चरण 2 को पहचानें
    2
    गैस्ट्रोएन्टेरिटिस-जैसे लक्षणों या भोजन के विषाक्तता के हल्के मामले पर ध्यान दें। इन में लगातार मितली, अस्वस्थता, निरंतर थकान और उल्टी शामिल हो सकते हैं।
  • पित्ताशय की पहचान करने वाली पित्ताशय की बीमारी चरण 3
    3
    दर्द का मूल्यांकन करें पित्ताशय की थैली में समस्याएं आमतौर पर ऊपरी पेट में दर्द से प्रकट होती हैं जो सही कंधे पर फैलती हैं समस्या के कारण के आधार पर यह दर्द लगातार या आंतरायिक हो सकता है।
    • उच्च वसा वाले भोजन के बाद दर्द खराब हो सकता है



  • पित्ताशय की पहचान करने वाली पित्ताशय की बीमारी चरण 4
    4
    देखें कि क्या एक अप्रिय शरीर की गंध या अत्यधिक बुरा सांस है यदि आपके पास कभी भी शरीर की गंध या मुंह से पीड़ित है (गंभीर बुरा सांस), तो शायद यह कुछ भी नहीं है हालांकि, यदि यह कहीं से भी प्रकट होता है और कुछ दिनों के भीतर बंद नहीं होता है, तो यह एक छिपी समस्या का संकेत कर सकता है, जैसे कि पित्ताशय की थैली रोग
  • पित्ताशय की पहचान के चरण चरण 5
    5
    मल की जांच करें पित्ताशय की थैली समस्याओं के सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक है जब मल बदली या सफेद पड़ता है। हल्की और नरम मल पित्त की एक अपर्याप्त राशि का परिणाम हो सकता है। पानी की मात्रा में कोई भी परिवर्तन किए बिना मूत्र सामान्य से अधिक गहरा हो सकता है।
    • कुछ लोगों को दस्त होता है जो तीन महीने या उससे अधिक समय तक रह सकता है और बाथरूम में प्रतिदिन दस बार तक जाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • पित्ताशय की पहचान करने वाले पित्ताशय की बीमारी चरण 6
    6
    बुखार, ठंड लगना, या झटके के संकेत के लिए देखो यह आमतौर पर पित्ताशय की थैली रोग के अधिक उन्नत चरणों में होता है। यह याद रखना कि ये लक्षण अन्य बीमारियों के लिए सामान्य हैं, लेकिन अगर आपके पेट की समस्याएं और पित्ताशय की बीमारी के अन्य संकेत हैं, तो बुखार प्रगति का एक बुरा संकेत हो सकता है।
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार की मांग

    पित्ताश नामक पटल ब्लैब्डर रोग चरण 11 को पहचानें
    1
    यदि आपके पास पित्ताशय की थैली रोग से जुड़े इन लक्षणों में से कोई भी है, तो डॉक्टर पर जाएं। यदि आपके लक्षण हैं, या यदि वे बदतर हो रहे हैं या यदि आपके पास नए लक्षण हैं, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक के पास जाएं।
    • कुछ पित्ताशय की थैली की समस्याएं, जैसे कि छोटे पित्त पत्थरों, को आक्रामक चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। वे खुद से जा सकते हैं हालांकि, बदतर समस्याओं से बाहर निकलने के लिए डॉक्टर के पास जाना जरूरी है
  • पित्ताशय की पहचान करने वाली पित्ताशय की बीमारी चरण 12
    2
    पेट के अल्ट्रासाउंड को चिह्नित करें यह जानने के लिए कि पित्ताशय की चोली ठीक से काम कर रही है या अगर बड़ी बाधाएं हैं, तो अल्ट्रासाउंड होना जरूरी है तकनीशियन पत्थरों, पित्त प्रवाह और ट्यूमर के लक्षणों की जांच करेगा (जो दुर्लभ हैं)।
    • इस परीक्षा में पित्ताशय की थैली में पाए जाने वाले अधिकांश पॉलीप्स आमतौर पर बहुत छोटे होते हैं और उन्हें हटाने की आवश्यकता नहीं होती है। एक चिकित्सक अतिरिक्त अल्ट्रासाउंड स्कैन के माध्यम से छोटे जंतुओं की निगरानी कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बढ़ते नहीं हैं। बड़े पॉलीप्स आमतौर पर पित्ताशय की थैली कैंसर का खतरा बढ़ता है।
    • पित्ताशय की थैली में कणों को हटाने चिकित्सक के विवेक पर है।
  • पित्ताशय की बीमारी की पहचान चरण 13
    3
    पित्ताशय की थैली सर्जरी की जांच करें यदि आवश्यक हो इस अंग की कई समस्याएं बड़े पत्थरों को हटाने या पित्ताशय की थैली ही (पित्ताश्टिकामी) के साथ हल होती हैं। शरीर सामान्यतः पित्त मूत्राशय के बिना कार्य करता है, इसलिए चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है अगर आपका चिकित्सक हटाने की सिफारिश करता है
    • यदि मरीज ने चिकित्सा उपचार के लिए विशेष रूप से सहारा लिया तो गणना को हल करना कठिन होता है। गणना में विघटित होने में वर्षों लगेंगे इलाज औषधि की गणना आमतौर पर इतनी छोटी है कि वे मुश्किल से परेशान हैं।
  • युक्तियाँ

    • फैटी खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें
    • डॉक्टरों का सुझाव है कि रोगी पानी पीते हैं और संतुलित आहार करते हैं
    • पाचन एंजाइमों जो फार्मेसियों में ओवर-द-काउंटर खरीदे जा सकते हैं, उन्हें गैस और दर्द जैसी लक्षणों की आवृत्ति में कमी आती है, जिससे वसा, डेयरी और बड़े भोजन को पचाने में मदद मिलती है।

    चेतावनी

    • ऐसी खाद्य पदार्थों से बचें जो फ़िट्टे मांस, फूलगोभी, मसालेदार भोजन, पोर्क और अंडे के रूप में दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं। पित्ताशय की थैली को उत्तेजित करने के लिए बीज और मक्का भी जाना जाता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com