IhsAdke.com

पित्ताशय की बीमारी को कैसे रोकें

पित्ताशय की थैली के साथ समस्या एक मामूली उपद्रव हो सकती है या यदि ठीक से इलाज नहीं किया जा सकता है, तो गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन सकती है। इन बीमारियों के लिए जोखिम कारक में सेक्स और आनुवंशिकी शामिल है, और महिलाओं को दो बार समस्याएं पैदा करने की संभावना है यद्यपि रोकथाम के कोई आसान तरीके नहीं हैं, गैस्ट्रोड्डर में विकसित होने वाली स्थितियों जैसे कि गैलेस्टोन या पित्ताशय की थैली रोग के जोखिम को कम करने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

पटकथा पित्ताशय की बीमारी चरण चरण 1 नामक चित्र
1
अक्सर शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें नियमित व्यायाम में रक्त के ऊतकों में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जिससे पित्ताशय की समस्याओं की समस्या पैदा हो सकती है। विशेषज्ञों की सलाह है कि सप्ताह में कम से कम पांच दिन में सामान्य शारीरिक गतिविधि का अभ्यास किया जाए।
  • पटकथा पित्ताशय का रोग रोग चरण 2 नामक चित्र
    2
    फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और दुबला मांस के साथ एक अच्छी तरह संतुलित आहार बनाए रखें।
  • चित्र शीर्षक से रोकथाम गैलेब्डाडर रोग चरण 3
    3
    खुराक लें जो रोग को विकसित करने की संभावना कम कर सकते हैं। यदि आप खाद्य पदार्थों को सही मात्रा में फाइबर से नहीं खा रहे हैं, तो दैनिक फाइबर पूरक लें। वही विटामिन बी के लिए जाता है: यदि आपके आहार में विटामिन बी जैसे खाद्य पदार्थों की कमी है जैसे पूरे अनाज और साग।
  • पित्ताशय पित्ताशय की बीमारी चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि पूरे डेयरी, संसाधित खाद्य पदार्थ, मिठाई, तले हुए खाद्य पदार्थ, और लाल मांस से बचें। उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से गैलेस्टोन पैदा हो सकता है
  • पटकथा पित्ताशय की बीमारी के चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    पित्ताशय की थैली रोग को रोकने के लिए जाना जाता खाद्य पदार्थ साबित करें। पिलेस्टोन के विकास की संभावनाओं को कम करने के लिए कम मात्रा में कॉफी (कैफीन के साथ) पीते हैं। मादक पेय पदार्थों और मूँगफली के एक छोटे से दैनिक हिस्से के अंतर्ग्रहण के मध्यम उपभोग में भी एक निवारक प्रभाव हो सकता है।
  • पेंट प्लास्टब्लाडर रोग चरण 6 नामक चित्र



    6
    चरम आहार से सावधान रहें वज़न कम होने के कारण गैलेस्टोन हमलों के लिए या पित्ताशय की थैली की अन्य जटिलताओं के लिए एक ट्रिगर हो सकता है। कॉन्सर्टिना प्रभाव पित्ताशय की समस्याओं के साथ भी जुड़ा हुआ है।
  • चित्र शीर्षक से रोकथाम गैलेब्डाडर रोग चरण 7
    7
    अगर आपके पास एक बच्चा था, तो उसे प्यार करो प्रसव के बाद पित्त के पत्थरों को रोकने में मदद करने के लिए स्तनपान ज्ञात है
  • पटकथा पित्ताशय का रोग रोग चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    8
    एक्यूपंक्चर के साथ उपचार के लिए देखो एक्यूपंक्चर का इस्तेमाल गैलेस्टोन या पित्ताशय की थैली के हमलों को रोकने के लिए किया गया है। उनसे कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक के साथ वैकल्पिक उपचारों पर हमेशा चर्चा करें
  • चित्र शीर्षक से बचें गैलेब्डाडर रोग चरण 9
    9
    अपने आहार में ओमेगा -3 जोड़ें, या तो ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे सममोन, ट्यूना, और ट्राउट में समृद्ध मछली खाने से पूरक या खाने से। डॉक्टरों का मानना ​​है कि ओमेगा -3 पित्ताशय की थैली में कोलेस्ट्रॉल और पित्त के गठन से रोकता है, जो गैलेस्टोन या पित्ताशय की थैली रोग की शुरुआत को रोकता है।
  • पटकथा पित्ताशय की बीमारी के चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    10
    यदि आप पित्ताशय की थैली का दर्द अनुभव कर रहे हैं, तो कुछ कच्चा फल और सब्जियां आज़माएं। गाजर का रस, गोभी, सेब और अन्य फलों और सब्जियों का एक मिश्रण पित्ताशय की थैली की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आप जिगर और पित्ताशय की थैली के लिए वैकल्पिक चिकित्सा उपचार के माध्यम से अपने पित्ताशय की थैली को साफ करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, विषाक्तता हर किसी के लिए नहीं है आपके डॉक्टर से इस प्रक्रिया की चर्चा होनी चाहिए क्योंकि इससे गंभीर दस्त और ऐंठन हो सकता है। विषाक्त पदार्थों में कम्रर फलों के रस, पानी, अदरक और जैतून का तेल का मिश्रण होता है, जो थोड़ी सी अवधि में विशिष्ट मात्रा में लिया जाता है।

    चेतावनी

    • दुग्ध उत्पादों जैसे पूरे दूध, पनीर और मक्खन, पित्त मूत्राशय की समस्याओं का कारण बन सकते हैं और यदि आप पित्त की पीठ से ग्रस्त हैं
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अत्यधिक शारीरिक गतिविधि से पित्ताशय की समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए दैनिक शारीरिक व्यायाम करें और दैनिक शारीरिक गतिविधियों से बचें जो बहुत भारी हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com